Amazon Se Paise Kaise Kamaye 2024 | घर बैठे अमेज़न से पैसे कमाने के तरीके

दोस्तों, क्या आप भी Amazon Se Paise Kaise Kamaye के बारे में जानना चाहते है और आपको नहीं पता कि अमेजन से पैसे कैसे कमाते हैं तो फिर आप बिलकुल सही जगह आये है । क्यूंकि आज के इस लेख में हम आपको अमेजन से पैसे कमाने के बेहतरीन तरीको के बारे में बताने जा रहे है ।

आपको पता होगा कि अमेजन एक ऑनलाइन शॉपिंग प्लेटफार्म है और शायद ही ऐसा कोई होगा जिसने अमेज़न का नाम न सुना हो और साथ ही आपने भी कभी न कभी अमेजन से शौपिंग जरुर की होगी ।

amazon se paise kaise kamaye

आपको बता दे कि अमेजन से आप केवल शॉपिंग ही नहीं कर सकते बल्कि अमेजन हमे बहुत सारी सर्विस देता है, जिसके जरिये हम आसानी से पैसे कमा सकते हैं । अमेजन से कई लोग महीने में लाखो रूपये भी आसानी से कमा लेते हैं । इसलिए आज हम आपको अमेजन से पैसे कमाने के सभी मुख्य तरीके बताएगे ।

Advertisements

दोस्तों, अमेजन से पैसे कमाने के कई तरीके है, जिनके जरिये आप घर बैठे काफी अच्छे पैसे कमा सकते हैं । तो चलिए अब Amazon Se Paise Kaise Kamaye in hindi यानि अमेजन से हमे किस तरह पैसे मिलते है, के बारे में अच्छे से जानते है ।

अमेजन से पैसे कैसे कमाते हैं ? (Amazon Se Paise Kaise Kamaye)

Amazon एक ऐसा प्लेटफार्म है, जिससे आप बहुत से तरीको से पैसे कमा सकते हैं । अमेज़न से आप ऑनलाइन बिज़नेस करके काफी ज्यादा पैसे कमा सकते हैं । अमेजन की प्रतिदिन पैसे कमाने की कोई सीमा नहीं है, इससे आप लाखो रूपये आसानी से कमा सकते हैं । अमेजन से घर बैठे पैसे कमाने के 8 मुख्य तरीके निम्न है ।

1. Amazon Affiliate Program के जरिये पैसे कमाए?

Amazon से पैसे कमाने का सबसे बेहतरीन तरीका Amazon Affiliate Program है, क्यूंकि Affiliate Program को ज्वाइन करके आप घर बैठे बहुत ज्यादा पैसे कमा सकते हैं और इसके Affiliate Program को ज्वाइन करने के बाद अमेज़न के प्रोडक्ट के एफिलिएट लिंक को अपने यूट्यूब चैनल, वेबसाइट या Social Media पर शेयर का सकते हैं ।

अगर आपके एफिलिएट लिंक पर कोई व्यक्ति क्लिक करता है और 24 घटे के भीतर अमेजन से कोई भी प्रोडक्ट खरीदता है तो आपको उसका कुछ कमीशन मिल जाता है । ये कमीशन प्रोडक्ट की केटेगरी पर निर्भर करता है जोकि अधिकतर 5% से 9 %  तक होता है  और अमेजन गेम्स पर तो 20% का कमीशन मिलता हैं ।

अमेज़न के प्रोडक्ट की एफिलिएट मार्केटिंग करने से पहले आपको एक केटेगरी (niche) सेलेक्ट करनी होगी और उसी niches में आपका एक यूट्यब चैनल या वेबसाइट भी होनी चाहिए क्यूंकि ये आपको अमेजन एफिलिएट अकाउंट बनाते समय बताना होगा । इसके बाद आप निम्न स्टेप के द्वारा अपने एफिलिएट अकाउंट बना सकते है ।

  • सबसे पहले अपना Amazon पर अकाउंट बना ले और फिर Amazon साईट के footer bar में become affiliate के आप्शन पर क्लिक करके पूरा फॉर्म भरकर सबमिट कर दे ।
  • Affiliate program ज्वाइन होने के बाद उस प्रोडक्ट को चुने जिसकी बिक्री से आप कमीशन कमाना चाहते है और फिर इस प्रोडक्ट के link या short link को कॉपी कर ले ।
  • इसके बाद अमेजन प्रोडक्ट के इस एफिलिएट लिंक को अपने वेबसाइट और यूट्यूब चैनल पर शेयर करके सेल होने पर पैसे कमा सकते हैं ।

अमेजन के एफिलिएट में सबसे अच्छी बात है कि इसमें अगर कोई आपके किसी प्रोडक्ट के लिंक पर क्लिक करके  अमेज़न पर जाता है और 24 घटे के अन्दर अमेजन से किसी भी प्रोडक्ट को खरीदता है तो अमेजन कमीशन देता है ।

2. Amazon Seller बने और पैसे कमाए

अगर आप यूट्यूब, वेबसाइट या सोशल मीडिया का बहुत ही कम इस्तेमाल करते है तो आपके लिए एफिलिएट मार्केटिंग से बढ़िया amazon seller का विकल्प है, क्यूंकि इसके जरिये भी आप  बहुत ज्यादा पैसे आसानी से कमा सकते है । amazon seller के लिए आपके पास कोई प्रोडक्ट होना चाहिए, जिसे आप अमेजन के प्लेटफार्म के जरिये आसानी से दूर तक बेच सकते हैं।

अगर आपके पास कोई प्रोडक्ट नहीं भी है तो आप किसी प्रोडक्ट को थोक में खरीदकर अमेजन पर बेच सकते हैं। Amazon पर सामान या प्रोडक्ट बेचने के लिए आपको Amazon Seller Account बनाना होगा । जिसके लिए आपके पास एक Pan Card और GST नंबर जरुर होना चाहिए, तब ही आप Amazon Seller Account  बना सकते हैं और आप केवल 10 मिनट में आसानी से Amazon पर Seller Account  बना सकते हैं ।

Amazon Seller Account बनाने के बाद, आप इसमें अपने प्रोडक्ट को लिस्टेड कर सकते है । इसके बाद सारा काम अमेज़न खुद करता है यानि अमेजन आपके प्रोडक्ट को प्रमोट भी करता है और सेल होने पर डिलीवरी भी अमेज़न के द्वारा ही की जाती है । इसमें अमेजन आपके प्रोडक्ट की खरीद का कुछ प्रतिशत ही लेता है, बाकी आपके बैंक में ट्रान्सफर कर देता हैं ।

ये भी पढ़े:

3. Amazon Kindle के जरिये Book बेचकर पैसे कमाए

अगर आप लिखने का शौक रखते हैं मतलब आप एक अच्छे लेखक या कवि है तो आप अमेजन पर अपने लिखे हुए कंटेंट को पब्लिश करके पैसे कमा सकते हैं, Amazon Kindle के जरिये आप अमेजन पर अपने लिखे हुए कंटेंट को एक ई-बुक के रूप में प्रकाशित करवा सकते हैं और आपकी लिखी बुक अमेजन के जरिये 24 से 48 घंटों के भीतर अमेजन पर ऑनलाइन बिकने के लिए तैयार हो जाती हैं । अगर आपके बुक को लोग पसंद करते हैं तो अमेजन  बुक को ज्यादा से ज्यादा प्रमोट करता है ।

अमेजन पर बुक बेचने के लिए हमे amazon kidle में अपना अकाउंट बनाकर बुक पब्लिश करनी होती है और बुक लिखने की कुछ मुख्य केटेगरी कॉमिक्स, साहित्य, उपन्यास, तकनीकी, शिक्षा, रोमांस, फिक्शन, नॉन-फिक्शन आदि है । इसमें सबसे अच्छी बात है कि आप अपनी बुक की कीमत अपने हिसाब से कुछ भी रख सकते हैं । जिसके बाद इस बुक की बिक्री से आप अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं और ये पैसे बिक्री होने पर आपके Paypal या बैंक में भेज दिए जाते है ।

4. Amazon Mechanical Turk के जरिये पैसे कमाए

Amazon Mechanical Turk एक Amazon वेबसाइट है, जिसपर आप Freelancer बनकर काम कर सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं यानि इसके जरिये आप अपने स्किल के अनुसार किसी भी छोटे-मोटे काम जैसे Online Survey, टास्क को कंप्लीट करना, बिल निकालना आदि से पैसे कमा सकते हैं ।

Amazon Mechanical Turk पर काम शुरू करने के लिए आपको इसमें As a worker अकाउंट बनाना होता है और फिर आपके स्किल के अनुसार काम मिल जाता है । इस पर मिले काम का पैसा Amazon website देती है और M-Turk पर काम आप एक फ्रीलांसर के तौर पर कर सकते हैं, लेकिन यहाँ पर अन्य फ्रीलांसिंग वेबसाइटों जैसे fiverr, upwork आदि की तरह  काम नहीं मिलता हैं । यहाँ पर आप छोटे-मोटे काम करके पैसे कमा सकते हैं ।

5. Amazon Handloom से पैसे कमाए

Amazon Handmade के जरिये आप गहने, कपड़े, कला और अन्य कारीगर सामान बेच सकते हैं और अमेजन से पैसे कमा सकते हैं । ये अमेजन का प्रोग्राम केवल हस्तनिर्मित व्यवसाय लिए बनाया गया है । अगर आपके पास अपने सामान को बेचने के लिए वेबसाइट बनाने के पैसे नहीं है तो आप Amazon Handloom प्रोग्राम के जरिये अमेजन पर अपने Handloom प्रोडक्ट को लिस्टेड करवा सकते हैं ।

इसके लिए Amazon पर आपको एक कस्टम URL भी मिलता है और इस URL  के जरिये कोई भी आपकी ऑनलाइन दुकान पर जाकर प्रोडक्ट देख और खरीद सकता है, जिससे आप आसानी से पैसे कमा सकते हैं ।

6. Amazon Influencer बनकर पैसे कमाए

Amazon Influencers कुछ-कुछ अमेजन एफिलिएट प्रोग्राम से मिलता जुलता है । इससे भी आप एफिलिएट प्रोग्राम की तरह पैसे कमा सकते हैं लेकिन Amazon Influencers में अमेजन एफिलिएट प्रोग्राम से अधिक कमीशन मिलता है । Amazon Influencers के लिए आपके पास एक अच्छी वेबसाइट या सोशल मिडिया अकाउंट होना चाहिए यानि जहाँ पर आपके पास बड़ी संख्या में फॉलोवर्स हो ।

Amazon Influencers आप तभी बन सकते हैं, जब आपके व्यूअर की संख्या काफी ज्यादा होती है जबकि एफिलिएट प्रोग्राम में आप कम फॉलोवर्स में भी अकाउंट बना सकते हैं । Amazon Influencers लोग अमेजन के प्रोडक्ट के लिंक को अपने फॉलोवर्स के साथ शेयर करते है, जिसके बाद फॉलोवर्स के प्रोडक्ट खरीदने पर बहुत अच्छा कमीशन मिलता हैं, जोकि अमेजन एफिलिएट से काफी ज्यादा होता है । इसी तरह आप Amazon Influencer Program से काफी ज्यादा कमाई कर सकते हैं ।

7. Amazon Product Delivery करके पैसे कमाए

Amazon एक बहुत बड़ी कंपनी है और इसके खुद के पास काफी बड़ा डिलीवरी ट्रांसपोर्ट सिस्टम है । लेकिन फिर भी कई क्षेत्र में Amazon अपने प्रोडक्ट को ग्राहकों तक पहुँचाने के लिए कुरियर बॉय या डीलर का सहारा लेता हैं ।  क्योंकि Amazon कंपनी चाहती है कि वो अपना समान कम से कम समय में ग्राहकों तक हर क्षेत्र में भजे सके । इसलिए अमेजन हमेशा अपने आर्डर को जल्दी डिलीवर करने के लिए हर क्षेत्र के डिलीवर बॉय या डीलर की तलाश  में रहता हैं ।

अगर आप Amazon के प्रोडक्ट को डिलीवर करने में सक्षम हैं तो आप Amazon Product Delivery करके पैसे कमा सकते हैं । इसमें Amazon प्रोडक्ट डिलीवरी की संख्या के अनुसार पैसे देती है और अगर आप Amazon Product की Delivery करना चाहते है तो आप पंजीकरण करके डिलीवरी बॉय बन सकते हैं। इसके लिए आपके पास एक बाइक या स्कूटी और ड्राइविंग लाइसेंस का होना जरुरी है और अधिक जानकारी के लिए आप नजदीकी अमेज़न ऑफिस से संपर्क कर सकते हैं ।

ये भी पढ़े:

8. Amazon Services के जरिये पैसे कमाए

अगर आपके पास कोई ऐसा स्किल है, जिसकी आप एक अच्छी सेवा दे सकते हैं तो आप अमेज़न से अच्छे पैसे कमा सकते हैं । ये सेवाए कुछ भी हो सकते हैं जैसे डिजिटल मार्केटर, शिक्षक, कंसलटेंट आदि ।

इन सेवाओ को आप Amazon Services के जरिये देकर अपनी व्यावसायिक सेवाएँ बेच सकते हैं और अमेजन आपकी सेवा से कमाए पैसे का कुछ हिस्सा अपने पास रखता है और बाकी आपका होता है । इसके अलावा अमेजन खुद आपके सेवाओ का विज्ञापन भी करता है और इस तरह आप Amazon Services के जरिये आय भी कर सकते हैं ।

निष्कर्ष: अमेज़न से पैसे कैसे कमाए

मुझे उम्मीद है अब आप amazon se paise kaise kamaye लेख को पढ़कर अमेजन से पैसे कमाने के सभी बेहतरीन तरीके जान गए होगे । आजकल भारत में अमेजन से लाखो लोग पैसे कमा रहे है और अगर अब भी आपके मन में इस लेख से सम्बंधित कोई सवाल है तो आप हमे कमेंट करके पूछ सकते हैं ।

यदि आपको हमारा ये लेख  amazon se paise kaise kamaye in hindi पसंद आया है तो इस जानकारी को अपने दोस्तों और सम्बंधियों के साथ शेयर जरुर करे ।

Leave a Comment