Free में App Kaise Banaye (बिना कोडिंग) और मोबाइल ऐप बनाकर पैसे कमाये

App Kaise Banaye: आजकल दुनिया में सबसे ज्यादा जिस डिवाइस का इस्तेमाल किया जाता है, वो मोबाइल फ़ोन है और मोबाइल (स्मार्टफ़ोन) में सारे काम ऐप के जरिये ही होते है । मोबाइल ऐप से हम काफी ज्यादा पैसे कमा सकते हैं । इसलिए आज हम आपको app kaise banaye या फिर बिना Coding के App kaise banate hain, इसके बारे मे अच्छे से पूरी जानकरी देने जा रहे हैं ।

मैं आपकी जानकारी के लिए बता दूँ कि किसी भी ऐप को App Developer कोडिंग या प्रोग्रिंग लैंग्वेज के जरिये बनाता है और इनसे काफी पैसे भी कमाता है, क्यूंकि आजकल के ज़माने में खुद की ऐप हो या Apps बनानी आती हो तो आप बहुत जल्दी काफी पैसे कमा सकते हैं । लेकिन हमे कोडिंग की जानकारी नहीं होने की वजह से कई लोग ऐप नहीं बना पाते हैं ।

app kaise banaye app kaise banate hain

इसलिए मैं आपको बता देता हूँ कि अगर आप App Developer भी नहीं है, तब भी आप ऐप बना सकते हैं । अगर आप भी अपने लिए ऐप बनाना चाहते है तो इस लेख को अंत तक पढ़े क्यूंकि हमने इस लेख में आपको ऐप बनाने के कई सारे तरीके बताये हैं- जैसे App kaise banaye, एंड्राइड मोबाइल लिए app kaise banate hain, iphone के लिए ऐप कैसे बनाये आदि ।

Advertisements

ऐप क्या होता है? (What is App in Hindi)

Mobile ऐप का पूरा नाम एप्लीकेशन है और ये एप्लीकेशन किसी सॉफ्टवेयर या वेबसाइट को मोबाइल में आसानी से इस्तेमाल करने के लिए बनायी जाती है । एप्लीकेशन का इस्तेमाल आप स्मार्टफ़ोन, टेबलेट्स, आईफ़ोन आदि में कर सकते हैं । Apps को बनाने का मुख्य उद्देश्य मोबाइल यूजर के कामो को आसान बनाना होता है और साथ ही पैसे कमाना भी होता हैं ।

आजकल आपने देखा होगा कि अधिकतर लोग अपने बिज़नेस, ब्लॉग या यूट्यूब चैनल आदि फेमस करने के लिए खुद की ऐप का इस्तेमाल करते हैं और ऐप से पैसे भी कमाते हैं । इसके अलावा हमारे अधिकतर काम ऐप से ही होते है  जैसे whatsapp, google map, paytm, google pay, groww, upstox, sbi yono आदि ।  आज के समय में ऐप हर स्मार्टफोन यूजर इस्तेमाल करता हैं ।

एप्लीकेशन के इस्तेमाल से आप कंप्यूटर के लगभग सभी काम अपने मोबाइल में आसानी से कर सकते है । आज के दौर में ऐप सबकी पहली जरुरत बन गयी हैं और अगर आप एक ऐप बनाना जानते हैं तो आप ऐप बनाकर काफी ज्यादा पैसे कमा सकते हैं । अब चलिए जानते है कि मोबाइल ऐप कैसे बनाते हैं ।

बिना कोडिंग के ऐप कैसे बनाये (App Kaise Banaye)

ऐप को एक वेबसाइट या सॉफ्टवेयर के द्वारा भी बनाया जा सकता हैं और इसके लिए कोडिंग या प्रोग्रामिंग लैंग्वेज की भी जरुरत नहीं हैं यानि आप बिना कोडिंग के ऐप बना सकते हैं । किसी ऐप को बिना कोडिंग के बनाने का सबसे अच्छा और आसान तरीका वेबसाइट का है, इसलिए हम आपको सबसे पहले ऐप बनाने के वेबसाइट के तरीके के बारे में बताने जा रहे हैं ।

मोबाइल से ऐप कैसे बनाये (android app kaise banaye)

एंड्राइड मोबाइल की ऐप बनाने के लिए हमे एक वेबसाइट पर जाना होगा, जिसके जरिये बिना कोडिंग के ऐप बना सकते हैं वैसे तो इन्टरनेट पर ऐप बनाने की बहुत-सी वेबसाइट उपलब्ध हैं, लेकिन जिसके जरिये हम एंड्राइड ऐप बनाने का तरीका बता रहे हैं, उसका नाम AppsGeyser हैं ।

AppsGeyser वेबसाइट पर जाने के लिए आपको अपने मोबाइल का ब्राउज़र ओपन करना है और फिर वेबसाइट AppsGeyser लिखकर सर्च करे । इसके बाद सबसे ऊपर ऐप गीजर की वेबसाइट आ जाएगी और आप इस वेबसाइट पर क्लिक करे । अब ऐप बनाने के लिए निम्न स्टेप को फॉलो करे ।

Step-1: कुछ इस तरह AppsGeyser वेबसाइट पर पेज दिखाई देगा और यहाँ पर आप Create app के बटन पर क्लिक करें ।

Step-2: इसके बाद आपके सामने दो आप्शन पहला Create App to Earn और Create App to Grow आएगे । अगर आप App से पैसे चाहते हैं तो Create App to Earn पर क्लिक करे और अगर आप अपने बिज़नस को ग्रो करने के लिए ऐप चाहते हैं तो Create App to Grow क्लिक करें ।

Step-3: इसके बाद आपके सामने ये दो आप्शन आएगे यानि पहले आप्शन Business सेक्शन में Business website, Youtube Channel, Facebook Page और अगर कोई शायरी, एजुकेशनल ऐप बनाना चाहते हैं तो उसके लिए Text Page, साथ ही Coding जानने वालो के लिए HTML Code, PDF का भी आप्शन मिलेगा, जिससे आसानी से ऐप बनायीं जा सकती हैं ।

 जबकि दूसरे आप्शन पर क्लिक करने पर Individual सेक्शन में Website, Messenger, Video Call, Web Browser, Wallpaper, Photo Editor आदि ऐप आसानी से बना सकते हैं । इसके साथ ही Moj, Tiktok, sharechat जैसी विडियो ऐप और गेम ऐप भी बना सकते हैं ।

Step-4: यहाँ पर हम एक वेबसाइट की ऐप बनाने का तरीका जान लेते हैं और जैसे ही Individual सेक्शन पर क्लिक करते हैं तो आपको वेबसाइट के आप्शन पर क्लिक करना है । इसके बाद अपने वेबसाइट का URL डालना है और फिर Next पर क्लिक करें । इसी तरह आप wallpaper या अन्य तरीके की ऐप बना सकते हैं, इसके ये विडियो भी देख सकते हैं ।

Step-5: अब आपको अपने ऐप में इस्तेमाल होने वाले कलर को सेलेक्ट करना है, वैसे अगर आप वेबसाइट वाले ही कलर को इस्तेमाल करना चाहते है तो By Default को सेलेक्ट करे और फिर Next पर क्लिक करे ।

Step-6: इसके बाद आपको इस ऐप में slider, menu आदि को रखना है या नहीं यानि App Layout को सेलेक्ट करना है और फिर Next क्लिक करे दे ।

Step-7: अब आपको इस ऐप का एक नाम डालना है और ऐप का नाम आप छोटा रखे तो अच्छा होगा ताकि कोई भी आपकी ऐप को आसानी से याद रख सके और फिर Next के आप्शन पर क्लिक करें।

Step-8: इसके बाद आपको इस ऐप के लिए एक icon देना होगा वैसे तो by default भी icon मिल जाता हैं लेकिन आप अपनी ऐप के लिए एक अपना Custom Icon Upload कर सकते हैं और फिर Next पर क्लिक करें ।

Step-9: अब आपको केवल Create के बटन पर क्लिक करना है और कुछ समय के अन्दर आपका ऐप बन जायेगा ।

Step-10: अब आपको इस ऐप को डाउनलोड करने के लिए अपने Gmail ID या Facebook ID से login या signup करना है और फिर अपने AppsGeyser अकाउंट के Dashboard में जाकर Download के Icon पर क्लिक करें ।

Step-11: इतना करने के बाद आपको कई तरह से ऐप को डाउनलोड करने का आप्शन मिल जायेगा- जैसे कि Email पर ऐप मंगवाने के लिए Email ID दर्ज करे या सीधा यही से डाउनलोड करने के लिए Download it directly में .apk के आप्शन पर क्लिक करे । साथ ही इस ऐप आप QR Code को Scan करके भी Download कर सकते हैं।

इस तरह आप अपनी बनाई ऐप को डाउनलोड करके इनस्टॉल कर सकते हैं और उसका अच्छे से इस्तेमाल भी कर सकते हैं । अब आपको ऐप अच्छी लगे तो इसे आप गूगल प्ले-स्टोर पर पब्लिश करके पैसे भी कमा सकते हैं ।

ये भी पढ़े:

Apple फ़ोन (iPhone) के लिए App Kaise Banaye

अगर आपके पास एक iphone है और आप आइफोन के लिए भी ऐप बनाना चाहते है तो एप्पल फ़ोन यानि iOS Operating System के लिए ऐप बनाने के लिए बिना किसी कोडिंग के AppyPie appmaker वेबसाइट पर जाकर आसानी से ऐप बना सकते हैं और आईफ़ोन के लिए ऐप बनाने के लिए निम्न स्टेप को फॉलो करे ।

Step-1: iPhone या iPad के लिए ऐप बनाने के लिए आप AppyPie वेबसाइट पर जाए ।

Step-2: AppyPie वेबसाइट खुलने के बाद आप mobile application को सेलेक्ट करके Get Started पर क्लिक करें ।

Step-3: इसके बाद एक नया पेज खुलेगा और यहाँ पर अपने App का नाम दर्ज करे और फिर Next पर क्लिक करें ।

Step-4: इसके बाद अपने हिसाब से App की Category सेलेक्ट करें और फिर इस ऐप के लिए Color Scheme सेलेक्ट करें ।

Step-6: इसके बाद आपको android और iphone में डिवाइस से एक डिवाइस को सेलेक्ट करना है और ios के लिए iphone को सेलेक्ट करे ।

Step-7: इसके बाद Save & Continue पर क्लिक करें और अब आपके सामने Account Create करने का आप्शन आएगा । यहाँ पर आप Email और Password डालकर या Google Account से इसे Sign up कर ले ।

Step-8: इसके बाद आपको अच्छे से अपने अनुसार ड्रैग & ड्राप या customize करके ऐप को डिजाईन करे और फिर Save & Contiune बटन पर क्लिक करे ।

इस तरह आप AppyPie की instruction को फॉलो करके आसानी से ऐप बना लेगे । इस वेबसाइट पर ऐप बनाना बिलकुल फ्री नहीं है, इसके लिए आपको इस वेबसाइट को कुछ पैसे देने होगे जबकि आप एंड्राइड के लिए ऐप ऊपर बताये तरीके से फ्री में बना सकते हैं ।

कंप्यूटर से ऐप कैसे बनाये ? (How to create app by computer in hindi)

अगर आप एक कंप्यूटर के द्वारा ऐप बनाना चाहते है तो ऐप बनाने के लिए इन्टरनेट पर कई सारी वेबसाइट मिल जाएगी जैसे App Machine, Mobiroller, Appy Pie App Makr, The App Builder, GameSalad आदि और इनमे से दो वेबसाइट से ऐप बनाने का तरीका हम आपको ऊपर बता ही चूका हैं । लेकिन फिर हम एक अन्य वेबसाइट से भी मोबाइल ऐप बनाने का तरीका बता देते हैं ।

Step-1: सबसे पहले mobiroller.com वेबसाइट को अपने कंप्यूटर या डिवाइस के ब्राउज़र में ओपन कर ले ।

Step-2: इसके बाद Try for free के बटन पर क्लिक और फिर आपको login करना होगा । लॉग-इन करने के लिए आप अपने जीमेल आईडी का इस्तेमाल कर सकते हैं ।

Step-3: इसके बाद आपको अपने ऐप के लिए एक नाम लिखना है और अब contiune के बटन पर क्लिक करे ।

Step-4: इसके बाद आपको अपने ऐप के लिए template या theme को सेलेक्ट करना होगा और यहाँ पर हम एक टेम्पलेट को सेलेक्ट कर लेते हैं ।

Step-5: इसके बाद आपके सामने App generation completed successfully का मेसेज आएगा और नीचे ही आपको Go to Control Panel का बटन मिलेगा और आप इस बटन पर क्लिक करे ।

Step-6: अब आपके सामने ऐप का कण्ट्रोल पैनल खुल जायेगा और यहाँ पर आपको ऐप के लिए कंटेंट लाना होगा, जिसके लिए aap content के बटन पर क्लिक करे ।

Step-7: अब आपको app content को ऐड करने के लिए बहुत सारे आप्शन मिल जाएगे- जैसे contact us form, instagram, maps, whatsapp button, faq, music आदि और अपनी ऐप की जरुरत के अनुसार आप app content के इन आप्शनो में से किसी को भी सलेक्ट करके लगा सकते हैं।

जब आपकी तरफ से सारी चीज़े जुड़ या content add हो जाये तो उसके बाद आप control panel में generate app के बटन पर क्लिक करे । इसके बाद कुछ समय के अन्दर यहाँ आपकी ऐप को डाउनलोड करने का आप्शन या qr code मिल जायेगा । इस वेबसाइट पर ऐप बनानी की पूरी प्रोसेस को लाइव देखने के लिए आप विडियो भी देख सकते हैं ।

Coding से ऐप कैसे बनाये ?(App Kaise Banaya Jata hai)

अगर आपको कोडिंग आती है तो कोडिंग के जरिये एक बेहतरीन ऐप आसानी से बनायीं जा सकती हैं और साथ ही  आप ios और android ऐप को आसानी से बनाना सीख सकते हैं ।

आप iOS के लिए Swift या Objective-C  की कोडिंग करके Xcode की सहायता से एक आईफ़ोन के लिए ऐप बना सकते है । इसी तरह अगर आप एक Android Developers हैं तो आप Android Studio की सहायता से ऐप बना सकते हैं । कोडिंग से एक एंड्राइड ऐप बनाने के लिए आप इस विडियो को देख सकते हैं ।

App से पैसे कैसे कमाए ?

किसी भी ऐप को बनाने और पब्लिश करने का मुख्य उद्देश्य पैसे कमाना ही होता है और इसके साथ ही ग्रो करना भी उद्देश्य होता हैं । क्यूंकि जितने ज्यादा आप ग्रो होगे, उतने ही ज्यादा पैसे कमा सकते हैं । आज के दौर में एक ऐप से निम्नलिखित मुख्य तरीको से पैसे कमाए जा सकते हैं  ।

Google Adsense से पैसे कमाए ।

अगर आप अपने किसी ब्लॉग या यूट्यूब चैनल को एक ऐप में कन्वर्ट कर लेते है और आप इस ब्लॉग या यूट्यूब चैनल के मालिक है तो आप गूगल एड्सेंस के विज्ञापन के जरिये पैसे पा सकते हैं ।

Google Admob से पैसे कमाए ।

अगर आपने एक अच्छी-सी ऐप (जैसे tool app, wallpaper, photo editor आदि) बना ली हैं, जोकि पब्लिश होने के बाद लोगो को पसंद भी आ रही है और काफी लोग डाउनलोड भी कर रहे हैं तो आप अपनी ऐप को प्ले-स्टोर पर google admob के जरिये monetization करके काफी अच्छे पैसे कमा सकते हैं ।

Affiliate Marketing से पैसे कमाए ।

ऐप के द्वारा Affiliate Marketing करके पैसे कमाना एक बेहतरीन जरिया हैं, क्यूंकि जितना पैसा आप विज्ञापन से कमा सकते हैं, उससे कई गुना ज्यादा पैसा आप ऐप पर Affiliate Marketing करके यानि किसी प्रोडक्ट की सेल से कमीशन के रूप में कमा सकते हैं ।

आप किसी कंपनी के एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन करके उस कंपनी के प्रोडक्ट को अपने ऐप पर प्रमोट करे और फिर उस प्रोडक्ट के सेल पर पैसे कमा सकते हैं । Affiliate Programms चलाने वाली कुछ अच्छी कंपनी Flipkart, Amazon, Bluehost, Hostinger आदि हैं ।

Course sell करके से पैसे कमाए ।

आप अपनी एक ऐसी ऐप बनाकर पब्लिश कर सकते हैं, जिसमे कुछ कोर्स हो जैसे- digital marketing, tally, dtp, trading, video editing आदि और ये आप अपने स्किल के अनुसार कोर्स बना सकते हैं साथ ही इन कोर्स के लिए एक प्राइस सेट कर दे ।

इसके बाद आपको अपने कोर्स के लिए कुछ प्रमोशन भी करना होगा और फिर अगर लोग आपके कोर्स को पसंद करने लगते हैं तो आप कोर्स की सेल होने पर काफी पैसे कमा सकते हैं । अधिकतर बड़े-बड़े यूट्यबर और ब्लॉगर इससे लाखो रूपये आसानी से कमा लेते है ।

ये भी पढ़े:

निष्कर्ष : ऐप कैसे बनाते हैं?

उम्मीद है अब आप App kaise banaye या App kaise banate hain लेख को पढ़कर जान गए होगे कि हम किन-किन तरीको से ऐप बना सकते हैं । अगर आप अपने लिए एक सिंपल-सी ऐप बनाना चाहते हैं तो बिना कोडिंग के ऐप बनाने का तरीका आपके लिए सही रहेगा लेकिन अगर आप एक प्रोफेशनल ऐप चाहते हैं तो आपको ऐप डेवलपर से ही ऐप बनवानी होगी ।

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि अगर आप एक अच्छी ऐप बनाना चाहते हैं तो आपको कोडिंग या फिर किसी ऐप डेवलपर से ही ऐप बनवानी चाहिए तभी आप एक अच्छी ऐप बनाकर काफी पैसे कमा सकते हैं । अगर आपको हमारा ये लेख ऐप कैसे बनाये पसंद आया हैं तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर जरुर करे ।

Leave a Comment