Paytm se Paise Kaise Kamaye – पेटीएम से 2000 रु 1 दिन में कमाए

Paytm Se Paise Kaise Kamaye: आज के समय में हर कोई पैसे कमाना चाहता है और अगर आपको घर बैठे ही पैसे कमाने का मौका मिल जाये तो इससे अच्छी बात क्या होगी । जी हाँ, दोस्तों आज हम इस पोस्ट में आपको पेटीएम से घर बैठे पैसे कमाने के आसान तरीके बताएगे । इन तरीको का उपयोग करके आप काफी अच्छी Earning कर सकते है ।

वैसे तो ऑनलाइन पैसे कमाने के बहुत से तरीके है, लेकिन पेटीएम से पैसे कमाने का तरीका बिलकुल आसान है और मुझे ये काफी अच्छा लगता है । मैं पेटीएम का उपयोग पिछले 5 साल से कर रहा हूँ, यहाँ से मैंने काफी पैसे भी कमाए है । इसलिए में इस आर्टिकल के जरिये आपको पेटीएम से पैसे कमाने के कुछ महवपूर्ण तरीके बताने जा रहा हूँ।

paytm se paise kaise kamaye

तो चलिए अब जान लेते है कि हम पेटीएम का उपयोग करके किन-किन तरीको से पैसे कमा सकते है, लेकिन इससे पहले पेटीएम के बारे में कुछ जरुरी जानकारी भी जान लेते है ।

Advertisements

Paytm App क्या है?

Paytm एक ऑनलाइन पैसे लेन-देन का एक डिजिटल प्लेटफार्म या एप्लीकेशन है, इसका मुख्य काम मनी-ट्रान्सफर या भुगतान करना है । इससे हम अपने बिल पेमेंट, मोबाइल/डीटीएच रिचार्ज, शॉपिंग आदि का भुगतान कर सकते हैं । Paytm से आप ऑनलाइन पैसे के लेन देन के साथ Banking सुविधा का भी लाभ उठा सकते है ।

Paytm क्या है और पेटीएम अकाउंट कैसे बनाये ?

लेकिन पेटीएम से अब हम पैसे भी कमा सकते है और पेटीएम के जरिये हम एक-दो नहीं बल्कि कई तरीको से पैसे कमा सकते है । इसके बारे में हमने इस आर्टिकल में आगे विस्तार से बताया है आप इसे आखिरी तक पढ़े ।

पेटीएम से पैसे कमाने के तरीके (Paytm se paise kaise kamaye)

पेटीएम के जरिये पैसे कमाने के बहुत से तरीके है, जिनमे से पैसे कमाने के कुछ महवपूर्ण तरीके हमने नीचे बताये है। जिनका इस्तेमाल करके आप पेटीम से आसानी से पैसे कमा सकते है ।

1. कैशबैक से पैसे कमाए

Paytm के कैशबैक फीचर के बारे में तो आप लोग जानते ही होगे, लेकिन जिन लोगो को नहीं पता है । उनकी जानकारी ये बताना जरुरी है कि पेटीएम से आप कैशबैक के द्वारा भी पैसे कमा सकते है । पेटीएम के शुरूआती  दौर में फेमस होने का कारण कैशबैक फीचर ही था क्यूंकि पेटीएम से कैशबैक की मदद से काफी पैसे कमाए जाते थे और इससे आज पैसे कमाए जाते है ।

पेटीएम से आप बिल, मोबाइल/ डीटीएच रिचार्ज, शौपिंग आदि कोई भी भुगतान करके कैशबैक के रूप में पैसे और वाउचर पॉइंट कमा सकते है और पॉइंट को आप पैसे में कन्वर्ट कर सकते है । अगर आप इस फीचर का ज्यादा उपयोग करते है तो आप काफी फायदा उठा सकते है ।

2. Affiliate Marketing से पैसे कमाए

आज के दौर में बहुत-सी ऐसी कंपनी है, जो अपने प्रोडक्ट को सेल करने के बदले में पैसे देती है और जिसे Affiliate Marketing कहा जाता है । पेटीएम भी Affiliate Marketing का फीचर हमे देता है, जिससे की आप पैसे कमा सकते है ।

पेटीएम से Affiliate Marketing करने के लिए आपको Paytm के किसी भी उत्पाद को अपने Affiliate अकाउंट से एक लिंक बनाकर सेल करवानी होती है, जिसके लिए आप सोशल मीडिया का उपयोग कर सकते है और ज्यादा से ज्यादा लोगो के साथ शेयर कर सकते है । इससे हमे कमीशन के तौर पर काफी पैसे मिलता है ।.

3. Paytm First Game खेलकर पैसे कमाए

पेटीएम से पैसे कमाने का सबसे अच्छा तरीका गेम के द्वारा है,जी हाँ दोस्तों, आप पेटीएम से गेम खेलकर भी काफी ज्यादा पैसे कमा सकते है । आप जानते होगे कि लोगो की गेम खेलने में काफी दिलचस्पी होती है, इसलिए पेटीएम ने Paytm First Game को स्टार्ट किया है । जिससे आप काफी आसानी से पैसे कमा सकते है ।

Paytm First Game में आपको बहुत-सी गेम खेलने को मिल जाती है और आप इनमे से अपनी मनपसंद गेम को खेलकर पैसे कमा सकते है । इसके लिए आप पेटीएम फर्स्ट गेम एप्प को डाउनलोड करे और फिर अपना मोबाइल नंबर डालकर लॉग इन हो जाये, इसके बाद आप Paytm First Game में मौजूद किसी भी गेम को खेलकर पैसे कमा सकते है।

4. अपना प्रोडक्ट बेचकर पैसे कमाए

दोस्तों अगर आपके पास अपना खुद का प्रोडक्ट है या फिर आप दुकानदार है तो आप पेटीएम के द्वारा उस प्रोडक्ट को सेल करवा सकते है । पेटीएम पर प्रोडक्ट सेल करने के लिए आपका manufacturer होना जरुरी नहीं है आप प्रोडक्ट को कही से खरीद कर भी paytm पर सेल कर सकते है ।

आजकल अधिकतर काम ऑनलाइन होते है इसलिए अधिकतर दुकानदार इस तरीके से ही काफी सेल बढ़ाते है । अगर आप भी किसी प्रोडक्ट को बेचकर सेल करना चाहते है तो आपके के लिए सबसे अच्छा आप्शन पेटीएम है क्यूंकि इसके लिए बस आपको उस प्रोडक्ट की फोटो अपलोड करनी होती है और उस प्रोडक्ट को अगर कोई ग्राहक खरीदता है तो पैसे आपके पास आ जाते है ।

5. Paytm उत्पाद को बेचकर पैसे कमाए

जिस तरह आप अपने प्रोडक्ट की सेल पर पेटीएम से पैसे कमा सकते है, ठीक इसी प्रकार आप पेटीएम प्रोडक्ट की सेल से भी पैसे कमा सकते है। इसके लिए आपको पेटीएम reseller का अकाउंट बनाना होगा और फिर आप पेटीएम प्रोडक्ट के मूल्य (price) को अपने कमीशन के अनुसार सेट कर सकते है ।

इसके बाद आपको उस पेटीएम प्रोडक्ट की लिंक को अपने फ्रेंड्स या सोशल मीडिया पर ज्यादा से ज्यादा लोगो को शेयर करना है और अगर इस प्रोडक्ट को आपके लिंक से कोई खरीदेगा तो आपका कमीशन आपके पेटीएम अकाउंट में आ जायेगा । जिसे आप बैंक अकाउंट में आसानी से ट्रान्सफर कर सकते है।

6. Refer And Earn करके पैसे कमाए

Paytm से आप Refer And Earn के द्वारा भी पैसे कमा सकते है और ये पेटीएम से पैसे कमाने का सबसे अच्छा और आसान आप्शन है। इसमें बस आपको अपने पेटीएम के रेफरल लिंक को दूसरे लोगो के साथ शेयर करना होता है । और फिर अगर कोई आपके लिंक पर क्लिक कर अपना अकाउंट बनाता है तो आपको बहुत अच्छा पैसा मिलता है ।

आपके द्वारा शेयर किये गए रेफ़रल लिंक से अगर कोई अपना पेटीएम अकाउंट बनाकर पहली पेमेंट किसी को भी करता है तो पेटीएम की तरफ से आपको 100 रूपये मिलते है और इसी तरह अगर आपके रेफ़रल लिंक से रोज़ 20 अकाउंट भी बनते है तो आपको एक दिन में 2000 रु मिल जाते है और इसी तरह 30 दिन में लगभग 60000 रु तक भी कमा सकते है, ये आपके रेफ़र लिंक पर निर्भर करता है ।

अगर आप ज्यादा पैसे कमाना चाहते है तो अपने Referral Link को ज्यादा से ज्यादा लोगो तक शेयर करे और अगर आपके पास किसी सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर ज्यादा फॉलोवेर्स है तो आप बहुत ही जल्दी ज्यादा पैसे कमा सकते है ।

7. Paytm Money App से पैसे कमाए

पेटीएम ने अपने बहुत से प्रोडक्ट को बढ़ावा दिया है, जिसमे से एक है Paytm Money App जोकि Paytm का ही प्रोडक्ट है । आप Paytm Money एप्प का उपयोग करके अपने पैसे को Stock Market, Mutual Fund, NPS, IPO और Retirement Fund में निवेश करने के लिए आसानी से सकते है और जिसके बाद आप काफी पैसा भी पा सकते है ।

इसके लिए आपको अपने निवेश को उचित समय पर सेल करना होगा और फिर आप अच्छे खासे पैसे कमा सकते है । आजकल लगभग सभी बड़े लोग Stock Market, Mutual Fund आदि से बहुत ज्यादा पैसे कमा रहे है ।

इसके लिए आपको Paytm Money App को Download करके इसमें अपना अकाउंट बनाना होगा और इसके लिए आपको कुछ जरुरी डॉक्यूमेंट जैसे कि आधार कार्ड, पैन कार्ड, बैंक अकाउंट डिटेल्स की कॉपी अपलोड करनी होगी और जिसके बाद आप आसानी से पैसे कमा सकते है ।

अगर आप पैसे निवेश नहीं करना चाहते तो आप इसके रेफरल लिंक को शेयर करके और दूसरा को Paytm Money App को Join कराकर पैसे कमा सकते है । Paytm Money App के एक रेफरल पर आपको 400  दिए जाते है ।

8. Video बनाकर Paytm में पैसे कमा सकते है

वैसे तो पेटीएम में ऐसा फीचर नहीं है, जिसमे हम विडियो अपलोड कर सके और पैसे कमा सके, लेकिन ऑनलाइन ऐसे बहुत-सी एप्लीकेशन है । जिनके द्वारा हम विडियो अपलोड करके पेटीएम में पैसे पा सकते है ।

इन एप्लीकेशन में से एक है 4Fun एप्प जोकि हमे प्ले स्टोर पर आसानी से मिल जाती है । इस एप्प पर बस आपको विडियो बनानी है और इसके बाद आपकी विडियो पर जो लाइक्स आयेगे । उन लाइक्स के अनुसार आपको पैसे मिल जायेगे ।

ये भी पढ़े:

निष्कर्ष:

मुझे उम्मीद है अब आप इस पोस्ट paytm se paise kaise kamaye या paytm game se paise kaise kamaye  को पढ़कर जान गए होगे कि पेटीएम से हम किन-किन तरीको से पैसे कमा सकते है । अगर आपको इस आर्टिकल से सम्बंधित कोई समस्या या सुझाव है तो आप हमे कमेंट कर पूछ सकते है ।

आपको paytm se kaise paise kamaye ये आर्टिकल कैसे लगा, अगर आपको कुछ फायदा हुआ है तो इस जानकारी को नए लोगो के साथ शेयर जरुर करे ।

Leave a Comment