Google Drive क्या है और इसका उपयोग कैसे करें (आसान तरीके से जाने)

Google Drive Kya Hota Hai: अगर आप स्मार्टफोन या कंप्यूटर का उपयोग करते है तो आपने गूगल ड्राइव का नाम जरुर सुना होगा क्यूंकि ये एक लोकप्रिय क्लाउड स्टोरेज सर्विस है । लेकिन आपको गूगल ड्राइव के सभी कामो की जानकारी शायद अच्छे से नहीं होगी । इसलिए आज हम आपको बताएगे गूगल ड्राइव क्या है और गूगल ड्राइव का उपयोग हम किन-किन काम में कर सकते है ।

गूगल ड्राइव हमे फ्री में क्लाउड स्टोरेज सर्विस देता है, जिससे की हम लोग अपने डाटा को ऑनलाइन सेव कर रख सकते है । गूगल ड्राइव के उपयोग के लिए आपके पास जीमेल अकाउंट होना चाहिए । आप गूगल ड्राइव में सेव फाइल्स को कंप्यूटर, टेबलेट या मोबाइल किसी में भी इन्टरनेट के द्वारा एक्सेस कर सकते है । इसके बारे में अच्छे से पूरी जानकारी आपको इस पोस्ट में आगे मिल जाएगी ।

google drive kya hota hai

गूगल ड्राइव का सबसे ज्यादा उपयोग मोबाइल के डाटा की बैकअप लेने के लिए किया जाता है । इसके अलावा भी गूगल ड्राइव हमारे के लिए बहुत उपयोगी है । इसलिए हमने सोचा इसके बारे में आपको बताया जाये और आपको संशिप्त में गूगल ड्राइव की पूरी जानकारी दे ।

Table of Contents

Google ड्राइव क्या होता है? (What is Google Drive)

Google Drive एक गूगल की क्लाउड सर्विस है, जिसमे कि हम अपने फाइलों को ऑनलाइन सेव कर रख सकते है । यह सेवा गूगल के द्वारा 24 अप्रैल 2012 शुरू की गई । गूगल ड्राइव को उपयोग करने के लिए हमारे पास एक गूगल अकाउंट (जीमेल) का होना जरुरी है, तभी हम गूगल ड्राइव के क्लाउड सर्विस का लाभ उठा सकते है ।

Google ड्राइव में अधिकतर सभी प्रकार की फाइल का डाटा सेव कर रख सकते है जैसे फोटो (jpeg, png, tiff, webp etc.)”, विडियो (mp4, 3gpp, avi, mpeg, wmv, mov, etc.)“, “डाक्यूमेंट्स (word, excel, notpad, zip file etc.)”, “एप्लीकेशन” इस तरह और भी डिजिटल फाइल को हम बड़ी आसानी से गूगल ड्राइव में सेव कर रख सकते है ।

गूगल ड्राइव की फाइल को आप इन्टरनेट कनेक्शन वाले किसी भी कंप्यूटर, मोबाइल या टेबलेट से आसानी से देख और अपने जरुरत अनुसार एडिट कर सकते है । इसके अलावा गूगल आपको इन फाइल्स को डाउनलोड करने की सुविधा भी देता है । गूगल ड्राइव में सेव फाइल सेफ होती है और ये आपके जीमेल पासवर्ड से प्रोटेक्टेड होती है ।

गूगल ड्राइव में सेव फाइल का सबसे ज्यादा फायदा तब नज़र आता है, जब हमारा कंप्यूटर खराब हो जाये या मोबाइल गुम हो जाये या इनमे कोई समस्या हो जाये । ऐसे में अगर हमारा डाटा गूगल ड्राइव में है तो हम उसे आसानी से एक्सेस और रिकवर कर सकते है ।

गूगल ड्राइव में हमे 15GB तक का फ्री Space मिलता है । गूगल ड्राइव हमे अपने डिवाइस फाइल की आटोमेटिक बैकअप की सुविधा भी देता है । इसके अलावा आप गूगल ड्राइव में किसी फाइल को लिंक के साथ किसी दुसरे के साथ शेयर भी कर सकते है ।

गूगल ड्राइव के मुख्य फीचर क्या है (गूगल ड्राइव के फायदे)

गूगल ड्राइव हमे बहुत से फीचर देता है, लेकिन इसके लिए आपके पास जीमेल आईडी भी होनी चाहिए, अगर नहीं है तो आप जीमेल आईडी बना ले, हमने आपको गूगल ड्राइव के कुछ मुख्य फायदे और उपयोग नीचे बताये है ।

1. गूगल ड्राइव के उपयोग के कई आप्शन

गूगल ड्राइव का इस्तेमाल आप ऑनलाइन उपयोग करने के साथ साथ ऑफलाइन भी कर सकते है और ऑफलाइन काम करने के बाद इस फाइल को गूगल ड्राइव में बैकअप के रूप में रख सकते है। इसके बारे में हम आपको आगे बतायेगे । इसके अलावा आप गूगल ड्राइव का उपयोग एप्लीकेशन या वेबसाइट दोनों के जरिये कर सकते है ।

2. फ्री क्लाउड स्टोरेज सर्विस

जिन यूजर के पास गूगल का खाता होता है, उन्हीं यूजर को गूगल ड्राइव में 15 जीबी तक फ्री क्लाउड-स्टोरेज की सुविधा मिलती है । जिसका उपयोग हम फाइलों, डॉक्यूमेंट या डाटा को सेव करने लिए आसानी से कर सकते है, जैसे गूगल ड्राइव के स्टोरेज सर्विस के माध्यम से Google Photo में फोटोज और विडियोस सेव होती है, जिसे हम कहीं से भी ऑनलाइन एक्सेस कर सकते है, गूगल ड्राइव में हम लगभग सभी प्रकार के डिजिटल डेटा को सेव कर सकते है।

अगर आप गूगल ड्राइव में 15GB से ज्यादा डाटा सेव करना चाहते है तो इसके लिए आपको google drive का 30 gb से लेकर 100 gb तक का स्टोरेज प्लान मिल जाता है जिसे आप अपने जरुरत अनुसार खरीद सकते है । आप कई जीमेल आईडी बनाकर फ्री स्टोरेज का स्पेस बढ़ा सकते है जोकि एकदम बेस्ट है ।

3. गूगल ड्राइव में जरुरी एप्प भी उपलब्ध है ।

गूगल ड्राइव हमे केवल क्लाउड स्टोरेज का आप्शन ही नहीं देता है, बल्कि इसके अलावा इसमें कुछ अन्य महत्वपूर्ण एप्लीकेशन या सॉफ्टवेर भी मिलते है । जिसे आप जरुरी काम होने पर आसानी से इस्तेमाल कर सकते है । इन एप्लीकेशन को आप नीचे देख सकते है ।

गूगल डॉक्स – ये माइक्रोसॉफ्ट वर्ड की तरह ही काम करता है और इसमें आप एम.एस वर्ड की फाइल को एडिट या डॉक्यूमेंट से संबधित काम आसानी से कर सकते है ।

गूगल शीट्स – गूगल शीट्स भी माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल जैसा ही प्रोग्राम है, इसमें आप ऑनलाइन स्प्रेडशीट का काम आसानी से कर सकते है और गूगल ड्राइव में सेव कर सकते है ।

गूगल स्लाइड्स – ये एक गूगल का प्रेजेंटेशन प्रोग्राम है, जोकि माइक्रोसॉफ्ट पावरपॉइंट की तरह काम करता है ।

गूगल फॉर्म – ये एक गूगल का बहुत अच्छा और सबसे ज्यादा उपयोग किया जाने वाला प्रोग्राम है । इसकी सहायता से आप कोई फॉर्म या Q&A बना सकते है। इस प्रोग्राम को एक यूआरएल के द्वारा एक्सेस किया जाता है।

गूगल ड्रॉइंग – गूगल ड्रॉइंग एक आकृति या ड्रॉइंग बनाने का प्रोग्राम है, जिसे आप ऑनलाइन आसानी से उपयोग कर सकते है ।

ऊपर हमने आपको गूगल ड्राइव की कुछ महत्वपूर्ण एप्प बताई है, इसके अलावा गूगल ड्राइव के जरिये आप अन्य दूसरी थर्ड पार्टी एप्प को भी कनेक्ट कर सकते है ।

4. फोल्डर या फाइल को एक क्लिक पर गूगल ड्राइव में सेव करे ।

किसी भी फोल्डर या फाइल को आप गूगल ड्राइव में सेलेस्ट करके सिर्फ एक क्लिक में बड़ी आसानी से अपलोड कर सेव कर सकते है और ये फाइल यहाँ सुरक्षित रहती है ।

5. गूगल फोटो में अपने मोबाइल फोटो और वीडियोस को सेव करे ।

गूगल ड्राइव के जरिये ही आप गूगल फोटो एप्लीकेशन को अपने मोबाइल से कनेक्ट करके अपने फोटो और विडियोस का बैकअप ऑनलाइन सेव करके रख सकते है । जिसके बाद अगर आपके पास अपना फ़ोन भी न हो तब भी आप गूगल ड्राइव के स्टोरेज फीचर से अपने फोटो, वीडियोस आदि को आसानी से एक्सेस कर सकते है ।

6. किसी फाइल या डेटा को शेयर करे ।

अगर आप गूगल ड्राइव में कोई भी फाइल या डाटा सेव करते है तो आपको इसमें एक महत्वपूर्ण फीचर मिलता है, जिसके जरिये अगर आप किसी फाइल को किसी व्यक्ति के साथ शेयर करना चाहता है तो आप एक शेयर वेबलिंक के जरिए एक या एक से अधिक लोगो के साथ आसानी से शेयर कर सकते है । अधिक जानकारी आपको इस पोस्ट में आगे मिल जाएगी ।

7. किसी भी डॉक्युमेंट को स्कैन करें।

गूगल ड्राइव के जरिये आप किसी डॉक्यूमेंट या फोटो को क्लिक करके उसको पीडीऍफ़ फाइल के रूप में आसानी से बदल सकते है मतलब आप गूगल ड्राइव के जरिये किसी डॉक्यूमेंट को आसानी से स्कैन करके उसे एक पीडीऍफ़ फाइल बना सकते है ।

ऊपर हमने आपको गूगल ड्राइव के कुछ मुख्य फीचर और फायदे बताये है । इसके अलावा भी गूगल ड्राइव से आपको बहुत से फीचर मिल जाते है, जैसे गूगल में से किसी फाइल को सर्च करना, G-suite एप्प या थर्ड पार्टी एप्प का उपयोग करना आदि ।

गूगल ड्राइव का उपयोग कैसे करें (Uses of Google Drive in Hindi)

गूगल ड्राइव का उपयोग करना एकदम आसान है, लेकिन इसका उपयोग आप दो तरीको से कर सकते है । पहला वेबसाइट के जरिये है, जिसके लिए हम कंप्यूटर और मोबाइल दोनों का इस्तेमाल कर सकते है और दूसरा तरीका गूगल ड्राइव एप्लीकेशन जोकि अधिकतर स्मार्टफोन में मिल जाती है और एंड्राइड में तो हमेशा होती ही है ।

वेबसाइट के जरिये गूगल ड्राइव का उपयोग कैसे करे ?

हम आपको गूगल ड्राइव का विस्तार में उपयोग वेबसाइट के जरिये बतायेगे क्यूंकि एप्लीकेशन और वेबसाइट दोनों में उपयोग करने का तरीका लगभग एक जैसा है । इसलिए हम आपको कंप्यूटर या मोबाइल में वेबसाइट के जरिये एक document file को गूगल ड्राइव में बनाने और अपलोड करने का तरीका बतायेगे ।

गूगल ड्राइव में कोई नयी डॉक्यूमेंट फाइल बनाना सीखे ?

सबसे पहले आपको अपने कंप्यूटर या डिवाइस में इन्टरनेट ब्राउसर को ओपन करके drive.google.com पर चले जाना है और इसके बाद अगर आपसे login मांगे तो आप अपनी जीमेल आईडी को डालकर लॉग इन हो जाये ।

  1. इसके बाद अगर आप कोई डॉक्यूमेंट फाइल बनाना चाहते है तो इसके लिए प्लस (+) के आइकॉन पर क्लिक कर Google Docs पर क्लिक कर दे ।
  2. इसके बाद आपके सामने एक माइक्रोसॉफ्ट वर्ड की तरह गूगल डॉक्स फाइल ओपन हो जाएगी, इसमें आप अपना काम करके सेव कर सकते है।
  3. इस फाइल को सेव करने के लिए फाइल पर क्लिक करे और फिर share पर क्लिक करे इसके बाद आपको publish on web के आप्शन पर क्लिक कर दे । ये डॉक्यूमेंट फाइल गूगल ड्राइव में सेव हो जाएगी ।

वेबसाइट के जरिये गूगल ड्राइव में कोई फाइल अपलोड कैसे करे ?

अगर कोई फाइल आपके कंप्यूटर या डिवाइस में है और आप उसको गूगल ड्राइव में सेव करना चाहते है तो इसके लिए आपको नीचे बताये स्टेप फोलो करने होगे ।

  1. गूगल ड्राइव में फाइल अपलोड करने के लिए आपको गूगल ड्राइव की वेबसाइट में जाना है (अगर जीमेल लॉग इन नहीं है तो इसे लॉग इन कर ले) और फिर + New  के बटन पर क्लिक कर दे ।
  2. इसके बाद आपको upload करने के दो आप्शन file upload, folder upload दिखाई देगे और अगर आप फाइल अपलोड करना चाहते है तो file upload के आप्शन पर क्लिक कर दे ।
  3. इसके बाद अपने कंप्यूटर या डिवाइस से उस फाइल को क्लिक कर सेलेक्ट कर ले । जिसे आप गूगल ड्राइव में सेव करना चाहते है और इसके बाद ये फाइल आपके इन्टरनेट स्पीड के अनुसार कुछ ही देर में अपलोड होकर सेव हो जाएगी ।

गूगल ड्राइव एप्लीकेशन के जरिये किसी फाइल को कैसे अपलोड करे ।

सबसे पहले आप अपने स्मार्टफोन में गूगल ड्राइव एप्लीकेशन को देख ले और अगर नहीं है तो इसे प्ले स्टोर या एप्प स्टोर डाउनलोड कर ले । इसके बाद नीचे बताये गए स्टेप फॉलो करे ।

  1. सबसे पहले गूगल ड्राइव एप्लीकेशन को ओपन करे ।
  2. इसके बाद अगर गूगल ड्राइव में अपनी जीमेल आईडी को सेलेक्ट कर लॉग इन कर ले ।
  3. अब अगर आप कोई फाइल या फोल्डर गूगल ड्राइव में सेव करना चाहते है तो प्लस (+) के आइकॉन पर क्लिक करे ।
  4. इसके बाद उस फाइल या फोल्डर को सेलेक्ट कर ले, जिसे आप गूगल ड्राइव में रखना चाहते है। इन सब काम को करते समय आपके फ़ोन का इन्टरनेट कनेक्शन चालू रहना चाहिए ।

इसके बाद कुछ ही देर में वो फाइल या फोल्डर गूगल ड्राइव में सेव हो जायेगा और आप इसे कही से भी ऑनलाइन एक्सेस और एडिट कर सकते है।

गूगल ड्राइव से किसी फाइल को अपने डिवाइस में सेव करे । (downloading file from google drive)

अगर आपको Google Drive से किसी फाइल को अपने कंप्यूटर या मोबाइल में सेव करना है तो इसके लिए आपको नीचे बताये स्टेप फॉलो करने होगे ।

  1. फाइल को अपने डिवाइस में सेव या डाउनलोड करने के लिए उस फाइल पर right click या 3 dot  पर क्लिक करे ।
  2. इसके बाद आपको डाउनलोड (download) के आप्शन पर क्लिक कर देना है ।
  3. इसके बाद वो फाइल आपके मोबाइल या कंप्यूटर के डाउनलोड फोल्डर में आपको मिल जाएगी ।

गूगल ड्राइव से किसी file की लिंक बनाकर Share कैसे करे। (how to create google drive link)

गूगल ड्राइव में किसी फाइल को को शेयर करने लिए आपको नीचे बताये स्टेप फॉलो करने होगे ।

  1. किसी फाइल शेयर करने के लिए आपको उस फाइल पर right click  या 3 dot  पर क्लिक करे ।
  2. इसके बाद आपको share के आप्शन पर क्लिक कर देना है ।
  3. इसके बाद अगर इस फाइल को वेबलिंक के द्वारा सभी लोगो के साथ शेयर करना चाहते है तो restricted के आप्शन पर क्लिक कर anyone with link को सेलेक्ट कर ले ।
  4. अब copy link के आप्शन पर क्लिक कर दे और इसके बाद इस फाइल का लिंक कॉपी हो जायेगा । अब आप इसे किसी के साथ भी शेयर कर सकते है।

निष्कर्ष:

दोस्तों आज इस पोस्ट Google Drive kya hai और गूगल ड्राइव के क्या-क्या उपयोग है (Uses of google drive) के बारे में अच्छे से जान गए होगे । इसके अलावा आपको गूगल ड्राइव के कुछ अनजाने फीचर और फायदे के बारे में भी पता चल गया होगा ।

अगर अब भी आपके मन में गूगल ड्राइव के इस आर्टिकल से सम्बंधित कोई सवाल या सुझाव है तो आप हमे कमेंट के द्वारा पूछ सकते है । अगर आपको इस पोस्ट में दी गयी जानकारी पसंद आई है तो इसे अन्य लोगो के साथ शेयर जरुर करे ।

Leave a Comment