Airtel Black क्या है –  इसके Benefits और Plans की पूरी जानकारी

अगर आप भी एयरटेल ब्लैक के बारे में जानना चाहते हैं तो फिर आप बिलकुल सही जगह आये हैं क्यूंकि आज इस लेख में हम आपको airtel black kya hai, Airtel Black Plans और airtel black benefits के बारे में पूरी जानकारी देने जा रहे हैं । इसके साथ ही आप Airtel Black के लिए Apply कैसे कर सकते है, ये भी जानेगे ।

आपकी जानकारी के लिए पता दे कि एयरटेल ने अपने ग्राहकों की सुविधा के लिए एयरटेल ब्लैक प्लान लांच किया है । ये एयरटेल ब्लैक प्लान हमारे समय की बचत तो करता ही है और साथ ही काफी परेशानी भी हल कर देता हैं, एयरटेल ब्लैक के कारण यूजर अपने एक से अधिक एयरटेल कनेक्शन को एक साथ जोड़ सकते है। तो चलिए airtel black kya hai और इससे जुडी जानकारी को विस्तार से जानते हैं ।

airtel black kya hai और airtel black में benefits क्या मिलेगे ?

Airtel black एक एयरटेल की ऐसी सर्विस हैं, जिसमे एयरटेल अपने एयरटेल ब्लैक के यूजर को कई तरह के प्लान दे रहा हैं और इसमें एयरटेल के Airtel DTH connection, postpaid mobile connection, airtel Fibre या airtel broadband connection शामिल हैं । इन सभी कनेक्शन को ग्राहको की सुविधा के लिए जोड़ दिया गया है ताकि यूजर को अपने इन कनेक्शन के बिल के लिए बार-बार भुगतान न करना पड़े बल्कि एक बार में ही भुगतान कर सके ।

Advertisements

इस airtel black plan से यूजर को काफी फायदा भी हो रहा हैं । इसमें ग्राहक अपने सुविधा अनुसार एयरटेल ब्लैक प्लान को ज्वाइन करके एयरटेल के एक से अधिक कनेक्शन को एक साथ जोड़कर एक साथ भुगतान कर सकता हैं । जिससे समय और पैसे दोनों का फायदा ग्राहकों को मिल रहा हैं ।

airtel black kya hai plan benefits

आसान भाषा में कहे तो आपका एयरटेल में कोई भी कनेक्शन जैसे एयरटेल पोस्टपेड, डीटीएच कनेक्शन, एयरटेल फाइबर, ब्रॉडबैंड कनेक्शन हो, इन सबका आप अलग-अलग बिल न देकर एयरटेल ब्लैक प्लान के जरिये सभी का एक ही बिल में भुगतान कर सकते हैं । एयरटेल अपने सभी ग्राहकों के लिए एयरटेल ब्लैक सर्विस के द्वारा All in one airtel solution  लेकर आई है और इसमें ग्राहक अपने सुविधा अनुसार प्लान बदलवा सकते हैं ।

ये भी पढ़े:

Airtel Black के Plans की पूरी जानकारी विस्तार से जाने (Airtel Black Benefits)

इस समय भारत में एयरटेल के द्वारा Airtel black plans में एयरटेल सात तरह के प्लान दे रहा हैं, जिसमें ग्राहक अपने सुविधा अनुसार अपने लिए प्लान चुन सकते हैं और इनमे सबसे सस्ता प्लान ₹699  का हैं । एयरटेल ब्लैक प्लान को लेकर आप निम्नलिखित सुविधाओ का लाभ उठा सकते हैं ।

airtel black ₹699 की Plan Details

एयरटेल इस प्लान में हम fibre+landline और dth कनेक्शन को जोड़ सकते हैं और इसमें 40mbps की स्पीड से अनलिमिटेड डाटा और कालिंग मिलती हैं और इसके साथ ही इसमें dth connection को भी जोड़ सकते हैं, जिसमे ₹300 मूल्य के टीवी चैनल मिल जाते है।

इसके अलावा इस प्लान में ott प्लेटफार्म disney hotstar और Airtel Xstream App का भी subcription मिल जाता है ।

airtel black ₹899 की Plan Details

एयरटेल ब्लैक के इस प्लान में हम 2 postpaid कनेक्शन को एक साथ जोड़ सकते हैं और इसमें हमें 105Gb डाटा के साथ अनलिमिटेड कालिंग मिलती हैं और इसके साथ ही इसमें dth connection को भी जोड़ सकते हैं, जिसमे हमें ₹350 मूल्य के टीवी चैनल मिल जाते है।

इसके अलावा इस प्लान में OTT प्लेटफार्म amazon prime, disney hotstar और airtel Xstream app का भी subscription मिलता है।

airtel black ₹1098 की Plan Details

इस प्लान में हम fibre+landline और postpaid कनेक्शन को जोड़ सकते हैं और इसमें हमें 100mbps की स्पीड से 75 Gb डाटा मिलता हैं । इस प्लान में लोकल/एसटीडी पर अनलिमिटेड कालिंग की सुविधा भी मिलती हैं और इस प्लान में dth connection नहीं मिलता हैं लेकिन amazon prime, disney hotstar और airtel Xstream app का एक्सेस मिलता हैं ।

airtel black ₹1099 की Plan Details

अगर आप एयरटेल में इन्टरनेट के साथ डीटीएच का प्लान खोज रहे हैं तो ये ₹1099 का प्लान काफी बेहतरीन हैं क्यूंकि इस प्लान में हम fibre+landline और dth कनेक्शन को जोड़ पाएगे और इसमें हमें 200mbps की स्पीड से अनलिमिटेड डाटा और कालिंग मिलती हैं ।

इसमें dth connection को भी जोड़ सकते हैं, जिसमे हमें ₹350 मूल्य के टीवी चैनल मिल जाते है। इसके अलावा इस प्लान में ott platform amazon prime, disney hotstar और airtel Xstream app का भी subcription मिल जाता है ।

airtel black ₹1599 की Plan Details

एयरटेल के इस प्लान में fibre+landline और dth कनेक्शन को जोड़ सकते हैं और इसमें हमें 300mbps की स्पीड से अनलिमिटेड डाटा और कालिंग भी मिलती हैं और ये डाटा स्पीड बहुत ही ज्यादा हाई स्पीड होती हैं ।

इस प्लान में हम dth connection को भी जोड़ सकते हैं और इसमें ₹350 मूल्य के टीवी चैनल देखने को मिल जाते हैं । इस प्लान में हमे ott प्लेटफार्म netflix, amazon prime, disney hotstar और airtel Xstream app का subcription भी मिलता है ।

airtel black ₹1799 की Plan Details

इस प्लान में fibre+landline और 4 postpaid कनेक्शन होते हैं । fibre+landline में हमें 200mbps की स्पीड से अनलिमिटेड डाटा और कालिंग मिलती हैं और पोस्टपेड में 190 Gb डाटा के साथ लोकल/एसटीडी पर अनलिमिटेड कालिंग की सुविधा भी मिलती हैं । इस प्लान में dth connection का आप्शन नहीं मिलता हैं लेकिन ott प्लेटफार्म amazon prime, disney hotstar और Airtel Xstream App का एक्सेस जरुर मिलता हैं ।

airtel black ₹2299 की Plan Details

ये एयरटेल ब्लैक का सबसे बड़ा और बेहतरीन प्लान है ।  इस प्लान में हम 4 postpaid कनेक्शन को ले सकते हैं और इसमें मोबाइल पोस्टपेड यूजर को 240 Gb डाटा की लिमिट मिलती हैं और पोस्टपेड यूजर को लोकल/एसटीडी पर अनलिमिटेड कालिंग भी मिलती हैं ।

इस प्लान में fibre+landline भी मिलता हैं, जिसमे 300mbps की हाई स्पीड से अनलिमिटेड डाटा और अनलिमिटेड कालिंग मिल जाती हैं । इसके साथ ही इसमें dth connection को भी जोड़ सकते हैं, जिसमे ₹350 मूल्य के टीवी चैनल मिल जाते है और इस प्लान में ott प्लेटफार्म netflix, amazon prime, disney hotstar और airtel Xstream app का भी subcription मिलता है ।

Airtel black plan को आसान और शॉर्टकट तरीके से समझे ।

एयरटेल ब्लैक प्लान में इस समय सात मुख्य चल रहे है, इनके बारे में हमने आपको ऊपर बता दिया है लेकिन अगर आपको समझने में किसी तरह की परेशानी आती है तो इस छोटे तरीके को जरुर पढ़े ।

Airtel Black PlansAirtel Black Benefits
₹699Fibre (40mbps तक स्पीड) + Landline (अनलिमिटेड कालिंग) +DTH (₹300 के चैनल) ये प्लान ब्रॉडबैंड और डीटीएच यूजर के लिए बना हैं
₹8992 Postpiad Connection (105Gb डाटा और अनलिमिटेड कालिंग -Local/STD) +DTH (₹350 के चैनल) ये प्लान मोबाइल और डीटीएच यूजर के लिए बनाया गया हैं
₹1098Fibre (100mbps तक स्पीड) + Landline (अनलिमिटेड कालिंग) + Postpiad Connection (75Gb डाटा और अनलिमिटेड कालिंग -Local/STD) ये प्लान ब्रॉडबैंड और मोबाइल यूजर के लिए हैं
₹1099Fibre (200mbps तक स्पीड) + Landline (अनलिमिटेड कालिंग) +DTH (₹350 के चैनल) ये प्लान ब्रॉडबैंड और डीटीएच यूजर के लिए बना हैं
₹1599Fibre (300mbps तक स्पीड) + Landline (अनलिमिटेड कालिंग) +DTH (₹350 के चैनल) ये प्लान ब्रॉडबैंड और डीटीएच यूजर के लिए बनाया गया हैं
₹1799Fibre (200mbps तक स्पीड) + Landline (अनलिमिटेड कालिंग) + 4 Postpiad Connection (190Gb डाटा और अनलिमिटेड कालिंग -Local/STD) ये प्लान ब्रॉडबैंड और मोबाइल यूजर के लिए हैं
₹2299Fibre (200mbps तक स्पीड) + Landline (अनलिमिटेड कालिंग) + DTH (₹350 के चैनल) + 4 Postpiad Connection (190Gb डाटा और अनलिमिटेड कालिंग -Local/STD) ये प्लान ब्रॉडबैंड, डीटीएच और मोबाइल यूजर के लिए हैं

एयरटेल ब्लैक प्लान के लिए online apply कैसे करें ? (How to apply airtel black Plan)

Airtel black से जुड़ने के लिए और इसकी सेवाओं का फायदा लेने के लिए हम एयरटेल ब्लैक प्लान के लिए तीन तरीको से अप्लाई कर सकते हैं और इनमे से सबसे मुख्य तरीका ऑनलाइन अप्लाई का हैं तो चलिए जनाते हैं airtel black के लिए apply कैसे करते हैं ।

ऑनलाइन एयरटेल ब्लैक प्लान के लिए अप्लाई कैसे करे?

ऑनलाइन Airtel black प्लान को चालू या अप्लाई करने के लिए आप Airtel की ऑफिसियल वेबसाइट और एयरटेल थैंक्स ऐप किसी का भी इस्तेमाल कर सकते हैं और दोनों में अप्लाई का तरीका लगभग एक जैसा ही हैं। इसलिए हम आपको एयरटेल की वेबसाइट से अप्लाई करने का तरीका बता रहे है, जोकि निम्नलिखित हैं

  1. Airtel black plan की सेवा को apply करने के लिए सबसे पहले आप airtel की website पर यहाँ पर क्लिक करके जा सकते हैं ।
  2. इसके बाद आप एयरटेल की वेबसाइट के एयरटेल ब्लैक प्लान के पेज पर पहुँच जाएगे और यहाँ पर Join Now पर क्लिक करे ।
  3. अब आपके सामने create plan  का आप्शन आएगा और आप इस create plan के बटन पर क्लिक करके अपना mobile number डाले ।
  4. इसके बाद आपको अपने अनुसार एयरटेल ब्लैक प्लान को चुनकर पेमेंट कर देनी हैं । यहाँ पर आप एयरटेल ब्लैक का प्लान ब्रॉडबैंड, डीटीएच और पोस्टपेड यूजर कोई भी चुन सकते हैं ।

एयरटेल पर कॉल करके एयरटेल ब्लैक प्लान के लिए आवेदन करे ।

अगर आपको ऑनलाइन करके एयरटेल ब्लैक प्लान को लेने में किसी तरह की परेशानी आ रही हैं तो आप एयरटेल के नंबर 8826655555 पर मिस कॉल करके भी एयरटेल ब्लैक प्लान के लिए अप्लाई कर सकते हैं यानि आपको 8826655555 नंबर पर मिस call करनी हैं और इसके बाद एयरटेल के एक्जीक्यूटिव आपको कॉल करेगे, जिसके बाद उन्हें आप एयरटेल ब्लैक प्लान को चालू करने के लिए बोल सकते हैं ।

ऑफलाइन एयरटेल ब्लैक प्लान के लिए अप्लाई कैसे करे ।

अगर आप ऑनलाइन और कॉल इन दोनों तरीको से एयरटेल प्लान ब्लैक प्लान के लिए अप्लाई नहीं करना चाहते हैं तो आपके लिए सबसे बेस्ट तरीका है कि आप अपने नजदीकी एयरटेल स्टोर पर जाकर एक्जीक्यूटिव को एयरटेल ब्लैक प्लान करने की रिक्वेस्ट करके एयरटेल ब्लैक प्लान के लिए अप्लाई कर सकते हैं ।

FAQs: Airtel black plan से जुड़े सवाल

Airtel ब्लैक प्लान क्या है?

एयरटेल ब्लैक प्लान के जरिये हम अपने मोबाइल कनेक्शन, डीटीएच कनेक्शन और ब्रॉडबैंड कनेक्शन को एक साथ जोड़ सकते हैं, इसकी पूरी जानकारी के लिए लेख को पूरा पढ़े।

क्या एयरटेल ब्लैक एक पोस्टपेड प्लान है?

इसमें पोस्टपेड, ब्रॉडबैंड और  डीटीएच तीनो तरह की सेवा मोजूद हैं और इन सेवाओ की पूरी जानकारी इस लेख में जाने ।

Disclaimer: इस लेख में हमने जो जानकारी दी है, वो काफी रिसर्च के बाद दी गयी है और इसमें बताये प्लान समय-समय पर एयरटेल के द्वारा बदले जाते हैं । इसलिए अगर इसमें कोई त्रुटि लगे तो हमे कमेंट में जरुर बताये और प्लान की सही जानकारी के लिए एयरटेल की ओफ्फिकल वेबसाइट/ऐप या कस्टमर केयर से कन्फर्म जरुर कर ले । 

ये भी पढ़े:

निष्कर्ष: airtel black kya hai – Plans , Benefits

मुझे उम्मीद है इस लेख airtel black kya hai और airtel black benefits को पढ़कर आप जान गए होगे कि एयरटेल ब्लैक क्या होता हैं और एयरटेल ब्लैक में एयरटेल यूजर को कितनी बेहतरीन सर्विस मिल जाती हैं । इसके साथ ही आप अच्छे से समझ गए होगे कि हम अपने किन कनेक्शन को एयरटेल ब्लैक के साथ जोड़ सकते हैं ।

एयरटेल ब्लैक का सबसे बड़ा फायदा है कि हम अपने एयरटेल के अलग-अलग कनेक्शन को एक साथ जोड़कर इनके बिल का भुगतान एक बिल में कर सकते हैं । अगर आपके मन में इस लेख से सम्बंधित कोई सवाल है तो आप हमे कमेंट करके पूछ सकते हैं । अगर आपको ये लेख अच्छा लगा है तो इसे शेयर जरुर करे ।

Leave a Comment