Google Pay Se Loan Kaise Le Sakte Hain (GPay से loan की पूरी जानकारी)

Google Pay Se Loan Kaise Le Sakte Hain: दोस्तों आजकल हम सभी को पैसे की जरुरत है और कई बार हम सोचते है कि कही से आसानी से घर बैठे हमे Loan मिल जाये । ऐसे में अगर हम कहे कि आप घर बैठे गूगल पे से आसानी से लोन ले सकते है और इसके लिए आपको कही परेशान होकर जाने की जरुरत भी नहीं है क्यूंकि गूगल पे से घर बैठे ऑनलाइन Loan आसानी से instantly मिल जाता हैं ।

आप लोगो को पता होगा कि गूगल-पे एक ऑनलाइन मनी ट्रान्सफर की पॉपुलर एप्लीकेशन है । इसके उपयोग से आप अपने बिजली बिल, टेलीफोन बिल, बीमा भुगतान, मोबाइल/डीटीएच रिचार्ज, बैंक ट्रान्सफर, अन्य पेमेंट आदि आसानी से ऑनलाइन कर सकते है । इसके अलावा आप गूगल-पे एप्लीकेशन के माध्यम से आप पर्सनल  लोन भी ले सकते है ।

google pay se loan kaise le sakte hain

आज हम आपको गूगल-पे से लोन लेने से जुडी जरुरी जानकारी देगे जैसे Google Pay se loan kaise le, गूगल-पे से लोन लेने के लिए आपको किन- किन डाक्यूमेंट्स की जरूरत होगी, लोन कितने दिनों तक मिलेगा और लोन ब्याज दर क्या होगी, गूगल-पे से लोन लेना क्या सुरक्षित है आदि सवालो के बारे में बताएगे । अगर आप Google Pay से लोन लेना चाहते तो इस लेख को अंत तक पढ़े ।

Advertisements

तो चलिए अब जानते है कि गूगल-पे के जरिये आप पर्सनल लोन कैसे ले सकते है इसे जानने के लिए इस लेख को अच्छे से पढ़े ।

Google Pay क्या है?

Google Pay एक UPI प्लेटफार्म पर आधारित Money Transfer की एक सुरक्षित मोबाइल एप्लीकेशन है। इससे आप Bill, Recharge, Shopping, Insurance  आदि की पेमेंट आसानी से ऑनलाइन कर सकते है । ये एक गूगल की एप्लीकेशन है और इसका पुराना नाम गूगल तेज़ था और जो बाद में बदलकर गूगल-पे रख दिया गया । इसकी सिक्योरिटी Google खुद करता है, इसलिए ये एक सुरक्षित (Safe) एप्लीकेशन है।

इसके अलावा Google pay में Personal Loan लेने का फीचर भी मौजूद है । जिसमे की 10 से ज्यादा कंपनी है जो गूगल-पे एप्लीकेशन के माध्यम से लाखो तक का Personal Loan देती है । ये Loan Amount सीधे आपके बैंक अकाउंट में घर बैठे आ जाता है ।

ये भी पढ़े:

Google Pay एप्लीकेशन से लोन कैसे लें (google pay loan kaise le)

जैसा कि हमने आपको ऊपर बताया है कि Google Pay खुद लोन नहीं देता है, बल्कि इसका कुछ भारतीय लोकप्रिय कंपनियों से अनुबंध है जैसे Zest money, Money View, Insta Money, CASHe, Payme India, IIFL Loans, Prefr loan, Early Salary आदि । इसलिए जब हम Google Pay से लोन लेते है तो वास्तव में हमे ये कंपनी Google Pay  के द्वारा लोन देती है, गूगल-पे के जरिये हमे केवल पर्सनल लोन की ही सुविधा मिलती है ।

Google Pay के द्वारा ऑनलाइन लोन कैसे ले (Google pay se loan kaise le sakte hain)

गूगल-पे एप्लीकेशन से आप पर्सनल लोन आसानी से ले सकते है, जिसके लिए आपको नीचे बताए step को follow करना होगा ।

Step-1

Google pay  से लोन लेने के लिए आपका गूगल-पे में अकाउंट होना जरुरी है । अगर आपका अकाउंट गूगल-पे में नहीं है तो आप यहाँ पर क्लिक करके Google Pay पर अकाउंट बनाना सीख ले ।

Step-2

गूगल-पे में अकाउंट बनाने के बाद आप गूगल-पे को ओपन कर ले और अब आप गूगल-पे द्वारा लोन के लिए आवेदन कर सकते  है ।

Step-3

Loan apply करने के लिए आप Google Pay के Homepage में Business & Bill वाले सेक्शन पर क्लिक कर दे और अब आप Explore के आप्शन पर क्लिक कर दे ।

Step-4

इसके बाद आपको कुछ इस तरह आप्शन आप्शन दिखाई देगे जैसे Food, Travel, Finance आदि और यहाँ पर आपको Finance के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।

Step-5

अब यहाँ पर आपको बहुत सारी भरोसेमंद लोन देने वाली कंपनियां दिखाई दे जायेंगी, जैसे Money View, Prefr Loan, Zest Money, Early Salary आदि आप नीचे पिक्चर देख सकते है । इनमे से Money View एक फेमस कंपनी है, आप अपने अनुसार get credit  लिखी हुई किसी एक कंपनी पर क्लिक कर अपने पर्सनल लोन के लिए Apply कर दे ।

google pay loan kaise le

Step-6

लोन के लिए Apply करते समय आपको इसमें अपना अकाउंट भी बनाना पड़ेगा और फिर कुछ जरुरी दस्तावेज (डॉक्यूमेंट) भी अपलोड करने होगे । (जिनके बारे में आप इस लेख में आगे पढ़ सकते है) इसलिए पहले आपको इन डॉक्यूमेंट को तैयार रखे और तब अप्लाई करे ।

Step-7

आवेदन पूरा होने पर आपकी लोन एप्लीकेशन Request Review में चले जायेगी ।

Step-8

और फिर कुछ समय बाद अगर आप लोन के लिए Eligible होते है तो लोन की राशि Instantly आपके बैंक खाते में आ जायेगी ।

Google Pay से लोन लेने के लिए जरुरी दस्तावेज (डॉक्यूमेंट) कौन-कौन से है ।

Google Pay Loan लेने से पहले आपको जरुरी दस्तावेज (डॉक्यूमेंट) को जानना जरुरी है, जिसमे से कुछ महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट के बारे में हमने नीचे बताया है ।

  • बैंक स्टेटमेंट (डिटेल्स)
  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • पासपोर्ट साइज़ फोटो
  • आय प्रमाण (Income Proof)

Google Pay एप्लीकेशन के द्वारा लोन लेने की योग्यता (Eligibility Criteria) क्या होगी ।

जैसा की हमने आपको पहले भी बताया है कि गूगल-पे एप्लीकेशन के द्वारा हमे लोन अन्य कंपनियों के द्वारा दिया जाता है, जिनका आप्शन हमे Google Pay में ही मिल जाता है । गूगल-पे में अनेको लोन कंपनियों है, जिनका अलग-अलग Eligibility Criteria हो सकता है, लेकिन फिर भी लोन लेने के लिए कुछ बुनियादी योग्यता नीचे दी गयी हैं ।

  • आवेदक भारत का नागरिक होना चाहिए।
  • आवेदक की आय का निश्चित या उचित होनी चाहिए ।
  • आवेदन की आयु 21  साल से ज्यादा होनी चाहिए ।
  • आपके पास एक एक्टिव बैंक खाता और बैंक स्टेटमेंट होनी चाहिए ।
  • आवेदक का सिबिल स्कोर बढ़िया होना चाहिए ।
  • आवेदक के दस्तावेज़ PDF, JPG या PNG फॉर्मेट में होने चाहिए ।

Google Pay से कितना लोन मिलता है (Loan Amount in Google Pay)

Google Pay से लोन की रकम आपकी योग्यता के अनुसार मिलती है । ये लोन की रकम 1000 रूपये से लेकर 5 लाख रूपये तक हो सकती है । इसलिए आप गूगल-पे के जरिये जिस लोन कंपनी से लोन ले रहे है । उस कंपनी से लोन लेने से पहले ये जरुर check कर ले, कि आपको कितने रूपये का लोन दिया जा रहा है ।

Google Pay से लोन की ब्याज क्या होगी (Google Pay Loan Interest Rate)

Google Pay में लोन की ब्याज दर लोन कंपनी लोन की राशि और अपने नियमो अनुसार तय करती है । ये ब्याज दर हर लोन कंपनी की कुछ अलग- अलग हो सकती है । जिसमे एक दुसरे से थोडा बहुत अंतर मिलता है, जैसे कि अगर हम money view से लोन ले तो इसकी ब्याज दर 1.33 % monthly से लेकर 2.5 monthly तक हो सकती है। ये आपके लोन की रकम और समय या EMI की सीमा पर निर्भर करता है ।

Google Pay के द्वारा हम कितने समय के लिए लोन ले सकते हैं (Tenure)

अगर हम Google Pay एप्लीकेशन से लोन लेते है तो इसमें लोन की समय सीमा (tenure) की बात करें तो यह समय अवधि 3 महीने से 5 साल तक हो सकती है मलतब आपको अपने लोन की रकम को इस समय सीमा के अन्दर ही चुकना होगा । आमतौर पर समय (Tenure) और  लोन की रकम उस लोन लेने वाले व्यक्ति की आय पर निर्भर करती है ।

Google pay loan लोन लेने के फायदे ।

  1. गूगल-पे से आपको 100% ऑनलाइन लोन मिल जाता है और ये लोन Instantly  मिल जाता है ।
  2. Google pay पैसे के लेन देन के लिए एक बहुत ज्यादा सुरक्षित (Safe) एप्लीकेशन है, इसलिए गूगल-पे से लोन लेना भी सेफ है ।
  3. गूगल-पे से आप 5 लाख तक का पर्सनल लोन प्राप्त कर सकते है ।
  4. गूगल-पे से लोन आप घर बैठे आसानी से ले सकते है  ।
  5. गूगल-पे से लोन लेने की प्रक्रिया बहुत ही आसान है, इस लेख को पढने के बाद कोई भी आसानी से लोन के लिए आवेदन कर सकता है ।

इस तरह दोस्तों आप गूगल-पे से आसानी से लोन ले सकते है और यहाँ से Loan लेना हमारे लिए काफी फायदेमंद होता है, क्योंकि Google Pay एक Trusted Application है ।

Note: हमारा ये लेख आपको गूगल-पे से लेने की जानकारी दे रहा है । हमारी ये वेबसाइट Tech Se Gyan किसी भी प्रकार की लोन की और टर्म एंड कंडीशन की गारंटी नहीं देती है । किसी भी लोन को लेने से पहले अपने विवेक से जरुर जाँच ले ।

ये भी पढ़े:

अंतिम सार

दोस्तों आज की इस लेख  Google pay se loan kaise le sakte hain में हमने काफी कुछ जाना जैसे Google pay se loan kaise milega, लोन लेने के लिए क्या डॉक्यूमेंट लगेगा, लोन का समय और ब्याज दर क्या होगी। इसके अलावा गूगल-पे लोन से सम्बंधित और भी जरुरी जानकारी आपको मिल गयी होगी ।

अगर अब भी आपके मन में इस आर्टिकल से सम्बंधित कोई सवाल या समस्या है तो आप हमे कमेन्ट के द्वारा पूछ सकते है । अगर आपको हमारी ये पोस्ट पसंद आई है तो आप हमारे इस लेख को शेयर जरुर करे ।

Leave a Comment