Samsung Mobile Me Screenshot Kaise Le | 2024 में सैमसंग फोन में स्क्रीनशॉट लेते हैं?

Samsung Mobile Me Screenshot Kaise Le: आजकल मोबाइल में स्क्रीनशॉट लेना सबकी जरुरत बन गयी हैं क्यूंकि कई बार हमे बहुत-सी जरुरी डिटेल्स को मोबाइल में सेव करना होता है । जिसके लिए स्क्रीनशॉट लेना सबसे बेहतरीन विकल्प हैं और आज के इस लेख में हम आपको सैमसंग मोबाइल में स्क्रीनशॉट लेने के कई तरीके बताएगे ।

अगर आपको अपने मोबाइल में स्क्रीनशॉट नहीं लेना आता हैं तो आपके लिए ये लेख काफी फायदेमंद होने वाला हैं क्यूंकि इसमें एक दो नहीं पूरे 4 तरीके बताएगे हैं, जिनके जरिये आप अपने किसी भी सैमसंग स्मार्टफोन में स्क्रीनशॉट ले सकते हैं और साथ ही एक तरीका ऐसा जिससे आप किसी भी एंड्राइड में स्क्रीनशॉट ले सकते हैं ।

तो चलिए अब ज्यादा देर नहीं करते हैं और जानते हैं कि Samsung Me Screenshot Kaise Le या फिर सैमसंग मोबाइल में स्क्रीनशॉट कैसे लिया जाता हैं ।

सैमसंग फोन में स्क्रीनशॉट कैसे लिया जाता हैं ? (Samsung Mobile Me Screenshot Kaise Le)

हर कंपनी के मोबाइल में स्क्रीनशॉट लेने के कई सारे तरीके होते हैं । जिनमे से कुछ तरीके सभी मोबाइल में सामान भी होते हैं, लेकिन फिर भी सभी कंपनी अपने ब्रांड में स्क्रीनशॉट के कुछ न कुछ अलग और थोडा यूनिक तरीके रखती हैं और हम आपको यहाँ पर सैमसंग मोबाइल में स्क्रीनशॉट लेने के आसान और मुख्य तरीके बताने जा रहे हैं ।

samsung mobile me screenshot kaise le

आपके पास सैमसंग कंपनी का कोई भी स्मार्टफ़ोन हो, आप सभी में निम्न बताए तरीको में से किसी भी तरीके से स्क्रीनशॉट ले सकते है या फिर हम आपको सैमसंग के कुछ मॉडल बता देते हैं, जिससे कि आपको स्क्रीनशॉट लेने में आसानी रहे और आप नीचे दिए तरीको से अपने सैमसंग मोबाइल में स्क्रीनशॉट ले सके ।

  • Samsung Galaxy S7, S7 Edge, Note 5, S6, (Samsung S Series All Mobiles)
  • Samsung Galaxy J7, J5, J2 (Samsung J Series All Mobiles)
  • Samsung A10, A50, A54, A30 (Samsung A Series All Mobiles)
  • Samsung M10, M30, M31, M34 (Samsung A Series All Mobiles)
  • Samsung F23, F34 (Samsung F Series All Mobiles)

#1 Samsung Mobile हार्डवेयर बटन दबाकर स्क्रीनशॉट लें ।

इस तरीके से आप अपने मोबाइल में पॉवर (हार्डवेयर) बटन दबाकर स्क्रीनशॉट ले सकते हैं और ये तरीका सैमसंग में ही नहीं बल्कि सभी एंड्राइड मोबाइल में भी काम करता हैं । इस तरीके को स्क्रीनशॉट लेने का सबसे बेहतरीन तरीका माना जाता है ।

आप अपने सैमसंग मोबाइल या किसी भी एंड्राइड मोबाइल में स्क्रीनशॉट लेने लिए Volume Down + Power बटन को एक साथ कुछ सेकंड यानि 1 से 2 सेकंड के लिए  दबाये और इतना करते ही आपके सैमसंग फ़ोन की एक्टिव डिस्प्ले का स्क्रीनशॉट हो जाएगा । इस स्क्रीनशॉट को आप प्रीव्यू और अपने फ़ोन गैलरी में आसानी से देख पाएगे ।

#2 सैमसंग मोबाइल में हथेली के जरिये स्क्रीनशॉट ले ।

सैमसंग मोबाइल में हथेली का इस्तेमाल करके स्क्रीनशॉट लेने का तरीका काफी यूनिक हैं क्यूंकि ये तरीका सैमसंग मोबाइल में स्क्रीनशॉट लेने के लिए जाना जाता हैं, लेकिन आज भी अधिकतर सैमसंग यूजर को इस तरीके से स्क्रीनशॉट लेने का नहीं पता हैं ।

इस तरीके से स्क्रीनशॉट लेने के लिए आपको अपने मोबाइल के दाहिने तरफ से बाई तरफ अपने हाथ की हथेली (यानि palm) को स्वाइप करना होता हैं और आपके हथेली की दुरी की मोबाइल स्क्रीन से लभभग 1 इंच होनी चाहिए । इंतना करते ही आपके मोबाइल का स्क्रीनशॉट हो जाएगा और इस स्क्रीनशॉट को आप प्रीव्यू और अपने फ़ोन की गैलरी दोनों में देख सकते हैं ।

इस Palm Swipe के स्क्रीनशॉट के आप्शन को आपको एक बार चालू करना होगा और इसको चालू करने के लिए   निम्नलिखित तरीके को फॉलो करे ।

Step-1: मोबाइल के सेटिंग में जाये।

Step-2: फिर Advance Feature के विकल्प पर क्लिक करें ।

Step-3: अब Motion & Gestures के विकल्प पर क्लिक करे ।

Step-4: और फिर आपको Palm Swipe का आप्शन मिलेगा और आप इसे On करें।

#3 Assistant Menu के द्वारा सैमसंग मोबाइल में स्क्रीनशॉट ले ।

सैमसंग गैलेक्सी मोबाइल में Assistant मेनु के जरिये आप सीधे मोबाइल का स्क्रीनशॉट ले सकते है और इस तरीके से स्क्रीनशॉट लेने लिए आपको केवल एक क्लिक करना है और स्क्रीनशॉट आपके फ़ोन या गैलरी में सेव हो जायेगा लेकिन इस तरीके से स्क्रीनशॉट लेने के लिए आपको Assistant मेनू को चालू करना होगा जिसके लिए निम्नलिखित स्टेप को फॉलो करे ।

Step-1: अपने सैमसंग मोबाइल के सेटिंग में जाये और अब आप Accessibility के आप्शन पर क्लिक करे ।

Step-2: इसके बाद आप Interaction And Dexterity ऑप्शन पर क्लिक करे ।

Step-3: अब आपको एक Assistant Menu का विकल्प दिखाई देगा और आप इसे on करे।

इसके बाद आपके मोबाइल स्क्रीन पर फ्लोटिंग मेनू आइकॉन दिखाई देगा और जिसे आप कही पर भी हिला सकते है और इसपर क्लिक करके आप स्क्रीनशॉट आसानी से ले सकते हैं और इसके अलावा अन्य काम भी कर सकते हैं । स्क्रीनशॉट लेने के बाद आप स्क्रीनशॉट को प्रीव्यू और फ़ोन गैलरी में आसानी से देख सकते हैं ।

#4 Edge panel से जरिये सैमसंग मोबाइल में स्क्रीनशॉट ले ।

सैमसंग के लेटेस्ट मोबाइल में आप Edge “Task” Panel के जरिये भी स्क्रीनशॉट ले सकते हैं । इसके लिए आपको अपने राईट साइड में मोबाइल पर स्वाइप करने से स्क्रीनशॉट और अन्य शॉर्टकट आप्शन मिल जाते हैं । जिसके जरिये आप एक ही क्लिक में स्क्रीनशॉट ले सकते हैं, लेकिन इस Edge panel को चालू करने के लिए आपको निम्नलिखित स्टेप को फॉलो करना होगा ।

Step-1: सबसे पहले मोबाइल की सेटिंग में जाये और फिर Display Settings पर क्लिक करें ।

Step-2: इस डिस्प्ले सेटिंग में आपको Edge Panel का ऑप्शन मिलेगा और आप इसपर क्लिक करके Edge Panel को ओपन करे ।

Step-3: इसके बाद आपके सामने शॉर्टकट के लिए panel मिल जायेगा और इसमें आप Task पैनल पर क्लिक करे ।

Step-4: इसके बाद ऊपर दिए तीन डॉट पर क्लिक करके Reorder के आप्शन पर क्लिक करें और task panel को पहले नंबर पर सेलेक्ट कर ले ।

इसके बाद आपको जब भी स्क्रीनशॉट लेना हैं, राईट साइड स्वाइप करके इस panel के जरिये एक ही क्लिक में स्क्रीनशॉट ले सकते हैं ।

इस तरह सैमसंग मोबाइल में आप बहुत-से तरीको से स्क्रीनशॉट ले सकते हैं, लेकिन सबसे ज्यादा स्क्रीनशॉट लेने के लिए हार्डवेयर पॉवर बटन और हथेली से स्वाइप के तरीके को इस्तेमाल किया जाता हैं और आप हार्डवेयर पॉवर बटन के जरिये सभी एंड्राइड मोबाइल में स्क्रीनशॉट ले सकते हैं ।

ये भी पढ़े:

निष्कर्ष: सैमसंग मोबाइल में स्क्रीनशॉट कैसे ले

उम्मीद है अब आप Samsung me screenshot kaise le लेख को पढ़कर अच्छे से जान गए होगे कि आप अपने सैमसंग मोबाइल में किन तरीको से स्क्रीनशॉट ले सकते हैं । अगर अब भी आपके मन में मोबाइल से स्क्रीनशॉट लेने से संबधित कोई सवाल या समस्या हैं तो आप हमे कमेंट करके पूछ सकते हैं ।

अगर आपको हमारा ये लेख सैमसंग मोबाइल में स्क्रीनशॉट कैसे ले पसंद आया हैं तो इसे अपने दोस्तों और सम्बंधियों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर जरुर करे ।

Leave a Comment