मोबाइल में App Hide कैसे करें – 2024 के आसान तरीके

दोस्तों, आज के इस लेख में हम आपको Mobile में App Hide Kaise Kare या मोबाइल में एप्लीकेशन कैसे छुपा सकते है, इसका आसान तरीका बताने वाले है ।

अगर आप भी इन्टरनेट पर मोबाइल में ऐप को हाईड करने का तरीका खोज रहे हैं तो इस लेख को अंत तक पढ़े क्यूंकि इसके जरिये आप अपने किसी भी मोबाइल जैसे samsung, realme, redmi, oppo, vivo आदि में ऐप को हाईड कर पायेगे ।

वैसे दोस्तों ऐप हाईड करनी की जरुरत हमे कभी न कभी जरुर पड़ती है क्यूंकि हमारे मोबाइल में कुछ ऐप ऐसे होते हैं, जिसको हम किसी दुसरे को दिखाना नहीं चाहते है । ऐसे में अगर एप्लीकेशन को हाईड करने का तरीका नहीं जानते तो हमे काफी परेशानी का सामना भी करना पड़ जाता है तो अब इसके लिए आपको परेशान होने की अब जरुरत नहीं है बस आप इस लेख को पढ़कर किसी भी मोबाइल में ऐप को हाईड कर सकते हैं ।

app hide kaise kare

Advertisements

आगे बढ़ने से पहले मैं बता देता हैं कि आजकल कुछ मोबाइल में तो ऐप को हाईड करने का फीचर इनबिल्ट आता है लेकिन कुछ मोबाइल में नहीं आता है । इसलिए हम इनबिल्ट फीचर और अन्य सभी तरह के मोबाइल में ऐप को हाईड करने का तरीका जानेगे। चलिए अब mobile app ko hide kaise kare के बारे में विस्तार से जानते हैं ।

मोबाइल में ऐप कैसे कैसे करें (App Hide Kaise Kare)

पहले मै मोबाइल के इनबिल्ट फीचर के जरिये ऐप को हाईड करने का तरीका बता रहा हूँ और इसके बाद दुसरे तरीके के बारे में भी जानगे क्यूंकि अगर आपके मोबाइल में इनबिल्ट फीचर आपको नहीं मिलता हैं तो आप इस दुसरे तरीके यानि अन्य ऐप के जरिये app hide कर सकते हैं । चलिए जानते हैं मोबाइल की सेटिंग से ऐप कैसे हाईड करे ।

अपने Mobile में App Hide कैसे करें

आप अपने मोबाइल की सेटिंग में जाकर आसानी से ऐप हाईड कर सकते हैं, मोबाइल में ऐप हाईड करने के लिए निम्न स्टेप को फॉलो करे ।

Step-1: सबसे पहले अपने मोबाइल की सेटिंग ओपन करे और फिर आपको app lock के आप्शन में जाये, इसके लिए आप सेटिंग में ऊपर सर्च बार पर app lock लिखकर सर्च करे ।

Step-2: सर्च करने के बाद आपको app lock दिखाई दे जायेगा और आप इस App Lock पर क्लिक करके ओपन कर लें।

Step-3: इसे पहली बार ओपन करने पर आपको एक Pop-Up दिखाई देगा और इसमें आप Turn On पर क्लिक करके on कर ले ।

Step-4: अब आपके सामने set pettern का आप्शन आएगा और यहाँ आपको वो Pettern बना लेना है, जिसको आप ऐप को ओपन करने के लिए इस्तेमाल करना चाहते है और एक जरुरी बात आप इसमें Pettern की जगह Pin पर क्लिक करके पिन पासवर्ड भी सेट कर सकते हैं ।

Step-5: ऐप को ओपन करने वाला पासवर्ड डालने के बाद आप next पर क्लिक करे । अगर आपका Mi मोबाइल हैं तो यहाँ पर आप अपने Mi account को भी add कर सकते हैं, क्यूंकि पासवर्ड भूलने पर अकाउंट काफी काम आ जाता हैं या फिर आप not now पर भी क्लिक कर सकते है ।

Step-6: इसके बाद आपके मोबाइल स्क्रीन पर सभी ऐप सलेक्ट दिखाई देगी और यहाँ आपको जिस ऐप पर पासवर्ड  लगाना हैं, केवल उसे ही सेलेक्ट रहने दे और बाकी को अनसेलेक्ट कर दे । आपकी जानकारी के लिए बता दे कि ऐप हाईड करने से पहले इसे लॉक करना जरुरी हैं ।

Step-7: इसके बाद इस App lock के साथ में ही Hidden App का आप्शन मिलेगा और आप hidden aap के इस आप्शन पर क्लिक करके जिन ऐप को हाईड करना चाहते है, उनके सामने वाले आप्शन को इनेबल कर दे । आप इस तरीके से एक या अधिक ऐप को आसानी से hide कर सकते हैं |

बस इतनी सेटिंग करने के बाद आपके हाईड की गयी ऐप मोबाइल की स्क्रीन से गायब हो जाएगी और ये मोबाइल स्क्रीन पर कही भी दिखाई नहीं देगी । अगर इसे आप इस्तेमाल करना चाहते है तो इसके लिए भी हम आपको बता देते हैं ।

नोट: आप जिस ऐप को भी hide करना चाहते है, उसको पूरी तरह से छुपाने के लिए सेटिंग में जाकर उस ऐप की नोटीफीकेसन को बंद कर दे ।

मोबाइल में Hide App कैसे खोले ?

ऐप को हाईड करने के बाद हमे ऐप के इस्तेमाल की जरुरत होने पर उसे देखने का तरीका भी पता होना चाहिए,  इसलिए आप निम्न स्टेप को फॉलो करके हाईड ऐप का इस्तेमाल कर सकते हैं ।

Step-1: सबसे पहले फोन की होम स्क्रीन पर आये और यहाँ आपको अंगुली और अंगुठे से स्क्रीन को zoom करना है । 

Step-2: Zoom करने पर आपको हिडन ऐप दिखाई देगी और आप जिस भी हाईड ऐप को देखना चाहते है, उस ऐप पर क्लिक करे ।

Step-3: ऐप पर क्लिक करने के बाद आपको ऐप अनलॉक के लिए वो पासवर्ड डालना है, जो पासवर्ड (pettern/pin) आपने रखा था और फिर आप ऐप को आसानी से ओपन कर लेगे ।

नोट: कई सारे मोबाइल में Hide App को Access करने के लिए मोबाइल की स्क्रीन पर दो फिंगर से Right Swipe या फिर सिंगल फिंगर से दो बार Right Swipe करते हैं और फिर अपना Access Code डालकर ओपन कर सकते हैं।

दूसरी एप्लीकेशन के जरिये Mobile में Apps Hide कैसे करे

दोस्तों अगर आपको सेटिंग में ऐप हाईड का आप्शन नहीं मिल रहा है तो आप अपने किसी भी मोबाइल में थर्ड पार्टी ऐप की मदद से अपने मोबाइल की किसी भी ऐप को हाईड कर सकते हैं । इसलिए हम आपको Apex Launcher app के जरिये ऐप को हाईड करने का तरीका बता रहे हैं, जिसके लिए आप निम्न स्टेप को फॉलो करे ।

Step-1:  सबसे पहले आप Apex launcher app को अपने मोबाइल में playstore या इस डाउनलोड लिंक से इनस्टॉल कर ले ।

Step-2: इनस्टॉल होने के बाद ऐप को ओपन करे और आपके सामने एक पेज ओपन होगा । इसमें आपको केवल ऊपर कार्नर में skip पर क्लिक करना है और इस तरह आपको स्किप पर लगातार 2-3 पेज पर क्लिक करना है ।

Step-3: इसके बाद Homescreen का आप्शन आएगा और Homescreen पर क्लिक करके इस ऐप को Set As Default के ऑप्शन पर सेलेक्ट करके Always के ऑप्शन को चुन लेना हैं । ऐसा करने से apex launcher आपके फ़ोन में Default के रूप में सेट हो जायेगा ।

Step-4: अब आप Apex Launcher ऐप के Apex Setting आप्शन में जाएँ और यहाँ पर आप Hidden Apps के ऑप्शन पर क्लिक कर दे ।

Step-5: अब आपके सामने कई सारे आप्शन आयेगे और यहाँ पर आप hidden apps को ऑप्शन पर क्लिक करें।

Step-6: अब आप Add Hidden Apps के बटन पर क्लिक करके जिस ऐप को भी Hide करना चाहते हैं उसे सेलेक्ट करके Save पर क्लिक करे।

Step-7: इसके बाद सेटिंग में जाये और फिर Gestures के ऑप्शन पर क्लिक करें । अब आपको ऐप हाईड को एक्सेस करने के लिए आप्शन चुनना है जैसे Two Finger Swipe Down या Two Finger Swipe up और यहाँ पर आप Hide Apps पर पासवर्ड भी लगा सकते हैं।

Step-8: इसके बाद अगर आप किसी Hide Apps को ओपन करना चाहते हैं तो Gestures में चुने ऑप्शन Two Finger Swipe करे और फिर Home Screen पर एकदम से हाईड ऐप दिखाई देगी और इन्हें ओपन कर ले ।

इस तरह आप इसके जरिये किसी ऐप को हाईड कर सकते हैं और इन्हें unhide पर क्लिक करके हाईड हटा भी सकते हैं । इसके अलवा इन्टनेट पर बहुत ही ऐप हाईड करने वाली एप्लीकेशन उपलब्ध है, जोकि है नीचे देख सकते हैं।

Mobile में App Hide करने वाली कुछ मुख्य एप्लीकेशन

  • Microsoft Launcher
  • Dialer Lock – App Hider
  • Calculator Hide App
  • HideU: Calculator Lock
  • App Hider- Hide Apps and Photos

इसके अलावा App Hide की ऐप स्टोर पर बहुत-सी एप्लीकेशन मिल जाएगी लेकिन आप जिस भी एप्लीकेशन का इस्तेमाल करे, पहले उसके बारे में अच्छे से जाँच कर ले, तभी किसी ऐप का उपयोग करे ।

ये भी पढ़े:

निष्कर्ष:

मुझे उम्मीद हैं अब आप मोबाइल में App Hide kaise kare और ऐप को unhide कैसे करे के बारे में अच्छे से जान गए होगे अगर इसके बाद भी आपको अपने मोबाइल ऐप हाईड करने में किसी तरह की परेशानी आती है तो आप कमेंट करके पूछ सकते हैं ।

आपको हमारे ये लेख mobile app ko kaise chupaye पसंद आया है तो इसे अपने दोस्तों और सम्बंधियों के साथ शेयर करे ।

Leave a Comment