Google Pay Se Paise Kaise Kamaye (2023 में पूरी जानकारी)

दोस्तों क्या आप भी गूगल-पे से पैसे कमाना चाहते है और आपको नहीं पता कि google pay se paise kaise kamaye तो फिर आप बिलकुल सही जगह आये है । क्यूंकि आज के इस लेख में हम आपको गूगल-पे से पैसे कमाने के बारे में पूरी जानकारी देगे ।

आप गूगल-पे से online money transfer या Payment सीधे अपने बैंक अकाउंट से बड़ी आसानी से कर सकते है और इसके साथ ही आप गूगल-पे से कई तरीको पैसे भी कमा सकते हैं। गूगल-पे में पैसो का लेन-देन UPI सिस्टम पर आधारित है और इसमें सभी लेन देन UPI से ही होते है । अगर आप गूगल-पे का अच्छे से उपयोग करते है तो गूगल-पे में आपको बहुत से reward या पैसे मिलते है।

google pay se paise kaise kamaye

Paytm, Phone pe, Paypal की तरह आप Google Pay से पैसे कमा सकते हैं। इसके लिए आपको गूगल-पे पर अकाउंट बनाना जरुरी है और इसके साथ ही गूगल-पे से सम्बंधित जरुरी जानकारी भी होनी चाहिए जोकि हमने बहुत ही कम और आसान शब्दों में नीचे बताई गई है ।

Advertisements

गूगल-पे क्या है?

Google Pay एक गूगल के द्वारा बनाई गई ऑनलाइन मनी ट्रान्सफर एप्लीकेशन है, जिसका पुराना नाम Google Tez था और बाद में इसका नाम गूगल ने बदलकर गूगल-पे रख दिया । google pay से आप मनी ट्रान्सफर कई तरीको से कर सकते है। जैसे बैंक अकाउंट में ट्रान्सफर, बिल पेमेंट, डीटीएच/मोबाइल रिचार्ज आदि ।

गूगल-पे को गूगल के द्वारा सिक्यूरिटी दी जाती है, इसी कारण गूगल पे पैसे के लेन-देन के लिए एक Safe और Secure एप्लीकेशन है । गूगल-पे में आप ऑनलाइन पेमेंट को send और receive दोनों कर सकते है ।

Google pay में अकाउंट बनाने के लिए आवश्यक शर्ते ।

गूगल-पे से पैसे कमाने के लिए आपको गूगल-पे पर अकाउंट बनाना होगा और अकाउंट बनाने के लिए आपको नीचे बताई शर्तो को पूरा करना अनिवार्य है, जिसे आप अच्छे से जरूर पढ़ें।

  • आपके पास अपना एक Bank account होना जरुरी है।
  • आपके पास एक मोबाइल नंबर भी होना चाहिए जोकि आपके बैंक अकाउंट में रजिस्टर हो ।
  • आपके पास बैंक का Debit card  (ATM) भी जरुर होना चाहिए ।

अगर आप ऊपर बताई सभी शर्तो को पूरा करते है, तभी आप गूगल-पे पर अकाउंट बना सकते हैं और इसके बाद गूगल-पे से पैसे भी कमा सकते है । तो चलिये अब जानते है google pay पर अकाउंट बनाने का तरीका ।

Google Pay पर अकाउंट कैसे बनाते हैं ?

Step-1 सबसे पहले नीचे दी गयी लिंक पर क्लिक करके Google Pay एप्लीकेशन को Install कर ओपन करना है और ऐसा करने पर आपको 21 रु मिलेगे ।

Google Pay Download

Step-2  अब आपको बैंक में रजिस्टर अपना मोबाइल नंबर डालना होगा और फिर next (>) button पर क्लिक कर देना है।

Step-3 अब आपके मोबाइल को गूगल-पे automatic verify कर लेगा और आपको दो तरह के option दिखाई देगे। पहला Create Google Pay Pin और दूसरा Mobile Screen lock आप अपने सुविधानुसार एक को select कर Lock बना ले ।

Step-4 अब आप गूगल-पे  में आप login हो जायेगे और इसके बाद आपको add bank account पर क्लिक कर अपना बैंक का नाम सेलेक्ट कर लेना है ।

Step-5  इसके बाद गूगल-पे आपके बैंक अकाउंट को मोबाइल के मैसेज के जरिये verify कर लेगा और आपकी बैंक डिटेल्स fetch हो जाएगी ।

Step-6 इसके बाद आपको गूगल-पे में मनी ट्रान्सफर के लिए एक UPI Pin set करनी होगी । इसके लिए आप Set UPI Pin पर क्लिक करे।

Step-7 इसके बाद आपको अपने बैंक के Debit Card (ATM) के last 6 अंक और उसकी expiry date को enter करके done कर देना है । अब आपको ये UPI Pin हर पेमेंट करने के लिए डालनी होगी और इसके बाद ही कोई भी  पेमेंट होगी ।

अब आपका गूगल-पे में अकाउंट बन गया है, अगर आप इसके बारे में विस्तार में जाना चाहते है तो गूगल-पे में अकाउंट कैसे बनाए इस पर क्लिक कर जान सकते है ।

गूगल-पे अकाउंट बनाने के बाद अब आप गूगल-पे से कई तरीको से पैसे कमा सकते है, जोकि आप नीचे देख सकते है ।

Google Pay se paise kaise kamaye या गूगल पे से पैसे कैसे कमाते है?

गूगल-पे से पैसे कमाने के कई तरीके है जोकि एकदम आसान है, बस आपको उन तरीको की पूरी जानकारी होनी चाहिए । तभी आप गूगल-पे से ज्यादा से ज्यादा पैसे कमा सकते है।

गूगल-पे पैसे पाने का आसान तरीका कैशबैक का है, जोकि आप में से अधिकतर लोग जानते है । आप गूगल-पे में 1 रु से लेकर 1 लाख रु तक पा सकते है, जिसकी जानकारी आपको गूगल-पे के ऑफर सेक्शन में मिल जाती है।

तो चलिए अब जानते है कि आप गूगल-पे से किन तरीको से पैसे कमा सकते है।

Invite या Refer & Earn के द्वारा गूगल-पे से पैसे कमाए ।

गूगल-पे में अकाउंट बनाने के साथ ही आप गूगल-पे के refer and earn के program का उपयोग कर सकते है। और refer & earn से आप 101 रु से लेकर लाखो रु तक पैसे कमा सकते है इसमें बस अपने गूगल-पे की Refer Link को शेयर करना होता है।

अगर कोई आपके Refer link पर क्लिक कर गूगल-पे में अकाउंट बनाकर अपनी पहली transaction करता है (चाहे 1 रु की ही हो) तो इसके बाद आपको 101 रु और अकाउंट बनाने वाले को 21 रु मिलते है। इससे गूगल-पे की एप्लीकेशन का प्रमोशन हो जाता है जिसके बदले में गूगल-पे हमे पैसे देता है ।

गूगल-पे Refer Link कैसे शेयर करे।

गूगल-पे की अपनी रेफ़र लिंक को पाने या शेयर करने के लिए आपको गूगल-पे एप को ओपन करना होगा और इसके बाद नीचे बताए step follow करे

Step-1: इसके बाद आपको अपनी प्रोफाइल आइकॉन पर क्लिक कर देना है।

google pay se kaise kamaye

Step-2: इसके बाद आपके सामने इस तरह का पेज आयेगा और इसमें आपको invite friends के सामने share के आप्शन पर क्लिक कर देना है  ।

refer karke google pay se paise kaise kamaye

Step-3: अब आप व्हाट्सएप्प आइकॉन पर क्लिक कर अपने रेफ़र लिंक को व्हाट्सएप्प पर शेयर कर सकते है या फिर copy link पर क्लिक कर अपने रेफ़र लिंक को किसी के साथ भी शेयर कर सकते है ।

google pay se paise kaise kamaye in hindiस्क्रैच कार्ड से पैसे कैसे कमाए ।

अगर गूगल-पे का उपयोग करके आप कही पैसे ट्रान्सफर करते है या फिर पेमेंट करते है तो इसके बदले में गूगल-पे की ओर से आपको कुछ स्क्रेच कार्ड दिए जाते है और आपको इनको को स्क्रेच करना होता है । इन स्क्रेच कार्ड में आपको ऑफर और पैसे कुछ भी मिल जाता है।

स्क्रेच कार्ड से मिलने वाले पैसे डायरेक्ट आपके बैंक खाते में आ जाते है और कई लोग तो गूगल-पे से पैसे कमाने के लिए अपने ही किसी जानने वाले के अकाउंट में पैसे का लेन-देन करते रहते है और इस स्क्रेच कार्ड फीचर से पैसे कमाते है ।

इसमें अगर आपको गूगल-पे की ओर से Lucky Friday Scratch card  मिल जाता है तो आप काफी ज्यादा पैसे पा सकते है जोकि एक लाख तक हो सकते है, लेकिन इसके लिए आपको कम से कम रु 500 से ज्यादा की पेमेंट करनी होगी तभी आपको स्केच कार्ड मिल सकता है।

बिल पेमेंट या रिचार्ज से पैसे पाए।

अगर आप गूगल पे से पैसे पाना या कमाना चाहते है तो इसके लिए जब भी आपको कोई बिल पेमेंट या रिचार्ज करना हो तो उसका भुगतान गूगल पे के द्वारा करे गूगल पे से पेमेंट करने पर आपको गूगल पे की तरफ से कैशबैक ऑफर या पैसे मिलते है जोकि आपके बैंक में डायरेक्ट आ जाते है ये पैसे आपके पेमेंट के अनुसार गूगल पे देता है इसमें आप अच्छे खासे पैसे कैशबैक के रु में कमा सकते है ।

Google Pay से कितने पैसे कमा सकते है?

गूगल-पे से पैसे कमाने के लिए हमने आपको कई तरीके बताए है इन सभी तरीको से आप लाखो तक पैसे कमा सकते है । लेकिन इनमे से पैसे कमाने का सबसे अच्छा तरीका refer & earn या invite friends  का है, जिससे की आप ज्यादा से जायदा पैसे कमा सकते है । इसकी कोई सीमा नहीं है ये आपके रेफ़र लिंक के द्वारा दूसरे के अकाउंट बनाने पर निर्भर करता है।

गूगल-पे में आप रेफ़र लिंक के द्वारा हजारो रूपये तक कमा सकते है। मैंने इस तरीके मात्र 1 दिन में 1200 रु कमाए हुए है, बस आपको रेफ़र लिंक उन लोगो को शेयर करना है जिसका गूगल-पे में अकाउंट नहीं है वो first time अकाउंट बना रहे है ।

ये भी पढ़े:

Google Pay से ज्यादा पैसे कमाने के लिए क्या करे?

गूगल-पे पर ज्यादा से ज्यादा पैसे कमाने का best तरीका refer link का है, जिसके बारे में हम आपको पहले ही बता चुके है । लेकिन इसके लिए आपको अपने रेफ़र लिंक को ऐसे लोगो तक पहुँचाना होगा, जिनके पास गूगल-पे का अकाउंट नहीं होता है तो ऐसे में अगर हम फ्रेंड्स और फॅमिली को रेफ़र लिंक शेयर करते है तो काफी नहीं है ।

रेफ़र करके ज्यादा से ज्यादा पैसे कमाने के लिए आपको अपने रेफ़र लिंक को सोशल मीडिया पर शेयर करना चाहिए । जिसके लिए आपको नीचे बताए तरीके अपनाने चाहिए, जिससे की आप गूगल-पे पर अधिक पैसे कमा सके ।

Telegram का उपयोग करे  ।

Telegram पर आपको ऐसे ग्रुप या चैनल ज्वाइन करने होगे जिनमे followers की संख्या कम से कम हजारो में हो और वहां पर आप अपने रेफेरल लिंक को शेयर करे । जिससे की अगर कोई आपके रेफेरल लिंक से गूगल पे अकाउंट बनाता है तो आपको पैसे मिल सके ।

Youtube Channel का उपयोग करे  ।

Youtube Channel का उपयोग करे, अगर आपका पर youtube चैनल है और उसमे अच्छे खासे subscribers है तो आप अपने Youtube चैनल पर गूगल-पे से सम्बंधित विडियो बनाकर अपने गूगल-पे रेफ़र लिंक को शेयर करे । । बस आपको ये याद रखना है कि आपको गूगल-पे से पैसा तभी मिलेगा जब कोई आपके लिंक से गूगल-पे में अकाउंट बनता है ।

WhatsApp Group का उपयोग करे ।

Whatsapp Groups पर आप गूगल-पे का रेफ़र लिंक शेयर करके भी अच्छे पैसे कमा सकते है। इसके लिए बस आपको ऐसे ग्रुप का इस्तेमाल करना है, जिसमे मेम्बरों की संख्या ज्यादा से ज्यादा हो। इसके लिए आप व्हाट्सएप्प  ग्रुप भी बना सकते है या गूगल पर Make money से सम्बंधित ग्रुप सर्च करे और उन्हें ज्वाइन करे । इसके बाद अपने गूगल-पे की रेफ़र लिंक को शेयर करे, जिससे की आपको ज्यादा से ज्यादा पैसे का फायदा हो सके ।

Facebook Group का उपयोग करे  ।

Facebook Groups का उपयोग करके भी आप गूगल पे से पैसे कमा सकते है । इसके लिए आपको फेसबुक पर कुछ ऐसे ग्रुप को ज्वाइन करना होगा। जिसमे मेम्बरों की संख्या ज्यादा से ज्यादा हो और ये फेसबुक ग्रुप मेक मनी, ऑनलाइन बिज़नेस, प्रोडक्ट प्रमोशन आदि से सम्बंधित होने चाहिए, नही तो एडमिन आपको लिंक पोस्ट की परमिशन नहीं देगा ।

अन्य सोशल मीडिया प्लेटफार्म का उपयोग करे ।

इसके अलावा आप ओर भी दुसरे  Social Media Platforms का उपयोग करके पैसे कमा सकते है। बस आपको अपना रेफ़र लिंक सोशल मीडिया पर ऐसी जगह शेयर करना है, जहाँ आपके followers ज्यादा हो ताकि आपके रेफ़र लिंक से अधिक से अधिक लोग Google Pay पर अकाउंट बनाए और आप ज्यादा पैसे कमा सके ।

गूगल-पे बैलेंस कैसे चेक करे?

अब आप गूगल-पे से पैसे कमाने का तरीका तो जान ही गए होगे, लेकिन गूगल-पे में पैसे को चेक करने के लिए हमे अपना बैलेंस भी चेक करने का पता होना चाहिए । अब अगर आपको गूगल-पे में बैलेंस चेक करना है तो इसके लिए नीचे दिए गए step follow करे:

Step-1: सबसे पहले अपनी गूगल-पे एप्प को ओपन करे ।

Step-2: अब आपके सामने गूगल-पे का होम पेज खुल जायेगा और यहाँ पर आप Check account balance पर क्लिक करे ।

Step-3: इसके बाद आप से गूगल-पे UPI PIN पूछी जाएगी और आप यहाँ पर अपनी UPI PIN डालकर राईट के आइकॉन पर क्लिक कर दे ।

अब आपको अपने बैंक अकाउंट या गूगल-पे का बैलेंस दिखाई दे जायेगा ।

निष्कर्ष:

मुझे उम्मीद है अब आप इस पोस्ट google pay se paise kaise kamaye और गूगल-पे से ज्यादा पैसे कैसे कमाए के बारे में अच्छे से जान गए होगे । अगर अब अभी आपके मन में गूगल-पे से पैसे कमाने से सम्बंधित कोई सवाल या सुझाव है तो आप हमसे कमेन्ट कर पूछ सकते है । जिससे गूगल-पे से पैसे कमाने से सम्बंधित आपके मन में कोई परेशानी या समस्या न हो । अगर आपको हमारी ये पोस्ट पसंद आई तो इसे शेयर जरुर करे ।

 

Leave a Comment