Spam Meaning In Hindi – स्पैम क्या है और स्पैम से कैसे बचे ?

Spam Meaning In Hindi: आजकल इन्टरनेट का दौर और इस दौर में आपने बहुत बार Spam के बारे में सुना होगा लेकिन हम में से बहुत से लोग Spam का सही मतलब भी नहीं जानते है अगर आप भी स्पैम के बारे में जानना चाहते है कि स्पैम क्या होता हैं (Spam Meaning in Hindi) तो आप बिलकुल सही जगह आये है क्यूंकि इस पोस्ट में पढने के बाद आप अच्छे से जान जायेगे ।

spam meaning in hindi

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम आपको स्पैम मीनिंग इन हिंदी के साथ स्पैम से कैसे बच सकते है इन सभी के बारे में पूरी जानकारी देगे क्यूंकि इस इन्टरनेट के समय में लगभग सभी व्यक्ति के पास स्पैम आता रहता है ।

स्पैम हमे कभी कभी काफी नुकसान भी पहुंचा सकता है और इससे हमे खुद को सुरक्षित रखने का तरीका जरुर पता होने चाहिए तो चलिए स्पैम के बारे में विस्तार से जानते है ।

स्पैम का मतलब क्या है । (Spam Meaning In Hindi)

आप लोग जानते होगे कि हर जगह के कुछ नियम होते है चाहे वो खेल हो या रोड हो । इसी प्रकार इन्टरनेट पर भी कुछ नियम होते है जो कि हर प्लेटफार्म (facebook, whatsapp, email, message etc.) के अपने बनाए होते है जब इन इन्टरनेट नियमो का उल्लंघन होता है तो इसको spam कहा जाता है ।

  • अगर आसान शब्दों में कहे तो आपके पास आये अनचाहे सन्देश स्पैम कहलाते है । Spam किसी भी प्रकार से हो सकता है जैसे कि call, url link, message, email आदि । वैसे तो सबसे ज्यादा स्पैम इमेल से ही होता है और ये इन्टरनेट पर स्पैमिंग करने सबसे पुराना तरीका भी है ।
  • स्पैमर अपने फायदे के लिए काफी बड़ी संख्या में लोगो को स्पैम करता रहता है । अब चलिए जानते है स्पैम अलग अलग तरीको से किस प्रकार होता है और आप इससे कैसे बच सकते है ।

Message Spam क्या है ?

आजकल हमारे मोबाइल नंबर पर बहुत से ऐसे टेक्स्ट मैसेज या व्हाट्सएप्प विडियो मैसेज आते है, जिनमे किसी प्रोडक्ट का प्रमोशन या ख़रीदने का लिंक छुपा होता है और इन मैसेजो को ज्यादा से ज्यादा लोगो के साथ शेयर किया जाता है । इसे ही टेक्स्ट मैसेज या Message Spam कहा जाता है।

Message Spamming से कैसे बचे ।

मैसेज स्पैमिंग से बचने का सबसे बेस्ट तरीका है कि आप अपने मोबाइल नंबर को गैर जरुरी वेबसाईट या संस्था में न दे और Play store या App store की ही एप्लीकेशन का उपयोग करे । इससे आप कुछ हद तक मैसेज स्पैमिंग से बच सकते है ।

Spam Mail क्या होते है ?

जब आपके पास कोई बिना काम का ईमेल या विज्ञापन से भरा मेल आपके ईमेल एड्रेस पर आता है । जिसमे की अधिकतर किसी प्रोडक्ट के प्रमोशन का मुख्य उदेश्य होता है और ये ईमेल काफी मात्रा में भेजे जाते है तो इसे ही Spam Mail कहा जाता है ये स्पैम ईमेल अधिकतर Spam फोल्डर या Junk फोल्डर में आते है।

Spam Mail को पहचानकर इससे बचना सीखे ।

वैसे हम आपको पहले ही बता चुके है कि Spam Mail का तरीका स्पैमिंग के लिए सबसे ज्यादा उपयोग किया जाता है । अब हम आपको बताते है कि इस प्रकार के स्पैम मेल को पहचानकर आप कैसे बच सकते है और खुद को स्पैम मेल से होने वाले नुकसान से आसानी से बचा सकते है ।

  • अधिकतर स्पैम मेल प्रोडक्ट प्रमोशन या विज्ञापन के लिए किया जाता है और उस मेल में दिए गए विज्ञापन से आप आसानी से पहचान कर इसे अनदेखा कर सकते हो ।
  • सबसे बड़ी बात है कि स्पैम मेल अधिकतर बड़े ब्रांड से मिलते जुलते नाम के मेल एड्रेस से आते है जैसे कि samsung की जगह samsang हो सकता है मतलब किसी भी कंपनी के नाम के जैसा ही नाम होता है बस spelling में हल्का सा फर्क होता है आपको इसको पहचाना होगा ।
  • स्पैम मेल अधिकतर स्पैम या जंक फोल्डर में ही आते है (inbox में भी आ सकते है), इसलिए जिस भी मेल पर आप क्लिक करे पहले उसे अच्छे से पढ़ ले और तभी किसी लिंक पर क्लिक करे ।
  • स्पैम मेल से बचने के लिए सबसे मुख्य बात है कि आपको अपना ईमेल एड्रेस किसी गैर जरुरी website पर नहीं देना चाहिए । क्यूंकि कुछ website ऐसे होती है, जो कि आपका डाटा लेकर ऑनलाइन बेच देती है जिससे कि स्पैमर को आपका ईमेल एड्रेस आसानी से मिल जाता है ।

Spam Mail से Sender को क्या फायदा हैं ।

अब बात करते है कि स्पैम मेल भेजने का फायदा क्या है वैसे स्पैमिंग मेल का मुख्य उद्देश्य है अपने प्रोडक्ट का प्रमोशन या विज्ञापन ही है । जिससे मेल भेजने वाले के प्रोडक्ट का काफी बड़ी मात्रा में प्रचार हो जाता है क्यूंकि ये स्पैम के द्वारा ज्यादा से ज्यादा लोगो तक भेजा जाता है ।

जैसा कि हमने आपको बताया कि ये मेल ज्यादा से ज्यादा लोगो को भेजा जाता है अगर मान लो ईमेल से किसी प्रोडक्ट या सर्विस का विज्ञापन 100 लोगो को भेजा जाता है और उस मेल को 50 लोग पढ़ते है और फिर उस 50 में 8 लोग भी उस प्रोडक्ट या सर्विस को खरीद लेते है तो ये भी काफी बड़ा फायदा होता है ।

Spam Call क्या हैं ? (Spam Call Meaning in Hindi)

स्पैम कॉल स्पैमर के द्वारा किसी भी प्रोडक्ट या सर्विस को बेचने या बिक्री के लिए दी गयी जानकारी या विज्ञापन होता हैं। इसे ही स्पैम कॉल कहते है । स्पैम कॉल का भी उपयोग स्पैम मेल के जैसे ही किया जाता है ये आजकल काफी प्रचलित भी है क्यूंकि स्पैम कॉल के जरिये अधिक से अधिक लोगो तक जानकारी या विज्ञापन आसानी से पहुचाया जा सकता है चाहे आप इन्टरनेट का उपयोग भी नहीं करते हो ।

Spam Call से कैसे बचे ?

स्पैम कॉल में बताए गए विज्ञापन या प्रोडक्ट की आपको किसी प्रकार की जरुरत भी नहीं होती है । तब भी ये कॉल आपके पास आती रहती है । इसलिए हम इस स्पैम कॉल से बचने का तरीका आपको बता रहे है, स्पैम कॉल से बचने के लिए आप अपना मोबाइल नंबर बिना काम के किसी भी व्यक्ति या किसी वेबसाइट पर फालतू में न डाले और जब ज्यादा जरुरी हो तभी अपना मोबाइल नंबर किसी को दे ।

Facebook Spam क्या होता है ?

जब कोई व्यक्ति फेसबुक पर अपने youtube विडियो या website की लिंक या फिर अपने प्रोडक्ट का प्रमोशन करने के लिए बार बार उसे फेसबुक या ग्रुप में पब्लिश करता है तो इसे स्पैमिंग कहा जाता है ।

facebook के नियम के अनुसार आप किसी दुसरे प्लेटफार्म youtube या website लिंक ज्यादा बार पेस्ट करते है तो फेसबुक  इस लिंक को ब्लॉक डिसएबल  कर देता है ।

Blog Spam क्या होता है ।

आपने बहुत सी वेबसाइट या ब्लॉग में आर्टिकल के नीचे देखा होगा कि है एक कमेंट या मैसेज बॉक्स बना होता है। जहाँ पर यूजर comment करते जो कि लेखक (Author) के लिए होता है (जो कि आप इस आर्टिकल में भी) इस पोस्ट में नीचे देख सकते है ।

कई बार कुछ स्पैमर इस comment बॉक्स बहुत से ऐसे लिंक डाल देते है जोकि लेखक या यूजर दोनों के लिए गलत होते है इसे ही ब्लॉग में comment स्पैमिंग कहा जाता है ।

Youtube Spam क्या है ।

यूट्यूब पर भी स्पैमिंग कई तरह की होती है। जैसे कि यूट्यूब पर कई बार किसी विडियो में आपने देखा होगा कि विडियो का टाइटल या थम्बनेल फोटो अलग होती है और विडियो में अलग ही कंटेंट होता है ।  कई क्रिएटर तो अपनी एक ही विडियो को कई बार पब्लिश करते है । इसको हम यूट्यूब स्पैमिंग कह सकते है ।

इसके अलावा कई बार लोग तो यूट्यूब पर एक जैसी कमेंट बार-बार करते है मतलब अपनी comment को बार-बार कॉपी पेस्ट करते रहते है और इस एक चीज़ को बार-बार करने को Youtube Spamming कहा जाता है।

Spam से कैसे बचे?

कभी कभी हमारे लिए Spam ख़तरनाक भी हो सकता है क्यूंकि इसमे अधिकतर धोका-धडी पाई जाती है । आपको इससे सुरक्षित रहना चाहिए। इसलिए हम आपको Spam से बचने की कुछ बाते आपको बता रहे है, जो कि आप नीचे अच्छे से पढ़े सकते हो ।

  1. यदि आपको लगे कि ये spam ईमेल है तो ऐसे आये ईमेल में दिए गए लिंक पर बिलकुल भी क्लिक न करे और अगर कोई अटैचमेंट है तो उसे डाउनलोड भी न करे, क्यूंकि उसमे वायरस भी हो सकता है ।
  2. Spam या Junk फोल्डर में ज्यादा मेल होने पर स्पैम बॉक्स को खाली कर दे ।
  3. अगर किसी भी बैंक से मेल आपके पास आता है तो उस मेल की लिंक पर क्लिक कर अपने बैंक की डिटेल्स बिलकुल न डाले।
  4. अपने फ़ोन या कंप्यूटर में इन्टरनेट पर किसी website को लॉग इन करते समय ब्राउज़र में पासवर्ड सेव बिलकुल भी न करे ।
  5. ईमेल में आये शौपिंग साईट के किसी भी लिंक पर क्लिक करके उस website पर बिलकुल भी न जाये ।
  6. स्पैम कॉल और मैसेज से बचने के लिए अपने मोबाइल नंबर को ऑनलाइन किसी भी Unsecure या गैर जरुरी वेबसाइट पर बिलकुल न डाले ।
  7. स्पैम comment से बचने के लिए आप फ़िल्टर या मैन्युअल एप्रूव्ड कमेंट के आप्शन को ऑन रखे ।
  8. अपने निजी कामो (बैंक, बिल, आदि) के लिए एक अलग से ईमेल आईडी बनाकर रखे और इसको बेकार में कही पर भी शेयर न करे ।

 

निष्कर्ष :

मुझे उम्मीद है कि अब आप Spam Meaning In Hindi के इस आर्टिकल को पढ़कर अच्छे से जान गए होगे कि स्पैम क्या है और स्पैमिंग से आप कैसे बच सकते है अगर आपके मन में स्पैम से सम्बंधित कोई सवाल या सुझाव हो तो आप हम से comment कर पूछ सकते है।

अगर आपको हमारा ये आर्टिकल अच्छा लगा तो आप इसे शेयर जरुर करे । इस जानकारी को ज्यादा से ज्यादा लोगो तक पहुंचाए ताकि वो भी स्पैम के प्रति जागरूक हो सके ।

Leave a Comment