BSNL का Balance कैसे Check करें। (USSD Codes-2024)

दोस्तों, क्या आप भी बीएसएनएल सिम का इस्तेमाल करते है और आपको नहीं पता कि bsnl ka balance kaise check kare तो फिर आपको परेशान होने की बिलकुल जरुरत नहीं है । क्यूंकि आज इस लेख को पढने के बाद आपको बीएसएनएल सिम के सभी मुख्य ussd codesऔर balance चेक करने का तरीका पता चल जायेगा । जिनसे आप main balance, net balance, sms balance आदि सब-कुछ आसानी से चेक कर सकते है ।

bsnl ka balance kaise check kare

दोस्तों हमारे देश में इस समय केवल चार (airtel, vodafone-idea (vi), jio, bsnl) ही सिम नेटवर्क सर्विस प्रोवाइडर कंपनी है और बीएसएनएल एक सबसे पुरानी और सरकारी कंपनी है । बीएसएनएल एक ऐसी कंपनी है, जिसके रिचार्ज हमे काफी सस्ते में मिल जाते है । इसलिए हम में से कुछ लोग बीएसएनएल को लेना काफी पसंद करते है ।

लेकिन कई मोबाइल सिम होने की वजह से कुछ लोग बीएसएनएल में बैलेंस चेक करने का तरीका भूल जाते है या फिर हमे पता ही नहीं होता है तो चलिए जानते है आपके सवाल bsnl ka balance kaise check kare, bsnl ka data kaise check kare, bsnl me 4g data और sms balance kaise check kare ये सब जानकारी और बीएसएनएल के मुख्य ussd codes के लिए इस पोस्ट को अंत तक जरुर पढ़े ।

BSNL Balance चेक करने के तरीके (BSNL Ka Balance Kaise Check Kare)

बीएसएनएल ने अपने ग्राहकों की जरुरत के अनुसार कई प्लान बना रखे है, जिसे हम लोग अपने जरूरत के हिसाब से इस्तेमाल करते है (SMS Plan, Main Balance Plan, Unlimited Calling & Internet Plan आदि)

इसलिए हम आपको सभी प्लान में balance, validity चेक करने का तरीका बताने जा रहे है जोकि आप नीचे देख सकते है और साथ ही ussd codes की लिस्ट भी आप देख सकते है ।

1. USSD Code से बीएसएनएल नंबर का बैलेंस कैसे चेक करे ।

किसी भी सिम का बैलेंस चेक करने का सबसे छोटा और आसान तरीका ussd code का होता है। इसलिए हमने सबसे पहले आपको यूएसएसडी कोड के द्वारा बीएसएनएल सिम का बैलेंस पता करने का तरीका बताया है । इसके अलावा बीएसएनएल सिम के कुछ मुख्य ussd codes भी नीचे बताये है ।

BSNL सिम का Main Balance कैसे चेक करें

अगर आपने बीएसएनएल सिम में Top-Up (Talktime) Recharge करा रखा है तो ऐसे में आपको अपने बीएसएनएल सिम का main balance चेक करना होगा और जिसमे आप ussd code से बीएसएनएल रिचार्ज का बैलेंस और वैलिडिटी चेक कर सकते हैं।

बीएसएनएल नंबर का main balance और validity चेक करने के लिए आपको बीएसएनएल नंबर से *123*1# डायल करके calling कर देनी है ।

bsnl ka data kaise check kare

इसके बाद आपके सामने एक स्क्रीन मैसेज आएगा और जिसमे आपके बीएसएनएल नंबर का balance और validity दिखाई जाएगी। ये आप ऊपर फोटो में भी देख सकते है ।

BSNL का Net Balance कैसे चेक करें

अगर आपने अपने बीएसएनएल सिम में इन्टरनेट का रिचार्ज करा रखा है तो इसके लिए आपको अपने मोबाइल में डाटा चेक करने वाले कोड को डायल करना होगा । बीएसएनएल में आप 3G और 4G दो तरह के डाटा बैलेंस को कोड के द्वारा चेक कर सकते हैं ।

BSNL 3G Balance Check Code: अगर आपने बीएसएनएल सिम में 3G का रिचार्ज करा रखा है तो आपको 3G BSNL Data Balance Check करने के लिए *123*16# को डायल करके बीएसएनएल सिम से call कर देनी है । इसके बाद आपके मोबाइल की स्क्रीन पर एक मैसेज आएगा । जिसमें आप अपने बीएसएनएल नंबर का डाटा बैलेंस और वैधता की जानकारी जान सकते हैं ।

BSNL 4G Balance Check Code: इसी तरह अगर आप अपने बीएसएनएल सिम में 4G का डाटा बैलेंस चेक करना चाहते है तो आपको BSNL 4G Data Balance Check Code *124# को डायल करके Calling कर देनी है । जिसके बाद आपके मोबाइल की स्क्रीन पर आपके BSNL नंबर के डाटा या Net Balance का मैसेज आ जायेगा ।

BSNL का SMS Balance कैसे चेक करें (by ussd code)

अगर आपने अपने BSNL नंबर पर SMS Pack का Recharge कराया हुआ है और आप SMS  का balance चेक करना चाहते है तो आपको अपने मोबाइल से *125# नंबर डायल करके अपनी बीएसएनएल सिम से call कर देनी है । इसके बाद आपके सामने एक स्क्रीन मैसेज आ जायेगा, जिसमे आपको SMS Pack का बैलेंस मिलेगा ।

2. BSNL सिम के सभी मुख्य USSD Codes

अगर आप बीएसएनएल नंबर का उपयोग करते है तो आपको BSNL के मुख्य ussd codes की जानकारी जरुर होनी चाहिए, क्यूंकि इनकी जरुरत आपको कभी भी पड़ जाती है । इसलिए हमने बीएसएनएल सिम के सभी मुख्य ussd codes नीचे बताये है । जिन्हें उपयोग करके आपको उस प्लान की पूरी जानकारी मिल जाती है, जिनके कोड को आप डायल करते है ।

S. No.Information (Work)USSD Codes
1.BSNL Balance & Validity*123#
2.BSNL Main Balance*123*1#
3.BSNL Data Balance*123*16# or *124# or *124*2#
4.BSNL SMS Balance Check*125# or *123*2#
5.BSNL Net Balance Validity123*5#
6.BSNL Minute Balance*123*2#
7.Check BSNL Offers*444#
8.BSNL number check*8888#
9.BSNL Plan Details*102#
10.BSNL Customer Care*1503#

3. SMS भेजकर BSNL नंबर का Balance कैसे चेक करें।  (Net/SMS/Main Balance & Validity)

अगर दोस्तों आप USSD Code से अपने बीएसएनएल नंबर का बैलेंस चेक नहीं करना चाहते है तो आप SMS के जरिये भी बीएसएनएल नंबर का Data, Main, SMS Balance चेक कर सकते हैं । इसके लिए आपको अपने बीएसएनएल नंबर से एक मैसेज Send करना होता है । जिसके बाद आपके बीएसएनएल नंबर के Active Plan की पूरी जानकारी मिल जाती है । इसके लिए आप नीचे बताये स्टेप फॉलो करे ।

  1. सबसे पहले Message App पर क्लिक करके इसे ओपन करे ।
  2. इसके बाद मैसेज में BAL टाइप करे और BAL को आप Capital word में ही लिखे)
  3. अब इस मैसेज को 123 नंबर पर अपने बीएसएनएल सिम से Send कर दें।

इतना करने के कुछ ही देर बाद आपके नंबर पर बीएसएनएल की तरफ से मैसेज आएगा । जिसमे आपके बीएसएनएल नंबर के एक्टिव प्लान की पूरी जानकारी होगी-जैसे main balance, data balance, sms balance, validity आदि ।

4. App से BSNL Net बैलेंस चेक करे ।

अगर आप स्मार्टफोन का उपयोग करते है तो आप ऐप के जरिये भी बीएसएनएल नंबर का प्लान और बैलेंस जान सकते है । इसके लिए आपको अपने मोबाइल में बीएसएनएल की ऐप को इनस्टॉल करना होगा और उसके बाद आपको नीचे बताये स्टेप को फॉलो करना है ।

  1. सबसे पहले आप अपने मोबाइल में play store से BSNL Selfcare app  को इनस्टॉल कर ले । (My BSNL ऐप को इनस्टॉल न करे क्यूंकि ये पुरानी ऐप है)
  2. अब आप bsnl selfcare ऐप को ओपन करे और फिर language सेलेक्ट करके next कर दे ।
  3. इसके बाद आप अपना बीएसएनएल मोबाइल नंबर डालकर ok कर दे और फिर मोबाइल पर आये otp से ऐप को verify कर ले ।
  4. अब इस ऐप में आपके बीएसएनएल प्लान की पूरी जानकारी मिल जाएगी और साथ ही आप अपना बीएसएनएल नंबर का main balance, data balance, sms balance, plan validity आदि सब कुछ आसानी से देख सकते है ।

इस तरह आप ऐप के जरिये बड़ी आसानी से अपने बीएसएनएल नंबर का net balance जान सकते है । आपको ऊपर बताई गई ऐप की सेटिंग को केवल एक बार करना होगा । उसके बाद बस आपको ऐप को ओपन करना है और आप अपने बीएसएनएल नंबर की पूरी जानकारी और balance जान सकते है ।

ये भी पढ़े:

निष्कर्ष:

मुझे उम्मीद है अब आप इस लेख bsnl ka balance kaise check kare  को पढ़कर अच्छे से जान गए होगे कि आप किन तरीको से बीएसएनएल नंबर का balance चेक कर सकते है । अगर इसके बाद भी आपके मन में इस पोस्ट से सम्बंधित कोई सवाल है तो आप हम से कमेंट के द्वारा पूछ सकते हैं । अगर आपको हमारा ये लेख पसंद आया है तो इसे दूसरो से साथ शेयर जरुर करे ।

Leave a Comment