Call Forwarding क्या है? Call Forwarding को चालू/ बंद कैसे करे

Call forwarding kaise kare या call forwarding kaise hataye: आजकल हर किसी के पास एक मोबाइल फ़ोन जरुर होता है और मोबाइल में कुछ ऐसी सेटिंग होती है। जिनके बारे में हमे कम ही पता होता है (जैसे आपकी कॉल किसी दुसरे नंबर पर जा रही हो) इन्ही setting में से एक call forwarding है । Call Forward को Call Divert भी कहा जाता है ।

जिसके बारे में हमे जरुर पता होना चाहिए क्यूंकि क्या पता कब इसकी आपको जरुरत पड़ जाये । इस पोस्ट में हम आपको call forwarding कैसे चालू करे और इसे कैसे हटाये के साथ-साथ इसके बारे और भी कुछ महत्वपूर्ण जानकारी देगे ।

call forwarding kaise kare by code

इस कॉल फारवर्डिंग या डाइवर्ट के फीचर को लोगो की सुविधा के लिए दिया गया है लेकिन कभी कभी हमारे मोबाइल में ये फीचर जाने-अनजाने या किसी के द्वारा On कर दिया जाता है । इसके On (Enable) होने से हमारी फ़ोन कॉल कोई दूसरा व्यक्ति आसानी से सुन सकता है, इसलिए इस कॉल फारवर्डिंग फीचर को हमे चालू और बंद करना आना चाहिए तो चलिए call forwarding kya hai, call forwarding/divert kaise kare और call forwarding kaise hataye के बारे जानते है ।

Call Forwarding क्या है ?

कॉल फॉरवर्डिंग एक ऐसा मोबाइल फीचर है, जिसमे किसी एक मोबाइल नंबर की incoming call को दुसरे नंबर पर ट्रान्सफर किया जाता है और इस प्रकिया को Call Forwarding या Call Divert कहा जाता है । वैसे तो कॉल फॉरवर्डिंग को लोगो के फायदे के लिए बनाया गया है, लेकिन अगर हमे इसकी सही जानकारी न हो तो इसका हमे काफी नुकसान भी हो सकता है जैसे कि हमारी कॉल कोई दूसरा व्यक्ति आसानी से सुन सकता है ।

हम में से बहुत से लोगो को कॉल डाइवर्ट करने का सही तरीका नहीं पता होता है और जिसके वजह से हमे काफी परेशानी भी होती है । इसलिए हम आपको फॉरवर्डिंग  Enable/Disable करने के दो-दो तरीके आपको बताएगे, पहला call setting से मैन्युअल तरीका है और दूसरा ussd code का है, जिसे बहुत ही कम लोग जानते है ।

Call Setting से Call Forward  कैसे करे ।

मोबाइल की सेटिंग से कॉल फॉरवर्ड करने के लिए आपको अपने एंड्राइड मोबाइल की call setting में जाना होगा और इसके लिए आप नीचे बताए गए step follow करे ।

Step-1

सबसे पहले आप मोबाइल की Call Dialer को ओपन करे और अब आप 3 डॉट (menu) बटन पर क्लिक  करके setting पर क्लिक कर दे । अब आपके मोबाइल की Call Setting ओपन हो जाएगी ।

Step-2

Call Setting ओपन होने के बाद आप additional setting या supplementary services पर क्लिक करके Call Forwarding के आप्शन पर क्लिक कर दे ।

Step-3

इसके बाद आपके सामने Call Forwarding का एक पेज ओपन हो जायेगा और यहाँ पर आपको चार आप्शन दिखाई देगे जोकि आप नीचे देख सकते है ।

Always Forward:

अगर आप अपने नंबर की सारी कॉल किसी दुसरे (सिलेक्टेड) नंबर पर फारवर्ड/ट्रान्सफर करना चाहते है तो आप इस आप्शन को चुने ।

When Busy:

अगर आप चाहते है जब आपका नंबर busy हो तब आपके नंबर की कॉल दुसरे (सिलेक्टेड) नंबर पर फारवर्ड हो तो इस आप्शन को चुने ।

When Unanswered:

कई बार ऐसा होता है जब हमे कोई कॉल करता है तो हमारी तरफ से कोई  उत्तर (response) नहीं मिलता मतलब कॉल रिंग होकर आटोमेटिक कट जाता है ऐसी स्थिति की कॉल को दुसरे नंबर पर फॉरवर्ड करने के लिए इस आप्शन को चुने ।

When Unreachable:

कई बार हमारे मोबाइल में नेटवर्क समस्या की वजह हमको कोई कॉल नहीं लग पाता है तो कॉलर को बताया जाता है कि आप जिस नंबर पर कॉल कर रहे हो वो not reachable या coverage area से बाहर है । अगर आप ऐसी कॉल को दुसरे नंबर पर फॉरवर्ड करना चाहते है तो इस आप्शन को चुने ।

Step-4

इनमे से आपको अपने अनुसार किसी आप्शन को चुनकर उसमें मोबाइल नंबर Enter कर देना है, जिस मोबाइल नंबर पर आप Call forward या  Divert  करना चाहते है ।

Step-5

मोबाइल नंबर को डालने के बाद आपको ok या enable बटन पर क्लिक कर देना है और इसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर कॉल फॉरवर्डिंग activate हो जाएगी ।

Call Forwarding कैसे हटाएं (deactivate करे)

कॉल फॉरवर्ड /डाइवर्ट को हटाने का तरीका बिलकुल आसान है । अगर आपके नंबर पर कॉल फॉरवर्डिंग लगी हुई है और आप इसको हटाना चाहते हैं । तो बस आपको ऊपर बताए गए तरीके (कॉल फॉरवर्डिंग कैसे करे) को पढ़कर call forwarding के आप्शन में चले जाना है ।

call forwarding के आप्शन में जाने के बाद आपको ये चार आप्शन always forward, when busy, When Unanswered, When Unreachable के आप्शन दिखाई देगे । इन चारो आप्शनो को आपको disable या turn off कर देना है । सभी आप्शन disable होने पर आपके मोबाइल की call forwarding हट जाएगी ।

ये भी पढ़े:

Call forwarding कैसे करे (By USSD Code)

कॉल फॉरवर्डिंग करने का सबसे बेस्ट तरीका ussd code डायल करने का है क्यूंकि call setting के द्वारा कॉल फॉरवर्डिंग करने का तरीका थोडा लम्बा हो जाता है और इसमें कई लोगो को काफी परेशानी भी होती है जबकि code डायल करके आप अपने किसी भी मोबाइल में कुछ ही सेकंड में call forwarding को enable कर सकते है ।  इसके लिए आपको नीचे बताए गए step follow करने होगे ।

Step-1

आप अपने मोबाइल फ़ोन के Dialer को ओपन कर ले ।

Step- 2

Dialer से आपको अपने जरुरत के अनुसार इन चार code में से कोई एक code डायल कर कॉल कर देना है, इन code के काम के बारे में आप नीचे देख सकते है ।

Always Forward: सभी कॉल को forward करने के लिए Activate Code *21* मोबाइल नंबर # डायल करे ।

When Busy: busy मोबाइल होने पर कॉल forward करने के लिए Activate Code *67* मोबाइल नंबर # डायल करे ।

When unanswered: जो कॉल आप receive नहीं कर पाते उन कॉल को फॉरवर्ड करने के लिए Activate Code *61* मोबाइल नंबर # डायल करे ।

When unreachable: मोबाइल में नेटवर्क नही आने पर कॉल फॉरवर्ड करने के लिए Activate Code *62* मोबाइल नंबर # डायल करे ।

Step- 3

इन code में से किसी भी code को डायल कर कालिंग करने पर आपके नंबर की कॉल फारवर्डिंग चालू (activate) हो जाएगी ।

Call forwarding को कैसे बंद करें (By USSD Code)

हम आपको कॉल setting के द्वारा कॉल फॉरवर्डिंग को बंद करने का तरीका पहले ही बता चुके है लेकिन ussd code का बेस्ट तरीका भी आपको बताना जरुरी है । इसलिए हम आपको code से Call Forwarding Kaise hataye, इसके बारे में पूरी जानकारी दे रहे है

Always Forward: सभी call forwarding  को बंद करने के लिए Deactivate Code ##21# डायल करे ।

When Busy: busy होने पर call forwarding को बंद करने के लिए Deactivate Code ##67# डायल करे ।

When unanswered: जो call आप receive नहीं कर पाते उन call की forwarding को बंद करने के लिए Deactivate Code ##61# डायल करे ।

When unreachable: मोबाइल में नेटवर्क नही आने पर call forwarding को बंद करने के लिए Deactivate Code ##62# डायल करे

सभी तरह की call forwarding को बंद (Deactivate) करने का सबसे अच्छा (best) code ##002# है, ये एक All in One कोड है ।

इन code में से आपको अपने आश्यकतानुसार मोबाइल की उस sim से कालिंग कर देनी है, जिस पर फॉरवर्डिंग लगी हुई है और इन code के इस्तेमाल से आपके नंबर से कॉल फॉरवर्डिंग disable/deactivate हो जाएगी ।

ये भी पढ़े:

Call forwarding check कैसे करें

आपको कॉल फॉरवर्डिंग कैसे करे और फॉरवर्डिंग कैसे हटाये के बारे में तो आपको पता चल गया होगा लेकिन अब आपका सवाल होगा कि हमे कैसे पता चलेगा । हमारे नंबर पर कॉल फॉरवर्डिंग चालू है या बंद है इसके लिए बहुत ही आसान तरीका है बस आपको call setting में जाकर कॉल फॉरवर्डिंग के पेज पर चले जाना है । कॉल फॉरवर्डिंग पेज पर आपको सभी कॉल फॉरवर्ड आप्शन में देख लेना है कि ये Enable या Disable है ।

अगर कोई ऑप्शन enable होता है तो उसमे कोई नंबर भरा होगा । जिस पर कॉल फॉरवर्डिंग हो रही होगी और अगर सारे ऑप्शन Disable (Off) होते है तो कॉल फॉरवर्डिंग बंद (disable) है ।

निष्कर्ष:

मुझे उम्मीद है कि अब आप Call Forwarding Kaise Activate Kare या Call Forwarding Kaise Deactivate Kare के इस आर्टिकल को पढ़कर Call Forwarding बारे में अच्छे से जान गए होगे अगर अब भी आपके मन में इस पोस्ट से सम्बंधित कोई सवाल या सुझाव है तो आप हम comment के द्वारा पूछ सकते है आपको हमारा ये पोस्ट कैसे लगा अगर पसंद आया तो इसे शेयर जरुर करे ।

Leave a Comment