Play store ki id kaise banaye | Play store id कैसे बनती है

Play store ki id kaise banaye: दोस्तों जब भी हम अपना नया एंड्राइड फ़ोन खरीदते है तो उसमे हम play store से कोई भी एप्प तभी डाउनलोड कर सकते है। जब play store में अपने ईमेल एड्रेस से प्ले स्टोर अकाउंट को सेट कर ले । इसके बाद ही आप play store की सर्विस का उपयोग कर सकते है मलतब किसी एप्लीकेशन को प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते है ।

लेकिन अब भी हम में से बहुत से लोग नहीं जानते है कि प्ले स्टोर की आईडी कैसे बनाये और अगर आप जानना चाहते है कि play store id kaise banaen या play store ki id kaise banti hai तो फिर इस पोस्ट को पूरा जरुर पढ़े क्यूंकि इस पोस्ट में हम आपको पूरी जानकारी देगे कि आप किस तरह play store में अपनी आईडी बनाकर अकाउंट सेट कर सकते है ।

Play Store क्या है ।

Play store एक गूगल की सर्विस या एप्लीकेशन है। प्ले स्टोर का मुख्य काम एंड्राइड मोबाइल में एप्लीकेशन को डाउनलोड करना है और इसके अलावा प्ले स्टोर से गेम्स, संगीत, फिल्मे, पुस्तके, पत्रिकाओ आदि सर्विस का भी उपयोग कर सकते है |

Advertisements

play store ki id kaise banaye

प्लेस्टोर एप्लीकेशन सभी Android Phone में inbuilt मिलती है क्यूंकि Android को गूगल ने ही develop किया है और एंड्राइड फ़ोन में किसी भी एप्लीकेशन को प्ले स्टोर से ही आसानी से डाउनलोड किया जा सकता है । इसलिए एंड्राइड यूजर के पास प्ले स्टोर अकाउंट का होना बेहद जरुरी है । चलिए आगे विस्तार से जानते है प्ले स्टोर की आईडी कैसे बनातें है ।

Play Store की आईडी कैसे बनती है (Play Store Ki ID Kaise Banaye)

जैसा कि हमने आपको बताया Google Play Store से आप Applications, Music, Movies, Games, books आदि का उपयोग आसानी से कर सकते है मतलब प्ले स्टोर एक एंड्राइड मार्किट है जिसमे आपको एक जगह पर बहुत से उपयोगी प्रोडक्ट मिल जाते है ।

लेकिन प्ले स्टोर की सर्विस को इस्तेमाल करने के लिए या एंड्राइड में एप्लीकेशन डाउनलोड करने लिए हमे प्ले स्टोर की आईडी बनानी होगी (मतलब Play store ki gmail id kaise banaen) जिसके लिए आपको नीचे बताये स्टेप को फॉलो करना होगा ।

Step-1

सबसे पहले आपको अपने एंड्राइड मोबाइल में प्ले स्टोर एप्लीकेशन पर क्लिक कर उसे ओपन कर लेना है ।

Step-2

इसके बाद आपको Sign in के आप्शन पर क्लिक कर देना है और फिर create new account के आप्शन पर क्लिक कर दे । इसके बाद आपको तीन आप्शन दिखाई देगे, इनमे से आपको For myself के आप्शन पर क्लिक कर देना है ।

play store ki id kaise banaye

Step-3

इसके बाद आपके सामने इस तरह का पेज आएगा और यहाँ पर आप अपना First Name और Sur Name enter करे और फिर Next बटन पर क्लिक कर दे।

play store par gmail id kaise banaen

Step-4

इसके बाद आपके सामने Basic information डालने के लिए पेज आएगा और यहाँ अपना birthday और gender डालकर next के बटन पर क्लिक करे।

play store ki id kaise banti hai

Step-5

इसके बाद आपके सामने Choose Email-address का पेज आएगा और यहाँ पर आपको अपना एक gmail username बनाना है या select करना है और जीमेल एड्रेस सेलेक्ट करने के बाद Next बटन पर click कर दे ।

Step-6

इसके बाद आपके सामने आपकी जीमेल आईडी का पासवर्ड बनाने का पेज आएगा और यहाँ पर आपको अपना strong password बनाना लेना है और फिर next के बटन पर क्लिक कर दे ।

Strong password के लिए आप capital/small letters, numbers और symbols इन सभी का उपयोग करे।

Step-7

इसके बाद आपके सामने Add phone Number का पेज आएगा और यहाँ पर आपको “Yes I’m In” बटन पर क्लिक कर देना है और फिर आपको Next button को दबा देना है ।

Step-8

इसके बाद आपके सामने Review your account info का पेज आएगा और यहाँ पर आपको अपनी नई बनायीं जीमेल आईडी पर क्लिक करके next के आप्शन पर क्लिक कर देना है ।

Step-9

इसके बाद आपके सामने Privacy and Terms का पेज आएगा और आप इसे को नीचे स्क्रॉल करके “I Agree” button पर क्लिक कर दे । (आप चाहे तो इसे पढ़ भी सकते है।)

Step-10

इसके बाद आपके सामने Google Services का पेज आएगा और आप इसे स्क्रॉल करके नीचे दिए गए Accept button पर क्लिक कर दे ।

बस इतना करने पर आपका Google Play Store में अकाउंट बन जायेगा और अब आप Play Store की सर्विस उपयोग कर सकते हैं। इससे आप फ्री में Applications / Games / Books डाउनलोड कर सकते हैं, प्ले स्टोर पर कुछ चीज़े Paid भी मिलती है। आप प्ले स्टोर का अपने आवश्यता अनुसार उपयोग कर सकते है ।

ये भी पढ़े:

Play store से आईडी कैसे हटाते है (Play Store Ki ID Kaise Hataye)

दोस्तों कई बार ऐसा होता है कि हम अपनी प्ले स्टोर से आईडी हटाना चाहते है लेकिन हमे इसके बारे में पता नहीं होता है तो दोस्तों अगर आप भी गूगल प्ले स्टोर से आईडी हटाने का तरीका जानना चाहते है तो नीचे बताये गए स्टेप फॉलो करे ।

Step-1

सबसे पहले अपने एंड्राइड मोबाइल की Settings में जाएँ।

Step-2

इसके बाद Accounts के आप्शन को सर्च कर अकाउंट पर क्लिक कर दे । अब Google के option को search करें और फिर उस पर tap करें।

Step-3

अब आपके फ़ोन में ऐड सभी अकाउंट दिखाई देगे और यहाँ पर आपको गूगल या अपनी उसी जीमेल आईडी पर क्लिक करे जिसे आप हटाना चाहते है ।

Step-4

इसके बाद आपके सामने जीमेल आईडी की info का पेज ओपन होगा और यहाँ पर आपको remove के बटन पर क्लिक कर देना है ।

Step-5

इसके बाद आपसे remove गूगल अकाउंट के लिए confirmation मांगी जाएगी और यहाँ पर आपको OK के आप्शन पर click कर देना है ।

Step-6

इसके बाद आपकी जीमेल आईडी प्ले स्टोर और आपके डिवाइस से हट जाएगी ।

निष्कर्ष:

मुझे उम्मीद है कि अब आप इस पोस्ट play store ki id kaise banaye या play store ki gmail id kaise banaen इस बारे में अच्छे से जान गए होगे । इसके अलावा आप प्ले स्टोर से आदि हटाने का तरीका भी जान गए होगे ।

अगर आपके मन में play store account kaise banaen इस आर्टिकल से सम्बंधित कोई सवाल है तो आप  हमे comments  करके पूछ सकते है  और अगर आपको हमारी ये पोस्ट पसंद आये तो इसे शेयर जरूर करें।

Leave a Comment