Mobile Phone Update Kaise Kare? सबसे आसान और सही तरीका (2024)

दोस्तों अगर आप भी Mobile Phone Update kaise kare के बारे में अच्छे से जानना चाहते हैं तो आप बिलकुल सही जगह आए है, क्यूंकि आज इस लेख में हम आपको लगभग सभी तरह के मोबाइल जैसे Samsung, Oppo, Vivo, Redmi, Mi, Realme आदि को अपडेट करने का तरीका बताने जा रहे हैं और साथ ही Mobile Phone Update के फायदे भी बताएगे ।

दोस्तों आपके पास किसी भी कंपनी का मोबाईल हो वो मोबाइल समय के साथ-साथ स्लो और सिक्यूरिटी में थोडा हल्का भी हो जाता हैं । इसलिए हर कंपनी समय-समय पर अपने मोबाइल में Security और Software Update देती रहती हैं ताकि मोबाइल को अपडेट करके उससे अच्छे से secure और fast रखा जा सके ।

Mobile Phone Update Kaise Kare

लेकिन मोबाइल अपडेट करना इतना भी आसान नहीं हैं । इसके लिए आपको कई बातो का ध्यान रखना होता हैं, नहीं तो आप अपने मोबाइल का डाटा भी गँवा सकते हैं या फिर phone को खराब भी कर सकते हैं। इसलिए इस लेख को अंत तक पढ़कर अपडेट का सही तरीका आप जान सकते हैं ।

Advertisements

तो चलिए अब जानते है कि मोबाइल अपडेट क्यों आता हैं, मोबाइल अपडेट कैसे करे, phone ko update kaise kare in hindi, mobile ko update kaise kare, मोबाइल अपडेट के फायदे आदि ।

Table of Contents

Mobile Phone पर Update क्यों आता है?

कम्पनियों का मोबाइल में Software Update भेजने मुख्य का कारण होता हैं कि मोबाइल को बग्स से सुरक्षित रखना और साथ ही कभी-कभी लेटेस्ट वर्जन का अपडेट भी आता हैं क्यूंकि जब मोबाइल काफी पुराना होता हैं तो उसमे सॉफ्टवेयर की दृष्टी से कई कमियां हो जाती हैं और इन कमियों को दूर करने के लिए मोबाइल कंपनी सॉफ्टवेयर अपडेट भेजती हैं ।

वैसे तो हम जब मोबाइल लेते हैं तो कंपनी एक सिक्योर मोबाइल देती हैं लेकिन कई बार कुछ Bugs या कमियां बाद में आती हैं । जब मोबाइल कंपनियों को इन कमी के बारे में पता चलता हैं तो मोबाइल कंपनी इन Bugs या कमियों को ठीक (Fix) करने लिए Software update देती हैं । जिसके जरिये इन Bugs को Fix किया जाता हैं ।

इसके साथ ही कभी-कभी सॉफ्टवेयर के Latest Version का Update भी कंपनी देती हैं । जिससे कई बार फोन में नए फीचर भी आते हैं और साथ सिक्योरिटी भी मजबूत होती हैं । इस तरह अपने मोबाइल को सिक्योर करने के लिए सॉफ्टवेयर अपडेट करना काफी ज्यादा जरुरी होता हैं ।

Phone को Update करने से पहले किन बातों का ध्यान रखना चाहिए ?

अगर आप भी अपने मोबाइल को अपडेट करने के बारे में सोच रहे हैं तो आपको मोबाइल को अपडेट करने से पहले निम्न बातों का जरुर ध्यान रखना होगा अन्यथा अपडेट करने के बाद आपको परेशान होना भी पड़ सकता है:-

1. मोबाइल का बैटरी चार्ज रखें ।

आपको Mobile फ़ोन Update करने से पहले अपने Phone की Battery को चेक करने लेना चाहिए कि फ़ोन की बैटरी अच्छे से चार्ज हैं या नहीं, क्यूंकि जब आप फ़ोन अपडेट करे तो फ़ोन की बैटरी 80-100 % के बीच ही होनी चाहिए । यदि आप कम बैटरी में फ़ोन अपडेट करेगे तो अपडेट प्रोसेस के बीच में ही मोबाइल फ़ोन बंद हो सकता है, जिसके बाद आपका फ़ोन खराब भी हो सकता है ।

इसलिए मोबाइल फ़ोन अपडेट करने से पहले अपने मोबाइल की बैटरी अच्छे से चार्ज जरुर कर ले, क्यूंकि अपडेट करने में फोन बैटरी काफी ज्यादा खर्च होती हैं । इस प्रकार हमेशा अपडेट करते समय फ़ोन की बैटरी को 80-100% तक जरुर चार्ज करे और फिर अपडेट करने की सोचे ।

2. मोबाईल अपडेट के लिए अच्छे इन्टरनेट कनेक्शन को चुने ।

Mobile Phone को Update करने के लिए दूसरी सबसे जरुरी बात हैं कि Mobile Phone में एक अच्छा इन्टरनेट कनेक्शन होना चाहिए । क्यूंकि Phone में Download प्रक्रिया भी होती है, यह सब करने के लिए अच्छे इंटरनेट का होना जरूरी है । आप मोबाइल अपडेट करने के लिए वाईफाई कनेक्शन का इस्तेमाल करे तो काफी ज्यादा अच्छा होगा क्यूंकि वाईफाई से मोबाइल अपडेट करने से मोबाइल तेज़ी से अपडेट होता हैं ।

लेकिन अगर आपके पास वाईफाई नहीं है तो आप अपने मोबाइल डाटा से भी अपडेट कर सकते हैं, बस आपके पास काफी मात्रा में डाटा और अच्छा इन्टरनेट कनेक्शन होना चाहिए ताकि अपडेट प्रोसेस में किसी तरह की रुकावट न आये ।  

इस तरह आप अपने मोबाइल को दो तरीके पहला Wifi और दूसरा Mobile data से अपडेट कर सकते हैं, बस आपको ध्यान रखना है कि आपके मोबाइल में इन्टरनेट कनेक्शन अच्छा होना चाहिए ।

3. मोबाइल का स्टोरेज क्लीन करें ।

Mobile Update करने से पहले आपको अपने फ़ोन के स्टोरेज को भी चेक करना होगा और जितने साइज़ का अपडेट हैं, आपको उससे ज्यादा अपने मोबाइल में स्पेस रखना होगा यानि आपके मोबाइल का इंटरनल कम से कम 15% खाली होना चाहिए । अन्यथा Storage Space Full होने पर फोन का डाटा जैसे फोटो, वीडियो आदि डिलीट हो सकते है या फिर अपडेट करने में समस्या आ सकती है ।

4. अपने मोबाइल के जरुरी डाटा का Backup जरुर लें ।

मोबाइल फ़ोन अपडेट करने से पहले आपको अपने मोबाइल के जरुरी डाटा का बेक ले लेना चाहिए क्यूंकि उप्दत के तकन्न्की काम हैं वैसे तो अपडेट करने से डाटा लोस की संभवाना बहुत ही कम होती हैं क्यूनी अपडेट से आपका डाटा बच्चा रहता हैं |

लेकिन अगर बार बग रेमोवे होने के साथ साथ डाटा भी डिलीट हो जाता हैं और ऐसे में अगर आपके मोब्ले का कोई जरुरी डाटा डिलीट हो जाये तो आप परेशानी में आ सकते हैं सिलिये मोबाइल अपडेट करने से पहले अपने मोबाइल फ़ोन का बेकउप जरुर कर ले ।

5. मोबाइल अपडेट के समय में धैर्य रखें।

अगर आप अपने मोबाइल को अपडेट करने जा रहे है तो आपको अपडेट करते समय धैर्य रखना होगा और किसी भी तरह से हडबडाना नहीं हैं क्यूंकि जल्दबाजी में या कोई गलत कदम से आपके मोबाइल में किसी तरह की परेशानी आ सकती है ।

जब भी आप अपने मोबाइल में अपडेट इनस्टॉल करते हैं तो फ़ोन कई बार on/off होता है और कई बार रुकता भी हैं ऐसे में आपको घबराने की जरूरत नहीं हैं। मोबाइल अपडेट ऐसे ही होता हैं, इसलिए आपको इसमें थोड़ा धैर्य रखना होगा ।

एंड्राइड फ़ोन अपडेट कैसे करते हैं (Mobile Phone Update Kaise Kare)

मोबाइल को अपडेट करने की प्रकिया सभी कंपनी के मोबाइल में लगभग एक जैसी-सी होती हैं । इसमें काफी कम  अंतर होता हैं और अधिकतर काम आटोमेटिक होते हैं, लेकिन फिर भी हमने नीचे कुछ मुख्य कंपनी के फ़ोन को अपडेट करने का तरीका बताया हैं । जिनके इस्तेमाल से आप अपने मोबाइल को आसानी अच्छे से अपडेट कर सकते हैं ।

Samsung के Phone Update kaise kare?

Samsung के मोबाइल में Software को Update करने के लिए आपको के निम्न स्टेप को फॉलो करना होगा:-

Step-1: सबसे पहले अपने सैमसंग मोबाइल की Settings के आप्शन पर क्लिक करके सेटिंग में जाएं।

Step-2: इसके बाद आपको नीचे स्क्रॉल करने पर Software Update का आप्शन मिलेगा और आप Software Update पर क्लिक कर दे ।

Step-3: अब Software Update पर क्लिक करने पर अब आपको Download and Install का ऑप्शन मिलेगा और आप इस आप्शन पर क्लिक कर दे ।

Step-4: इसके बाद आपके मोबाइल में अगर update available है तो आपको सॉफ्टवेयर अपडेट से क्या-क्या मिलेगा । इसकी जानकारी आप इसमें देख सकते हैं और अपडेट करने के लिए नीचे की तरफ दिए Download बटन पर क्लिक करे ।

नोट :- अगर आपके Phone में कोई नया Update नहीं आया होगा तो वहां आपको Software Up To Date लिखा मिलेगा ।

Step-5: इसके बाद आपके इन्टरनेट की स्पीड के हिसाब से सॉफ्टवेयर अपडेट डाउनलोड हो जाएगी और अब आपको सॉफ्टवेर अपडेट करने लिए इनस्टॉल बटन मिलेगा और आप इस Install Now बटन पर क्लिक कर दे ।

Step-6: अब सब काम आटोमेटिक होगा और फोन इंस्टालेशन मोड पर चला जायेगा । इसके बाद कुछ समय में मोबाइल सॉफ्टवेयर अपडेट होकर चालू हो जायेगा | जिसके बाद आप देखेगे की आपका फोन पहले से काफी फ़ास्ट काम कर रहा हैं ।

Mi/Redmi के मोबाइल को Update कैसे करे ?

Mi/Redmi के मोबाइल को Update करने के लिए आपको निम्नलिखित स्टेप को फॉलो करना हैं, जिसके बाद आपका मोबाइल आसानी से अपडेट हो जायेगा ।

Step-1: सबसे पहले Mi/Redmi के मोबाइल की सेटिंग पर जाए ।

Step-2: इसके बाद आपको सेटिंग में Software Update या System Update के ऑप्शन पर क्लिक कर देना हैं ।

Step-3: अब अगर आपके मोबाइल के लिए Update available होगा तो आपको यहाँ दिख जाएगा और उस Update को Download करने के लिए आप Download के Button पर Click कर दे ।

Step-4: अब सॉफ्टवेयर अपडेट मोबाइल डाउनलोड होना शुरू हो जाएगा और अब सब काम आटोमेटिक होगा बस आपको अपने मोबाइल को अपडेट होने के लिए थोडा समय देना होगा और कोई छेड़खानी नहीं करनी हैं और इसके साथ ही जैसे मोबाइल Update हो जाएगा वह खुद ही चालू हो जाएगा ।

इस तरह आप अपने mi/redmi मोबाइल को अपडेट कर सकते हैं और इसके अपडेट फीचर और फ़ोन का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Realme का Phone Update kaise kare?

अगर आप अपने Realme मोबाइल को अपडेट करना चाहते हैं रियलमी के फोन में Software Update करने के लिए निम्न स्टेप्स को follow करें।

Step-1: सबसे पहले अपने realme मोबाइल की Settings में जाएं।

Step-2: इसके बाद आपको Software Update का आप्शन मिलेगा और आप Software Update पर क्लिक करे ।

Step-3: Software Update में जाने पर अगर अपडेट उपलब्ध होगा तो आपको Download Now का बटन मिलेगा और आप इस डाउनलोड के आप्शन पर Click करे।

Step-4: इसके बाद डाउनलोड पूरा होने पर Update Now के ऑप्शन पर क्लिक करें।

इसके बाद आपका realme मोबाइल कुछ समय में update और reboot होकर चालू हो जायेगा और आपके रियलमी मोबाइल अच्छे से अपडेट हो जायेगा ।

ये भी पढ़े: मोबाइल फ़ोन से डिलीट नंबर कैसे निकाले ?

Vivo का Phone Update kaise kare?

यदि आप Vivo का मोबाइल इस्तेमाल करते है तो उसे भी आप आसानी से अपडेट कर सकते हैं, Vivo mobile को Update करने के लिए निम्न स्टेप को फॉलो करे:-

Step-1: सबसे पहले अपने Vivo मोबाइल की Settings में जाए ।

Step-2: अब आपको सेटिंग में नीचे की तरफ System Update का ऑप्शन मिलेगा और आप इस आप्शन पर क्लिक करे ।

Step-3: System Update पर क्लिक करने पर यदि आपके मोबाइल के लिए update available होगी तो Download and Install का बटन मिलेगा और मोबाइल अपडेट करने के लिए आप इस Download and Install के बटन पर क्लिक करें।

Step-4: इसके बाद अपडेट 100% डाउनलोड होकर इनस्टॉल होना शुरू हो जायेगा और आपका मोबाइल reboot होगा ।

इस अपडेट प्रक्रिया में थोडा समय लगेगा और आपको अपडेट पूरा होने तक मोबाइल में कुछ नहीं करना है, सब कुछ खुद ही होगा । कुछ समय के बाद आपका मोबाइल अपडेट होकर चालू हो जाएगा।

Oppo के Phone Update kaise kare?

यदि आप अपना Oppo का मोबाइल अपडेट करना चाहते है तो इसके लिए आपको नीचे बताये स्टेप को फॉलो करना हैं, जिसके बाद आप Oppo मोबाइल को अपडेट आसानी से कर सकते हैं ।

Step-1: सबसे पहले अपने ओप्पो मोबाइल की Settings में जाए।

Step-2: फिर सेटिंग में आपको नीचे Software Update का आप्शन दिखाई देगा और आप Software Update के आप्शन पर क्लिक करें।

Step-3: इसके बाद अगर आपके मोबाइल के लिए अपडेट उपलब्ध होगा तो आपको Download Now का बटन दिखाई देगा और आप इस डाउनलोड के बटन पर क्लिक कर दे ।

Step-4: डाउनलोड होने के बाद आपको Update Now के बटन पर क्लिक कर देना हैं ।

इसके बाद बाकी प्रोसेस आटोमेटिक होगी, जिसमे मोबाइल रिबूट यानि बंद और चालू होगा और कुछ समय में ओप्पो मोबाइल अपडेट होकर चालू हो जायेगा ।

ये भी पढ़े: मोबाइल से ब्लॉग कैसे बनाये ?

Mobile Phone को Update करने के फायदे ।

अगर आप अपने मोबाइल को अपडेट करने से पहले जानना चाहते है कि आखिर मोबाइल अपडेट के क्या फायदे है तो आपकी जानकारी के लिए बता दे कि मोबाइल फोन को अपडेट करने के काफी महत्वपूर्ण फायदे है । जिसका आपको जरुर लाभ उठाना चाहिए और जिसमे से कुछ मुख्य फायदे निम्नलिखित हैं ।

#1. मोबाइल की Security अच्छी होना ।

मोबाइल कंपनी का अपडेट भेजने का सबसे मुख्य कारण होता हैं कि अपने ब्रांड के मोबाइल की सिक्यूरिटी को अच्छा बनाया जा सके ताकि उनके कंपनी के मोबाइल में सिक्योरिटी से सम्बंधित जैसे हैंग होना, बग होना आदि कोई कमी न हो । इसलिए जब भी हम मोबाइल अपडेट करते हैं तो इसका सबसे बड़ा फायदा मोबाइल की सिक्यूरिटी को मजबूत करना होता हैं ।

#2. मोबाइल की Speed और Performance बढ़ना।

जब भी मोबाइल को अपडेट किया जाता हैं तो इससे मोबाइल की स्पीड और परफॉरमेंस अच्छी होती हैं, क्यूंकि मोबाइल कंपनी अपने यूजर को एक अच्छा अनुभव देने के लिए मोबाइल सिस्टम में सुधार करती है जैसे unwanted space, bug, आदि को हटाना । इसलिए Phone Update करने के बाद मोबाइल की स्पीड और परफॉरमेंस भी काफी बढ़ जाती  हैं और ये भी काफी हमारे के लिए काफी फायदेमंद हैं ।

#3. मोबाइल में नए Feature और OS आना ।  

जब हम अपना मोबाइल अपडेट करते हैं तो अपडेट के बाद मे कई बार हमारे मोबाइल में नए फीचर जुड़ जाते हैं जैसे कि मोबाइल नया इंटरफेस, मोबाइल गैलरी, आइकॉन चेंज,  सेटिंग में बदलाव आदि। इसके अलावा कई बार नया एंड्राइड वर्जन भी मोबाइल कंपनी द्वारा हमे दिया जाता हैं । मोबाइल फोन कम्पनियां अपने यूजर को बेहतर सुविधा देने के लिए हमेशा कुछ नया देने की कोशिश करती रहती है। मोबाइल अपडेट का सबसे अच्छा फायदा ये भी हैं कि आपको नए Feature और OS  मिल सकता हैं ।

Mobile Update से जुड़े अक्सर पूछे जाने वाले

Q.1 फोन बार बार अपडेट क्यों मांगता है?

Ans: मोबाइल फोन के अपडेट मागने के कई कारण होते हैं जैसे अगर कंपनी को मोबाइल सिक्यूरिटी में कोई कमी लगती हैं तो वो सिक्योरिटी पैच अपडेट भेजती हैं और इसके साथ ही नए-नए फीचर और साथ ही लेटेस्ट एंड्राइड वर्जन को आपको देने के लिए भी मोबाइल अपडेट मांगता हैं ।

Q.2 फोन को अपडेट करने से क्या फायदा होता है?

Ans: मोबाइल फोन अपडेट करने से कई फायदे होते है जैसे कि मोबाइल में सिक्यूरिटी मजबूत होती हैं और बग्स भी फिक्स होते हैं  । इसके साथ ही नए फीचर और मोबाइल इंटरफेस में कुछ अच्छे बदलाव भी नज़र आते हैं ।

Q.3 अपने फोन को अपडेट कैसे करें?

Ans: मोबाइल फोन को अपडेट करने के लिए निम्न स्टेप फॉलो करे:-
1. Android मोबाइल को अपडेट करने के लिए setting में जाए ।
2. सेटिंग में जाने पर Software/System Update पर क्लिक करे ।
3. इसके बाद Update को Download बटन पर क्लिक करके डाउनलोड करे ।
4. अब इनस्टॉल बटन पर क्लिक करे और कुछ ही समय में मोबाइल खुद अपडेट हो जायेगा ।

निष्कर्ष:

उम्मीद हैं अब आप Phone Update क्यों करते हैं और Mobile Phone Update kaise kare के बारे में अच्छे से जान गए होगे इसके साथ ही मोबाइल को अपडेट करने के फायदे भी आपको पता चल गए होगे । अगर अब भी आपके मन में मोबाइल अपडेट से सम्बंधित कोई सवाल हैं तो आपको हमे कमेंट करके पूछ सकते है ।

यदि आपको हमारा ये लेख Phone ko update kaise kare पसंद आया हैं तो इस जानकारी को अपने दोस्तों और सम्बंधियों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर जरुर करे ।

Leave a Comment