Referral Code क्या होता है | Referral Code Meaning in Hindi

referral code meaning in hindi

Referral Code Meaning in Hindi: दोस्तों, आजकल सोशल मीडिया जैसे यूट्यूब, व्हाट्सएप, फेसबुक, इंस्टाग्राम आदि पर ये देखने को मिलता है कि आप इस एप्लीकेशन या सॉफ्टवेयर को डाउनलोड करे और अपना अकाउंट बनाकर हमारा Referral Code डाले और फिर इस एप्लीकेशन से फायदा (पैसे) प्राप्त करो ।

उस समय आपके मन में ये सवाल जरुर आता होगा कि आखिरकार रेफर कोड होता क्या है और इससे पैसे कैसे कमा सकते है तो इसलिए आज के आर्टिकल में हम आपको बताएगे कि रेफरल कोड क्या होता है (referral code meaning in hindi), रेफरल कोड कैसे बनाते है और इसके क्या फायदे है । ये सब जानकारी आपको हमारे इस आर्टिकल को पूरा पढने के बाद मिल जाएगी ।

Referral Code क्या होता हैं ?

Referral Code एक ऐसा code होता है जिसके द्वारा कोई कंपनी अपने किसी भी सॉफ्टवेयर या एप्लीकेशन, प्रोडक्ट आदि को ज्यादा से ज्यादा लोगो तक पहुँचाने के लिए उपयोग करती है । Referral Code अंक और अंग्रेजी के अक्षर से मिलकर बना होता है, ये रेफर कोड एक एफिलिएट लिंक की तरह होता है ।

अगर हम किसी एप्लीकेशन या सॉफ्टवेर को किसी दुसरे के द्वारा भेजे गए लिंक से डाउनलोड करके अपना अकाउंट बनाते है तो उस एप्लीकेशन या सॉफ्टवेर में हमारे सामने एक Refer Code डालने का आप्शन आता है (ये ऑप्शनल होता है)  उस Code को ही Referral Code कहते है ।

लेकिन किसी-किसी में Referral Code लिंक में ही होता है, जिसके लिए हमे refer code डालने की जरुरत नहीं पड़ती है । इसे Referral Link कहा जाता है इसका सबसे अच्छा उदाहरण paytm refferal लिंक है । आजकल अधिकतर में आपको Referral Link ही देखने को मिलता है और इस referal link में ही Referral Code निहित होता है ।

Referral Code का मतलब क्या है? Referral Code Meaning In Hindi

Referral Code एक तरह का यूनिक कोड होता है जिससे पता चलता है कि आपने कितनो लोग को एप्लीकेशन या सॉफ्टवेयर पहुंचाकर उपयोग कराया है- आसान शब्दों में कहे तो रेफ़रल कोड एक तरह का ट्रेसिंग (Tracing) कोड होता है, जिसके के माध्यम से आप उस एप्लीकेशन या सॉफ्टवेयर को दूसरे लोगों के साथ शेयर करते है । जिसके बाद उस एप्लीकेशन को जब कोई डाउनलोड करके आपके referral code को डालकर इस एप्लीकेशन का उपयोग करता है ।

तो इसके बाद रेफ़रल करने वाले व्यक्ति को कुछ कमीशन दिया जाता है मतलब जब हम अपना Referral Code या Referral Link किसी व्यक्ति को शेयर करते है और यदि वो व्यक्ति इस रेफ़र लिंक पर क्लिक कर उस ऐप या सॉफ्टवेयर को डाउनलोड कर (आपका refer code) उपयोग करता है । तो उसकी जानकारी कंपनी को मिल जाती है जिसके कुछ समय बाद कंपनी आपके अकाउंट में उचित कमीशन (पैसे) भेज देती है ।

इसके कारण ही लोग पैसे कमाने के लिए Refer Code को अधिक से अधिक लोगो तक पहुँचाने की कोशिश करते है । इससे कंपनी और रेफेरल करने वाले व्यक्ति दोनों को लाभ होता है । इसे Refer & Earn  प्रणाली के नाम भी जाना जाता है और Referral code या Referral Link से व्यक्ति अपने घर बैठे आसानी से पैसे कमा सकता है । इससे कंपनी और उपयोगकर्ता (user) दोनों को काफी फायदा होता है और जिसके बारे में हम आगे पढेगे लेकिन उससे पहले Refer & Earn के बारे में अच्छे से जान लेते है ।

Refer & Earn देने वाले कुछ मुख्य एप्लीकेशन की जानकारी ।

इन्टरनेट के इस दौर में बहुत सी ऐसी एप्लीकेशन और प्रोडक्ट है जो Refer & Earn प्रोग्राम के द्वारा अपने बिज़नस को बढाती है या अपने प्रोडक्ट को ज्यादा से ज्यादा लोगो तक पहुंचवाती है जिसके द्वारा कोई भी व्यक्ति रेफ़र का उपयोग करके और उनकी सभी शर्तो को पूरा करने पर अपने मोबाइल से ही घर बैठे काफी पैसे कमा सकता हैं ।

आजकल इन्टनेट और प्रतिस्बर्धा का समय चल रहा है इसमें सब कंपनी तेज़ी से आगे बढ़ना चाहती है और इसमें अपनी एप्लीकेशन या प्रोडक्ट को अधिक से अधिक लोगो तक पहुचाने का सबसे बेस्ट आप्शन Refer & Earn प्रणाली है । इससे कंपनी और भेजने वाले दोनों को लाभ होता है तो चलिए जान लेते है कुछ महत्वपूर्ण एप्लीकेशन जो ये सुविधा देती है ।

अगर आप भी इन एप्लीकेशन से पैसे कमाना चाहते है तो सबसे पहले आपको इनको डाउनलोड करना है । फिर अपना अकाउंट बनाकर पूरी जानकारी डाल देनी है । अधिक जानकारी के लिए referral code kaise banaye के नीचे लिखे स्टेप जरुर पढ़े ।

Application Refer Rewards
Upstox Apps Rs. 400 to 1200/Refer
Amazon Pay Rs.100/Refer
Google Pay Rs.101/Refer
Phone Pe Rs.200/Refer
Paytm App Rs.100/Refer`
Mobikwik Rs.20/Refer
Dream 11 Rs.100/Refer
Meesho Rs.1000/Refer
EarnKaro App 10 % lifetime
Groww App Rs.100/Refer
MPL App Rs.75/ Refer Bonus

 

रेफ़रल कोड कैसे बनाते है ? (Referral Code Kaise Banaye)

एप्लीकेशन/वेबसाइट सभी में रेफेरल code बनाने की प्रक्रिया थोड़ी बहुत अलग होती है बाकि सब लगभग समान होता है | इसलिए हम आपको  गूगल पे में रेफ़रल कोड बनाने या पता करने का तरीका आपको बताते है जिसके लिए आपको ये स्टेप फॉलो करने होगे:

Step-1

सब पहले Google Pay App पर क्लिक कर इस एप्लीकेशन को इनस्टॉल कर ले  और इसके बाद गूगल पे में अपना मोबाइल नंबर डालकर अकाउंट बना लेना है (यदि आपका अकाउंट है तो गूगल पे को ओपन कर ले)।

Step-2

जो एप्लीकेशन हमने आपको ऊपर बताई है, उनमे रेफ़र एंड अर्न प्रणाली होती है और ठीक इसी प्रकार गूगल पे में भी यही होती है । इसके लिए आपको अपने प्रोफाइल आइकॉन पर क्लिक करके प्रोफाइल पर जाना होगा ।

Step-3

यहाँ पर आपको invite friends, refer code या share का आप्शन मिल जायेगा जैसा कि नीचे इमेज में गूगल पे का Refer Code देख सकते है । ये code नंबर और शब्द से मिलकर बना होता है (ये कुछ एप्लीकेशन में refer & earn, invite friends, share इनमे से कुछ भी लिखा सकता है) ।

referral code kaise banaye

Step-4

आपको इस Share बटन या लिंक पर क्लिक कर देना है, इस पर क्लिक करने पर आपके सामने नीचे दिया गया पेज आयेगा और यहाँ आपको कॉपी लिंक या कॉपी आइकॉन पर क्लिक कर लेना है ।

referral code kaise banaye

Step-5

अब आप इस रेफ़रल कोड कही भी भेज सकते है जैसे कि सोशल मीडिया प्लेटफार्म  (यूट्यूब, व्हाट्सएप, फेसबुक, इंस्टाग्राम) या ब्लॉग किसी पर शेयर कर सकते है और आप चाहे तो इस कोड को notepad या draft msg में सेव करके रख सकते है ।

इस तरह आप बड़ी आसानी से रेफ़रल कोड बना सकते है या खोज सकते है । इसके अलावा कुछ website और application में आप अपना मैन्युअली भी रेफ़रल कोड बना सकते है जैसे कि बहुत से Blogger और Influencer अपना खुद का रेफ़रल कोड बनाते है ।

ये भी पढ़े: DP क्या है और इसे कैसे बनाते है ?

रैफरल कोड के फ़ायदे क्या है ?

रेफर कोड से आप अपने एप्लीकेशन या सॉफ्टवेयर को ज्यादा से ज्यादा लोगो तक बहुत ही जल्दी पंहुचा सकते हो क्यूंकि इसमें आपका यूजर ही इसका प्रचार करने की ज्यादा से ज्यादा कोशिश करता है ।

  1. रेफरल कोड के द्वारा आप रैफरल लिंक या कोड को शेयर करके आसानी से पैसे कमा सकते हैं ।
  2. Refer & Earn किसी भी एप्लीकेशन या सॉफ्टवेयर व प्रोडक्ट को सही लोगो तक पहुँचाने का बेस्ट तरीका है । इससे आप कम खर्चो में सही लोगो अपने प्रोडक्ट को पहुंचा सकते है ।
  3. Refer & Earn प्रोग्राम के कारण लोग आपके प्रोडक्ट को बहुत जल्दी लाखो या उससे अधिक लोगो तक आसानी से फैला देते है ।
  4. अगर आप घर बैठे पैसा कमाना चाहते है तो आप इस Refer & Earn प्रोग्राम से आसानी से कमा सकते है ।
  5. इस तरह आप इस Refer & Earn प्रोग्राम से अपने ग्राहकों से ही मार्केटिंग करा सकते है और इसके लिए आपको अलग से मार्केटिंग पर ज्यादा खर्च करने की जरुरत भी नहीं पड़ती ।

निष्कर्ष:

मुझे उम्मीद है अब आप इस आर्टिकल referral code kya hai और Referral Code Meaning in Hindi को पढ़कर  अच्छे से जान गए होगे और इसके साथ ही आपको refer code के फायदे की भी जानकारी मिल गयी होगी । अगर आपके मन में इस आर्टिकल से सम्बंधित कोई भी सवाल या सुझाव है तो आप हमे comment के माध्यम  से पूछ सकते है । अगर आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया तो इसे शेयर जरुर करे ।

Leave a Comment