Youtube Video पर Views कैसे बढायें (Video Viral करने की 12 टिप्स)

Youtube video par views kaise badhaye: दोस्तों, अगर आप Youtube पर विडियो बनाते है यानी विडियो बनाकर यूट्यूब पर अपलोड करते है और आपकी विडियो पर व्यू नहीं आते या फिर कम आते है तो ये आर्टिकल आपके बड़े  काम का है । क्यूंकि इस आर्टिकल में हम आपको youtube विडियो पर व्यू बढ़ाने के 12 महत्वपूर्ण पॉइंट बताएगे । जिसको follow करके आप अपनी विडियो को जल्द ही वायरल कर सकते है ।

Youtube दुनिया सबसे बड़ा विडियो प्लेटफार्म है और यहाँ पर हर रोज़ काफी बड़ी संख्या में विडियो अपलोड होती है । इन विडियो को लोग अपने हिसाब से सर्वश्रेष्ठ तरीके से बनाते है और साथ ही कुछ फेमस क्रिएटर भी विडियो अपलोड करते है । जिसकी वजह से आपकी विडियो का ज्यादा अच्छा होना जरुरी है ।

youtube video par views kaise badhaye

ऐसे में आपको अपनी विडियो पर व्यू बढाने या वायरल करने के लिए अपनी विडियो में कुछ महत्वपूर्ण बातो का ध्यान रखना होता है ताकि व्यूअर आपकी विडियो को ज्यादा से ज्यादा देखे । आपकी कौन-सी विडियो वायरल हो जाये और आप एक अच्छे youtuber बन जाये । इसके बारे किसी को नहीं पता होता, बस आपको इसके के लिए निचे बताई गई टिप्स का ध्यान रखना है और इनके उपयोग से आपकी विडियो पर व्यू काफी तेज़ी से बढ़ेगे ।

Advertisements

यूट्यूब पर व्यूज कैसे बढायें (Youtube Video Par Views Kaise Badhaye)

यूट्यूब पर व्यूज बढाने के तरीके से पहले हम आपको बता देते है कि मुख्य रूप से यूट्यूब वीडियोस पर व्यूज कहाँ आते है मतलब यूट्यूब विडियो लोगो के पास कैसे पहुँचती है । वैसे यूट्यूब पर व्यूज पाने के 4 मुख्य तरीके हैं, सबसे पहला Search, दूसरा Suggested, तीसरा Browse, चोथा Short Feeds इसके आलवा और भी तरीके है लेकिन सबसे मुख्य यही तरीके है तो आपको इन सब फीचर से व्यू पाने के लिए अपनी विडियो में कुछ बातो का ध्यान रखना होता है जो कि हमने नीचे बताई है ।

Interesting वीडियो बनाएं ।

आप जो विडियो बनाए बहुत ही अच्छे से बनाए मतलब आपको विडियो में बिलकुल सही और पूरी जानकारी देनी होगी । ऐसी विडियो बनानी होगी जो interesting या फिर लोगो के काम की हो, जिससे कि लोग आपकी विडियो को पूरा देखे अगर आप विडियो content अच्छा नहीं देगे तो आपकी विडियो पर व्यू नहीं आयेगे चाहे आप कितना भी SEO कर ले ।

Trending Topic पर Video बनाएं ।

अगर आप अपनी विडियो पर ज्यादा से ज्यादा व्यूज पाना चाहते है तो आप Trending Topic पर Video बनाने कि कोशिश करे । Trending Topic लिए आपको सोशल मीडिया से कनेक्ट रहना होगा और इसके अलावा Trending Topic का सबसे बेस्ट Google Trend  आप्शन है । Google Trend  गूगल ट्रेंड्स से आप बड़ी आसानी से ट्रेंन्डिंग  टॉपिक जान सकते है ।

Video और Audio क्वालिटी पर ध्यान दे ।

अगर आप अपनी विडियो को वायरल करना चाहते है तो आपको Video और audio की क्वालिटी पर ध्यान देना  होगा । आप जिस विडियो को बनाए उसकी विडियो क्वालिटी अच्छी रखे और इसके साथ ही ऑडियो क्वालिटी भी अच्छी होनी चाहिये मतलब विडियो में आवाज एक एकदम साफ सुननी चाहिए ताकि सब आसानी से समझ सके ।

आकर्षक और low competition टाइटल का उपयोग करे ।

आप जो विडियो बनाए उसके लिए टाइल का चयन कीवर्ड रीसर्च टूल (जैसे की tubebuddy, vidiq) के द्वारा  करे । विडियो का टाइटल low competition  और आकर्षक बनाने की कोशिश करे । low competition keyword के उपयोग से विडियो में व्यूज जल्दी आते है और इसके साथ ही आकर्षक टाइटल से लोग आपकी विडियो ज्यादा देख सकते है खासकर शोर्ट विडियो में ये बड़े काम की ट्रिक है ।

वायरल टैग्स का प्रयोग करें ।

अगर आप अपनी विडियो के व्यू बढ़ाना चाहते है तो आपको अपने विडियो जैसी वायरल विडियो से संबधित टैग का उपयोग करना चाहिए और इन टैग के सही उपयोग से भी विडियो जल्द वायरल हो जाती है । आपको एक बात का जरुर ध्यान रखना है कि आप जो टैग यूज कर रहे है वो आपकी विडियो से सम्बंधित होना चाहिए ताकि आप youtube की किसी गाइडलाइन्स का उल्लंघन न करे ।

ये भी पढ़े: Youtube की बेस्ट  & सीक्रेट टिप्स  ।

अगर आप किसी दुसरे की विडियो के टैग जानना चाहते है तो कंप्यूटर के लिए tubebuddy क्रोम एक्सटेंशन  और मोबाइल के लिए you tag एप्लीकेशन  का उपयोग करे ।  इनके यूज से आप किसी भी youtube विडियो के टैग आसानी से जान सकते है ।

डिस्क्रिप्शन में कीवर्ड्स का इस्तेमाल करें ।

किसी भी youtube विडियो को वायरल करने में विडियो की डिस्क्रिप्शन काफी मायने रखती है। इसलिए seo के नजरिये से इसे काफी महत्वपूर्ण माना जाता है । आपको अपनी विडियो को वायरल करने के लिए डिस्क्रिप्शन में अच्छे से कीवर्ड का उपयोग करना चाहिए । वो कुछ इस प्रकार से जैसे topic covered, queries solved आदि शब्दों को लिखकर सर्च किये जाने वाले कीवर्ड को लिखे । इससे आपकी विडियो जल्दी रैंक करेगी और विडियो पर व्यू भी बढ़गे । इसके साथ ही आप यूट्यूब की गाइडलाइन्स के नियमो का भी उल्लंघन नहीं करेगे ।

आकर्षक थंबनेल का इस्तेमाल करें ।

जब हम नए Youtubers होते है तो हम में से कुछ लोग थंबनेल नहीं जानते कि ये क्या चीज़ हैं । इसलिए पहले मैं आपको बता दू कि थंबनेल एक ऐसा फोटो होता है जो किसी विडियो के ऊपर click करने से पहले दिखाई देता है । थंबनेल एक तरह से विडियो के बारे में दर्शता है कि विडियो में क्या बताया गया है । आपको विडियो का आकर्षक थंबनेल जरुर लगाना चाहिए क्यूंकि आकर्षक थंबनेल से ही लोग आपकी विडियो पर ज्यादा click करेगे । जिससे की आपका CTR भी बढेगा और इससे आपकी विडियो जल्द वायरल हो सकती है ।

एक बात का ध्यान रखे आप अपनी विडियो से मिलता जुलता ही थंबनेल लगाये । क्यूंकि अगर आप अपनी विडियो से अलग थंबनेल लगाते है तो यूट्यूब कम्युनिटी गाइडलाइन्स के नियमों का उल्लंघन हो जायेगा । जिसके कारण आपको समस्या हो सकती है, इसलिए आकर्षक थंबनेल जरुर बनाए लेकिन अपनी विडियो के टॉपिक को ध्यान में रखे ।

एंड स्क्रीन और कार्ड्स का उपयोग करें ।

आप अगर अपनी वीडियोस पर व्यू बढ़ाना चाहते है तो आपको वीडियोस में एंड स्क्रीन और आई कार्ड्स को ज्ररूर उपयोग (add) करना चाहिए । इससे अगर कोई व्यूअर आपकी एक विडियो देखता है तो आपकी दूसरी विडियो पर End-Screen और Cards के कारण आसानी से जा सकता है । यूट्यूब का ये फीचर भी आपके व्यूज बढ़ाने में काफी मदद करता है ।

विडियो को सोशल मीडिया पर जरुर शेयर करें ।

अगर आप अपनी विडियो सोशल मीडिया पर शेयर करते है तो इससे भी काफी फायदा होता है । शुरूआती दौर में जब किसी youtuber के views नहीं आते तो यही तरीका है जिससे एक नया youtuber आसानी से सफल हो जाता है । क्यूंकि सोशल मीडिया ऐसा प्लेटफार्म है जहाँ पर आपको बड़ी संख्या में यूजर मिल जाते है । जो कि आपकी विडियो को देखते है और अगर उन्हें आपकी विडियो पसंद आ जाती है तो विडियो को शेयर भी करते है और जिसके कारण विडियो वायरल होने का काफी बड़ा चांस होता है ।

विडियो में reaction और comment के लिए जरुर बोले ।

अगर आप अपनी विडियो के व्यूज बढाना चाहते है तो आपको अपने दर्शको को लाइक और कमेन्ट के लिए जरुर बोलना चाहिए । क्यूंकि विडियो में दिए गए रिएक्शन मतलब like, dislike और comments  से भी विडियो जल्द वायरल हो जाती है । इसलिए आपको विडियो में लोगो से like और comments के लिए जरुर बोलना चाहिए ।

कमेंट्स का रिप्लाई जरुर करें ।

दोस्तों, अगर आपको कोई comment आता है तो आप उस comment का रिप्लाई करने की पूरी कोशिश करे, क्यूंकि इससे आपके और व्यूअर के बीच में एक विश्वास कायम होता है । जिससे लोग आपके चैनल पर ज्यादा विश्वास रखने लगते है और आपके subscriber भी जल्द बढ़ते है । सब्सक्राइबर बढ़ने से आपको एक अच्छे खासे  लोग मिल जाते है और जिससे कि आपकी विडियो के वायरल होने के चांस ज्यादा हो जाते है । इस तरह आप सभी कमेंट्स का रिप्लाई कर के भी अपने वीडियोस पर व्यूज बढ़ा सकते हैं ।

विडियो में Audience Retention को बढ़ाये ।

अपनी विडियो को कुछ इस तरह का बनाए कि दर्शक विडियो को शरू के एक मिनट तक जरुर देखे और अगर आपकी विडियो छोटी है तो विडियो को 50 % जरुर देखे । इसके लिए आपको अपने विडियो की बढ़िया चीज़ का कुछ हिस्सा या पल विडियो के शुरुआत में देखा देना चाहिए । जिससे कि लोग आपकी विडियो पर बने रहेगे और जल्दी से वापस नहीं जायेगे मतलब आपको अपनी विडियो को शुरू में ही interesting देखाना होगा । इससे अधिकतर लोग वीडियो को पूरा देखेगे और जिससे कि आपकी विडियो का Avg. watch time बढ़ जाता है जिसके कारण आपकी विडियो वायरल हो सकती है ।

निष्कर्ष:

दोस्तों उम्मीद है कि अब आप youtube video par views kaise badhaye के इस आर्टिकल को पढ़कर जान गए होगे । अगर आप इस आर्टिकल में बताए सब बातो को follow करते है तो आपकी विडियो जल्द ही वायरल हो जाएगी और आपकी सभी विडियोस पर व्यूज आने लगेगे । अगर आपके मन में इस आर्टिकल से सम्बंधित कोई सवाल या समय है तो आप हम से कमेन्ट के माध्यम से पूछ सकते है । इसके साथ अगर आपको हमारा ये आर्टिकल अच्छा लगा तो इसको शेयर जरुर करे ।

Leave a Comment