Instagram Par Followers Kaise Badhaye-2024 (फॉलोवर्स बढ़ाने 25+ तरीके)

Instagram Par Followers Kaise Badhaye:  आजकल लगभग हर व्यक्ति Instagram का यूज़ करता है और हर कोई अपने इंस्टाग्राम पर फॉलोवर्स को बढ़ाना चाहता है । क्यूंकि इंस्टाग्राम पर अधिक फॉलोवर्स होने से यूजर सोशल मीडिया पर famous तो होता ही है । इसके अलावा इंस्टाग्राम से पैसे भी कमा सकते है और अगर आप भी इंस्टाग्राम पर फॉलोवर्स बढ़ाना चाहते है तो इस लेख को अंत तक जरुर पढ़े ।

आज हम आपको इंस्टाग्राम पर फॉलोवर्स बढाने के सभी मुख्य तरीके बताएगे । जिससे आप अपने इंस्टाग्राम फॉलोवर्स को बढ़ा सकते है और इंस्टाग्राम पर अपनी प्रोफाइल को एक फेमस प्रोफाइल बना सकते है । अगर आपके इंस्टाग्राम पर अधिक फॉलोवर्स है और इंगेजमेंट भी अच्छा है तो आपको पैसे देने वाली sponsorship भी आसानी से मिल जाती है ।

Instagram par followers kaise badhaye

तो चलिए जानते है Instagram Par Followers Kaise Badhaye या फिर आपका इंस्टाग्राम पर फॉलोवर्स बढाने को लेकर कोई भी सवाल हो, इसका जवाब आपको हमारे इस लेख को पढने के बाद मिल जायेगा ।

Advertisements

Table of Contents

Instagram Followers बढाने के महत्वपूर्ण तरीके (Instagram Par Followers Kaise Badhaye)

हम सब इंस्टाग्राम पर फॉलोवर्स बढ़ाना चाहते है और इंस्टाग्राम पर फॉलोवर्स बढाने के कई तरीके है । जिनमे से कुछ अच्छे तरीके है और कुछ थोड़े रिस्की है । इसलिए हमने आपको सभी महत्वपूर्ण तरीके बताये है ताकि आप अपने जरुरत के अनुसार इनका इस्तेमाल कर सके और अपने इंस्टाग्राम के फॉलोवर्स को आसानी से बढ़ा सके ।

1. इंस्टाग्राम पर रियल फॉलोवर्स बढ़ाने के 15 तरीके (Get Real Instagram Followers)

इंस्टाग्राम पर रियल फॉलोवर्स का मतलब है ऐसे फॉलोवर्स जो खुद आपके कंटेंट देखकर आपको फॉलो करे । ऐसे फॉलोवर्स आपके साथ लम्बे समय तक रहते है और आपके पोस्ट पर लाइक और कमेंट भी करते है । इनकी वैल्यू सबसे ज्यादा होती है । इंस्टाग्राम पर रियल फॉलोवर्स पाने के लिए हमने 15 महत्वपूर्ण टिप्स नीचे बताई है ।

#1 अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को प्रोफेशनल अकाउंट में Switch करें।

अगर आप इंस्टाग्राम प्रोफाइल पर अधिक फॉलोवर्स बढ़ाना चाहते है तो इसके लिए सबसे पहले आपको अपना इंस्टाग्राम अकाउंट Professional Account करना होगा । क्यूंकि प्रोफ़ेशनल अकाउंट में इंस्टाग्राम अधिक फीचर देता है और आपकी पोस्ट भी जल्दी वायरल हो जाती है । इसलिए अगर आप इंस्टाग्राम पर ज्यादा फॉलोवर्स पाना चाहते है तो आपको अपने अकाउंट को प्रोफेशनल बनाना होगा ।

अगर आप क्रिएटर हैं तो Profile Name में खुद का ही नाम लिखें और अगर आप बिज़नेस के लिए प्रोफाइल बना रहे हैं तो अपने बिज़नेस का नाम प्रोफाइल में लिखें । इंस्टाग्राम में प्रोफेशनल अकाउंट बनाने के लिए नीचे दिए स्टेप फॉलो करे ।

  1. सबसे पहले इंस्टाग्राम ऐप में अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को लॉग इन कर ले और अब आप नीचे अपने Profile आइकॉन पर क्लिक करके अपने प्रोफाइल पर आ जाये ।
  2. इसके बाद बाद right side में 3 line पर क्लिक करे और फिर आप Setting के ऑप्शन पर क्लिक कर दे ।
  3. अब आपको Account का आप्शन दिखाई देगा और आप इस अकाउंट के ऑप्शन क्लिक दे ।
  4. अब आपको स्क्रोल करके नीचे जाना है और नीचे आपको Switch To Professional Account का ऑप्शन मिलेगा और आप इस पर क्लिक कर दे ।
  5. इसके बाद आप अपनी केटेगरी चुने मतलब जिस तरह का आप कंटेंट पोस्ट करते है, उससे Relevant केटेगरी सेलेक्ट कर ले । इसके बाद आप अकाउंट टाइप सेलेक्ट करे, अगर आप क्रिएटर है तो क्रिएटर को सेलेक्ट कर दे ।

इतना करने के बाद आपका अकाउंट Professional Account में बदल जायेगा और आपको इंस्टाग्राम के नए फीचर मिल जायेगे। जिससे आप आसानी से अपना इंस्टाग्राम अकाउंट ग्रोव्व कर सकते है ।

#2  इंस्टाग्राम प्रोफाइल को आकर्षित बनाये।

इंस्टाग्राम अकाउंट प्रोफेशनल बनाने के बाद अब आपको अपने इंस्टाग्राम प्रोफाइल को आकर्षित बनाना है ताकि अगर कोई आपके प्रोफाइल पर विजिट करे तो उनमे से अधिकतर लोग आपको फॉलो जरुर करे । इसके लिए आपको सबसे पहले अपनी एक अच्छी-सी प्रोफाइल DP लगानी है । यदि इंस्टाग्राम अकाउंट बिज़नेस के नाम पर है तो अपने बिज़नेस से सम्बंधित अच्छी सी फोटो लगाये ।

DP लगाने के बाद आपको एक अच्छा-सा Profile Bio डालना होगा, जोकि आपके प्रोफाइल से मेल खाता हो और इंटरेस्टिंग भी हो ताकि लोग आपके प्रोफाइल को पसंद करके आपको फॉलो करे । इसके अलावा अगर आपका कोई यूट्यब चैनल या वेबसाइट है तो उसका लिंक भी अपने इंस्टाग्राम प्रोफाइल पर जरुर डाले ।

#3 नियमित रूप से कंटेंट पोस्ट करें ।

अगर आप इंस्टाग्राम पर फॉलोवर्स बढ़ाना चाहते है तो आपको इंस्टाग्राम पर नियमित रूप से कंटेंट पोस्ट करना होगा मतलब आपको शुरू में रोज़ 1-3 पोस्ट जरुर पोस्ट करनी होगी । क्यूंकि किसी भी सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर सफल होने के लिए आपको नियमित कंटेंट जरुर देना होता है । इसलिए इंस्टाग्राम पर नियमित रूप से कंटेंट पोस्ट करके ही आप इंस्टाग्राम पर अपने फॉलोवर्स को तेज़ी से बढ़ा सकते है ।

अगर आप नियमित रूप से कंटेंट पोस्ट करेगे तो इंस्टाग्राम खुद आपके कंटेंट को प्रमोट करेगा और यदि आपके कंटेंट का enagement अच्छा रहता है तो आपकी पोस्ट वायरल हो जाएगी । जिससे आपको काफी ज्यादा फॉलोवर्स मिल जायगे ।

#4 Reels विडियो भी जरुर बनायें।

आजकल सभी सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर shorts video जैसे reels, youtube shorts, spotlight आदि को काफी पसंद किया जाता है और ये जल्दी वायरल भी हो जाती है । इसलिए आपको इंस्टाग्राम पर reels भी जरुर बनानी चाहिए और आप इन रील्स का टाइम 30 से 1 मिनट तक रखे तो काफी अच्छा रहता है ।

अगर आप इंस्टाग्राम पर रील्स बनांते है और आपकी इंस्टाग्राम रील्स वायरल होती है तो इसे इंस्टाग्राम फेसबुक पर फ्री में प्रमोट करता है । जिसके बाद फेसबुक यूजर भी आपके इंस्टाग्राम को फॉलो कर लेते है।

#5 Trending Topic पर पोस्ट बनायें

आजकल इंस्टाग्राम पर कुछ न कुछ ट्रेंड चलता ही रहता है और लोग ट्रेंड टॉपिक को देखना अधिक पसंद करते है । इसलिए आपको ट्रेंड टॉपिक पर पोस्ट जरुर बनानी चाहिए । क्यूंकि ट्रेंडिंग टॉपिक पर विडियो या पोस्ट बनाने से आपकी पोस्ट अधिक लोगो तक आसानी से चली जाती है, जैसे आप इंस्टाग्राम पर किसी ट्रेंडिंग गाने को अपने पोस्ट में Add कर सकते हैं ।

अगर आप ट्रेंडिंग टॉपिक पर पोस्ट बनाते है तो इससे आपकी पोस्ट वायरल होने की ज्यादा संभावना होती है और  पोस्ट के वायरल होने से फॉलोवर्स भी तेज़ी से बढ़ते है ।

#6 पोस्ट को Schedule करें।

एक पुरानी कहावत है कि अगर किसी भी काम को समय पर किया जाए तो सफलता जरुर मिलती है । इसी तरह अगर आप इंस्टाग्राम पर कंटेंट पब्लिश करते है तो इसका भी एक निश्चित समय या Schedule बना ले कि मुझे इस समय पर पोस्ट पब्लिश करना है ताकि आपकी ऑडियंस को भी पता रहे कि किस समय पोस्ट आने वाली है ।

ऐसा करने से आपके कन्टेन्ट पर इंगेजमेंट अच्छा रहेगा और इससे आपकी पोस्ट जल्दी वायरल होगी । इसके परिणामस्वरूप आपके फॉलोवर्स में काफी बढ़ोतरी होगी । इसलिए इंस्टाग्राम पर फॉलोवर्स बढ़ाने के लिए आपको पोस्ट को पब्लिश करने एक Schedule  तय करना होगा ।

#7 पोस्ट में Hashtag का उपयोग जरुर करें ।

सोशल मीडिया पर अपनी पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा लोगो तक पहुचाने का सबसे अच्छा आप्शन Hashtag (#)  होता है । इससे आपकी पोस्ट का Reach तेज़ी से बढता है । इसलिए आपको इंस्टाग्राम पर पोस्ट पब्लिश करते समय उसमे Hashtag (#)  का इस्तेमाल जरुर करना चाहिए, ताकि आपकी पोस्ट जल्दी वायरल हो सके ।

अगर आपको नहीं पता Hashtag (#)  क्या है तो आपकी जानकारी के लिए बता दें, ऐसे keyword जिनके शुरुआत बिना स्पेस के # लगाया जाता है जोकि ट्रेंडिंग, सर्चिंग और कंटेंट से सम्बंधित कीवर्ड होते है- जैसे #instagram #reels #blogging #cricket #mobile आदि ।  इससे पोस्ट की reach बढती है और पोस्ट की reach बढ़ने से फॉलोवर्स भी तेज़ी से बढ़ते है ।

#8 पोस्ट में Location डाले।

जब आप इंस्टाग्राम पर पोस्ट शेयर करते है तो आपको अपनी लोकेशन जरुर डालनी चाहिए । इससे आपकी पोस्ट आपके लोकेशन के आस पास वाले यूजर को भी पहुंच जाती है । ऐसे में अगर इंस्टाग्राम यूजर को आपके पोस्ट पसंद आते है तो वो आपको फॉलो भी कर सकते है, जिसके बाद आपके फॉलोवर्स भी बढ़ जाते है ।

#9  दूसरो के Instagram Profile को फॉलो करें।

दोस्तों अगर आप Beginner है तो आपको अपने फॉलोवर्स बढाने के लिए इंस्टाग्राम पर दूसरो को फॉलो करना होगा, लेकिन इसमें भी आपको एक बात का ध्यान रखना है कि आप उसे ही फॉलो करे । जिसने आपके competitor को फॉलो कर रखा हो मतलब जिस केटेगरी का कंटेंट आप पब्लिश करते है वो उस केटेगरी के कंटेंट को देखना पसंद करते हो । ऐसा करने से अगर उनको आपका कंटेंट अच्छा लगेगा तो वो आपको फॉलो जरुर करेगे ।

नोट: आप एक दिन में 15 से 20 ही इंस्टाग्राम अकाउंट को फॉलो करे क्यूंकि अगर आप ज्यादा संख्या में फॉलो करते है तो आपका इंस्टाग्राम अकाउंट डिसएबल भी हो सकता है । जब आपके अच्छे खासे फॉलोवर्स हो जाये तो आप इस तरीके को ज्यादा इस्तेमाल न करे ।

#10  दूसरो की पोस्ट पर Like और Comment करें।

आपको अपनी केटेगरी (niche) से सम्बंधित कंटेंट पोस्ट करने वाले बड़े इंस्टाग्राम यूजर या Influencer की पोस्ट को लाइक और कमेंट करना चाहिए । अगर आप फेमस इंस्टाग्राम यूजर की पोस्ट पर लाइक और कमेंट करते है तो लोग आपको धीरे-धीरे जानने लगते है, जिससे की कुछ लोग आपको फॉलो भी कर लेते है । इससे आपके इंस्टाग्राम फॉलोवर्स में काफी बढ़ोतरी होती है ।

#11 इंस्टाग्राम को फेसबुक से कनेक्ट करे ।

अगर आप beginner है और आपके इंस्टाग्राम पर काफी कम फॉलोवर्स है तो आपको अपने फेसबुक अकाउंट से इंस्टाग्राम अकाउंट को कनेक्ट कर देना चाहिए । जिससे की आपके फेसबुक फ्रेंड्स को इंस्टाग्राम बार-बार नोटीफीकेशन भेजगा कि आपका ये फ्रेंड इंस्टाग्राम पर है और आप इसे फॉलो कर सकते है । ऐसा करने से शुरुआती दिनों में काफी फॉलोवर्स बढ़ जाते है ।

#12 दूसरे सोशल मीडिया अकाउंट पर इंस्टाग्राम का लिंक डाले ।

अगर आप अपने इंस्टाग्राम पर फॉलोवर्स बढ़ाना चाहते है तो आपको दूसरे सोशल मीडिया प्लेटफार्म का भी सही इस्तेमाल करना होगा । आपको अपने दूसरे सोशल मीडिया प्लेटफार्म जैसे facebook, twitter, Pinterest, linkedln आदि पर अपने इंस्टाग्राम प्रोफाइल का लिंक ऐड करना होगा । इससे कोई भी दुसरे सोशल मीडिया प्लेटफार्म से आपके इंस्टाग्राम पर आ सकता है और अगर उसको आपका कंटेंट पसंद आता है तो वो आपको फॉलो जरुर करेगा । जिससे आपके फॉलोवर्स में काफी बढ़ोतरी होगी ।

#13 Youtube और Website पर इंस्टाग्राम अकाउंट की लिंक ऐड करें ।

अगर आपके पास कोई Youtube Channel या Website हैं तो आपको यहाँ पर भी अपने इंस्टाग्राम अकाउंट का लिंक जरुर डालना चाहिए । वैसे अगर आपके पास इनमे से कोई भी चीज़ नहीं है तो आपको एक यूट्यब चैनल जरुर बनाना चाहिए क्यूंकि ये बिलकुल फ्री में आसानी से बन जाता है । यूट्यब चैनल से आपके इंस्टाग्राम फॉलो में जल्दी बढ़ोतरी होगी क्यूंकि आजकल लोग बहुत ज्यादा यूट्यब और इंस्टाग्राम का इस्तेमाल करते है ।

#14 Collaboration करके पोस्ट पब्लिश करे ।

आप अगर इंस्टाग्राम पर फॉलोवर्स बढ़ाना चाहते है तो आपको collab करना चाहिए मतलब आपको अपने niche या केटेगरी के instagram यूजर के साथ मिलकर काम करना चाहिए यानि वो इंस्टाग्राम यूजर आपके इंस्टाग्राम प्रोफाइल को अपने ऑडियंस को बताएगा और आप अपने ऑडियंस को उनके इंस्टाग्राम के बारे में बताये । इससे उनके इंस्टाग्राम फॉलोवर्स आपको जरुर फॉलो करेगे और आपके फॉलोवर्स में भी बढ़ोतरी होगी ।

आप चाहे तो किसी बड़े instagram influencer से paid collaboration भी करा सकते है । जिसका चार्ज instagram influencer  तय करता है और बदले में आपके इंस्टाग्राम फॉलोवर्स को बढ़वाता है । instagram influencer  के फॉलोवर्स भी बहुत अधिक होते है, जिसके कारण आपके फॉलोवर्स भी तेज़ी से बढ़ सकते है ।

#15 Instagram पर अपने पोस्ट का Paid Promotion करे (By Paid Ads)

अगर आप अपने इंस्टाग्राम के फॉलोवर्स को जल्द बढ़ाना चाहते है और आप पैसे लगाने को भी तैयार है तो आपको अपने पोस्ट का Paid Promotion करना चाहिए । इंस्टाग्राम में ही Paid Promotion या Boost Post का आप्शन मौजूद है, जहाँ पर आप पैसे लगाकर अपने मर्जी की ऑडियंस को अपना कंटेंट दिखा सकते है ताकि वो ऑडियंस आपको फॉलो कर ले ।

Paid Promotion के लिए आपका इंस्टाग्राम अकाउंट प्रोफ़ेशन होना चाहिए । इसके बाद ही आपको हर पोस्ट के नीचे पोस्ट boost करने का आप्शन मिल जाता है, जिसका इस्तेमाल करके आप इंस्टाग्राम पर अपनी पोस्ट को दूसरो को दिखवा सकते है और इससे इंस्टाग्राम फॉलोवर्स को तेज़ी से बढ़ा सकते है ।

2.  App और Website से Instagram पर Followers कैसे बढ़ाएं (Get Insta Followers by App & Website)

दोस्तों आप ऐप या वेबसाइट के जरिये बहुत जल्दी अपने इंस्टाग्राम फॉलोवर्स बढ़ा सकते है । अगर आप भी ऐप और वेबसाइट से इंस्टाग्राम फॉलोवर्स बढ़ाना चाहते है तो आपको ध्यान रखना होगा कि जो फॉलोवर्स आप ऐप या वेबसाइट के जरिये बढ़ाएगे वो आपको जल्दी से मिल जाते है लेकिन इनका एंगेजमेंट बहुत कम रहता है ।

इस तरीके से आपको फॉलोवर्स तो मिल जाते है, लेकिन ये बस दिखाने के लिए ही होते है । क्यूंकि ये आपके पोस्ट पर प्रतिक्रिया (response) कम ही करते है और कुछ समय बाद अनफॉलो भी कर देते है । इस तरीके का आप ज्यादा इस्तेमाल न करे तो अच्छा रहता है क्यूंकि इसके ज्यादा उपयोग से आपका अकाउंट डिसएबल भी सकता है । तो चलिए जानते है ऐप और वेबसाइट से फॉलोवर्स कैसे बढायेगे ।

Apps के द्वारा Instagram पर Followers बढ़ाये ।

इंस्टाग्राम पर फॉलोवर्स बढाने के लिए इन्टरनेट पर बहुत से ऐप उपलब्ध है, लेकिन इनमे से कुछ मुख्य ऐप हमने नीचे बताये है, जिनके द्वारा आप जल्दी से अपने इंस्टाग्राम फॉलोवर्स आसानी से बढ़ा सकते है । बस इन ऐप को आपको इनस्टॉल करना है और फिर आईडी और पासवर्ड डालकर लॉग इन कर लेना है । जिसके बाद आप फॉलोवर्स  और लाइक आसानी से बढ़ा सकते है ।

  • Popular Up
  • Genuine Likes
  • Insta followers Pro
  • Get Followers UP
  • InstaInfluencer
  • FollowerGir
  • Getinsta
  • Free Followers And Likes

Websites के द्वारा Instagram पर Followers बढ़ाये ।

ऐप की तरह इंटरनेट पर कई सारी वेबसाइट मौजूद है, जो इंस्टाग्राम फॉलोवर्स आसानी से बढ़ा देती है । अगर आप वेबसाइट के जरिये इंस्टाग्राम फॉलोवर्स बढ़ाना चाहते है तो आप नीचे दी किसी भी वेबसाइट का इस्तेमाल अपने विवेक से कर सकते है ।

  • insfollowup.com
  • mrinsta.com
  • getinstafollowers.com

इन वेबसाइट और ऐप के जरिये आप फॉलोवर्स तो बढ़ा सकते है लेकिन आप इन ऐप और वेबसाइट में अपने इंस्टाग्राम अकाउंट की लॉग इन डिटेल्स डालते है तो आपके इंस्टाग्राम अकाउंट के हैक होने का खतरा भी रहता है । इसलिए आप ऐप और वेबसाइट के जरिये फॉलोवर्स न ही बढाये तो अच्छा होगा ।

निष्कर्ष:

मुझे उम्मीद है अब आप Instagram par followers kaise badhaye लेख को पढ़कर जान गए होगे कि आप किन तरीको से इंस्टाग्राम पर फॉलोवर्स बढ़ा सकते है । अगर आप रियल तरीके से फॉलोवर्स बढ़ाते है तो आपको काफी ज्यादा फायदा होगा । लेकिन अगर आप ऐप या वेबसाइट का सहारा लेते है तो आपको नाम के फॉलोवर्स मिलेगे और इसमें आपके अकाउंट को भी खतरा रहता है ।

अब आप अपनी मर्जी से कोई भी तरीका चुन सकते है । अगर आपको हमारा ये लेख पसंद आया है तो इसे अपने दोस्तों और सम्बंधियों के साथ शेयर जरुर करे ।

Leave a Comment