Wifi Full Form in Hindi – वाईफाई का मतलब और महत्वपूर्ण जानकारियां

Wifi full form और Wifi Meaning in Hindi: दोस्तों क्या आप जानना चाहते है कि Wifi क्या है और इसकी Wifi full form क्या है या फिर ये कितनी दूर तक काम करती है ऐसे और भी बहुत से वाई-फाई से सम्बंधित सवालो की जानकारी चाहते है तो आप बिलकुल सही जगह पर आये है, क्योकि आज के इस आर्टिकल में हम आपको Wifi के बारे में कम शब्दों में आसान तरीके से ये सारी जानकारी देगे

आजकल इन्टरनेट का दौर है और इस इन्टरनेट के दौर में लगभग हर कोई इन्टरनेट का उपयोग करता है वाईफाई ने इन्टरनेट की इस दौर में बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है क्योकि वाईफाई से हम कही भी आसानी से तेज़ इन्टरनेट उपयोग कर सकते है चाहे ये जगह घर, ऑफिस, होटल, एयरपोर्ट आदि कोई भी जगह हो वाई-फाई के बारे में विस्तृत जानकारी के लिए आप हमारे इस आर्टिकल को पूरा पढ़े

Wifi का अविष्कार कब हुआ ?

दोस्तो जब कंप्यूटर आया तो उसके कुछ समय बाद ही हमे इन्टरनेट की जरूरत पड़ी और फिर इन्टरनेट भी आ गया लेकिन उस समय इन्टनेट का ज्यादा उपयोग नहीं किया जाता था क्योकि उस समय इन्टरनेट को चलाने के लिए केवल की जरुरत होती थी और ये हमे काफी महंगा भी पड़ता था अगर किसी को इन्टरनेट की जरुरत होती थी तो वो व्यक्ति साइबर कैफ़े जाकर अपना काम कर लेता था

Advertisements

इसके बाद कंप्यूटर साइंस ने इस इन्टरनेट क्षेत्र में प्रगति की और वाईफाई का अविष्कार कर दिया । इसका  अविष्कार John O Sullivan  और John dean ने सन 1991 मे कर दिया था। लेकिन वाईफाई को लोगो के सामने WIFI Alliances  कंपनी  सितम्बर 1997 लेकर आई, इसलिए वाई-फाई को एक और नाम वायरलेस टेकनोलोजी नाम से भी जाना जाता है ये इन्टनेट और नेटवर्क को जोड़ने के लिए रेडियो तरंगो पर काम करता है

 

wifi full form in hindi

 

Wifi का full form और इसका मतलब क्या होता है ? (Wifi Meaning in Hindi)

Wifi का फुल फॉर्म “Wireless fidelity”होता है। ये एक ऐसी तकनीक है जोकि वायरलेस द्वारा हाई-स्पीड इंटरनेट और नेटवर्क कनेक्शन देने के लिए रेडियो तरंगों का इस्तेमाल करती है। इस तकनीक से ही हम अपने कंप्यूटर, लैपटॉप, स्‍मार्टफोन, टैबलेट स्मार्ट टीवी आदि डिवाइस को बिना किसी केवल को कनेक्ट किये इंटरनेट चला सकते है । इसके अलावा वाई फाई से प्रिंटर जैसे डिवाइस भी कनेक्ट करके यूजर प्रिंट दे सकता है ।

वाईफाई आम तौर पर एक राउटर से बनती है जिसे बनाने के लिए एक राउटर को हॉटफॉट या एक्सेस पॉइंट  बनाया दिया जाता हैं । इस हॉटस्पॉट से ही कोई भी मोबाइल लैपटॉप, टेबलेट, स्मार्ट टीवी आदि कनेक्ट कर इन्टरनेट उपयोग किया जाता है । आजकल तो मोबाइल में भी hotspot का फीचर दे दिया गया है, जिससे की आप एक वाईफाई नेटवर्क बना सकते है और एक फ़ोन से दुसरे फ़ोन में आसानी से इन्टरनेट कनेक्‍ट कर सकते है । सामान्य शब्दों में कहे तो वाई-फाई एक ऐसा नेटवर्क होता जिससे की आप बिना केवल के सक्षम डिवाइस में इस कनेक्ट कर इंटरनेट का उपयोग कर सकते है ।

Wifi कितने प्रकार की होती हैं ?

जैसा कि आप जान गए होगे कि Wifi की फुल फॉर्म  Wireless fidelity” है और इसके अलावा चार मुख्य प्रकार भी है जो की नीचे दिए गए है

सबसे पहले प्रकार है – वायरलेस पर्सनल एरिया नेटवर्क  (Wireless Personal Area Networks) = WPAN

दूसरा प्रकार है – वायरलेस लोकल एरिया नेटवर्क(Wireless Local Area Networks) = WLAN

तीसरा प्रकार है – वायरलेस वाइड एरिया नेटवर्क  (Wireless Wide Area Networks) = WWAN

चोथा प्रकार है – वायरलेस महानगरीय क्षेत्र नेटवर्क (Wireless Metropolitan Area Networks) = WMAN

Wi-fi की फ्रीक्वेंसी या रेंज कितनी होती है ?

वाई-फाई के बहुत से संस्करण है जो की EEE 802.11  के विभिन्न मानको पर काम करते है और इसकी रेंज भी इन संस्करणों के मानको पर निर्भर करती है वैसे Wifi की फ्रीक्वेंसी या रेंज कुछ ही दूरी तक होती है । ये दूरी एक वायरलेस नेटवर्क की फ्रीक्वेंसी लेवल 2.4 GHz से 6GHzपर काम करती हैं, इसकी रेंज लगभग 150 से 300फीट तक होती है । Wi-fi की ये रेंज वाईफाई राऊटर या एडाप्टर पर भी निर्भर करती है, क्योंकि आपकी वाईफाई स्पीड पर असर राऊटर की दूरी भी डालती है कि राऊटर की दूरी आपके कनेक्टेड डिवाइस से कितनी है ।

 

wifi full form

 

राऊटर (Router)  क्या होता है ?

अब बात आती ये राऊटर क्या  होता है राऊटर वो डिवाइस होता है जिसमे उस इन्टनेट केबल को लगाया जाता है जो केबल इन्टरनेट सर्विस प्रोवाइडर (ISP) देता है ये राऊटर वाई-फाई वायरलेस लोकल एरिया नेटवर्क की category में आता है । इस वाईफाई से निकलने वाली तरंगे दिवार के पार जाकर भी नेटवर्क प्रदान करने की क्षमता रखती है ।

Wifi के फायदे (Advantage) क्या होते है ?

पहले जो वाई-फाई के बिना घर में इन्टरनेट होता था, उससे सिर्फ हम एक डिवाइस यानि कंप्यूटर ही कनेक्ट कर पाते थे । लेकिन अब वाईफाई से हम अपने बहुत से मोबाइल, लैपटॉप, टेबलेट, स्मार्ट टीवी आदि आसानी से कनेक्ट कर सकते है ।

वाईफाई को अपने मोबाइल या लैपटॉप में इस्तेमाल करने के लिए आपको किसी भी प्रकार के तार की जरुरत नहीं होती । बस आपको वाई-फाई नेटवर्क नाम पर क्लिक कर देना है जिसके बाद आप बड़ी आसानी से कुछ ही सेकंड में वाई फाई से कनेक्ट कर सकते है ।

यदि कभी भी आपका मोबाइल का इन्टरनेट ख़त्म हो जाता है, तो ऐसे में आप अपने पास की वाईफाई से कनेक्ट कर सकते है और जो भी आप इन्टनेट पर काम करना चाहते है बड़ी आसानी से कर सकते है । लेकिन इसमें आपको ये बात याद करनी है कि आपके पास वाईफाई का पासवर्ड होना चाहिए ।

पहले बहुत कम वाई फाई देखने को मिलती थी, आजकल घर और ऑफिस में तो वाई फाई होती ही है । इसके आलावा बहुत सी सावर्जनिक जगह जैसे मेट्रो, एयरपोर्ट, रेलवे स्टेशन आदि जगह पर वाई-फाई आसानी से मिल जाती है, जिससे की हम हाई स्पीड इन्टरनेट का फायदा ले सकते है ।

आजकल तो वाई-फाई का इतना ज्यादा फायदा है कि अगर हम कभी कही जाते है और आपके मोबाइल का इन्टरनेट आचानक ख़त्म हो जाये । ऐसे स्थिति में अगर आपका कोई दोस्त आपके साथ हो तो आप दोस्त के मोबाइल से hotspot on करा कर वाई-फाई कनेक्ट कर सकते है ।

वाईफाई आपको मोबाइल नेटवर्क की अपेक्षा तेज़ इन्टरनेट स्पीड देता है और आजकल तो फाइबर कनेक्शन आने के बाद ये स्पीड 1mb/s से 9.6 Gb/s तक speed मिल सकती है ।

इस समय तो बहुत से ऐसे नेटवर्क भी है, जिन से हम Wi Fi कालिंग भी कर सकते है । क्योंकि कुछ जगह ऐसे भी होती है जहाँ पर मोबाइल नेटवर्क नहीं आता है तो ऐसे में ये फीचर बहुत ज्यादा फायदेमंद साबित होता है ।

ये भी पढ़े: DP फुल फॉर्म और इसका मतलब क्या है ?

ये भी पढ़े Memes क्या है और इसे कैसे बनाए ?

Wifi के नुकसान (Disadvantage) क्या हो सकते है ?

वाई-फाई का पहला सबसे महत्वपूर्ण नुकसान है कि Wi Fi का इस्तेमाल करने का एक निश्चित एरिया होता है । आप उस एरिये में रहकर ही वाई-फाई का उपयोग कर सकते है और ये एरिया लगभग 150 फीट से 300 फीट तक का होता है ।

केबल (Wired) इन्टरनेट के मुकाबले Wi Fi की सिक्योरिटी काफी कमजोर होती है। इसके हैक होने का खतरा ज्यादा रहता है । इसलिए आपको अपनी वाई-फाई सिक्योरिटी टाइप WPA और वाई-फाई का पासवर्ड स्ट्रांग रखना चाहिए

वाई फाई से एक नुकसान ये भी है कि अगर आप वाई-फाई नेटवर्क से कुछ ज्यादा डिवाइस कनेक्ट कर लेते है तो इन्टरनेट की स्पीड कम हो जाती है ।

निष्कर्ष:

मुझे उम्मीद है कि अब आप Wifi full form और Wifi Meaning in Hindi के इस आर्टिकल को पढ़कर वाई-फाई से सम्बंधित कई महत्वपूर्ण जानकारी के बारे में अच्छे से जान गए होगे । इस पोस्ट से सम्बंधित आप मन में कोई समस्या या सुझाव है तो आप हमसे comment के द्वारा पूछ सकते और इस लेख में बताई गई जानकारी कैसे लगी यदि आपको ये जानकारी पसंद आई तो इस आर्टिकल को शेयर जरुर करे

Leave a Comment