DP Meaning in Hindi- DP क्या है और इसकी फुल फॉर्म

DP Meaning in Hindi: अगर आप DP का मतलब या DP full form  के बारे  जानना चाहते है तो आप हमारे इस आर्टिकल को पढने के बाद अच्छे से जान पायेगे कि DP क्या होता है और इसका सोशल मीडिया में क्या उपयोग है आजकल इन्टरनेट का दौर है और लगभग हर किसी के पास Smartphone है इन smartphone से हर कोई एक सोशल मीडिया अकाउंट (जैसे Whatsapp, Facebook, Instagram आदि) जरुर बनाता है

जिसके कारण इन्टनेट के इस दौर में सोशल मीडिया का उपयोग भी बहुत अधिक बढ़ गया है और लोग अपना अधिकतर समय की इन सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर ही लगा देते है सोशल मीडिया प्लेटफार्म के उपयोग से हमे बहुत से ऐसे नए short form सुनने को मिलते है, जिनके बारे में हमे नही पता होता जैसे की आजकल LOL, OP, DP, DM जैसे शब्दों का बहुत ज्यादा उपयोग Facebook, Whatsapp, Instagram आदि सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर किया जाता है ।

इसलिए आज के इस आर्टिकल में हम DP Full form और DP का मतलब क्या हैआपको बताएगे  ताकि अगर आप से कोई डीपी फुल फॉर्म या DP meaning in hindi के बारे में पूछ लेता है तो आप आसानी बता दे, तो चलिए जानते है DP full form क्या होता है

DP meaning in hindi

 

Advertisements

DP फुल फॉर्म क्या है ? Full Form of DP in Hindi

हम आपको सोशल मीडिया में उपयोग किये जाने वाले शब्द DP के बारे में विस्तार से बताएगे बाकि अन्य DP शब्दों की फुल फॉर्म आप नीचे देख सकते हो दोस्तों Whatsapp, facebook, Instagram आदि सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर DP की फुल फॉर्म डिस्प्ले पिक्चर’ (Display Picture) होती है । इसके अलावा कुछ मुख्य DP शब्दों की फुल फॉर्म नीचे गयी है:

DP-  Display Port

DP-  Dual Processor

DP- Data Processing

DP- Democratic Party

DP- Digital Performer

DP- Dynamic Programming

DP- Director of Photography

 

दोस्तों जैसा की DP के नाम से ही पता चल रहा है DP (Display Picture) की फुल फॉर्म का अर्थ है: दिखाई देने वाली फोटो मतलब आपके अकाउंट आईडी पर दिखाई देने वाली फोटो और जिससे की लोग आपको आसानी से पहचान सके। जब आप किसी से chat करते है तो उनको यही फोटो दिखाई देती है और इसी फोटो को ही हम DP या डिस्प्ले पिक्चर कहते है आजकल Whatsapp, facebook, Instagram आदि पर इसी DP short form का बहुत अधिक उपयोग किया जाता है

वैसे इस DP शब्द का ज्यादा उपयोग Whatsapp के कारण ही हुआ है क्योकि हम से बहुत से लोग अपनी DP (Display Picture) यानि Contact फोटो बार बार change करते रहते है और फिर अपने दोस्तों से पूछते है कि मेरी DP कैसे लगी । उसके बाद धीरे धीरे सोशल मीडिया पर हर जगह DP का उपयोग होने लगा ।

DP का मतलब क्या है ? DP Meaning in Hindi

दोस्तों चाहे Whatsapp DP menaning , facebook DP meaning या Instagram DP meaning हो  जब भी हम अपना सोशल पर अपना अकाउंट बनांते है तो सोशल मीडिया अकाउंट पर हम अपना नाम, फोटो, बायो (Bio) और अपने बारे में कुछ अन्य जानकारी डालते जिसे प्रोफाइल कहा जाता है

इस प्रोफाइल पर एक फोटो या picture  होती है जिसे हम प्रोफाइल पिक्चर के नाम से जानते है, लेकिन पिछले कुछ समय में Whatsapp के आने के बाद इस प्रोफाइल पिक्चर को एक नए short नाम से भी जाना जाने लगा जिसे DP का नाम दिया गया है इसका मतलब आप समझ गए होगे, जी हाँ, दोस्तों इसका मलतब होता है प्रोफाइल पिक्चर (Profile Picture) यानि प्रोफाइल पिक्चर को ही DP कहा जाता है ।

आपने देखा होगा कि सोशल मीडिया (Whatsapp, facebook आदि) पर बोलते है । आपको मेरी DP कैसे लगी और उनके दोस्त कुछ इस तरह की कमेन्ट या मैसेज करते है कि nice dp, superb dp, awesome dp जैसे शब्द DP के साथ उपयोग करते है तो यहाँ पर इस DP का उपयोग आपकी display picture के लिए होता है । जो आपके अकाउंट आईडी पर दिखाई देती है यानि आपके प्रोफाइल पिक्चर (Profile Picture) से होता है यहाँ पर Profile Picture शब्द बड़ा होने की वजह से DP शब्द का अधिक उपयोग किया जाता है, क्योकि ये DP छोटा और आसान शब्द है ।

DP full form

साधारण शब्दों में कहा जाये तो DP का मलतब Profile Picture या Display picture होता है, क्योकि इन दोनों में कोई ज्यादा अंतर नहीं है । बस ये एक बात है कि पहले, मलतब सोशल मीडिया के शुरुआती दिनों में, हम सब प्रोफाइल पर लगे फोटो को Profile Picture ही बोलते या जानते थे ।

लेकिन आजकल सोशल मीडिया पर शोर्ट फॉर्म  का दौर है, इसलिए प्रोफाइल फोटो को DP बोला जाने लगा और इसकी फुल फॉर्म Display Picture होती है । इसके बारे में हम आपको पहले ही बता चुके है, कुल मिलाकर बात ये है कि Profile Picture को ही DP बोला जाता है यानि इसे ही DP कहते है ।

DP लगाने के फ़ायदे क्या हैं और DP क्यों जरुरी होती है ?

1. जिस तरह आपका नाम जरुरी होता है, उसी तरह सोशल मीडिया आईडी पर DP लगनी अच्छी रहती है । इसके लगाने से आपकी प्रोफाइल आकषर्क और बढ़िया लगती है ।

2. अगर आप DP या प्रोफाइल फोटो को Edit कर अच्छे से लगाते है तो आपकी DP सोशल मीडिया एक प्रोफेशनल लुक में नजर आती है ।

3. DP के कारण अगर आपको कोई पुराना पहचान वाला या अनजान व्यक्ति मैसेज करता है तो आप उसको आसानी से पहचान कर रिप्लाई दे सकते हो ।

4. सोशल मीडिया पर DP लगाने से आपकी पहचान बनती जैसे जी आप किसी को follow करते है या फ्रेंड बनाते है तो उनके साथ अच्छी तरह जान-पहचान के लिए DP (Profile Picture) बहुत जरुरी होती है और साथ ही DP से आप अपने जान पहचान वालों को आसानी से सोशल मीडिया पर ढूढ सकते हो ।

DP कैसे बनाते हैं ? (How to make DP in Hindi)

वैसे तो हम लोग सोशल मीडिया DP पर कोई भी फोटो फोटो लगा सकते है यहाँ पर हम अपने किसी महशूर क्रिकेटर, अभिनेता, अभिनेत्री आदि किसी की भी फ़ोटो का प्रयोग कर लेते है ताकि हम अपनी DP को आकर्षक बना सकें।

अब बात आती है कि अपने खुद की फोटो या किसी और की फोटो को DP कैसे बनाए । इसके लिए फ़ोन एडिटर एप्लीकेशन या एडिटिंग सॉफ्टवेर का उपयोग कर सकते है जो की आपको इन्टरनेट पर बहुत से मिल जायेगे । जिनमे आपको कई तरह के फ़िल्टर और फ्रेम मिल जाते है, जिससे की आप किसी भी फोटो को आकर्षित बना सकते हो ।

DP कैसे Change करें ?

अब दोस्तों आप DP का मलतब और DP लगाने के फायदे अच्छे से जान गए होगे लेकिन अब आप बात आती है कि DP कैसे लगाते या change करते है वैसे DP लगाना या change करना ज्यादा मुश्किल काम नहीं है । सोशल मीडिया पर DP change करना एक आसान काम ही है, लेकिन ऐसे में हम में से कुछ लोगो आज भी नहीं जानते की DP कैसे change करते है । इसलिए मैंने सोचा आपको ये भी मैं आपको बता दू कि सोशल मीडिया जैसे whatsapp, facebook में DP कैसे change करते हैं ।

1. WhatsApp DP कैसे change करते है ? (How to Change Whatsapp DP in Hindi)

WhatApp DP लगाने या बदलने के लिए आप सबसे पहले अपना Whasapp ओपन कर लीजिये । अब आप ये step follow  करे:-

  • WhatApp ओपन होने पर आपको right साइड कार्नर में three dot (तीन डॉट) पर click कर देना है ।
  • इसके बाद आपके सामने कुछ आप्शन आयेगे, इनमे से आपको setting पर click कर कर देना है ।
  • अब आपको ऊपर की तरफ गोल आइकॉन DP पर क्लिक कर देना, जिसके बाद आपका Whatsapp profile खुल जायेगा । यहाँ सबसे ऊपर आपका Whatsapp DP दिखेगा आपको इसी DP पर क्लिक कर देना है ।
  • अब DP पेज फुल स्क्रीन पर दिखाई देगा इसमें आपको ऊपर की तरफ पेंसिल  के आइकॉन पर क्लिक कर देना है, इस पर click करते ही निचे की तरफ Pop up आइकॉन आयेगे आपको इन आइकॉन में से गैलरी के आप्शन को  सेलेक्ट कर देना है ।
  • अब आपकी फ़ोन की सभी फोटो दिखाई दे जाएगी, आप जिस भी फोटो को DP पर लगाना चाहते है । उस पर click कर सेक्लेक्ट कर OK कर दे, बस इसके बाद आपका DP लग जायेगा

2. Facebook DP कैसे change करते है ? (How to Change Facebook DP in Hindi)

सबसे पहले आप फेसबुक एप्लीकेशन ओपन कर अपना अकाउंट लॉग इन कर ले उसके बाद ये step follow करे ।

  • इसके बाद फेसबुक ऐप्प में आपको लेफ्ट साइड में तीन लाइन के बटन पर क्लिक कर देना है।
  • इसके बाद आपको See Your Profile का ऑप्शन दिखाई देगा आप इस पर क्लिक कर देना है।
  • See Your Profile पर क्लिक करते ही आपके सामने आपकी Facebook प्रोफाइल खुल जाएगी और इसमें से आपको अपनी प्रोफाइल पिक्चर (जो की आप गोले के अन्दर देख सकते हो) पर कैमरे के आइकॉन पर क्लिक कर दे।
  • इसके बाद आपके सामने कुछ आप्शन आयेगे आपको इनमे से सेलेक्ट प्रोफाइल picture पर click कर देना है और अपने फ़ोन में से आप फ़ोन गेलेरी से उस फ़ोटो को सेलेक्ट कर ले जिसे आप अपनी DP बनाना चाहतें है।
  • इस तरह दोस्तों आप बड़ी आसानी से अपने Whatsapp, Facebook DP बना सकते हैमैंने आपको केवल फेसबुक और व्हाट्सएप्प DP लगाने का तरीका इसलिए बताया है क्योकि ये सबसे ज्यादा उपयोग किया जाने वाला सोशल मीडिया प्लेटफार्म है और आप कुछ इसी तरह अन्य सोशल मीडिया प्लेटफार्म जैसे Instagram, twitter आदि DP change कर सकते है

 

निष्कर्ष:

दोस्तों उम्मीद है, अब आप DP Meaning in Hindi या DP Full Form  वाली इस पोस्ट को पढ़कर अच्छे से जान गए होगे कि whatsapp dp meaning, facebook dp meaning आदि सोशल मीडिया प्लेटफार्म में उपयोग किये जाने वाले DP का मतलब क्या होता है अगर आपके मन में अब भी DP शब्द को लेकर कोई परेशानी या कंफ्यूजन है तो आप हम से कमेट के माध्यम से पूछ सकते है यदि आपको हमारी ये पोस्ट पसंद आई है तो इस जानकारी का ज्यादा से ज्यादा शेयर करे ताकि सब इसके बारे में अच्छे से जान पाए

Leave a Comment