Share Market क्या है- इसे कैसे खेले और पैसे कैसे कमाए ?

Share Market Kya hai: आज के समय में अगर कोई भी व्यक्ति ज्यादा पैसे कमाना चाहता है तो पैसे कमाने के लिए शेयर बाज़ार में निवेश करना एक बहुत अच्छा विकल्प है । शेयर मार्किट एक ऐसा ही बाज़ार है, जिसमे निवेश करके आप काफी पैसे कमा सकते है ।

आज भी हममें से कुछ लोग शेयर मार्किट को एक जाल समझते है और सोचते है कि अगर कोई व्यक्ति शेयर मार्किट में पैसे लगाएगा तो वो इसमें फस जायेगा या अपने पैसे गंवा देगा । लेकिन ऐसा नहीं है क्यूंकि जितने भी बड़े लोग है वो शेयर मार्किट में निवेश करके बहुत ज्यादा पैसे कमाते है ।

share market kya hai

शेयर मार्किट में निवेश के लिए बस आपको इसकी अच्छे से जानकारी होनी चाहिए, तभी आप शेयर मार्किट पैसे कमा सकते है और अपना जीवन खुशहाल बना सकते है ।

इसलिए आज हम आपके शेयर मार्किट से सम्बंधित सवाल जैसे Share Market Kya Hai, Share में  Invest कब करे, share market kaise khela jata hai, share market me paise kaise lagaye, Share Market Se Paise Kaise Kamaye का जवाब देगे तो इस लेख को अंत तक जरुर पढ़े ।

शेयर मार्किट क्या है (What is Share Market)

Share market एक अंग्रेजी शब्द है और इसका हिंदी में शाब्दिक अर्थ है – शेयर का मतलब “हिस्सा” और मार्किट का मतलब एक ऐसा स्थान जहाँ खरीदारी और बिक्री होती है । इस तरह शेयर बाज़ार शब्द का अर्थ है- हिस्सदारी को खरीदने और बेचने का स्थान मतलब शेयर मार्किट एक ऐसा बाज़ार है जहाँ पर कंपनियों के शेयर (हिस्सेदारी) को ख़रीदा और बेचा जाता है ।

शेयर बाज़ार को कई अन्य नामो से भी जाना जाता है, जिसमे से कुछ मुख्य नाम Stock Market, Share Market, Equity Market है । अगर आप इन नाम को सुनते है तो आपको समझ जाना है कि शेयर बाज़ार की बात हो रही है ।

शेयर मार्किट में लोग पैसे कमाने के उद्देश्य से निवेश करते है और भारत में शेयर बाज़ार को दो भागो में बांटा गया है- बोम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) । भारत की कुछ मुख्य कंपनियों को इनमे ही लिस्टेड किया गया है, क्यूंकि BSE और NSE में लिस्टेड कंपनी के शेयर को हम शेयर ब्रोकर के माध्यम  से खरीद और बेच सकते है ।

बिना ब्रोकर के हम किसी भी लिस्टेड कंपनी के शेयर को सीधे खरीद और बेच नहीं सकते है । इसके लिए ब्रोकर सर्विस जैसे upstox, groww, zerodhna आदि में अपना demat अकाउंट बनाना होता है और उसके बाद ही हम शेयर बाज़ार में ट्रेडिंग या शेयर का लेन देन कर सकते है ।

अगर आप शेयर बाज़ार में निवेश करना चाहते है और पैसे कमाना चाहते है तो आपको शेयर बाज़ार की पूरी जानकरी होनी चाहिए। क्यूंकि शेयर बाज़ार आपको करोड़पति तो बना ही सकता है, लेकिन अगर आपको शेयर बाज़ार की सही जानकरी नहीं है तो आप अपने लगाये पैसे को गँवा भी सकते है । इसलिए ये कहा जाता है कि शेयर बाज़ार जोखिमो के आधीन और आप इसमें पैसा सोच विचार के बाद अपने हिसाब से करने लगाये ।

भारतीय स्टॉक एक्सचेंज को नियामक करने के लिए 1988 सेबी (The Securities Exchange Board Of India)  स्थापना की गयी थी और इसको 1992 भारतीय संविधान में SEBI ACT 1992 के द्वारा मान्यता दी गई । इसका काम भारतीय स्टॉक एक्सचेंज नज़र रखना है और SEBI का मुख्य उद्देश्य भारतीय स्टाक निवेशकों के हितों की रक्षा करना है ।

शेयर मार्केट को समझे, सीखें और खेले (Share Market Information in Hindi)

शेयर बाज़ार में पैसे लगाना काफी आसान है, लेकिन शेयर बाज़ार में पैसे कमाना उन लोगो के लिए काफी मुश्किल होता है । जिन्हें शेयर मार्किट की सही जानकारी नहीं होती है, क्यूंकि शेयर मार्किट हमेशा जोखिमों से भरा रहता है। इसमें आपका पैसा बढ़ भी सकता है और आप पैसा गंवा भी सकते है ।

इसलिए आपको शेयर बाज़ार में पैसे निवेश करने से पहले शेयर बाज़ार की अच्छी जानकारी होनी चाहिए । अगर आपके पास शेयर बाज़ार की अच्छी जानकारी है तो इससे काफी पैसे कमा सकते है ।  अब चलिए शेयर बाज़ार को समझने के लिए कुछ महवपूर्ण पहलु जान लेते है, जिनको देखने के बाद ही आपको निवेश करना चाहिए ।

1 – निवेश करने से पहले जानकारी ले ।

अगर आपने अभी तक शेयर बाज़ार में निवेश नहीं किया है और आप शेयर बाज़ार में पैसे लगाने की सोच रहे है तो आपको सबसे पहले शेयर बाज़ार के बारे में बेसिक जानकारी जरुर लेनी होगी । लेकिन उससे पहले आप जान ले शेयर बाज़ार जोखिम से भरा होता है, इसमे आप पैसे कमाने के साथ साथ गँवा भी सकते है । शेयर बाज़ार की जानकारी के लिए आप यूट्यूब विडियो, ब्लॉग आदि इस्तेमाल कर सकते है।

2 – शेयर में निवेश करने से पहले रिसर्च करें।

अगर आप शेयर मार्किट में अपने शुरुराती दौर में ही बिना रिसर्च किये निवेश करते है तो आपका पैसा डूबने का ज्यादा खतरा रहता है और कई लोग शुरुआती दौर में ही पैसे डूबने के कारण शेयर मार्किट को बेकार समझ लेते है ।

अगर आप शेयर मार्किट से पैसे कमाना चाहते है तो आपको पहले उस कंपनी के पिछले कई सालो के लाभ या balance sheet को देखना होगा और उससे सम्बंधित दूसरी कंपनी से भी तुलना करे । इसके बाद जाकर आपको उस कंपनी के शेयर को खरीदेने या बेचने के बारे में सोचना चाहिए ।

3– शुरुवात में कम पैसों से शेयर में निवेश करें ।

अगर आपने अभी शेयर मार्किट में निवेश करना शुरू ही किया है तो आपको कभी भी ज्यादा पैसे शेयर बाज़ार में नहीं लगाने चाहिए । शुरुआत में आपको 100 से 500 रु तक ही लगाने चाहिए और उसके बाद जब आपको काफी अनुभव हो जाये तब आप अपने अनुसार निवेश के पैसे को बढ़ा सकते है, ऐसा करने से आप फायदे में रहते है ।

शेयर बाजार में ट्रेडिंग या पैसा कैसे निवेश करे।

शेयर बाजार में ट्रेडिंग या पैसा निवेश करने के लिए सबसे पहले आपको Demat/trading account को किसी ब्रोकर के माध्यम से खोलना होता है । तभी आप शेयर बाज़ार में पैसे investment कर सकते है । बिना demat account के आप शेयर बाज़ार में ट्रेडिंग या पैसे नहीं लगा सकते है ।

क्यूंकि किसी भी शेयर को आप डायरेक्ट अपने बैंक अकाउंट से खरीद और बेच नहीं सकते इसलिए demat account का विकल्प बनाया गया है । जब भी हम कोई शेयर ख़रीदते या बेचते है तो उसका पैसा डीमैट अकाउंट में आता या जाता है, जिसे आप बाद में अपने बैंक अकाउंट में आसानी से ले सकते है ।

भारत में डीमैट अकाउंट के कुछ मुख्य ब्रोकर है upstox, zerodhna, groww, angelone, 5paisa आदि है । आप इनमे से किसी भी ब्रोकर के माध्यम से डीमैट अकाउंट खोलकर शेयर बाज़ार में पैसा निवेश (invest) कर सकते है। कुछ ब्रोकर डिस्काउंट और कुछ फ्री में भी डीमैट अकाउंट खोलते है जैसे ही आप अपना डीमैट अकाउंट खुलवाते है तो आप इसके साथ अपना ट्रेडिंग अकाउंट आसानी से खुलवा सकते है ।

डीमैट अकाउंट में आप किसी कंपनी के शेयर को खरीदकर लाभ कमाने के उदेश्य लम्बे समय तक शेयर को hold कर रख लेते है और ट्रेडिंग अकाउंट में आप स्टॉक और शेयर का लेन देन एक दिन में भी कर सकते है । जिसे intraday trading भी कहते है । ट्रेडिंग में आपको शेयर के उतार चढ़ाव पर पूरी नज़र रखिनी होती है तभी आप अच्छे पैसे कमा सकते है ।

जैसा की हमने आपको बताया कि आप सीधे किसी कंपनी के शेयर नहीं खरीद सकते है। इसके लिए ब्रोकर की जरुरत होती है, क्यूंकि ये ब्रोकर भारत की दो स्टॉक्स एक्सचेंज Bombay Stock Exchange (BSE) और National Stock Exchange (NSE) के सदस्य होते हैं । इन्ही ब्रोकर के जरिये हम शेयर खरीद और बेच सकते है और कुछ मुख्य ब्रोकर एप्लीकेशन upstox, zerodhna, groww,angel one, 5paisa आदि है । इनमे आप अपना अकाउंट बनाकर शेयर बाज़ार में निवेश कर सकते है ।

शेयर मार्किट में पैसे कैसे कमा सकते हैं (Share Market Se Paise Kaise Kamaye)

शेयर बाज़ार से पैसे कमाना कहने में काफी आसान लगता है, लेकिन शेयर बाज़ार से पैसे कमाने के लिए आपको काफी बातो का ध्यान रखना पड़ता है और उसके बाद ही आप शेयर बाज़ार से अच्छे पैसे कमा सकते है । शेयर बाज़ार से पैसे कमाने के लिए आपको नीचे बताई बातो का जरुर ध्यान रखना होगा तभी आप शेयर बाज़ार से पैसे कमा सकाते है ।

1- शुरूआत में शेयर बाज़ार को अच्छे से समझे ।

अगर आप शेयर बाज़ार में नए है और इससे पैसे कमाना चाहते है तो आपको शेयर बाज़ार में पैसे निवेश करने से पहले शेयर बाज़ार से समबधित किसी अनुभवी व्यक्ति की सलाह लेनी चाहिए ।

अगर आपके पास कोई शेयर बाज़ार से सम्बंधित अनुभवी व्यक्ति नहीं है तो आप शेयर मार्किट में निवेश से सम्बंधित यूट्यूब चैनल या ज़ी बिज़नेस  देख सकते है । जब आप शेयर बाज़ार में निवेश करे तो आप शुरुआत में थोड़े पैसे और कम समय के लिए ही निवेश करे, इससे आपको लाभ होगा ।

एक ही कंपनी या सेक्टर में ज़्यादा निवेश न करें ।

अगर आप शेयर बाज़ार से पैसे कमाने की सोच रहे है तो आप जरुर जानते होगे कि शेयर बाज़ार जोखिमो से भरा होता है । शेयर बाज़ार से आप ज्यादा पैसे तो कमा ही सकते है लेकिन कभी-कभी पैसे डूब भी जाते है । इसलिए आपको किसी एक सेक्टर या कंपनी में ज्यादा पैसे नहीं लगाने चाहिए । क्यूंकि अगर आप अलग अलग सेक्टर में निवेश करते है तो आपको अच्छे पैसे मिल जाते है और फायदे में रहते है ।

उदाहरण: मान लीजिये– अगर आप अपने पैसे A,B,C  तीन कंपनियो में अलग-अलग निवेश करते है और B company के शेयर की वैल्यू गिर जाती है और A, C में काफी अच्छी बढ़ोतरी होती है तो आप A,C के शेयर को बेचकर पैसे कमा सकते है और B कंपनी के शेयर से होने वाले घाटे की भी भरपाई कर सकते है । अगर आप एक ही सेक्टर में अपना सारा पैसे निवेश कर देते है तो आपके पैसे डूबने का खतरा अधिक रहेगा ।

शेयर बाज़ार पर नज़र बनाये रखे ।

शेयर बाजार काफी जोखिम भरा होता है। इसमें कभी भी तेज़ी आ जाती है और अचानक से गिरावट भी आ जाती है । ऐसे में हमेशा आपको शेयर बाज़ार के उतार-चढ़ाव पर नज़र बनाये रखनी होगी मतलब आप शेयर बाज़ार के up/down से update रहे । तभी आप शेयर बाज़ार से काफी पैसे कमा सकते है ।

उदाहरण: मान लीजिये– अगर किसी सेक्टर या कंपनी के शेयर में गिरावट आती है और आपको लगता है कि इसके शेयर आने वाले समय में ऊपर ज्ररूर जायेगे तो ऐसे में आपको उसके शेयर को खरीद लेना चाहिए । इसी तरह अगर आपके पास किसी कंपनी के शेयर है और आपको लगता है कि वो अपनी काफी ऊंचाई है । ये शेयर अब गिरने वाले है तो आपको उन शेयर को निकाल देना चाहिए ।

अफवाहों से दूर रहे।

अगर आप शेयर बाज़ार में पैसा लगाते या निकालते है तो आपको अफवाहों से बचना चाहिए क्यूंकि अफवाहों में अक्सर आपको काफी ज्यादा नुकसान हो सकता है ।

कई बार किसी कंपनी के शेयर गिरने से लोग बाते करने लगते है कि ये कंपनी अब डूबने वाली है और ऐसे में कई लोग उस कंपनी के शेयर से पैसा निकलने लगते है और फिर बाद में पता चलता है ये कंपनी को growth कर रही है और इसके शेयर धारको को फायदा होना था । इसलिए अफवाहों पर ध्यान न दें.और सही अपने विवेक से निर्णय ले ।

भावनाओं पर नियंत्रण रखें।

शेयर बाजार में शेयर खरीदते और बेचते समय अपने भावनाओं पर नियंत्रण रखना चाहिए क्यूंकि भावनाओं में बहकर अगर आप शेयर को खरीदते या बेचते है तो इससे आपको नुकसान होने का ज्यादा खतरा होता है। इसलिए शेयर बाज़ार में हमेशा अपनी भावनाओं पर संयम रखें ।

अधिक लालच न करे।

आपने बचपन जरुर सुना होगा कि लालच बुरा होता है और हमे इससे दूर रहना चाहिए । इसी तरह शेयर बाज़ार में लालच में आकर पैसे नहीं लगाने चाहिए क्यूंकि लालच में आकर पैसे लगाने से हमे काफी ज्यादा नुकसान होने का खतरा होता है । आपको अपने पैसे घाटे और फायदे दोनों पहलू को देखने के बाद लगाने चाहिए क्यूंकि अधिक लालच से आप अपने पैसे गंवा भी सकते है ।

इन सब बातो का ध्यान रखने के बाद ही आप शेयर बाज़ार का फायदा उठा सकते है और शेयर बाज़ार से अच्छे पैसे कमा सकते है ।

निष्कर्ष:

मुझे उम्मीद है अब आप share market kya hai, share market me paise kaise lagaye और इससे पैसे कैसे कमाए इनके बारे में अच्छे से जान गए होगे । लेकिन आप एक बात का ध्यान रखना है शेयर बाज़ार में आपको सीखता रहना होगा तभी आप इसमें निवेश करके अच्छे पैसे कमा सकते है ।

अगर अब भी आपके मन में शेयर बाज़ार से संबधित कोई सवाल है तो आप हमसे कमेंट करके पूछ सकते है। आपको ये जानकारी पसंद आई है तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर जरुर करे ।

Leave a Comment