Jio की Call Details कैसे निकाले ? (सिर्फ 30 सेकंड Call History निकाले)

Jio call details kaise nikale: क्या दोस्तों आप भी Jio नंबर की call details निकलना चाहते है और आपको नहीं पता कि कॉल डिटेल्स कैसे निकलेगी तो फिर आपको परेशान होने की बिलकुल जरुरत नहीं है । क्यूंकि आज हम आपको जियो नंबर की call details निकालने के कई आसान तरीके बताएगे ।

दोस्तों कई बार ऐसा होता है कि हमे अपने फॅमिली मेम्बर के बारे में जानने की जरुरत पड़ जाती है कि वो किस से बात करते हैं या फिर अपने ही जियो नंबर की call history निकालने की जरुरत जाती है । ऐसे में आप हमारे बताये तरीके से मिनटों में जियो नंबर की कॉल डिटेल्स या हिस्ट्री निकाल सकते हैं ।

jio call details kaise nikale

आप जियो के अधिकारिक (official) तरीके से जियो नंबर की कॉल डिटेल्स पिछले 6 महीने तक की आसानी निकाल सकते हैं, क्यूंकि जियो अपने यूजर को कॉल डिटेल्स निकालने की सुविधा पिछले 6 की देता है । इसके अलावा आप दूसरे एप्लीकेशन के जरिये एक साल या इससे अधिक की incoming और outgoing की कॉल डिटेल्स निकाल सकते है ।

Advertisements

चलिए अब आपके सवाल Jio call details kaise nikale, Jio number ki call details kaise nikale, Jio incoming call details kaise nikale आदि के बारे में जानते है ।

जियो की कॉल डिटेल्स कैसे निकाले (Jio Call Details Kaise Nikale)

जियो नंबर की कॉल डिटेल्स निकलना कोई मुश्किल काम नहीं है, बस आपको जियो फ़ोन की call details निकालने का तरीका पता होना  चाहिए । इसलिए हम आपको जियो नंबर की call details या call history निकालने के कई तरीके बताएगे ताकि आप अपने अनुसार किसी भी तरीके से जियो नंबर की कॉल डिटेल्स निकाल सकते है ।

जैसा की हम पहले ही बता चुके है कि आप Jio के ऑफिसियल तरीके से पिछले 6 महीने तक की call डिटेल्स निकाल सकते है और इसके अलवा यदि आप थ्रीड पार्टी ऐप से call details निकालते है तो आप incoming, outgoing, sms आदि की call details एक साल या काफी लम्बे समय तक जान सकते है ।

1– My Jio App से Jio सिम की Call Details Kaise Nikale

अगर आप स्मार्टफ़ोन में जियो सिम का इस्तेमाल करते है तो आपके फ़ोन my jio एप्लीकेशन जरुर होनी चाहिए । इसे आप प्ले-स्टोर से आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं, क्यूंकि my jio ऐप से आप आसानी से जियो नंबर की कॉल डिटेल्स निकाल सकते है । इसके लिए बस आपको निम्न स्टेप को फॉलो करना होगा ।

Step-1: सबसे पहले अगर आपके मोबाइल में My Jio App नहीं है तो आप इसे यहाँ पर क्लिक करके डाउनलोड कर ले ।

Step-2: इसके बाद My Jio एप्लीकेशन को ओपन करे और वो जियो नंबर डाले, जिसकी आपको call details  निकालनी है।

Step-3: इसके बाद इस जियो नंबर पर एक OTP आयेगा और otp को डालकर आप my jio app में लॉग इन हो जाये ।

Step-4: अब आप my jio app की होम स्क्रीन पर पहुँच जाएगे और यहाँ पर आपको 3 line पर क्लिक करना है ।

Step-5: अब आपको बहुत सारे आप्शन दिखाई देगे और यहाँ पर आप statement के आप्शन पर क्लिक करे ।

Step-6: अब आपके सामने कई आप्शन शो होगे जैसे 7 days, 15 days, 30 days और custom dates और यहाँ पर आप custom dates पर क्लिक करे । अब आप पिछले 6 महीने में से किसी भी एक महीने के 30 दिनों को सेलेक्ट करे (जिसकी आप कॉल डिटेल्स चाहते है) ।

Step-7: कॉल डिटेल्स की तारीख सेलेक्ट करने के बाद आपको नीचे दिए तीन आप्शन में एक को सेलेक्ट करना करना है:-

E-mail statement: अगर अपने ईमेल पर call details प्राप्त करना चाहते है तो E-mail statement के आप्शन को सेलेक्ट करके नीचे दिए E-mail statement ब्लू बटन पर क्लिक करे और फिर अपनी ईमेल आईडी डालकर submit बटन पर क्लिक कर दे ।

Download statement: अगर आप अपने मोबाइल में call details डाउनलोड करना चाहते है तो download statement के आप्शन को सेलेक्ट करके नीचे दिए download statement ब्लू बटन पर क्लिक करे ।

View statement: अगर आप अपने मोबाइल पर call details सिर्फ देखना चाहते है तो view statement को सेलेक्ट करके नीचे दिए view statement ब्लू बटन पर क्लिक करे ।

इसके बाद जैसे ही आप ब्लू बटन पर क्लिक करते है तो आपको ।io नंबर की call details एक पीडीऍफ़ फाइल के रूप पलभर में मिल जाएगी । अगर आपने email या download का आप्शन चुना है तो अन्यथा view स्टेटमेंट में आप केवल देख ही सकते है ।

Note: जियो के अधिकारिक तरीके के द्वारा आप एक बार में एक ही महीने की call history या call details निकाल सकते है ।

ये भी पढ़े: Vodafone-Idea की Call Details कैसे निकाले ?

2– Jio वेबसाइट के जरिये Jio Ki Call History Kaise Nikale

अगर आप जियो नंबर की कॉल डिटेल्स निकालने के लिए माय जियो ऐप को इनस्टॉल नहीं करना चाहते है तो आप जियो की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर भी आसानी से जियो नंबर की कॉल डिटेल्स निकाल सकते है । इसके लिए आप मोबाइल या कंप्यूटर किसी का भी इस्तेमाल कर सकते है ।

लेकिन आपके पास उस जियो नंबर का होना जरुरी है, जिसकी आप call history पता करना चाहते है । वेबसाइट के जरिये call details निकालने के लिए आप निम्न स्टेप को फॉलो करे ।

Step-1: सबसे पहले अपने डिवाइस का ब्राउज़र ओपन करे और जियो की अधिकारिक (official) वेबसाइट jio.com पर चले जाये ।

Step-2: इसके बाद right side corner में आपको प्रोफाइल आइकॉन पर क्लिक करना है ।

Step-3: इसके बाद आपको mobile (icon) के सेक्शन को सेलेक्ट करके यहाँ पर उस जियो नंबर को डालकर genearate otp के बटन पर क्लिक कर दे, जिसकी आप call details चाहते है ।

Step-4: इसके बाद इस मोबाइल नंबर पर एक OTP आएगा, जिसे आप otp वाली जगह डालकर submit बटन पर क्लिक कर दे ।

Step-5: अब आपको My Statement आप्शन दिखाई देगा और आप my statement पर क्लिक कर दे । इसके नीचे ही आपको start date/end date वाले आप्शन में उस महीने की date सेलेक्ट कर लेना है, जिसकी आप call history चाहते है ।

Step-6: अब आप यहाँ से जियो नंबर की call details या call history को तीन तरीको से पा सकते है ।

पहला: अगर आप call history को सिर्फ देखना चाहते है तो view statement पर क्लिक करे ।

दूसरा: अगर आप call details को डाउनलोड करना चाहते है तो download statement पर क्लिक करे ।

तीसरा: अगर अपने ईमेल पर call history पाना चाहते है तो E-mail statement पर क्लिक करे और फिर अपनी ईमेल आईडी को डालकर submit बटन पर क्लिक कर दे ।

इस तरह आप वेबसाइट के जरिये आप इनमे से किसी भी एक तरीके का इस्तेमाल करके जियो नंबर की call details या call history चेक कर सकते है ।

3– Whatsapp से Jio नंबर की Call History कैसे निकाले ?

दोस्तों आजकल हर किसी के पास एक स्मार्टफोन जरूर होता है और जिसके पास स्मार्टफोन होता है वो अपने मोबाइल में व्हाट्सएप्प जरुर इस्तेमाल करता है । इसीलिए आज हम आपको व्हाट्सएप्प के जरिये भी जियो नंबर की call details निकालने का तरीका बताने जा रहे है ।

व्हाट्सएप्प से जियो नंबर की कॉल डिटेल्स निकालने के लिए आपको 70007 70007 नंबर को अपने मोबाइल में सेव करना है और फिर आपको व्हाट्सएप्प ओपन करना है । फिर इस व्हाट्सएप्प नंबर पर आपको कुछ मैसेज सेंड करना होगा, जोकि आप नीचे देख सकते है ।

  1. सबसे पहले इस व्हाट्सएप्प नंबर 70007 70007 को सेव करने के बाद आपको hi मैसेज भेजना है ।
  2. इसके बाद आपके सामने बहुत से Option आएगे और इनमे से आपको Jio Mobile Service के आप्शन को चुनना है और ये आपको 1 नंबर सीरियल पर मिल जायेगा, इसलिए आपको मेसेज में 1 लिखकर send कर देना है ।
  3. अब आपको फिर कई आप्शन दिखाई देगे और इनमें से आपको तीसरे नंबर Account Related का आप्शन मिलेगा, इसलिए आपको मैसेज में 3 लिखकर Send कर देना है ।
  4. अब आपको फिर से कई आप्शन दिखाई देगे और यहाँ पर आपको पांचवे नंबर पर My Account Statement को चुनना है, जिसके लिए आप मैसेज में 5 लिखकर रिप्लाई सेंड कर दे ।
  5. इसके बाद आपको एक मैसेज में लिंक आएगा और इस लिंक पर क्लिक करके आप पिछले 6 महीने में से कोई भी एक महीने की date सेलेक्ट करके अपनी ईमेल आईडी डालकर सबमिट कर दे ।

इसके बाद कुछ ही समय में आपको जियो नंबर की कॉल डिटेल्स आपके ईमेल पर मिल जाएगी ।

ये भी पढ़े: Paytm से पैसे की कमाए ?

4– Customer Care द्वारा Jio Phone ki Call Details Kaise Nikale

अगर आप ऊपर बताये तरीके से call details नहीं निकलना चाहते है तो आप call पर बात करके भी जियो नंबर की कॉल डिटेल्स निकाल सकते है । call करके कॉल डिटेल्स निकालने के लिए आपको जियो कस्टमर केयर से बात करनी होगी ।

अगर आप Jio कस्टमर अधिकारी से जियो नंबर की कॉल डिटेल्स निकालने के लिए बात करना चाहते है तो आपको 1800-889-9999, 198 या 199 नंबर पर Call करनी होगी । call लगने के बाद आपको कस्टमर अधिकारी को बताना होगा कि आपको अपने जियो नंबर की Call History चाहिए ।

जिसके बाद कस्टमर केयर अधिकारी आपके नंबर की वेरिफिकेशन करेगा जैसे आपका नाम, आपकी सिम का एड्रेस आदि। इसके बाद आपकी जानकारी सही पाने पर कस्टमर अधिकारी आपको जियो नंबर की call details भेज देगा ।

5– E2PDF App से Jio incoming call details kaise nikale

E2PDF एक ऐसी एप्लीकेशन है, जिसके जरिये आप काफी लम्बे समय तक की कॉल डिटेल्स बड़ी आसानी से मिनटों में प्राप्त कर सकते है । इससे call details निकालने के लिए कोई समय सीमा की समस्या नहीं है । बस कॉल डिटेल्स निकालने के लिए आपको नीचे बताये स्टेप को फॉलो करना होगा:-

Step-1: सबसे पहले आपको अपने उस फ़ोन में E2PDF App  को डाउनलोड कर इनस्टॉल करना लेना है, जिसकी आप कॉल डिटेल्स निकलना चाहते है । E2PDF App  ऐप को आप प्ले और ऐप स्टोर से आसानी से डाउनलोड कर सकते है ।

Step-2: इसके बाद E2PDF App को ओपन करे और Terms & Condition चेक करने के बाद I Have Read पर टिक करके Proceed के आप्शन पर click कर दे ।

Step-3: इसके बाद अगर कोई परमिशन मांगे तो इसे allow कर दे और अब आपके सामने दो आप्शन आएगे । पहला XML Backup और दूसरा PDF Backup और इसमें से आपको PDF Backup आप्शन पर Click कर देना है ।

Step-4: अब आप General Call Log के आप्शन पर click कर दे और यहाँ date select करे (जितने समय की call details चाहते है)।

Step-5: इसके बाद नीचे इस file का नाम डालकर export के बटन पर क्लिक करे दे । इस pdf फाइल का नाम आप अपने सुविधा अनुसार कुछ भी दे सकते हैं ।

इसके बाद कुछ ही पल में इस नंबर की call details डाउनलोड होकर आपके मोबाइल आ जाएगी । जिसे आप ओपन करके आसानी से देख सकते है कि इस नंबर पर कहाँ से call आया है और कहाँ call की गई है और कितने समय बात हुई है, ये सब जानकारी आप आसानी से जान सकते है ।

ये भी पढ़े:

निष्कर्ष:

मुझे उम्मीद है, अब आप Jio call details kaise Nikale लेख को पढ़कर अच्छे से जान गए होगे कि हम किन किन तरीको से jio नंबर की call details या call history निकाल सकते है । इसके साथ ही आप jio incoming call details kaise nikale का तरीका भी जान होगे ।

अगर अब भी आपको Jio sim ki call details kaise nikale लेख के सम्बंधित कोई सवाल है तो आप हम से कमेंट के द्वारा पूछ सकते है । यदि आपको हमारा ये लेख पसंद आया है तो इसे दूसरो के साथ शेयर जरुर करे ।

Leave a Comment