Jio Sim Band Kaise Kare – जियो सिम Block करने के 4 आसान तरीके

दोस्तों, क्या आप भी जानना चाहते है कि Jio Sim Band Kaise Kare यानि जियो सिम को ब्लॉक कैसे करते हैं तो फिर आप बिलकुल सही जगह आये है। क्यूंकि आज हम आपको सिम को बंद करने के कई आसान तरीके आज के इस लेख में बताने वाले है ताकि आप इनके जरिये आसानी से अपने जियो सिम को बंद करा सकते हैं ।

आपका जियो सिम बंद करवाने का कोई भी कारण हो सकता है- जैसे कि जियो सिम खो जाये या फिर चोरी हो जाये और ऐसे ही कई कारणों से हम अपने सिम को बंद करवाना ही जरुरी समझते है ताकि कोई हमारे सिम का गलत उपयोग न हो ।

jio sim band kaise kare jio sim block kaise kare

इसके वाला कई बार हम ज्यादा सिम होने के कारण भी अपने सिम को बंद करवाना चाहते है और ऐसे में अगर आप भी अपने जियो सिम को बंद करना चाहते है कि Jio sim block kaise kare तो इसके लिए आप हमारे इस लेख को अंत तक जरुर पढ़े क्यूंकि इसमें जियो सिम को बंद या ब्लॉक करने के कई आसान तरीके बताये है ।

Advertisements

जियो सिम को बंद या ब्लॉक कैसे करते हैं (Jio Sim Band Kaise Kare)

दोस्तों आपको बता दे कि जियो सिम को बंद या ब्लॉक ज्यादा मुश्किल काम नहीं हैं । इसको बंद करने के लिए बस आपको निम्न तरीको में से कोई एक तरीके का उपयोग करना है । जिसके बाद आप जियो सिम को आसानी से बंद करा सकते हैं । हमने जियो सिम को बंद करने के कॉल और ऑनलाइन दोनों तरह के तरीके बताये है, इसलिए आप अपने हिसाब से कोई भी इस्तेमाल कर सकते हैं ।

लेकिन जियो सिम बंद करने के लिए आपके पास उस सिम की पूरी जानकारी होनी चाहिए कि ये नंबर किस नाम से लिया है, जन्मतिथि और एड्रेस आदि और साथ ही आपको Verification के लिए अपना एक alternative नंबर भी देना पड़ेगा । अब चलिए Jio Sim को कैसे बंद करे के तरीके अच्छे से जान लेते हैं।

My Jio App से Jio Sim Block कैसे करें ?

सबसे पहले हम आपको जियो की अधिकारिक एप्लीकेशन My Jio App के जरिये जियो सिम को ब्लॉक या बंद करने का तरीका बताते है क्यूंकि इस तरीके से आप बड़ी आसानी से जियो सिम कार्ड को ब्लॉक या बंद करा सकते हैं । इसके लिए बस आपको नीचे बताये स्टेप को फॉलो करना है ।

Step-1: सबसे पहले माय जियो ऐप को ओपन करे और अगर आपके मोबाइल में My Jio App नहीं है तो आप My Jio app को Playstore से डाउनलोड करके इनस्टॉल कर ले कर लें और फिर जियो नंबर से लॉग इन कर लें।

Step-2: इसके बाद आप माय जिओ में ऊपर कोने में 3 Line के मेनू ऑप्शन पर क्लिक करे ।

Step-3:  इसके बाद आपको बहुत से आप्शन दिखाई देगे, जिनमे एक सेटिंग का आप्शन भी मिलेगा और आप इस सेटिंग के आप्शन पर क्लिक कर दे ।

Step-4: सेटिंग में जाकर अब आपको Lost SIM? Block or replace it का आप्शन मिलेगा और आप इस आप्शन पर क्लिक करे ।

Step-5: अब आपके सामने Lost SIM Login का एक बॉक्स आएगा और इस बॉक्स में आपको वही नंबर डाल देना है, जिसको आप बंद करना चाहते हैं और फिर Proceed के आप्शन पर क्लिक कर दे ।

Step-6: इसके बाद आपको अपनी identity verify करनी होगी । इसके लिए आपको category में Date of Birth, Linked mobile numberया Registered email ID को चुनकर अपनी dob, mobile number या email डाले और फिर submit बटन पर क्लिक कर दे ।

Step-7: अब आपके सामने Verification के लिए Linked Number और Registered Email Id को सेलेक्ट करने का आप्शन आयेगा और यहाँ पर आप किसी एक को सेलेक्ट करके Generate OTP के ऑप्शन पर क्लिक करें।

Step-8: अब आपके Email id या Mobile number पर OTP आएगा और फिर Submit के बटन पर क्लिक करें।

Step-9: इतना करने के बाद आपके सामने Suspend and Resume का ऑप्शन आएगा और यहाँ पर आपको सिम कार्ड को बंद करने का कारण बताना होगा । जिसके लिए आप Reason में  SIM/Device Lost चुनें और फिर Submit पर क्लिक कर दे |

इतना करने बाद जियो सिम कुछ समय के अन्दर बंद हो जाएगी और आपको इसके बंद होने का कन्फर्मेशन मैसेज भी मिल जायेगा ।

वेबसाइट के जरिये Jio सिम बंद कैसे करें

अगर आप माय जियो एप्लीकेशन का इस्तेमाल नहीं करना चाहते है तो आप सीधे जियो की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर अपने जियो सिम को बंद करवा सकते हैं, इसके लिए बस आपको निम्न स्टेप को फॉलो करना है ।

Step-1: सबसे पहले अपने लैपटॉप या फोन के ब्राउज़र को ओपन करे और फिर जियो की अधिकारिक वेबसाइट jio.com पर चले जाये ।

Step-2: इसके बाद आपके सामने जियो की वेबसाइट खुल जाएगी और अब आप ऊपर left side में Profile आइकॉन के आप्शन पर क्लिक करें।

Step-3: अब यहाँ पर आपको Lost your SIM? Login here का ऑप्शन दिखाई देगा और आप इस आप्शन पर क्लिक करे ।

Step-4: इसके बाद आपको वो नंबर डालना है, जिस सिम को आप बंद करना चाहते हैं और फिर Proceed पर क्लिक करें।

Step-5: इसके बाद आप Verification के लिए DOB, Linked Mobile Number या Registered Email ID को डालकर Submit करे और फिर Email Id या Mobile Number आये otp को डालकर Submit पर क्लिक कर दे ।

Step-6: इसके बाद आप Suspend and Resume के आप्शन को सेलेक्ट करके सिम बंद करने का एक reason सेलेक्ट करे और फिर सबमिट पर क्लिक कर दे ।

इतना करने के बाद जियो सिम को बंद करने की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी और आपकी जियो सिम कुछ समय के अन्दर ही बंद जाएगी ।

Call करके Jio SIM को बंद करें? (खोयी हुयी Jio sim band kaise kare)

जब कभी हमारी जियो सिम खो जाती है तो हम जल्दी से अपनी सिम को बंद करना चाहते है ताकि सिम के किसी तरह के दुरूपयोग से बच सके और सिम को बंद कराने का सबसे आसान तरीका कॉल के जरिये ही है । इसलिए हमे जियो सिम को call के जरिये बंद करवाने का तरीका जरुर पता होना चाहिए तो चलिए अब call के जरिये जियो सिम को बंद करवाने का तरीका जानते है ।

Step-1: सबसे पहले अपने मोबाइल से 198 (अगर जियो नंबर है तो) या फिर 1800 889 9999 पर कॉल करें।

Step-2: इसके बाद आपको निर्देशों के अनुसार विकल्पो को चुनना है जैसे हिंदी के लिए एक दबाये और फिर Customer Care Executive के बात करने का नंबर बोला जायेगा ।

Step-3: अब आपको ग्राहक सेवा अधिकारी (Customer Care Executive) से बात करने के लिए कॉल में बोले बटन को दबाना है, जिसके बाद आपकी call ग्राहक सेवा अधिकारी से जुड़ जाएगी ।

Step-4: अब आप ग्राहक सेवा अधिकारी को अपने सिम को बंद करवाने का कारण बताये और साथ ही वो आपसे जियो सिम के मालिक से जुड़ी कुछ जानकरी जैसे dob, father name, address आदि पूछेगा । जिसे आपको एकदम सही बताना होगा ।

सारी जानकारी Verify करने के बाद ग्राहक सेवा अधिकारी (Customer Care Executive) आपके सिम को बंद करने की प्रक्रिया पूरी कर देगा और फिर कुछ समय में आपकी सिम बंद हो जाएगी और आपको कन्फर्मेशन मैसेज भी आ जाएगा ।

ये भी पढ़े:

Jio Store के जरिये जियो सिम को बंद करें?

अगर आपको अपनी जियो सिम बंद करवानी है और आप online या call के जरिये बंद नहीं करवाना चाहते है तो आप ऑफलाइन यानि डायरेक्ट अपने नजदीकी जियो-स्टोर पर जाकर जियो सिम को बंद करा सकते हैं ।

यदि आपकी जियो सिम खो गयी है या फिर कोई भी कारण है और आप अपनी सिम को बंद करवाना चाहते है तो अपने नजदीकी जियो-स्टोर पर जाये और जियो स्टोर पर उस आधार और व्यक्ति को भी जाना होगा । जिसके नाम से जियो सिम है ताकि जियो स्टोर वाले पहचान को सही समझे ।

आपकी Identity verify के बाद जियो स्टोर वाले आपकी सिम बंद कर देगे और यदि आपकी सिम खोयी है तो यहाँ से एक दूसरी जियो सिम भी आसानी ले सकते हैं ।

निष्कर्ष:

मुझे उम्मीद है अब आप Jio sim band kaise kare लेख को पढ़कर जान गए होगे कि हम जियो सिम को किन किन तरीको से आसानी से बंद या ब्लॉक करा सकते है, अगर अब भी आपके मन में इस लेख से सम्बंधित कोई सवाल है तो आप हमे कमेंट करके पूछ सकते हैं ।

आपको हमारा ये लेख Jio sim block kaise kare पसंद आया है तो इस जानकारी को अपने दोस्तों और सम्बंधियों के साथ शेयर जरुर करे ।

Leave a Comment