Youtube Se Paise Kaise Kamaye |यूट्यूब से लाखों कमायें (पूरी जानकारी)

Youtube se paise kaise kamaye: आजकल हम सब लोगो यूट्यूब का उपयोग करते है लेकिन हम मे से कुछ लोग विडियो देखने के लिए करते है और कुछ लोग यूट्यूब से हजारो, लाखो या करोडो पैसे कमाने के लिए करते है ।

जी हाँ, दोस्तों ये बिलकुल सच है आप यूट्यूब से करोडो रूपये तक भी कमा सकते है, (करोड़ो कमाने वाले यूट्यूब  चैनल : Sourav joshi vlogs, vlad & niki, t-series आदि है ) यूट्यूब से कमाने की कोई लिमिट नहीं है । इसलिए आज के इस लेख में हम आपको यूट्यूब से पैसे कैसे कमा सकते है (youtube se kaise paise kamaye), इसकी पूरी जानकारी देगे ।

यूट्यूब एक ऐसा प्लेटफार्म है, जहाँ पर एक दिन में लाखो विडियो तक अपलोड हो जाती है और विडियो अपलोड करने का हमारा मुख्य उदेश्य यूट्यूब से पैसे कमाना ही होता है । यूट्यूब से आप घर बैठे बिना निवेश (इन्वेस्ट) किये काफी ज्यादा पैसे कमा सकते है । अगर आप भी यूट्यूब से पैसे कमाना चाहते है तो इस लेख को अंत तक पढ़े ।

youtube se paise kaise kamaye

Advertisements

यूट्यूब से पैसे कमाने के बहुत से तरीके है, जिसमे से कुछ महवपूर्ण तरीके हम आपको बताएगे। जिनके द्वारा आप बड़ी आसानी से पैसे कमा सकते है तो चलिए अब जानते है ।

Youtube क्या है?

Youtube की स्थापना फ़रवरी 2005 हुई और जिसे नवम्बर 2006 में गूगल ने खरीद लिया था । जब से यूट्यूब गूगल की एक सर्विस है । Youtube एक ऐसा video sharing plateform है, जिसपर हम दुनिया में कही से भी विडियो देख सकते है और अपना चैनल बनाकर विडियो को अपलोड भी कर सकते है ।

यूट्यूब पर विडियो अपलोड करना बिलकुल फ्री है, बल्कि विडियो अपलोड करके हमे पैसे भी मिलते है जोकि हम आपको आगे बतायेगे किस तरह यूट्यूब से पैसे मिलते है ।

ये भी पढ़े:

Youtube कैसे काम करता है?

Youtube दुनिया का एक ऐसा प्लेटफार्म है, जिसपर सबसे ज्यादा विडियो देखी और सर्च की जाती है । इसके अलावा क्रिएटर के द्वारा विडियो को अपलोड भी किया जाता है । कुल मिलाकर यूट्यूब पर व्यूअर और क्रिएटर दो तरह के लोग आते है । इसके अलावा जो विडियो आप अपलोड करते है यूट्यूब उन्हें खुद फ्री में प्रमोट भी करता है जिससे की उस विडियो को नए व्यूअर मिल सके ।

यूट्यूब अधिक व्यू पाने वाले विडियो क्रिएटर को पैसे कमाने का मौका भी देता है, जिसके के लिए विडियो क्रिएटर को Youtube Policy और Terms & Conditions के नियम को ध्यान में रखकर विडियो अपलोड करना होता है । जिसके बाद आपकी विडियो पर Ads चलती है और जिसके बदले में विडियो क्रिएटर को पैसे दिए जाते है । इसके बारे में आप आगे विस्तार में जरुर जाने कि यूट्यूब से हम कितने तरीको से पैसे कमा सकते है ।

Youtube से ज्यादा पैसे कमाने के लिए जरुरी आवश्कतायें।

  1. Youtube से पैसे कमाने के लिए आपको यूट्यूब पर एक चैनल बनाना होगा जोकि आप जीमेल आईडी से आसानी से बना सकते है ।
  2. आपको यूट्यूब चैनल काम नाम यूनिक रखना होगा, जिससे की अगर कोई उसे सर्च करे तो आसानी से आपके यूट्यूब चैनल पर पहुंच सके ।
  3. आपको यूट्यूब पर अपने चैनल पर channel logo, channel art, channel description आदि अच्छे से ऐड करनी होगी मतलब आपको एक प्रोफेशनल चैनल बनाना होगा ।
  4. अपने यूट्यूब चैनल को पूरी तरह बनाने के बाद आपको उसमे विडियो अपलोड करनी शुरु कर देनी है तभी आप आसानी से पैसे कमा सकते है ।

Youtube से पैसा कमाने के तरीके (Youube se paise kaise kamaye)

यूट्यूब से पैसे कमाने के बहुत से तरीके है, जिनमे से हम आपको कुछ मुख्य और आसान तरीके आपको बताने जा रहे है । जिनका इस्तेमाल करके आप हजारो, लाखो और करोड़ो रूपये तक कमा सकते है।

यूट्यूब पर गूगल ऐडसेंस से Ads द्वारा पैसे कमाए।

यूट्यूब से पैसा कमाने का प्राथमिक तरीका Google Adsense की Ads है मतलब हमे अपने विडियो पर आने वाले विज्ञापन का पैसा गूगल ऐडसेंस के द्वारा ही दिया जाता है यानि अपने यूट्यूब चैनल को हम गूगल ऐडसेंस के द्वारा ही Monetize कर सकते है । हर यूट्यूबर शुरुआत में सबसे ज्यादा पैसे कमाने के लिए इसी तरीके का उपयोग करता है ।

यूट्यूब चैनल monetize करने की भी कुछ पालिसी और टर्म कंडीशन होती है, जिनको हमे फॉलो करना जरुरी है । इसके अलावा यूट्यूब चैनल को ऐडसेंस से monetize करने के लिए हमे नीचे बताया गया मापदंड (criteria) पूरा करना जरुरी होता है । तभी अपने यूट्यूब चैनल पर आये विज्ञापन (Ads) से पैसे पा सकते है । किसी भी यूट्यूब चैनल को monetize करने के लिए नीचे दी गयी बातो को पूरा करना अनिवार्य है ।

  • आपके यूट्यूब चैनल पर 1000 या इससे अधिक Subscribers का होना जरुरी है ।
  • Subscribers के साथ-साथ आपके यूट्यूब चैनल पर पिछले 365 दिनों में 4000 घंटे या इससे अधिक का watch-time होना जरुरी है ।
  • इसके बाद आपको अपने यूट्यूब चैनल पर 2-step verification के आप्शन को On करना होगा ।
  • आखिरी मुख्य बात है कि आपके यूट्यूब चैनल पर कोई भी active community strike नहीं होनी चाहिए ।

अगर आप ऊपर बताई सभी शर्तो को पूरा करते है तो आप अपने चैनल को monetisation के लिए अप्लाई कर सकते है और इसके  बाद यूट्यूब टीम आपके चैनल को रिव्यु करेगी । जिसके बाद अगर उन्हें सब कुछ सही लगता है तो यूट्यूब टीम आपके यूट्यूब चैनल को Adsense के द्वारा monetize कर देगी । जिसके बाद आप यूट्यूब से आसानी से पैसे कमा सकते है ।

Affiliate मार्केटिंग से पैसे कमाए ।

अपने यूट्यूब चैनल में विडियो और डिस्क्रिप्शन के माध्यम से आप एफिलिएट मार्केटिंग कर किसी प्रोडक्ट को Sale करा सकते है । अगर आप किसी प्रोडक्ट की एफिलिएट मार्केटिंग के अंतर्गत Sale करवाते है तो प्रोडक्ट कंपनी की तरफ से आपको निर्धारित Commission दिया जाता है । ये कमीशन प्रोडक्ट की कीमत के 40 % तक भी हो सकता है । सभी बड़े यूट्यूबर इसी माध्यम से सबसे ज्यादा इनकम करते है और लाखो रूपये आसानी से कमा लेते है ।

आप एफिलिएट मार्केटिंग बहुत से प्रोडक्ट की सकते है जिसमे कुछ प्रोडक्ट ज्यादा कमीशन देते है और कुछ प्रोडक्ट कम देते है, लेकिन फायदा दोनों से होता है । क्यूंकि कम कमीशन वाले प्रोडक्ट का उपयोग बड़ी संख्या में किया जाता है । तो चलिए जान लेते है कि कुछ मुख्य कंपनियों के नाम जिनके प्रोडक्ट्स की आप एफिलिएट मार्केटिंग कर सकते है और पैसे भी कमा सकते है ।

Amazon, Flipkart, Ebay, Myntra, Jet affiliate, Hostinger, Blue host, Godaddy, Shopify आदि ।.ये कुछ ऐसी कंपनियां है जिनकी प्रोडक्ट की हम एफिलिएट मार्केटिंग के द्वारा पैसे कमा सकते है।

एफिलिएट मार्केटिंग के लिए एफिलिएट प्रोग्राम ज्वाइन कैसे करे ।

अगर आप किसी कंपनी के प्रोडक्ट की एफिलिएट मार्केटिंग करना चाहते है तो आपको उस कंपनी के एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन करना होगा । ज्वाइन करने लिए आपको गूगल में उस कंपनी नाम के साथ Affiliate Partner Program Join लिखकर उनका जोइनिंग फॉर्म भरकर ज्वाइन कर लेना है ।

किसी भी कंपनी के एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन करने के लिए आपके पास कोई न कोई ऑनलाइन प्लेटफार्म होना जरुरी चाहिए । जिस पर आपके अच्छे खासे फोल्लोवेर्स हो और इसके अलावा इन कंपनी की कुछ पालिसी भी  होती है। जिनको फॉलो करने के बाद एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन कर सकते है और एफिलिएट मार्केटिंग से आसानी से पैसे कमा सकते है ।

यूट्यूब पर Sponsorship  से पैसे कमाए ।

जब आपके यूट्यूब चेंनल पर अच्छे खासे सब्सक्राइबर हो जाते है तो बहुत-सी कंपनी अपने प्रोडक्ट के प्रमोशन के लिए आपसे कांटेक्ट करती है । ये कंपनी चाहती है कि आप अपने यूट्यूब चैनल पर हमारे प्रोडक्ट को प्रमोट करे । इसके बदले ये कंपनी एक अच्छी खासी तय रकम देती है, इसे ही Sponsorship बोला जाता है ।

यूट्यूब से ज्यादा पैसे कमाने का बहुत ही अच्छा तरीका Sponsorship है । Sponsorship की रकम आपको आपके यूट्यूब चैनल की Popularity के अनुसार तय की जाती है, जिसमे की एक स्पॉन्सरशिप के आपको 2000 $ तक भी मिल सकते है । आप जितने पोपुलर यूट्यूबर होगे आपको उतने ही ज्यादा Sponsorship के पैसे दिए जायेगे । अगर आप यूट्यूब से ज्यादा पैसे कमाना चाहते है तो आप अपने सब्सक्राइबर ज्यादा से ज्यादा करने होगे ।

YouTube Membership के द्वारा पैसे कमाए ।

पहले आप यूट्यूब से केवल विज्ञापन (ads) से ही पैसे कमाते थे लेकिन अब यूट्यूब ने भी काफी कुछ बदलाव किया है । monetize यूट्यूब चैनल की एक सब्सक्राइबर रेंज के बाद, यूट्यूब हमे मेम्बरशिप का एक फीचर देता है । जिसे आपने बहुत से यूट्यूब चैनल पर देखा होगा, जिसमे subscribe के साथ में join का बटन दिया होता है। इसे ज्वाइन करने पर हमे monthly membership purchase  करनी होती है ।

वैसे आप अपने यूट्यूब चैनल पर इस membership को एक, दो, तीन या अपने अनुसार perk बनाकर Create सकते है । आपके membership perk को join करने वाले लोगो को आप कुछ स्पेशल सुविधा देगे । आजकल इस तरीके से भी यूट्यूबर को बहुत ज्यादा इनकम करते है । इस मेम्बरशिप की रकम आप अपने अनुसार कुछ भी रख सकते है और मेम्बरशिप ज्वाइन करने वाले लोगो आपको Monthly पैसे देने होगे ।

यूट्यूब से Super Chat या Thanks के द्वारा पैसे कमाए ?

यूट्यूब के द्वारा आप Ads और Membership के फीचर से तो पैसे कमाते ही है । इसके अलावा आप सुपर चैट या सुपर थैंक्स फीचर से भी पैसे कमा सकते है । इसके लिए आपको अपने यूट्यूब चैनल में Super Chat या Super Chat  के बटन को On करना होगा ।

इसके बाद व्यूअर आपकी विडियो देखते हुए सुपर चैट या सुपर थैंक्स के जरिये जितने मर्जी पैसे दे सकते है । इस तरीके से भी बड़े यूट्यूबर काफी पैसे कमाते है और इस फीचर से कई Gaming Channel तो एक दिन में लाख रूपये तक कमा लेते है ।

Youtube Channel के द्वारा ऐप को Refer करके पैसे कमाए।

आप अपने यूट्यूब चैनल के जरिये Refer & Earn ऐप जैसे Upstox, Zerodha, AngelOne,  Paytm Money, Groww, GooglePay, PhonePe आदि Refer & Earn App को रेफ़र करके काफी ज्यादा पैसे कमा सकते है, क्यूंकि इन Refer & Earn ऐप के प्रोग्राम के द्वारा आपको प्रत्येक Successful Refer पर 100 से लेकर 1200 रूपये कमा सकते है और आप ऐप रेफ़र करके हर महीने 50,000 रूपये आसानी से कमा सकते है ।

ये भी पढ़े:

निष्कर्ष:

मुझे उम्मीद है दोस्तो अब आपको इस पोस्ट Youtube se paise kaise kamaye को पढ़कर यूट्यूब से पैसे कमाने की पूरी जानकारी मिल गयी होगी । हमने आपको यूट्यूब से पैसे कमाने के लगभग सभी महत्वपूर्ण तरीके बता दिए है । अगर अब भी आपके मन में यूट्यूब से पैसे कमाने से सम्बंधित किसी तरह की परेशानी है तो आप हमे कमेंट के द्वारा पूछ सकते है और अगर आपको हमारी ये पोस्ट helpful लगी है तो इसे शेयर जरुर करे ।

 

 

Leave a Comment