Airtel Sim में Caller Tune कैसे लगाए (2024 में बिलकुल फ्री)

Airtel Sim Me Caller Tune Kaise Lagaye और Airtel Caller Tune Kaise Hataye: दोस्तों अगर आप भी एयरटेल सिम का इस्तेमाल करते है और एयरटेल सिम पर फ्री में कॉलर ट्यून लगाना चाहते हैं तो आज के इस पोस्ट में हम आपको बताएगे कि आप अपने एयरटेल सिम में फ्री में कॉलर ट्यून कैसे लगा सकते है। क्यूंकि हमसे बहुत से लोग एयरटेल कॉलर-ट्यून के फीचर के बारे में अच्छे से नहीं जानते है।

वैसे एयरटेल में कॉलर ट्यून के इस फीचर को हेल्लो ट्यून कहा जाता है, जिसे हम कई तरीको से अपने एयरटेल सिम में बिलकुल फ्री में लगा सकते है । हमसे से कुछ लोग तो कॉलर-ट्यून का उपयोग कम जानकारी के कारण नहीं करते है क्यूंकि वो सोचते है, कहीं, इसके लगाने से पैसे कट जाएगे।

लेकिन इस समय ये सुविधा एयरटेल बिलकुल फ्री में दे रहा है, पर इसके लिए आपको अपने एयरटेल नंबर पर अनलिमिटेड कालिंग का रिचार्ज करना होता है और उसके बाद आप अपने नंबर पर फ्री में हेल्लो-ट्यून लगवा सकते है अन्यथा आपको चार्ज देना होगा।

airtel sim me caller tune kaise lagaye

Advertisements

तो चलिए अब जानते है कि आप किन-किन तरीको से अपने एयरटेल नंबर पर कॉलर-ट्यून या हेल्लो-ट्यून लगवा सकते है और साथ ही ये भी बताएगे कि आप कॉलर-ट्यून कैसे बंद (डीएक्टिवेट) करगे।

Airtel सिम में Caller Tune कैसे लगाएं?

जैसा कि हम आपको पहले बता चुके है कि Airtel सिम में कॉलर ट्यून को हेल्लो ट्यून कहा जाता है और airtel सिम में कॉलर-ट्यून या हेल्लो ट्यून लगाने के कई तरीके है । जिनमे से कुछ महत्वपूर्ण तरीके आप निचे पढ़ सकते है और इन तरीको का इस्तेमाल करके आप अपने airtel sim में caller tune लगा सकते है:-

SMS से Airtel सिम में Hello Tune कैसे लगाएं?

दोस्तों अगर आप मैसेज send करके कॉलर-ट्यून लगाने चाहते है तो ये आप बड़ी आसानी के साथ कर सकते है, इस तरीके से आप कॉलर-ट्यून कीपैड मोबाइल में भी लगा सकते है। इसके लिए आपको आपको message box पर click करना है और फिर ये मैसेज टाइप करना है। SET <Movie Name> या <Song Name>  ये लिखकर 543215 पर Send  कर देना है।

इसके बाद एयरटेल की तरफ से रिप्लाई में उस मूवी के सभी गानों का नाम सीरियल वाइज आएगा और यहाँ पर जिस भी गाने (song) को आप कॉलर ट्यून के रूप में लगाना चाहते है। उसके सीरियल नंबर को रिप्लाई में send कर दे, इसके बाद आपके नंबर पर कॉलर ट्यून लग जाएगी । कॉलर ट्यून set होने का एक कन्फर्मेशन मैसेज भी आपके नंबर पर आ जायेगा ।

USSD Code से Airtel सिम में Caller Tune कैसे लगाएं ?

अगर आप ussd code से एयरटेल नंबर पर कॉलर ट्यून लगाना चाहते हैं तो ये आप आसानी से कर सकते हैं।

इसके लिए आपको अपने एयरटेल मोबाइल की सिम से *678# कोड या नंबर को डायल कर कॉल कर देनी है।

इसके बाद airtel की तरफ से आपके मोबाइल की स्क्रीन पर कुछ फेमस सोंग की कॉलर ट्यून के आप्शन आयेगे और आप इन song में से अपने मनपसंद गाने(song) के सीरियल नंबर को रिप्लाई के रूप में send कर दे।

इसके बाद आपको send किये गए रिप्लाई को कन्फर्म करना होगा और उसके आप आपके एयरटेल नंबर पर कॉलर ट्यून सेट हो जाएगी ।

ये भी पढ़े:

Call करके Airtel सिम में Caller Tune कैसे सेट करे ?

आप अपने एयरटेल सिम में कॉलर ट्यून कॉल करके भी आसानी से लगा सकते है और ये तरीका कीपैड फ़ोन में भी काम करता है। इसके लिए आपको अपने एयरटेल नंबर से 5787809 पर कॉल कर देनी है और ये नंबर एक टोल फ्री नंबर है।

कॉल करने पर आपको कस्टमर केयर की आवाज सुनने को मिलेगी और इस कॉल में आपसे पसंदीदा कॉलर ट्यून या बेहतरीन हेलो ट्यून के लिए जो नंबर दबाने के लिए कहा जाये आप उसे दबा दे (जैसे केटेगरी या सिंगर आदि)

इसके बाद आपको एक-एक करके बहुत सारी हेल्लो ट्यून सुनाई जाएगी और यहाँ पर आप पसंदीदा हेल्लो ट्यून को चुने और इसे चुनने से लिए आपको अपनी पसंदीदा हेल्लो ट्यून का बताया गया अंक दबाना होगा।

अगर आप चल रहे गाने(हेल्लो-ट्यून) को बदलना चाहते है तो Star(*) दबाये।  इस तरीके से आप बड़ी आसानी से अपने एयरटेल नंबर पर call करके कॉलर ट्यून set कर सकते है।

Wynk Music App के द्वारा Airtel नंबर पर Caller Tune कैसे लगाएं ?

अगर आप स्मार्टफ़ोन का इस्तेमाल करते है तो ये कॉलर-ट्यून (हेल्लो-ट्यून) लगाने का तरीका बेस्ट है क्यूंकि Wynk Music App से आप बहुत ही आसानी से बिलकुल मुफ्त में कॉलर-ट्यून लगा सकते हैं। इसके लिए बस आपको नीचे बताए स्टेप फॉलो करने होगे:

Step-1 सबसे पहले आप गूगल प्ले स्टोर या एप्प स्टोर से Wynk Music App को Install करें।

Step-2 इंस्टाल करने के बाद Wynk Music App ओपन कर ले और अगर ओपन करने पर ये एप्प आपसे कुछ permission मांगेगा तो आप इन्हें allow कर दे ।

Step-3 इसके बाद अगर आपने पहली बार इस एप्प को इनस्टॉल किया है तो इस एप्प में अपने एयरटेल मोबाइल नंबर से login हो जाये । इसके लिए continue with mobile number के बटन पर और फिर मोबाइल नंबर पर आये otp को डालकर लॉग इन हो जाये ।

wynk music app se airtel me callertune kaise lagaye

Step-4 इसके बाद आप जिस भाषा के गाने चाहते है उस भाषा (Language) को सेलेक्ट करें और फिर next के बटन पर क्लिक करे ।

wynk app se airtel me caller tune kaise lagaye

Step-5 अब आपके सामने कुछ फेमस सिंगर के नाम और फोटो शो होगे और इनमे से आप अपने पसंदीदा को सेलेक्ट कर next कर दे, अन्यथा ऊपर राईट कोने में skip के आप्शन पर क्लिक कर दे ।

Step-6 इसके बाद आपको नीचे की तरफ में हेल्लो ट्यून के आप्शन पर क्लिक कर देना है।

Step-7 अब आपके सामने बहुत सारे गाने (song) के आप्शन दिखाई देगे और यहाँ से आप अपने मनपसंद गाने को चुन सकते हो और इसके अलावा आप ऊपर सर्च बार में किसी भी song को सर्च कर सकते हो।

Step-8 इसके बाद आप जिस भी song की हेल्लो ट्यून या कॉलर ट्यून लगाना चाहते है। उसको play करे और फिर आपको hello tune के  ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।

wynk music app se airtel me caller tune kaise lagaye

Step-9  Hello Tune के आप्शन पर click करने पर ये song आपको अलग-अलग कई पार्ट में दिखाई देगा और इनमे से आपको जो भी पार्ट पसंद आता है, उसे सेलेक्ट करे।

airtel hello tune kaise lagaye

Step-10  सेलेक्ट करने पर आपको Activate For Free पर क्लिक करना होगा और इसके बाद आपके नंबर पर  Hello Tune Successfully Activate हो जाएगी  ।

दूसरे के नंबर से Caller Tune Copy कैसे करें ?

दोस्तों अगर आपको किसी दूसरे की नंबर पर लगी कॉलर ट्यून पसंद आ जाती है और आप उस कॉलर ट्यून को अपने एयरटेल नंबर पर लगाना चाहते है तो ये आप बड़ी आसानी से कर सकते है।

इसके लिए बस आपको उस नंबर पर कॉल करनी होगी, जिस नंबर पर लगी कॉलर ट्यून आप अपने airtel नंबर पर लगाना चाहते है।  इसके बाद आपको उस व्यक्ति के नंबर पर लगी कॉलर ट्यून सुनाई देगी और उसी समय आपको मोबाइल मोबाइल में *9 अंक को दबा देना है।

इसके बाद वो कॉलर ट्यून आपके एयरटेल नंबर पर भी लग जाएगी और आपके मोबाइल नंबर पर कॉलर-ट्यून या हेल्लो-ट्यून Activate का कन्फर्मेशन मैसेज भी आ जायेगा।

Airtel में Caller Tune Deactivate कैसे करें ?

Airtel सिम में Caller Tune कैसे Set करे जानने के बाद अब हम कॉलर-ट्यून को Deactivate करना सीखें लेते है । अगर आपके नंबर पर कॉलर ट्यून एक्टिवेट है और आप उसे किसी कारण से बंद करना चाहते है। तो इसके लिए हम आपको तीन तरीके बताने वाले है ।

Call के द्वारा Airtel Hello Tune कैसे बंद (Deactivate) करें ?

ये तरीका स्मार्टफोन और कीपैड यूजर दोनों के लिए है, इस तरीके से आप बड़ी आसानी से हेलो ट्यून सर्विस बंद करा सकते है । इसके लिए बस आपको अपने एयरटेल नंबर से 121 या 198 नंबर पर करनी होगी और इसके बाद आपको हेल्लो-ट्यून बंद कराने वाले आप्शन मतलब कॉल में बताए गए बटन को दबाना होगा।

इसके कुछ समय बाद आपके नंबर की हेल्लो ट्यून बंद हो जाएगी और अगर आपको इस कॉल में हेल्लो ट्यून का आप्शन नहीं मिलता तो आप डायरेक्ट कस्टमर केयर अधिकारी से बात कर हेल्लो ट्यून या कॉलर ट्यून बंद करा सकते है।

SMS से Airtel Caller Tune Deactivate करे ?

SMS से कॉलर ट्यून को बंद (डीएक्टिवेट) करने के लिए आपको एक मैसेज टाइप करना होगा । इसके लिए आप अपने मोबाइल के message box को ओपन करे और उसमे STOP लिखकर 543211 पर अपने एयरटेल नंबर से Send कर दे।

मैसेज send होने के कुछ समय के अन्दर आपके एयरटेल नंबर पर लगी कॉलर-ट्यून डीएक्टिवेट हो जाएगी और इसके बाद कन्फर्मेशन के लिए HelloTune Service Deactivation का मैसेज भी आ जायेगा।

ये भी पढ़े:

Wynk Music App के द्वारा Caller Tune Deactivate करें ?

इसके तरीके से हेल्लो ट्यून को बंद करने के लिए आपको एयरटेल Wynk Music एप्लीकेशन को Open करना होगा । इसके बाद नीचे Bottom में HelloTunes के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है । अब आपकी जो हेलो ट्यून लगी हुई है वो आपको दिखाई दे जाएगी । इसमें आपको manages के आप्शन पर क्लिक कर देना है।

airtel me caller tune kaise hataye

अब आपको Remove HelloTune का ऑप्शन दिखाई देगा और आप इस पर क्लिक करे। आप नीचे पिक्चर में भी देख सकते है, अब आपके सामने Deactivation Success का एक Pop-up मैसेज दिखाई देगा इसके बाद आपके एयरटेल नंबर पर लगी हेल्लो-ट्यून या कॉलर-ट्यून बंद (डीएक्टिवेट) हो जाएगी ।

निष्कर्ष:

मुझे उम्मीद है अब आप आपको Airtel Sim Me Caller Tune Kaise Lagaye और Airtel Me Caller Tune Kaise band kare  के बारे में अच्छे से जान गए होगे । अगर आपके मन में इस आर्टिकल से संबधित कोई प्रश्न या सुझाव है तो आप कमेंट करके पूछ सकते है । अगर आपको हमारी पोस्ट airtel me hello tune kaise set kare free  में पसंद आई है तो आप इस पोस्ट को शेयर जरुर करे ।

Leave a Comment