Vlogging, Vlogger और Vlog Meaning In Hindi (पूरी जानकारी)

Vlog Meaning in Hindi: पिछले कुछ समय में हमे कई सारे नए शब्द सुनने को ज्यादा मिलने लगे है, जैसे कि DM, IB, DP, Blog, Vlog आदि । इसलिए हम आज इस लेख में आपको व्लोग (vlog) से जुड़े सवाल जैसे Vlog क्या है, Vlog Meaning In Hindi, Vlogging Meaning In Hindi आदि के बारे में विस्तार से जानकारी देने जा रहे हैं ।

आज के समय कुछ लोग अभी भी व्लोग (Vlog) और ब्लॉग (Blog) को अच्छे से नहीं जानते हैं और दोनों का मतलब एक समझते है, साथ ही vlogging को blogging भी बोलते है । इसलिए इस लेख में हमने blogging और vlogging में अन्तर भी बताया है ताकि आप व्लॉगिंग और ब्लॉगिंग का अंतर और मतलब अच्छे से जान जाए ।

vlog meaning in hindi

आजकल व्लॉगिंग एक ऐसा जरिया हो चूका है, जहाँ पर हम बिना इन्वेस्टमेंट के ऑनलाइन काम करके काफी ज्यादा पैसे कमा सकते है । व्लोग्गिंग से लोग महीने के लाखो से करोड़ो रूपये भी कमा लेते हैं, इसके बारे में भी आप लेख में आगे जानगे ।

Advertisements

व्लॉग का मतलब क्या है (Vlog Meaning In hindi)

Vlog को हिंदी में भी व्लोग़ ही बोला जाता हैं और व्लोग़ का मतलब (vlog menaing in hindi) एक ऐसे विडियो से होता हैं, जिसमे कोई भी व्यक्ति अपने दैनिक जीवन-शैली या फिर दिन में बिताए समय के मुख्य पलो को एक विडियो के रूप में बदलकर उसे ऑनलाइन या यूटूयब पर लोगो के देखने के लिए अपलोड करते है, इसे ही vlog कहा जाता हैं ।

आसान भाषा में कहे तो vlog ऐसे विडियो होते हैं, जिसमे अपने जीवन के कुछ खास पलों या खास यादों को किसी ऑनलाइन प्लेटफार्म यूटूयब, इंस्टाग्राम आदि पर लोगो के लिए रखा जाता हैं ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग इन व्लोग विडियो को देख सके और इन्हें विडियो को ही व्लोग कहते हैं ।

सबसे ज्यादा व्लोग यूटूयब पर अपलोड होते हैं, जिन्हें लोग काफी ज्यादा पसंद भी करते हैं और अधिकतर व्लोगर रोज़ एक अपना व्लोग यूटूयब पर जरुर डालते हैं ताकि उनके व्यूअर जान सके कि आज उन्होंने क्या किया हैं । अब व्लोग से जुडी अन्य महवपूर्ण जानकारी भी जान लेते हैं ।

व्लॉगिंग का मतलब क्या है (Vlogging Meaning In Hindi)

जैसा कि आपको बताया हैं- Vlog का मतलब वीडियो लॉग है, इसी तरह vlogging का मतलब व्लोग बनाने के लिए किये गए काम यानि अपने दैनिक जीवन के कुछ खास पलों को वीडियो में कैद करना व्लॉगिंग कहलाता है ।

आजकल अधिकतर यूटूयबर अपना एक व्लोग चैनल जरुर बनांते हैं ताकि उनके viewer vlog विडियो देखकर उनके बारे में अच्छे से जान सके । व्लॉगिंग से लोगो को पैसे भी मिलते हैं और आजकल तो ज्यादातर लोग अपना एक व्लोग चैनल बनाकर अपने जीवन के ख़ास-पलो को विडियो के जरिये शेयर करते है यांनी यूटूयब पर व्लॉगिंग करते है ।

अगर आप भी व्लॉगिंग करने की सोच रहे है तो आपको बता दे कि व्लॉगिंग के भी कई केटेगरी (niche) होते है क्यूंकि अगर niche के अनुसार कोई व्लॉगिंग विडियो बनाते है तो इससे व्यूअर के द्वारा व्यू भी अधिक आते हैं और वायरल भी जल्दी हो जाते हैं । व्लॉगिंग के कुछ मुख्य niche है- ट्रेवल, फिटनेस, फैमिली के बीच व्लॉगिंग, फ़ूड व्लोग आदि हैं । अब चलिए जानते हैं कि व्लोगर का मतलब क्या होता हैं ।

ये भी पढ़े:

Vlogger का मतलब क्या होता है (Vlogger Meaning In Hindi)

व्लोगर (Vlogger) एक ऐसा व्यक्ति है, जोकि व्लॉगिंग करता है यानि नियमित रूप से यूटूयब, इंस्टाग्राम आदि प्लेटफार्म पर विडियो बनाकर डालता है ताकि लोग उनके जीवन में चल रहे ख़ास-पलो को जान सके । आसान भाषा में कहे तो जो व्यक्ति अपने व्लोग के लिए व्लॉगिंग करता है, उसे ही व्लोगर कहते हैं

अब आप जान गए होगे कि व्लोग, व्लॉगिंग और व्लोगर सब एक एक दुसरे के साथ जुड़े हुए है । आपकी जानकारी के लिए बता दे कि जब कोई व्यक्ति किसी प्लेटफार्म पर कई सारे व्लोग विडियो अपलोड करते रहता है तो उसके बाद ही उसे व्लोगर कहा जाता है । आजकल तो लोग व्लॉगिंग को एक कैरियर के रूप में देखने लगे है और कई सारे व्लोगर तो व्लोग्गिंग करके महीने के लाखो-करोडो रूपये भी कमा रहे हैं ।

भारत के कुछ महशूर व्लोगर (Most Popular Vloggers of India)

आजकल भारत में बहुत ज्यादा लोग व्लॉगिंग करने लगे हैं और भारत में जिओ आने के बाद तो लोग काफी ज्यादा विडियो देखने लगे है । इसी वजह से भारत में बहुत से व्लोगर ऐसे है, जिनके व्यू और सब्सक्राइबर लाखो-करोडो  में है और भारत के कुछ महशूर व्लोगर निम्नलिखित हैं:-

सौरव जोशी

इनके व्लोग चैनल का नाम Sourav Joshi Vlogs हैं और सौरव जोशी एक बहुत तेज़ी से ग्रोव्व करने वाले भारतीय व्लोगर हैं । इस समय (जून 2023) में इनके सब्सक्राइबर 21 करोड़ (21M) से अधिक हैं और इनकी व्लॉगिंग से महीने की इनकम 2 करोड़ के लगभग हैं । सौरव की सफलता का कारण इनकी बेहतरीन विडियो और नियिमित रूप से विडियो को अपलोड करना हैं । ये इस समय भारत के नंबर वन युवा व्लोगर हैं ।

निखिल शर्मा

निखिल शर्मा व्लोग चैनल का नाम Mumbiker Nikhil हैं, इसलिए इनको मुंबईकर निखिल भी बोला जाता है । ये एक मोटरसाइकिल व्लॉगर हैं और ये अपने व्लॉगिंग प्लेटफार्म पर अपनी यात्रा, जीवनशैली, रहन-सहन आदि को विडियो के रूप में कैद करके लोगो को यूटूयब और इंस्टाग्राम के माध्यम से दिखाते हैं । इस समय निखिल शर्मा के इंस्टाग्राम अकाउंट पर 14 लाख फॉलोअर्स और यूटूयब पर 40 लाख से अधिक सब्सक्राइबर हैं।

गौरव तनेजा

गौरव तनेजा व्लोग चैनल का नाम Flying Beast हैं और इन्हें अधिकतर लोग फ्लाइंग बीस्ट के नाम से जानते हैं  गौरव तनेजा अपने जीवन-शैली, फिटनेस आदि की विडियो को बनाकर लोगो को यूटूयब और इंस्टाग्राम के माध्यम से दिखाते हैं । इस समय निखिल शर्मा के इंस्टाग्राम अकाउंट पर 34 लाख फॉलोअर्स और यूटूयब पर 70 लाख अधिक सब्सक्राइबर हैं।

ब्लॉगिंग और व्लॉगिंग में क्या अंतर है?  (Difference between Vlogging & Blogging)

हम में से बहुत से लोग व्लॉगिंग (vlogging) और ब्लॉगिंग (blogging) में अंतर नहीं जानते हैं और ये दोनों पढने भी कुछ-कुछ एक जैसे लगते है लेकिन मैं आपको बता दू कि दोनों में काफी बड़ा अंतर होता हैं और मैं इसी अंतर के बारे में आपको बताने जा रहा हूँ ।

Vlogging: व्लॉगिंग का मतलब आपको पहले ही बता चुके है कि व्लॉगिंग अपने जीवन-शैली या फिर अपने कुछ खास-पलो को विडियो के रूप ऑनलाइन यूटूयब, इंस्टाग्राम आदि पर अपलोड करना है ताकि लोग इन विडियो को आसानी से देख सके और व्लॉगिंग को नियमित रूप से करना होता है तभी कोई ज्यादा महशूर (वायरल) हो सकता है और साथ ही अधिक पैसे भी कमा सकता हैं ।

Blogging: इसका मतलब किसी वेबसाइट या ब्लॉग पर काम करना होता है और ब्लॉग पर काम करने का मतलब है कि लोगो को जानकारी देने के लिए ब्लॉग पर लेख लिखना ताकि ब्लॉग के लेख को लोग जरुरत पड़ने पर गूगल में सर्च करके आसानी से पढ़ सके । आसान भाषा में कहे तो व्लॉगिंग का मतलब लोगो को जानकारी देने के लिए ब्लॉग या वेबसाइट पर लेख लिखना है ।

Vlog से पैसे कैसे कमाए? (Earn money from vlog in hindi)

अगर आप व्लॉगिंग करने की सोच रहे है तो आपको यहाँ भी जानना जरुरी है कि व्लोग से किन तरीको से पैसा कमाया जा सकता हैं, व्लोग से पैसे कमाने के कई सारे तरीके हैं जिनमे से कुछ निम्नलिखित हैं ।

  1. व्लोग से सबसे कमाने का सबसे पहला और मुख्य तरीका अपने व्लोग को monetize करना यानि जैसे ही व्लोग monetize हो जाता हैं, उसके बाद व्लोग विडियो play होने पर ads आने लगते हैं, जिसके बदले व्लोग बनाने वाले व्यक्ति या मालिक को पैसे मिलते हैं ।
  2. व्लोग पर आप किसी Products या Services का reveiw करके काफी ज्यादा पैसे कमा सकते है ।
  3. व्लोग पर आप दूसरे के लिए Sponser ads करके भी काफी ज्यादा पैसे कमा सकते है ।
  4. ऑनलाइन पैसे कमाने का सबसे बेहतरीन तरीका Affiliate marketing है और आप अपने व्लोग पर Affiliate marketing करके भी पैसे कमा सकते है ।
  5. अगर आपकी कोई वेबसाइट है तो आप अपने व्लोग के जरिये अपने वेबसाइट को प्रमोट करके यानि अपने वेबसाइट पर ट्रैफिक भेजकर भी पैसे कमा सकते हैं ।

Source: Youtube Video

ये भी पढ़े:

निष्कर्ष : व्लॉग का मतलब क्या है (Vlog meaning in Hindi)

उम्मीद है अब आप Vlog का मतलब (Vlog meaning in hindi) और Vlogging meaning in hindi अच्छे से जान गए होगे । इसके साथ ही आपको व्लॉगिंग के जुडी अन्य जरुरी जानकारी भी पता चल गयी होगी । अगर अब भी आपके मन में व्लोग से जुडा कोई सवाल है तो आप हमे कमेंट करके पूछ सकते हैं । यदि आपको हमारा ये लेख Vlog meaning in hindi पसंद आया है तो इस जानकारी को सोशल मीडिया पर शेयर जरुर करे ।

Leave a Comment