One Card क्या हैं और वनकार्ड कार्ड के फायदे व नुकसान भी जाने-2024

One Card Kya Hai: अगर आप कोई क्रेडिट कार्ड लेना चाहते हैं और आपको क्रेडिट कार्ड नहीं मिल पा रहा है तो आप वन कार्ड ले सकते हैं क्यूंकि ये भी एक तरह का क्रेडिट कार्ड ही होता है। आज के इस लेख में हम वन कार्ड क्या है, वन कार्ड से कार्ड कैसे मिलेगा और वन कार्ड के फायदे के बारे में विस्तार से बतायेगे ।

आजकल हर कोई डिजिटल पेमेंट लेना और करना ज्यादा पसंद करता है और ऐसे में आपके पास एक क्रेडिट कार्ड जरुर होना चाहिए क्यूंकि बड़ी पेमेंट करने के लिए क्रेडिट कार्ड ही सबसे अच्छा आप्शन होता है और इसके इस्तेमाल करने से हमे काफी ज्यादा फायदे भी होते हैं जैसे कैशबैक, रिवार्ड्स, मूवी टिकेट आदि ।

one card kya hai

अगर आप भी वन कार्ड बनवाना चाहते है तो इस लेख को अंत तक जरुर पढ़े ताकि आप आसानी से जान सके  कि One Card kya hai या One card fd kya hai, one card benefits in hindi और वन कार्ड कैसे बनवाए ।

Advertisements

वन कार्ड क्या है? (One Card Kya hai)

वन कार्ड एक तरह का क्रेडिट कार्ड ही होता है और ये एक पहला मेटेल का क्रेडिट कार्ड है । One Card को SBM Bank, IDFC First Bank, South Indian Bank, Federal Bank, Bank Of Baroda द्वारा दिया जाता हैं । One Card को ऑनलाइन ऐप और वेबसाइट की सहायता से भी ले सकते हैं. । इस क्रेडिट कार्ड के इस्तेमाल पर आपको कोई भी Joining Fees, Annual Fees देनी नहीं पड़ेगी और इसमें आपको रिवार्ड्स भी मिलेगे ।

वन कार्ड की खासियत है कि अगर आपको कही से भी क्रेडिट कार्ड नहीं मिल पा रहा है, तब भी आपको वन कार्ड का क्रेडिट कार्ड मिल सकता हैं । इसमें अगर आपका सिविल स्कोर अच्छा है तो आपको मेटल का कार्ड मिलेगा और यदि सिविल स्कोर कम है तो प्लास्टिक का कार्ड मिलेगा लेकिन इसमें कुछ शर्ते भी हैं ।

One Card का क्रेडिट कार्ड FD के बदले भी मिल जाता हैं ।

अगर आपका क्रेडिट स्कोर कम हैं और आपको कही से भी क्रडिट कार्ड नहीं मिल पा रहा हैं तो आप one card के लिए अपनी fd करवा क्रेडिट कार्ड ले सकते हैं ।

जैसे हमने आपको बताया One Card हमे Metal card देता है लेकिन इसके लिए आपका क्रेडिट स्कोर सही होना चाहिए है और अगर आपका क्रेडिट स्कोर अच्छा नहीं है तब आप वन कार्ड का दूसरा One Card Lite ले सकते हैं इसके लिए आपको fix deposit (fd) करना होगा और जिसके बाद आपको एक प्लस्टिक का वन कार्ड मिल जायेगा ।

One Card के Credit Card लेने के लिए जरूरी शर्ते क्या है ? (Onecard Credit Card Eligibility)

  • One Card कार्ड के लिए कम से कम 18 साल उम्र होनी चाहिए।
  • One Card कार्ड के लिए KYC डाक्यूमेंट्स जरुर होने चाहिए ।
  • कम सिबिल स्कोर होने पर न्यूनतम 2000 की FD वन कार्ड के लिए करनी आवश्यक हैं ।
one card apply bank

ये भी पढ़े:

वनकार्ड के फायदे (Benefits Of Onecard)

  1. वन कार्ड से एक मेटल का क्रेडिट कार्ड मिल जाता हैं।
  2. One Card लेने की कोई जोइंजिंग फीस नहीं है.।
  3. इसमें Annual Fee भी नहीं देनी पड़ती हैं यानि ये Lifetime Free है ।
  4. यदि आपका Civil Score सही नहीं है तो FD करवाकर क्रेडिट कार्ड ले सकते है।
  5. वन कार्ड की ओर से दुसरे Credit Cards के मुकाबले 5 गुना ज्यादा रिवार्ड्स पॉइंट्स मिलते हैं और ये रिवार्ड्स पॉइंट Expired भी नहीं होते है।
  6. वन क्रेडिट कार्ड के जरिये Shopping करने पर 5% से 30 % तक डिस्काउंट भी मिल जाता है ।
  7. वन कार्ड ऐप एक सेफ और सिक्योर एप्लीकेशन हैं ।
  8. वन कार्ड की वैलिडिटी लाइफ टाइम के लिए मिल जाती है और जिसे हम बिना परेशानी के यूज कर सकते है.
  9. वन कार्ड क्रेडिट कार्ड में International Usage, Atm Withdrawal, Online Transactions, POS Transactions आदि को आसानी से मैनेज करके इनेबल/डिसएबल कर सकते हैं ।
  10. One Card के क्रेडिट कार्ड को अपने जरुरत के हिसाब से कभी भी Lock / Unlock कर सकते है ।

वनकार्ड के नुकसान (Disadvantages Of Onecard)

  1. वन कार्ड में 1% तक का ही कैशबैक मिलता हैं जोकि दुसरे क्रेडिट कार्ड के मुकाबले में काफी कम हैं।
  2. अगर आप वन कार्ड को 6 महीने से पहले बंद करवाते हैं तो आपको 3000 रूपये देने होगे ।
  3. इसी तरह अगर किसी वजह से आप वन कार्ड को repalce करना चाहते है तो आपको 3000 रूपये का भुगतान करना होगा यानि इसका replacement charge 3000 रूपये हैं ।
  4. वन कार्ड में देर से पेमेंट करने पर इंटरेस्ट रेट भी ज्यादा देना पड़ सकता हैं  ।

वनकार्ड प्राप्त करने के लिए जरुरी दस्तावेज

अगर आप वन कार्ड लेना चाहते है तो आपके पास निम्नलिखित दस्तावेज होना जरुरी हैं और साथ आपके पास नौकरी नहीं हैं या सिविल स्कोर कम हैं तो आपको fd पर ही वन कार्ड मिलगा ।

  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • बैंक अकाउंट डिटेल्स
  • एड्रेस
  • मोबाइल नंबर
  • ईमेल एड्रेस

One Card फ़ीस और शुल्क

One Card क्रेडिट कार्ड  एक लाईफ़ टाईम के लिए फ्री क्रेडिट कार्ड माना हैं, लेकिन इसमें कुछ शुल्क या फीस भी होती हैं, जिनके बारे हम आपको बता देते हैं ।

फीस या शुल्क प्रकारराशि
जॉइनिंग शुल्क0 रु
सालाना शुल्क0 रु
विदेशी मुद्रा मार्कअप शुल्क1%+GST
कार्ड प्रतिस्थापन फीस3000 रु (मेटल कार्ड)
देरी से भुगतान शुल्ककुल देय राशि का 2.5% (अधिकतम 1,000 रु.)

One Card से क्रेडिट कार्ड Apply कैसे करे?

वन कार्ड प्राप्त करने के लिए आप ऑनलाइन माध्यम से आवेदन कर सकते हैं, इसके लिए प्ले-स्टोर से आप One Card App को डाउनलोड करे और फिर आपको वन कार्ड ऐप को ओपन करके अपनी कुछ जरुरी जांनकारी देनी होगी और अगर आपको अप्लाई करने में किसी तरह की परेशानी आती है तो आप वन कार्ड के लिए इस विडियो को देखकर आसानी से आवेदन कर सकते है ।

ये भी पढ़े:

निष्कर्ष:

उम्मीद है अब आप “One Card Kya hai और इसे कैसे बनवा सकते हैं” के बारे में अच्छे से जान गए होगे और साथ ही वन कार्ड के फायदे और नुकसान भी पता चल गए होगे । अगर अब भी आपके मन में इस लेख से सम्बंधित कोई सवाल है तो आप हमे कमेंट करके पूछ सकते हैं ।

वन कार्ड को अप्लाई करने से पहले आप वन कार्ड की ऑफिसियल साईट पर जाकर कस्टमर से बात करके सभी तरह की कंडीशन को अच्छे से जान ले तभी आप इसके लिए अप्लाई करे । आपको हमारा ये लेख पसंद आया है तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरुर करे ।

7 thoughts on “One Card क्या हैं और वनकार्ड कार्ड के फायदे व नुकसान भी जाने-2024”

    • aapko one credit card mil sakta hai lekin iske liye aap article ko dhyan se padhe kyunki kam cibil score me aapko fd karani pad sakti hai. adhik jankari ke liye aap one card ke customer care se baat kar sakte hai

      Reply
    • इस समय one card पर Rs. 400/Month तक कोई fuel surcharge नहीं लगता हैं जोकि वन कार्ड की ऑफिसियल वेबसाइट पर आप चेक पर सकते हैं और ये fuel surcharge कंपनी कभी भी बदल सकती हैं, क्योंकि पहले कंपनी कुछ भी नहीं लेती थी । इसलिए इसके संबंध में कोई भी निर्णय आप व्यक्तिगत रूप से वन कार्ड के अधिकारी या कस्टमर केयर से बात करके ही ले ।

      Reply

Leave a Comment