Whatsapp पर दोस्त ने किया Block तो खुद को Unblock कैसे करे – 2023 [Working Trick]

Whatsapp Par Khud Ko Unblock Kaise Kare: दोस्तों अगर आपको किसी ने Whatsapp पर Block कर दिया है और आप खुद के व्हाट्सप्प नंबर को अनब्लॉक करना चाहते है तो आप बिलकुल सही जगह आये है । क्यूंकि हमने इस लेख में व्हाट्सप्प पर खुद को अनब्लॉक करने का लेटेस्ट वर्किंग तरीका बताया है, वैसे तो इन्टरनेट पर बहुत से पुराने तरीके भी बताए गए है । जिनमे से अधिकतर तरीके काम नहीं करते है, लेकिन हमारा ये तरीका अब भी काम करता है ।

दोस्तों अगर पहले की बात करे तो यदि कोई हमे व्हाट्सप्प पर ब्लॉक कर देता था तो हम अपने व्हाट्सप्प अकाउंट को डिलीट करके फिर से उस अकाउंट को बना लेते थे । जिसके बाद हमारा व्हाट्सप्प नंबर अनब्लॉक हो जाता था लेकिन अब ये तरीका काम नहीं करता है । फिर भी अभी एक ऐसा तरीका है, जिसके इस्तेमाल से हम अपने खुद के व्हाट्सप्प नंबर को आसानी से अनब्लॉक कर सकते है ।

Whatsapp par khud ko unblock kaise kare, whatsapp se khud unblock kaise kare, block number unblock kaise kare, whatsapp par hume kisne kaise pata kare, apne aap ko unblock kaise kare

WhatsApp पर खुद को Unblock कैसे करे ?

दोस्तों कई बार हमको Bf/Gf या कोई जानने वाला व्हाट्सप्प पर ब्लॉक कर देता है । जिसके कारण हम उस इंसान से व्हाट्सप्प पर चैट नहीं कर पाते है और ऐसे में बिना बात किये अगर हमारे बीच कोई miss understanding है तो उसे भी ठीक नहीं कर पाते । इसलिए आप इस आर्टिकल के जरिये उन लोगो को चैट या अनब्लॉक कर सकते है जिन्होंने आपको व्हाट्सप्प पर ब्लॉक किया है । लेकिन उससे पहले आपको ये तरीका जानना होगा कि आपको व्हाट्सप्प पर ब्लॉक किस-किस ने कर रखा है और उसके बाद खुद को unblock करने का तरीका जरुर पढ़े ।

Whatsapp पर किसने Block किया है, ये कैसे पता करें ?

दोस्तों जब व्हाट्सप्प पर कोई हमे ब्लॉक कर देता है तो व्हाट्सप्प में ऐसा कोई फीचर उपलब्ध नहीं है कि इसकी जानकारी हमे तुरंत मिल जाये । बस कुछ ट्रिक है जिसके उपयोग से हम पता लगा सकते है । यानी जब कोई व्यक्ति हमे whatsapp पर ब्लॉक कर देता है तो हमारे सामने कुछ ऐसे पॉइंट आते है । जिनको हमे पहचाना होता है, जिसके बाद हम आसानी से पता लगा सकते है कि हमे व्हाट्सप्प पर किसने ब्लाक कर रखा है ये पॉइंट आप नीचे देख सकते है ।

  1. आपका नंबर Block होने के बाद आपको उस व्यक्ति का DP, Status और Last Seen नहीं दिखाई देगा, जिसने आपको ब्लॉक कर दिया है ।
  2. जब आप उस व्यक्ति को Message करेंगे तो आपको single tick दिखाई देगी मतलब मैसेज जाने पर डबल ट्रिक नहीं आयेगा । जिससे ये पता चलता है कि मैसेज अभी पहुंचा नहीं है ।
  3. इसके बाद आप एक ग्रुप बनाए जिसमे उस व्यक्ति को ऐड करे और अगर वो व्यक्ति ऐड नहीं होता है तो हो सकता है आप ब्लाक हो ।

अगर आपके ये सभी पॉइंट मैच खा रहे है तो उस व्यक्ति ने आपको व्हाट्सप्प पर ब्लॉक कर दिया है ।

अपने आप को Whatsapp पर खुद Unblock कैसे करे ?

अब आपको पता लग गया है कि आपका व्हाट्सप्प नंबर ब्लाक कर दिया गया है और अब आप किसी दुसरे के द्वारा ब्लॉक किये गए अपने व्हाट्सप्प को खुद अनब्लॉक करने के लिए नीचे बताए गए step follow करे :

Step-1

अनब्लॉक करने लिए आपको एक और व्हाट्सप्प अकाउंट की जरुरत होगी । इसके के लिए ड्यूल व्हाट्सप्प क्लोन एप्प का उपयोग कर सकते है या फिर playstore से व्हाट्सप्प बिज़नेस एप्प डाउनलोड कर ले और एक नए नंबर से व्हाट्सप्प अकाउंट बनाकर, इसे ओपन कर ले । (इस दुसरे व्हाट्सप्प के लिए आप अपने दोस्त या जानने वाले का भी व्हाट्सप्प उपयोग कर सकते है, क्यूंकि इसमें बस आपको कुछ सेकंड के लिए काम करना है)

Step-2

इसके बाद उस दुसरे व्हाट्सप्प अकाउंट (जो Step-1 में बताया है) में जाकर आपको थ्री डॉट पर क्लिक कर एक New Group  पर क्लिक कर देना है ।

whatsapp block ko unblock kaise kare

Step-3

इस ग्रुप में आपको अपना वो ब्लॉक नंबर add करना है और फिर जिसने आपको ब्लॉक किया है (bf/gf/friend) उसका व्हाट्सप्प नंबर add करना है । फिर ग्रीन arrow निशान पर क्लिक कर देना है ।

Step-4

अब इसके बाद आपको इस Group का नाम अपने अनुसार कोई भी दे देना है और इसके बाद राईट के ग्रीन निशान पर क्लिक कर दे ।

whatsapp block ko unblock kare

Step-5

अब ये एक ग्रुप बन गया होगा, जिसमे 3 member होगे एक आपका वो ब्लॉक व्हाट्सप्प, दूसरा जिसने आपको ब्लॉक किया उसका व्हाट्सप्प और तीसरा जिस नंबर (Step-1 वाला नंबर) से आपने Group Create किया है ।

Step-6

इसके बाद आपने जिस व्हाट्सप्प अकाउंट से ग्रुप बनाया था । उस व्हाट्सप्प से अपने ब्लॉक व्हाट्सप्प नंबर को admin बना दे और फिर खुद इस ग्रुप से एग्जिट हो जाये । इसके बाद इस ग्रुप में आपका ब्लॉक व्हाट्सप्प और जिसने आपको ब्लॉक किया था उसका व्हाट्सप्प रह जायेगा ।

Step-7

इस प्रक्रिया के बाद आप अनब्लॉक हो जाओगे और आप बड़ी आसानी से उनसे बात कर सकते है । जिसने आपको व्हाट्सप्प पर ब्लॉक किया था ।

ये एक बहतरीन ट्रिक है जो आज भी काम करती है इस तरह दोस्तों आप बड़ी आसानी से व्हाट्सप्प पर खुद से अनब्लॉक हो सकते है ।

निष्कर्ष:

मुझे उम्मीद है अब आप Whatsapp par khud ko unblock kaise kare  के बारे में जान गए होगे और आपको whatsapp par block से सम्बंधित जरुरी जानकारी भी मिल गयी होगी । अगर आपके मन में इस आर्टिकल से संबधित कोई सवाल या सुझाव है तो आप हम से कमेंट के माध्यम से पूछ सकते है । अगर आपको हमारी ये पोस्ट अच्छी लगी तो आप हमारे इस आर्टिकल को शेयर जरुर करे ।

Leave a Comment