Meesho App क्या है और Meesho से पैसे कैसे कमाए

Meesho App Se Paise Kaise Kamaye:  दोस्तों, अगर आप ऑनलाइन पैसा कमाने के तरीके खोज रहे है तो आपने Meesho App का नाम जरुर सुना होगा । क्यूंकि मीशो ऐप एक ऐसी एप्लीकेशन है, जिसके जरिये आप बिना निवेश किये काफी पैसे कमा सकते है । इसलिए आज हम आपको Meesho App क्या है और Meesho Se Paise Kaise Kamaye के बारे बताने जा रहे है ।

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि Meesho App एक शॉपिंग ऐप है और इसके जरिये आप रोज़ हज़ारो रूपये बिना निवेश (investment) के कमा सकते है । ये एक काफी सुरक्षित ऐप है और अगर आप meesho के जरिये शॉपिंग या बिज़नेस करके पैसे कमाना चाहते है तो इस लेख को अंत तक जरुर पढ़े ।

meesho app se paise kaise kamaye

चलिए अब आपके सवाल meesho app kya hai, meesho app se paise kaise kamaye, meesho को use कैसे करे आदि के जवाब अच्छे से जानते है ।

Advertisements

Meesho App क्या है (What is Meesho App in Hindi)

Meesho App एक भारतीय E-Commerce Platform या Reselling एप्लीकेशन है और इस ऐप पर आपको सभी तरह के प्रोडक्ट उचित दाम पर मिल जाते है । आम भाषा में कहे तो मीशो Amazon और Flipkart के जैसी ही एक शॉपिंग ऐप है, जिसमे आप अपने जरुरत के अनुसार किसी भी प्रोडक्ट को खरीद सकते है । मीशो पर आपको लगभग सभी तरह के प्रोडक्ट अच्छी क्वालिटी के साथ सस्ते या उचित दाम पर मिल जाते है।

मीशो ऐप के जरिये आप थोड़ी सी मेहनत करके ज्यादा से ज्यादा पैसे कमा सकते है मतलब इसके जरिये आप बिना निवेश के अपना बिज़नेस कर सकते है । आपको मीशो ऐप से पैसे कमाने के लिए एक भी पैसा खर्च करने की जरुरत नहीं होती है ।

बस आपको थोड़ी मेहनत करके कुछ प्रोडक्ट को लिस्ट करना होता है और उनकी sell पर आपको काफी पैसे मिलते है । इसकी पूरी जानकारी हम आपको इस लेख में आगे बतायेगे लेकिन उससे पहले ये जान ले कि मीशो कितना सेफ है । दोस्तों आपकी जानकारी के लिए बता दे कि Meesho App एक सेफ एप्लीकेशन है और इसके ख़रीदे प्रोडक्ट पसंद न आने पर आप आसानी से प्रोडक्ट को return कर सकते है ।

Meesho एप्प के संस्थापक कौन है और ये कहाँ की ऐप है ?

मीशो ऐप को विदित आत्रे और संजीव बरनवाल ने बनाया है और ये दोनों IIT Dehli से ग्रेजुएट है । इनके द्वारा मीशो ऐप को दिसम्बर 2015 में लांच किया गया है और इसका मुख्यालय कर्नाटक के बेंगलुरु में स्थित है ।

Meesho App से पैसे कमाने के लिए कुछ आवश्यक चीजे जाने?

अगर आप मीशो ऐप से पैसे कमाना चाहते है तो आपको मीशो को डाउनलोड करके इसमें अपना एक अकाउंट बनाना होगा और अगर आप हमारे लिंक से मीशो ऐप को डाउनलोड करके अकाउंट बनांते है तो आपको भी कुछ पैसे जरुर मिलेगे ।

मीशो में अकाउंट बनाने के बाद आपको इसमें अपनी प्रोफाइल अच्छे से सेटअप होगी और साथ ही मीशो के अबाउट सेक्शन को अच्छे से भरना होगा । जिसकी पूरी जानकारी आप नीचे देख सकते है ।

Meesho App को डाउनलोड कैसे करें?

Messho app को डाउनलोड करना काफी आसान है और आप मीशो ऐप को प्ले-स्टोर पर सर्च करके आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं । अगर आप कुछ पैसे कैशबैक के रूप में चाहते है तो आप मीशो ऐप को नीचे दिए डाउनलोड लिंक से भी इसे आसानी से डाउनलोड कर सकते है ।

Meesho App पर अकाउंट कैसे बनाये ?

Meesho App को अपने मोबाइल में इनस्टॉल करने बाद आपको इसमें अकाउंट बनाना होगा और मीशो में अपना अकाउंट आप नीचे दिए स्टेप को फॉलो करके बड़ी आसानी से बना सकते है ।

Step-1: मीशो में अकाउंट बनाने के लिए सबसे पहले आप Meesho App को ओपन करें।

Step-2: इसके बाद मीशो में मोबाइल डालने का आप्शन आएगा और यहाँ पर आप अपना मोबाइल नंबर डालकर Send OTP पर क्लिक करे।

Step-3: इसके बाद आपके डाले हुए मोबाइल नंबर पर एक OTP आएगा और इस OTP को मीशो में डालकर verify पर क्लिक कर दे ।

Step-4: मोबाइल नंबर वेरीफाई होने के बाद आपके मोबाइल स्क्रीन पर एक विडियो चलेगी और जिसमे मीशो reselling बिज़नेस या पैसे कमाने का तरीका बताया जायेगा । आप इस विडियो को देख सकते है या फिर skip बटन पर क्लिक करके छोड़ सकते है ।

Step-5: इसके बाद आप Meesho App में लॉग इन होकर होम पेज पर आ जाएगे मतलब आपका मीशो में अकाउंट बन जयेगा लेकिन अभी आपको मीशो में कुछ जानकारी भरनी होगी तभी आप मीशो से शॉपिंग या पैसे कमा सकते है ।

इस तरह से आपका मीशो में अकाउंट रजिस्टर हो जायेगा और अब आपको सबसे पहले Meesho App पर प्रोफाइल बनाना होगा और फिर आप इससे पैसे कमाने का कार्य कर सकते है।

ये भी पढ़े: Winzo से पैसे पैसे कमाए 

Meesho App में Profile कैसे बनाये ?

मीशो ऐप में मोबाइल नंबर से अकाउंट रजिस्टर करने के बाद आपको इसमें अपनी प्रोफाइल में कुछ जरुरी जानकारी देनी होगी और जिसके लिए आपको नीचे बताये स्टेप को फॉलो करना है ।

Step-1: सबसे पहले आपको Meesho App को ओपन करके अपने प्रोफाइल आइकॉन पर क्लिक करना है।

Step-2: इसके बाद आप edit profile के आप्शन पर क्लिक करे और फिर प्रोफाइल पर आप अपना फोटो सेलेक्ट करके फोटो लगाये ।

Step-3: इसके बाद Primary सेक्सन में जाये निम्न जानकारी को अच्छे से भरे:-

  • Full Name – यहाँ पर अपना पूरा नाम डालें।
  • Mobile Number– यहाँ पर मोबाइल नंबर डालते है जोकि अकाउंट बनाते समय ही add हो जाता है ।
  • Email Id  – यहाँ पर एक अपनी एक्टिव Email Id डालें।
  • Gender – यहाँ पर आप पुरूष (Male)या महिला (Female) में से अपना Gender सेलेक्ट करे।
  • Languages – यहाँ पर आप अपनी भाषा सेलेक्ट करें वैसे आप इसमें एक से अधिक भाषा भी सेलेक्ट कर सकते हैं ।
  • Occupation – यहाँ पर आप दिए हुए आप्शन में से अपना Occupation सेलेक्ट करे और अगर आपके काम का आप्शन नहीं है तो Other को सेलेक्ट करें।
  • About Me – मीशो के About सेक्शन आप वो जानकरी लिखे जिस तरह का सामान आप मीशो पर बेचना चाहते है, ये जानकारी 500 शब्दों के अन्दर होनी चाहिए।
  • Business Name – यहाँ पर आप अपने Business Name को भी लिख सकते है ।
  • Address – अब आपको अपना पूरा एड्रेस देना होगा जैसे Pincode, City, State आदि ।

ये सब जानकारी भरने के बाद आप नीचे दिए Save बटन पर क्लिक करें।

Step-4: इसके बाद आप Other Info के आप्शन पर क्लिक करें और निम्न जानकारी को भी भर सकते है ।

  • Date Of Birth      – यहाँ पर क्लिक करके आप अपनी जन्मतीथि सेलेक्ट करें।
  • Marital Status    – यहाँ पर आप अपना Marital Status मतलब Married या Single को सेलेक्ट करें।
  • Number Of Kids                – अगर आप Married है तो यहाँ पर अपने अनुसार इस आप्शन सेलेक्ट करें ।
  • Education            – यहाँ पर क्लिक करके आप अपनी पढाई (education) को सेलेक्ट करे ।
  • Monthly Income              – यहाँ पर क्लिक करके आप अपने महीने की कमाई को सेलेक्ट करें ।
  • Workplaces        – यहाँ पर क्लिक करके आप कहाँ काम करते है वो लिख सकते है ।

इन सब जानकारी को भरने के बाद आप नीचे दिए सेव बटन पर क्लिक कर दे ।

इस प्रकार से आपका मीशो में पूरी तरह से अकाउंट रजिस्टर हो जायेगा और अब आपको सबसे पहले Meesho App पर पैसे कमाने का कार्य कर सकते है।

मीशो ऐप से पैसे कैसे कमा सकते है (Meesho App Se Paise Kaise Kamaye)

हम आपको पहले ही बता चुके है कि मीशो एक शॉपिंग एप्लीकेशन है और मीशो से आप दो मुख्य तरीको से पैसे कमा सकते है, पहला मीशो के प्रोडक्ट की सेल करवाकर पैसे कमाए और दूसरा मीशो के Refer & Earn प्रोग्राम को ज्वाइन करके पैसे कमाए।

इन दोनों तरीके से पैसे कमाने के लिए आपके संपर्क में अधिक लोग होने जरुरी है तभी आप अच्छे पैसे कमा सकते है । मीशो से पैसे कमाने के दोनों तरीको के बारे में हमने नीचे विस्तार से बताया है ताकि आपको पैसे कमाने में किसी तरह की परेशानी न हो ।

Product Sell करवाकर Meesho App से पैसे कमाए।

मीशो ऐप से प्रोडक्ट सेल करवाकर पैसे कमाना काफी आसान है लेकिन उससे पहले आपको इसका तरीका अच्छे से जानना जरुरी है तभी आप मीशो से ज्यादा पैसे कमा सकते है । मीशो से प्रोडक्ट सेल करके पैसे कमाने के लिए आपको नीचे दिए स्टेप को फॉलो करना होगा ।

Step-1: सबसे पहले आप मीशो ऐप को ओपन करे और इसमें से कोई एक प्रोडक्ट सेलेक्ट करे। जिस product की आप सेल करवाना चाहते है या फिर जिसकी आपके संपर्क के लोगो (दोस्तों, रिश्तेदारों आदि) को जरुरत हो ।

Step-2: इसके बाद जैसे ही आप चुने हुए प्रोडक्ट पर क्लिक करेगे तो उस प्रोडक्ट की सारी की डिटेल्स खुल जायेगी और यहाँ पर आप अपने Margin को भी सेलेक्ट कर सकते है ।

Step-3: अब आप selling to customer के आप्शन पर क्लिक करे और फिर आपको मार्जिन का आप्शन मिलेगा और इस मार्जिन आप्शन में आप वो रूपये डाले । जितने आप एक प्रोडक्ट सेल पर पैसे कमाना चाहते है ।

उदाहरण: मान लीजिये अगर मीशो का कोई प्रोडक्ट 600 रूपये का है तो आप इसमें 100 रूपये margin आप्शन में डाले या ऐड करे तो इसके बाद प्रोडक्ट का रेट 700 रूपये हो जायेगा  । जिसमे आपको मार्जिन का अमाउंट 100 रूपये प्रोडक्ट सेल होने पर मिलेगा ।

Step-4: इसके बाद आप share on whatsapp पर क्लिक करके प्रोडक्ट को अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ शेयर करे और आप चाहे तो इसे सोशल मीडिया प्लेटफार्म (facebook, instagram आदि) पर भी शेयर कर सकते है ।

Step-5: इसके बाद अगर कोई इस प्रोडक्ट को खरीदना चाहता है तो उसका एड्रेस लेकर आप मीशो में उस प्रोडक्ट का आर्डर करते समय वही एड्रेस डाले और cash on deliwary option को चुने ।

Step-6: बस इतना करने के बाद बाकी प्रोडक्ट को भेजने का काम मीशो कर देगा और product delivers होने पर आपका margin आपके पास आ जायेगा ।

इस तरह मीशो में प्रोडक्ट सेल करवाकर आप काफी पैसे कमा सकते है, इसके जरिये आजकल बहुत से लोगो 30 से 50 हज़ार रूपये महीने आसानी से कमा रहे है ।

ये भी पढ़े:

Refer And Earn के जरिये Meesho App से पैसे कमाए?

दोस्तों अगर आप मीशो से प्रोडक्ट सेल करके पैसे नहीं कमाना चाहते है तो मीशो ऐप से पैसे कमाने के दूसरे तरीके का भी इस्तेमाल कर सकते है और ये तरीका मीशो ऐप के Refer And Earn Program का  है । इसके इस्तेमाल से आप मीशो ऐप को अपने रेफ़रल लिंक से लोगो को ज्वाइन करवाकर काफी अच्छे पैसे कमा सकते है ।

मीशो ऐप प्रत्येक सफलतापूर्वक रेफ़र पर कुछ कमीशन देता है । ये कमीशन आपको 1 Referee के रूप में मिलता है और 1 Referee का मतलब 1 Spin का मिलना होता है यानि आपको एक बार Spin करने का मौका मिलता है । जिसमे आप 100 रूपये से लेकर 1000 रूपये तक निश्चित रूप से पा सकते है ।

इसके अलावा आपको कई बार आपके रेफ़रल पर एक्स्ट्रा पैसा भी मिलता है, जिसे आप मीशो ऐप के रेफरल सेक्शन में जाकर देख सकते है। इस तरह मीशो में आप रेफरल से भी काफी पैसे कमा सकते है ।

प्रोडक्ट सेल के लिए नए कस्टमर सर्च करके पैसे कमाए ।

जैसा कि हम आपको पहले ही बता चुके है कि आप मीशो प्रोडक्ट को दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ शेयर करके पैसे कमा सकते है लेकिन अधिक पैसे कमाने के लिए आपको मीशो प्रोडक्ट को अधिक से अधिक सेल करवानी होती है । इसके लिए आपके पास खरीदार लोग या कस्टमर होने चाहिए और जिसके लिए आपको नीचे बताये तरीके फॉलो करने होगे तभी आप नए-नए कस्टमर खोज सकते है ।

  1. facebook पर मीशो प्रोडक्ट को फोटो के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करना होगा और इसमें trending hashtag जरुर लगाये । इससे आपको नए-नए कस्टमर मिल सकते है ।
  2. facebook marketplace में अपना पेज बनाकर इसमें मीशो प्रोडक्ट्स को ऐड करे और यहाँ से भी आपको नए कस्टमर आसानी से मिल जाते है ।
  3. आप olx पर भी अपने मीशो प्रोडक्ट को फोटो के साथ शेयर कर सकते है और इससे भी आपको काफी फायदा होगा ।
  4. आजकल के समय में मार्केटिंग का सबसे अच्छा आप्शन instagram को माना जाता है । इसलिए आपको मीशो प्रोडक्ट को hashtag के साथ instagram पर भी शेयर करना चाहिए।
  5. व्हाट्सएप्प में कुछ सेल ग्रुप बनाकर मीशो प्रोडक्ट को फोटो के साथ शेयर करते रहे और इससे आपको सेल का जरुर फायदा मिलेगा ।

Meesho App से अपने लिए सस्ते दाम पर Shopping कैसे करें ।

अगर आप मीशो से अपने लिए कोई प्रोडक्ट खरीदना चाहते है मतलब किसी दुसरे के लिए नहीं तो इसके लिए आपको मीशो ऐप से किस तरह शॉपिंग करनी है, वो जान लेते है । जिससे आप मीशो प्रोडक्ट को सस्ते दाम (whole sale rate) पर ले सके । इसके लिए आपको नीचे बताया तरीका फॉलो करना है क्यूंकि इसमें थोडा सा बदलाव है ।

  1. सबसे पहले आप मीशो के प्रोडक्ट को सेलेक्ट करे ।
  2. इसके बाद डिलीवरी एड्रेस मे अपना नाम और एड्रेस डाले ।
  3. अब आपको selling to a customer वाले आप्शन में No को सेलेट करे क्यूंकि यहीं से प्रोडक्ट सस्ता होता है ।
  4. अब आप पेमेंट आप्शन को चुने और इसके बाद order place कर दे  ।

इतना करने के बाद आपको ये सामान सस्ते दामो मतलब होलसेल रेट पर मिल जायेगा  ।

निष्कर्ष:

उम्मीद है अब आप meesho app क्या है और Meesho app se paise kaise kamaye लेख को पढ़कर जान गए होगे कि मीशो के इस्तेमाल से हम कैसे पैसे कमा सकते है और साथ ही मीशो ऐप हमारे लिए कितना उपयोगी है और कितना सेफ है ये भी अच्छे से समझ गए होगे।

अगर अब भी आपके मन में मीशो ऐप से पैसे कमाने से सम्बंधित कोई सवाल या समस्या है तो आप हमे कमेंट करके पूछ सकते है अगर आपको हमारे ये लेख पसंद आया है तो इस जानकारी को सोशल मीडिया पर शेयर जरुर करे ।

Leave a Comment