Bajaj Finance Card Kaise Banaye -2024 | बजाज EMI कार्ड  कैसे बनता है (Apply Process)

Bajaj Finance Card Kaise Banaye: दोस्तों, अगर आप काफी ऑनलाइन या ऑफलाइन शॉपिंग करते है या फिर आप बिना किसी ब्याज के किस्तों में Android Mobile, Smart LED TV, AC, laptop, इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स, फैशन वस्तु आदि खरीदना चाहते है तो फिर आपके लिए बजाज फाइनेंस कार्ड एक अच्छा विकल्प है । इसलिए आज हम आपको Bajaj Finance Card Kaise Banta Hai और इससे सम्बंधित महत्वपूर्ण जानकारी देने जा रहे हैं ।

वैसे आपकी जानकारी के लिए बता दे कि Bajaj Finserv Card एक तरह का क्रेडिट कार्ड ही होता है और जोकि आपके क्रेडिट स्कोर पर निर्भर करता है यानि अगर आपका क्रेडिट अच्छा तो आपको 2 लाख तक की लिमिट शॉपिंग के लिए मिल जाती हैं ।

bajaj finance card kaise banaye bajaj card kaise banta hai

Bajaj Finserv EMI Card के जरिये आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से शॉपिंग EMI पर कर सकते हैं, बस आपको उस सामान को बजाज कार्ड से फाइनेंस करना होता हैं ।

Advertisements

चलिए अब ज्यादा देर न करते हुए जानते हैं कि Bajaj emi card kya hai, Bajaj Finance Card Kaise Banaye, bajaj card online apply kaise kare, बजाज कार्ड के आवेदन के लिए पात्रता मापदंड या आवश्यक दस्तावेज आदि ।

बजाज EMI कार्ड क्या है? (What is Bajaj EMI Card in Hindi)

बजाज फिनसर्व कार्ड EMI से शॉपिंग करने का एक कार्ड होता है, जिसके जरिये आप बजाज पार्टनर स्टोर या अमेजन, फ्लिप्कार्ट आदि से इस कार्ड के द्वारा EMI पर बिना एक्स्ट्रा ब्याज के अपने सुविधाजनक अनुसार खरीदारी कर सकते है ।

बजाज कार्ड से आप इलेट्रॉनिक गैजेट्स, लाइफ स्टाइल प्रोडक्ट जैसी अपने पसंदीदा वस्तु को खरीद सकते है और इनके EMI को चुकाने का समय 3 से 24 महीनों तक हो सकता है और इस कार्ड को अप्लाई करके आप इसे instantly पा सकते हैं ।

Bajaj EMI Card के लिए आवश्यक दस्तावेज (Required Document for Bajaj EMI Card)   

अगर आप भी बजाज फिनसर्व एमईआई कार्ड को अप्लाई करना चाहते है यानि जानना चाहते है कि Bajaj Card Kaise Banta Hai तो इससे पहले आपको बजाज emi कार्ड के अप्लाई के लिए आवश्यक दस्तावेज को जरुर तैयार रखना होगा जोकि निन्मलिखित हैं ।

  • Aadhar Card
  • PAN Card
  • Bank Details / Cancelled Cheque (for ECS mandate)
  • Debit Card (for ECS mandate)
  • Bank A/c Register Mobile Number

Bajaj Finance EMI कार्ड का पात्रता मापदंड? (Eligibility Criteria for Bajaj Card)

Bajaj Finance Card के लिए आवेदन करने से पहले आवेदक को निम्नलिखित मापदंड को पूरा करना अनिवार्य हैं:-

  • आवेदक का मोबाइल नंबर भी आधार कार्ड से लिंक होना चाहिए ।
  • आवेदक एक भारतीय नागरिक होना जरुरी हैं ।
  • आवेदक की आयु 21 वर्ष से 65 वर्ष तक ही होनी चाहिए।
  • आवेदक का सिविल स्कोर भी सही होना चाहिए यानि अगर 720 से अधिक है तो काफी अच्छा रहेगा ।

Bajaj EMI Card आवेदन कैसे करते है? (Bajaj Card Kaise Banta Hai)

बजाज ईएमआई कार्ड को आप दो तरीके से बनवा सकते हैं – पहला ऑनलाइन और दूसरा ऑफलाइन । ऑफलाइन के लिए आपको नजदीकी ब्रांच या एजेंट के पास जाना होगा जबकि ऑनलाइन बनाने का तरीका आपको हम बताने जा रहे हैं । ऑनलाइन के लिए आप वेबसाइट या मोबाइल एप्लीकेशन किसी का भी इस्तेमाल कर सकते है, दोनों ही तरीके आप नीचे देख सकते हैं ।

Bajaj EMI Card ऑनलाइन आवेदन कैसे करे? (Bajaj Finance Card kaise Banaye)

Bajaj card online apply करने के लिए आपको अपने बैंक अकाउंट में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से आवेदन करना होगा और जिसके लिए निम्नलिखित स्टेप को फॉलो करे ।

Step-1: बजाज फिनसर्व की अधिकारिक वेबसाइट www.bajajfinserv.in पर जाए और फिर आप होम स्क्रीन पर EMI Card के आइकॉन पर या इस लिंक क्लिक करे।

Step-2: अब आप अपना Mobile Number दर्ज करे और फिर Apply के बटन पर क्लिक करे।

Step-3: अब आपके दर्ज किये मोबाइल नंबर पर 6 अंकों का OTP आएगा और आप इसे OTP के जगह पर डालकर Submit पर क्लिक करे।

Step-4:  इसके बाद आपको अपनी कुछ जरुरी जानकारी दर्ज करनी है जैसे कि

  • पूरा नाम (Full Name)
  • जन्मतिथि (DOB)
  • पैन कार्ड नंबर (PAN)
  • Residential Pincode
  • Gender (Male/Female/Other)
  • Employment type (Salaried /Self Employee)
bajaj card kaise banta hai

ये सब जानकारी देने के बाद आपको Proceed के बटन पर क्लिक करना हैं और ये जानकारी वेरीफाई होने के तुरत बाद आपके लिए Bajaj EMI Card की लिमिट दिखाई जाएगी ।

Step-5:  इसके बाद अगर आप इस लिमिट का बजाज कार्ड बनाना चाहते है तो Proceed पर क्लिक करे और फिर अगले पेज पर आप अपने आधार कार्ड से डिटेल्स जैसे नाम, फोटो, एड्रेस आदि को वेरीफाई करके Confirm पर क्लिक करे।

Step-6:  इसके बाद आपको अपने बजाज कार्ड की पहली और पूरी लिमिट दिखाई जाएगी और नीचे ही आपको Pay Now का बटन मिलेगा यानि आपको Bajaj EMI Card बनाने के लिए 530₹ (अब ये 599₹ ऑनलाइन हो चुकी हैं) की पेमेंट करनी होगी और जिसके लिए आप Pay Now पर क्लिक करे।

Step-7:  Pay Now के आप्शन पर क्लिक करने पर आप अपने Payment Method जैसे UPI, Net Banking,Debit Card,Credit Card में से किसी एक को सेलेक्ट करके पेमेंट ऑनलाइन कर देनी हैं ।

Step-8:  इसके बाद आपको बजाज कार्ड से प्रोडक्ट खरीदने के लिए इस कार्ड को Activate करने के साथ E Mandate वेरीफाई करना होगा यानि अपने बैंक अकाउंट से लिंक करना होगा

Step-9:  Bajaj EMI Card को एक्टिवेट करने के लिए आप Activate Now के बटन पर क्लिक करे और फिर अपने बैंक की डिटेल्स Banking Name, IFSC Code, Account No को दर्ज करे ।

Step-10:  इसके बाद आपको अपने डेबिट कार्ड या नेट बैंकिंग की डिटेल्स दर्ज करनी होगी और फिर Proceed के बटन पर क्लिक कर दे ।

Step-11:  इसके बाद फिर आपको Terms & Condition को पढ़कर Accept पर क्लिक कर देना हैं और फिर आप E-Mandate के जानकारी भरे पेज पर आ जाएगे । यहाँ पर आप Proceed पर क्लिक करे और अब आपकी E Mandate केवाईसी हो जाएगी यानि बजाज कार्ड activate हो जायेगा ।

अब आपको इस कार्ड का इस्तेमाल करने और इसका नंबर देखने के लिए Download App पर क्लिक करना है या फिर Bajaj Finserv के ऐप को प्ले-स्टोर से भी सीधे सर्च करके डाउनलोड कर सकते हैं और अपना मोबाइल नंबर और OTP डालकर इस ऐप में लॉग इन हो जाये ।

Mobile App से Bajaj EMI Card Apply कैसे करे ?

Step-1: आप सीधे मोबाइल ऐप के जरिये भी bajaj emi card apply कर सकते हैं, जिसके लिए आप निम्नलिखित स्टेप को फॉलो कर सकते हैं ।

Step-2: आपको सबसे पहले आप Bajaj Finserv ऐप को प्ले स्टोर से इनस्टॉल करे और फिर इसे ओपन कर ले ।

Step-3: अब आपको अपना बैंक में रजिस्टर Mobile Number डालकर Generate OTP पर क्लिक करना हैं ।

Step-4: इसके बाद आपके इस मोबाइल नंबर पर एक OTP आयेगा, जिसे आप इस ऐप में डालकर Submit पर क्लिक करे और फिर परमिशन को भी Allow कर दे ।

Step-5: इसके बाद आपको होम पेज पर ही EMI कार्ड आइकॉन पर क्लिक कर देना हैं और फिर अप्लाई पर क्लिक करे |

Step-6: इसके बाद आपके मोबाइल नंबर आये 6 अंकों के OTP को डालकर Submit के आप्शन पर क्लिक करे।

Step-7: अब आपके सामने एक नया पेज आएगा और इसमें आपको अपने आधार कार्ड, पेन कार्ड पर दिए नाम, जन्मतिथि, पैन कार्ड नंबर, पिनकोड  डिटेल्स दर्ज करनी हैं । इसके साथ ही Salaried या Self Employee और Gender के लिए Male या Female को सेलेक्ट करे ।

Step-8: इसके बाद आपकी सारी डिटेल्स कुछ ही सेकंड वेरीफाई हो जाएगी और आपको अपने Bajaj EMI Card की लिमिट दिख जाएगी ।

Step-9: अब आपको Bajaj EMI Card एक्टिवेट करना है जिसके लिए 599₹ की पेमेंट करनी हैं । इसके लिए आप Pay Now पर क्लिक करे।

Step-10: इसमें Payment करने का कई ऑप्शन है और आप UPI, Netbanking, Debit Card इनमें से किसी एक को सेलेक्ट करे और Payment Successful हो जाने के बाद आप Bajaj EMI Card को देख सकते है।

Step-11: अब आपको अपने बैंक से Bajaj EMI Card को लिंक करना है, जिसके लिए Netbanking या Debit Card को सेलेक्ट करके डिटेल्स दर्ज करे और फिर Term & Condition को सेलेक्ट करके Proceed पर क्लिक करे।

इस तरह आप ऑनलाइन बजाज फिनसर्व कार्ड बनवा सकते हैं और जायदा जानकारी के लिए आप ये विडियो भी देख सकते हैं ।

Bajaj Finance EMI Card बनाने के फायदे ।

  1. Bajaj EMI Card instantly बन जाता है यानि केवल 30 सेकेंड में ये कार्ड घर बैठे बनवाया जा सकता है ।
  2. Bajaj Finserv Insta EMI कार्ड में ₹200000 तक का लिमिट मिल सकता हैं और बैंक के साथ लेन देन सही रहता हैं तो इस कार्ड की लिमिट राशि बढ़ाई भी जा सकती है ।
  3. Bajaj कार्ड से आप आसान किस्तों और बिना ब्याज के खरीदारी कर सकते हैं यानि इसके लिए आपका कोई ब्याज शुल्क नहीं लगता है ।
  4. इस कार्ड से आप 24 महीने की किस्तों की राशि पर भी खरीदारी कर सकते हैं ।
  5. बजाज ईएमआई कार्ड को आप 100% Digital Paperless तरीके से आवेदन कर सकते हैं ।
  6. अगर आप बजाज emi किस्तों का शुल्क समय पर चुकाते रहते हैं तो आपका सिविल (क्रेडिट) स्कोर बढ़ता है जोकि आपके लिए काफी फायदेमंद है ।

FAQs: Bajaj Finance Card Kaise Banaye पर अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

Q: 1. बजाज फाइनेंस कार्ड कितने रुपए में बनता है?

Ans: बजाज फाइनेंस कार्ड बनने में 530 रूपये लगते हैं लेकिन अगर ऑनलाइन यानि बजाज insta emi कार्ड बनवाते है तो 599 फीस का भुगतान करना होता है, जिसमे 69रु online convenience fees होती हैं ।

Q: 2. बजाज कार्ड ईएमआई पर कितना लिमिट मिलता है?

Ans: बजाज फिनसर्व EMI कार्ड में लिमिट आपके इनकम और सिबिल स्कोर के अनुसार मिलता है, जोकि लगभग 50,000 से लेकर 2 लाख रुपये तक हो सकता हैं ।

ये भी पढ़े:

निष्कर्ष:

उम्मीद है अब आप Bajaj Finance Card Kaise Banaye लेख को पढ़कर जान गए होगे कि Bajaj Card kaise banta hai और साथ ही बजाज emi कार्ड के क्या फायदे है, ये भी समझ गए होगे । इसके बाद भी आपके मन में बजाज कार्ड बनवाने से सम्बंधित कोई समस्या या सवाल है तो आप हमे कमेंट करके या फिर बजाज कार्ड के कस्टमर केयर से पूछ सकते हैं ।

अगर आपको हमारा ये लेख बजाज कार्ड कैसे बनाये अच्छा लगा है तो इस लेख को अपने दोस्तों और सम्बंधियों  के साथ सोशल मीडिया पर शेयर जरुर करे और यदि कोई सुझाव है तो हमे कमेंट करके बता सकते हैं ।

Leave a Comment