Hey Google Mera Naam Kya Hai | OK गूगल मेरा नाम क्या है

Mera Naam Kya Hai: क्या आप भी स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते है और गूगल से पूछना चाहते हैं कि मेरा नाम क्या है या Google Mera Naam Kya Hai तो फिर आप बिलकुल सही जगह आये है । क्यूंकि आज इस लेख में हम आपको ऐसा तरीका बताएगे, जिससे आप गूगल से अपने नाम तो पूछ ही सकते है, इसके अलावा आप बहुत सी जानकारी जान सकते हैं ।

गूगल से आप अपने नाम के साथ-साथ अपने से संबधित बहुत सी जानकारी पूछ सकते हैं । ये सब गूगल आपको जल्दी से बता देता है, क्यूंकि आजकल तकनीकी इतनी एडवांस हो गयी है । जिससे गूगल हमारे बारे में ऐसी बहुत सी जानकरी जानता है, जिसे हम भी अच्छे से याद नहीं रख पाते है । ये सब काम गूगल का एक प्रोडक्ट करता है, जिसका नाम है गूगल असिस्टेंट (Google Assistant)।

google mera naam kya hai

गूगल असिस्टेंट को सभी स्मार्टफोन में इस्तेमाल कर सकते हैं, लेकिन इसको पहले अपने मोबाइल में चालू करना होता है, इसके बाद ही हम इससे कोई जानकारी पूछ सकते हैं । गूगल असिस्टेंट हमारे आवाज के सुनते ही हमारे सवाल का जवाब दे देता है । गूगल असिस्टेंट हमारे पूछे सभी सवालों का जवाब देता है और कई लोग तो अपने मनोरंजन के लिए गूगल असिस्टेंट से चुटकुले, गाने आदि के बारे में पूछते है ।

चलिए अब Google Mera Naam Kya hai या Google Assistant मेरा नाम क्या है, गूगल असिस्टेंट चालू कैसे करे आदि के बारे में जानते हैं । अगर आप गूगल से प्रशन पूछना चाहते है या अपने बारे में कोई जानकारी चाहते हैं तो इस लेख को पूरा जरुर पढ़ें ।

गूगल मेरा नाम क्या है? (Google Mera Naam Kya Hai)

गूगल मेरा नाम क्या है, इस सवाल का जवाब हमे गूगल असिस्टेंट देती है । जोकि गूगल का ही Product है, इसलिए हम Google assistant mera naam kya hai ऐसे भी पूछ सकते हैं, क्यूंकि वास्तब हमारे सभी प्रकार के सवालों के जवाब गूगल असिस्टेंट ही देती है, चाहे हमारे पूछे सवाल कितने ही अजीब क्यूँ न हो ।

यदि आप गूगल से अपने बारे में कुछ पूछते है-जैसे मेरा नाम क्या है, मेरा फ़ोन नंबर क्या है, मैं कहाँ रहता हूँ आदि सभी तरह की जानकारी गूगल असिस्टंट के पास होती है और ये हमारे पूछने पर बता देती है। गूगल असिस्टेंट इन्टरनेट से कनेक्ट होने के बाद ही हमारे सवालों का जवाब देती है । ये हमारे बारे में बताने के अलावा और भी जरुरी जानकारी हमे आसानी से दे देती है ।

गूगल असिस्टंट को इस्तेमाल करने के लिए हमे पहले अपने जीमेल अकाउंट के जरिये इसे सेटअप करना होता है, इसके बाद ही हम इसका उपयोग कर सकते है मतलब इससे सवाल पूछकर जवाब जान सकते हैं ।

गूगल हमारा नाम कैसे बता देता है?

आप सोचते होगे कि गूगल असिस्टेंट हमारा नाम कैसे बता देता है तो  आपको आश्चर्य में पड़ने की बिलकुल जरुरत नहीं है । आपकी जानकारी के लिए बता दे कि गूगल असिस्टेंट गूगल का प्रोडक्ट होने के कारण हमारी सारी जानकारी (जैसे नाम, उम्र, फ़ोन नंबर आदि) जीमेल आईडी से ले लेता है और हमे बता देता है । गूगल असिस्टेंट को एक्टिव या चालू करने के लिए जीमेल आईडी का होना जरुरी है ।

गूगल असिस्टेंट क्या है? (What is Google Assistant)

गूगल असिस्टेंट एक ऐसा प्रोडक्ट है जोकि Smart Voice Control Assistant पर काम करता है। गूगल असिस्टेंट यूजर की आवाज को सुनकर यूजर के सभी सवालों के जवाब देता है । गूगल असिस्टेंट के पास हमारे बारे में लगभग सभी तरह की जानकारी होती है और ये इन्टरनेट से कनेक्ट होकर काम करने के कारण इन्टरनेट से जूडी जानकारी भी आसानी से दे देता है ।

इस तरह गूगल असिस्टेंट के पास हमारे सभी सवालों का जवाब आसानी से मिल जाता है और ये voice command पर काम करता है । आपकी जानकारी के लिए बता दे कि Google Assistant एक Artificial Intelligence की तकनीक पर काम करता है और ये एक Virtual Assistant है, जिसे गूगल द्वारा 18 मई 2016 में लोंच किया गया था ।

गूगल असिस्टेंट से हम क्या प्रश्न पूछ सकते है?

गूगल असिस्टेंट एक ऐसा सॉफ्टवेयर है जोकि Artificial Intelligence की तकनीकी पर काम करता है। इसलिए ये हमारे सभी सवालों के जवाब आसानी से दे सकता है और हम में से अधिकतर लोग गूगल असिस्टेंट से निन्न सवाल जरुर पूछते है ।

  • मेरा नाम क्या है
  • मेरा नाम का मतलब क्या है
  • मेरा मोबाइल नंबर क्या है
  • गूगल तुम मेल हो या फीमेल हो
  • मेरा घर का पता क्या है
  • गूगल मेरी शादी कब होगी
  • आज का तापमान कितना है
  • विश्व की सबसे ऊंची बिल्डिंग
  • मेरे गर्लफ्रेंड का नाम क्या है
  • मेरे भाई का नाम क्या है
  • मेरे घर का एड्रेस क्या है
  • गूगल मेरा जन्मदिन कब है
  • आज किसका क्रिकेट मैच है
  • आज कौन-सा दिन है

आप इस तरह के अपने हिसाब से कोई भी सवाल गूगल असिस्टेंट से पूछ सकते हो और ये आपको सभी सवालों का जवाब देगा ।

गूगल असिस्टेंट कैसे सेटअप करें (How to setup google assistant)

Google Assistant को अपने मोबाइल में चालू करने के लिए आपको पहले गूगल असिस्टेंट को Setup करना होता है और उसके बाद ही आप सभी तरह के सवालों का जवाब गूगल असिस्टेंट से पूछ सकते है । गूगल असिस्टेंट को सेटअप करने के लिए आप नीचे दिए गए स्टेप को फॉलो करे ।

Step-1: सबसे पहले अपने मोबाइल में Play Store/App Store से Google Assistant एप्लीकेशन को डाउनलोड करके इनस्टॉल कर ले ।

Step-2: इसके बाद Google Assistant ओपन करे और Get Started के आप्शन पर क्लिक करें ।

Step-3: अब अगर गूगल असिस्टेंट आपसे कुछ परमिशन (mic, contact आदि) मांगे तो इन्हें Allow कर दे ।

Step-4: अब आपको अपनी आवाज से गूगल असिस्टेंट को चलाने के लिए इसमें अपनी वॉइस को वेरीफाई या मैच करवाना होगा । इसके लिए 2 बार OK Google और फिर 2 बार Hey Google बोले और फिर Continue के आप्शन पर क्लिक कर दे ।

Step-5: इसके बाद आपके मोबाइल पर गूगल असिस्टेंट सेटअप या एक्टिवेट हो जाएगा और अब आप मोबाइल के होम बटन को कुछ सेकंड क्लिक करके या Hey Google बोलकर अपना कोई प्रशन पूछ सकते है । अब आप गूगल असिस्टेंट से जो भी प्रशन पूछेगे उसका जवाब ये हमे बता देगा ।

अगर आप एंड्राइड मोबाइल का इस्तेमाल करते है तो आपको गूगल असिस्टेंट की एप्लीकेशन को डाउनलोड करने की जरुरत भी नहीं पड़ती है । क्यूंकि गूगल असिस्टेंट का आप्शन आपको गूगल एप्लीकेशन में ही मिल जाता है और जिसे नीचे विडियो में बताये तरीके से आप सेटअप कर सकते है ।

 

Google Assistant को हिंदी में कैसे इस्तेमाल करे ।

गूगल असिस्टेंट को हिंदी भाषा में इस्तेमाल करने के लिए आपको गूगल असिस्टेंट को हिंदी में सेटअप करना होगा इसके लिए आप नीचे बताये स्टेप को फॉलो करना है । जिसके बाद आप गूगल असिस्टेंट को हिंदी में उपयोग कर सकते है और ये आपके सवालों का जवाब हिंदी में ही देगा ।

Step-1: सबसे पहले अपने मोबाइल में गूगल असिस्टेंट को ओपन करे ।

Step-2: इसके बाद गूगल असिस्टेंट की सेटिंग में जाये । इसके लिए अपने प्रोफाइल आइकॉन पर क्लिक करे ।

Step-3: इसके बाद आपको Language का आप्शन दिखाई देगा और आप इस पर क्लिक कर दे ।

Step-4: अब यहाँ पर आपको बहुत सारी भाषा का नाम दिखाई देगा और इसमें से आप हिंदी भाषा के आप्शन पर क्लिक कर दे ।

इतना करने के बाद गूगल असिस्टेंट हिंदी में बदल जायेगा और अब आप गूगल असिस्टेंट से हिंदी में प्रश्न पूछने पर हिंदी में ही जवाब पायेगे ।

गूगल तुम्हरा नाम क्या है (Google assistant tumhara naam kya hai)

यदि आप Google Assistant को चालू करने के बाद पूछते हैं कि “तुम्हारा नाम क्या है” तो आपको गूगल असिस्टेंट बताएगी “मेरा शुभ नाम है Google Assistant!है और इसी तरह आगे बोलेगी “क्या आप जानना चाहते हैं मुझे ये नाम कैसे मिला है”  मतलब आप नाम के बारे में जानने के लिए हाँ बोले या लिखे और ‘हाँ’ कहने पर गूगल असिस्टेंट अपने नाम का मतलब भी बताएगी (ये आप नीचे फोटो में देख सकते हैं)।

ok google mera naam kya hai

इसी तरह गूगल असिस्टेंट का नाम पूछने के बाद अगर आप गूगल असिस्टेंट से काम पूछते है तो ये जवाब देती  है  “मेरा काम है, आपके सारे काम निपटाना! और इस कारण मुझे “Assistant” नाम मिला है मलतब मैं Google Assistant हूँ और अनगिनत तरीको से आपकी सहायता कर सकती हूँ

गूगल असिस्टेंट से कोई सवाल या मेरा नाम क्या है (कैसे पूछें)

जैसा  हम पहले ही बता चुके है कि आप गूगल असिस्टेंट से कोई भी सवाल आप होम बटन को कुछ सेकंड दबाकर या Hey Google बोलकर पूछ सकते है । इतना करने के बाद गूगल असिस्टेंट आपका सवाल सुनने को तैयार हो जाता है और फिर आपको अपना सवाल बोल देना है । सवाल बोलने के तुरंत बाद गूगल असिस्टेंट आपके सवाल का जवाब दे देगा ।

अगर आपको लगता है कि गूगल असिस्टेंट किसी सवाल या आपकी कोई जानकारी गलत दे रहा है तो आप अपनी किसी जानकारी को change भी करा सकते है । गूगल असिस्टेंट आपके बताने के अनुसार आपकी जानकारी को बदलकर सेव कर लेता है ।

गूगल असिस्टेंट को अपना सही नाम कैसे बताये (नाम कैसे बदले)

कई बार ऐसा होता है कि हम अपनी जीमेल आईडी अपने सही नाम से न बनाकर किसी और नाम से बना लेते है (जैसे कि अपने किसी ब्रांड के नाम पर) तो गूगल असिस्टेंट हमारा नाम जीमेल से लेकर बताता है और इसे अगर हमे बदलना है तो ये आसानी से बदल सकते है । अपना नाम बदलने लिए आप नीचे दिए स्टेप को ध्यान से पढ़े :

Step-1: सबसे पहले गूगल गूगल असिस्टेंट को चालू करे इसके लिए होम बटन को कुछ सेकंड दबाये या Hey Google बोले । इसके बाद गूगल असिस्टेंट एक्टिव या चालू हो जाएगी |

Step-2: अब आप ‘गूगल मेरा नाम क्या है’ बोले और आप चाहे तो ये लिख भी सकते है ।

Step3: अब गूगल असिस्टेंट आपके गूगल अकाउंट के हिसाब से आपका नाम बता देगी, लेकिन अगर आपको ये नाम गलत लगता है तो आपको बोलना है ‘गूगल सही नाम बताओ।‘

Step-4: इतना करने पर गूगल असिस्टेंट आपसे बोलेगा कि आपने मुझे यहीं नाम बताया था । अब आपको अपना नाम बदलने के लिए Hey Google बोलकर या Mic के आप्शन पर टच करके बोलना है, गूगल मेरा नाम बदल दीजिये ।

Step-5: इसके बाद गूगल असिस्टेंट बोलेगी कि “मैं आपको क्या कहकर बुलाऊं” और अब आपको गूगल को अपना नाम बता देना है ।

Step-6: इसके बाद गूगल असिस्टेंट आपका नया नाम बोलकर बताएगी कि मैं आपको इसी नाम से बुलाऊ और अब आपको हाँ बोल देना है ।

इसी तरह आप गूगल असिस्टेंट में अपने नाम और अपने से समन्धित किसी जानकारी को आसानी से बदल सकते हैं ।

गूगल असिस्टेंट में किसी भी नयी जानकारी को कैसे सेव करे ।

आप गूगल असिस्टेंट में अपनी किसी भी नयी जानकारी जैसे अपने पापा, मम्मी, प्रिय मित्र, भाई, बहन का नाम या अन्य जानकारी को सेव करा सकते हैं, जिसे ये बाद में जरुरत पड़ने पर आपको बताती है । इसके लिए आपको नीचे बताये स्टेप को फॉलो करना है:-

Step-1: सबसे पहले गूगल असिस्टेंट को होम बटन को दबाकर या Hey Google बोलकर चालू करे । इसके बाद गूगल असिस्टेंट एक्टिव हो जाएगी।

Step-2: अब आपको बोलना है “मेरे भाई का नाम क्या है” (आप जिसका भी आप नाम सेव कराना चाहते है, उसका नाम पूछे)

Step-3: इसके बाद “गूगल असिस्टेंट बोलेगी मुझे इसकी जानकारी नहीं हैं, लेकिन अगर आप बताते है तो मुझे याद रहेगा” और फिर आपसे उसका नाम पूछेगी ।

Step-4:  नाम पूछने पर आपको नाम बता देना है और फिर गूगल एक बार फिर आपके कोन्टक्ट से उसका नाम मैच करने के लिए सही नाम पूछेगी । यहाँ पर आपको एक बार फिर सही नाम बता देना है ।

Step-5: इसके बाद जब भी आप गूगल से ये जानकारी पूछेगे तो वो आपको एकदम सही नाम बताएगी ।

इसी तरह आप अपने पापा, मम्मी, बहन, दोस्त, गर्लफ्रेंड, पत्नी आदि सबका नाम गूगल से पूछ सकते हैं ।

गूगल असिस्टेंट क्या-क्या काम कर सकती है ।

गूगल असिस्टेंट से आप बहुत सारे काम बोलकर आसानी से करा सकते हैं । जिसमे से कुछ मुख्य काम हम आपको बता देते है । पहला गूगल असिस्टेंट के द्वारा आप बोलकर किसी को भी call कर सकते हैं, दूसरा आप किसी भी contact के पास मैसेज कर सकते हैं, तीसरा अपने किसी भी सवाल को जवाब जान सकते है । चौथा बोलकर किसी भी ऐप को चला सकते है (जैसे youtube, amazon आदि), पांचवा चुटकले और पहेली सुन सकते हैं ।

निष्कर्ष:

उम्मीद है अब इस लेख Google Mera Naam Kya Hai को पूरा पढ़कर जान गए होगे कि आप गूगल से मेरा नाम क्या है कैसे पूछ सकते है । इसके साथ ही आप गूगल असिस्टेंट क्या है और इसे सेटअप कैसे करते हैं, के बारे में भी अच्छे से जान गए होगे । इसके अलावा हमने बताया है कि आप गूगल से अपने किसी भी सम्बन्धी का नाम जान सकते है और सेव कर सकते हैं।

अगर आपको OK Google मेरा नाम क्या है या गूगल असिस्टेंट के इस लेख से सम्बंधित कोई सवाल या समस्या हो तो आप हम से कमेंट करके पूछ सकते हैं । यदि आपको हमारे द्वारा ये दी गयी जानकारी अच्छी लगी तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर जरुर करे ।

Leave a Comment