Vi Sim Me Caller Tune Kaise Lagaye (Free में) 3 तरीके (Activate/Deactivate)

Vi Sim me Caller Tune kaise lagaye: दोस्तों, अगर आप वोडाफ़ोन-आईडिया यूजर है और आप Vi Caller tunes को लगाने और हटाने के बारे में पूरी जानकारी लेना चाहते है तो आप बिलकुल सही जगह आये है । क्यूंकि इस लेख में हम आपको बताएगे कि Vi Sim me Caller Tune kaise lagaye और साथ ही Vi sim me caller tune deactivate कैसे करे, इसकी पूरी जानकारी आपको देने जा रहे हैं ।

vi sim me caller tune kaise lagaye

आजकल हम लोग अपने नंबर पर कॉलर-ट्यून लगाना चाहते है या फिर कुछ लोग कॉलर ट्यून को हटाना चाहते है और ऐसे में हमे नहीं पता होता है कि ये कैसे करेगे । इसलिए इस आर्टिकल के जरिए हम आपकी vi caller tune से सम्बंधित सभी परेशानी को हल कर देगे और इसे फ्री में कैसे लगा सकते है ये भी बताएगे । वोडाफ़ोन-आईडिया कॉलर ट्यून की पूरी जानकारी के लिए इस पोस्ट को पूरा जरुर पढ़े ।

Vodafone-Idea (Vi) सिम में Caller Tune कैसे लगाए ?

वोडाफोन-आईडिया सिम में कॉलर ट्यून लगाने के कई तरीके है, जिनका उपयोग करके आप अपने वोडाफ़ोन-आईडिया सिम में कॉलर ट्यून लगा सकते है । हमने इस आर्टिकल में आपको vi sim में कॉलर ट्यून लगाने के मुख्य तरीके नीचे बताए है, जिनके जरिये आप बड़े आसानी से अपने Vi Number पर Caller Tune लगा सकते है ।

App से Vi Sim Me Caller Tune Kaise Lagaye

वोडाफ़ोन-आईडिया सिम में कॉलर ट्यून लगाने का सबसे आसान तरीका Vi app का है। इस तरीके से आप बड़ी आसानी से अपने स्मार्टफ़ोन या एंड्राइड मोबाइल में कॉलर ट्यून लगा सकते है । इस तरीके से कॉलर ट्यून लगाने के लिए आपको नीचे बताए step follow करने होगे ।

Step-1

सबसे पहले Vi App को डाउनलोड करके इनस्टॉल कर ले और अपना वोडाफ़ोन-आईडिया मोबाइल नंबर डालकर login हो जाये ।

Step-2

इसके बाद आपको Vi App के होम पर दिखाई देने वाले caller tune के आप्शन पर क्लिक कर देना है।

vodafone idea caller tune set kaise kare

Step-3

अब आपके सामने कॉलर ट्यून लगाने वाला पेज खुल जायेगा और इस पेज में आपको बहुत से Song और Movie के नाम शो होगे ।

vi sim me caller tune kaise lagaye

Step-4

अब आपको अपने पसंदीदा Song को सर्च बार में टाइप कर सर्च कर ले और फिर उस song पर क्लिक कर दे ।

Step-5

अब वो song प्ले हो जायेगा और अब आपको इस गाने (song) पर पीले रंग का set  बटन दिखाई देगा । आप इस set बटन पर क्लिक कर दे ।

vi app se caller tune kaise lagaye

Step-6

अब आपके सामने तीन आप्शन आयेगे जोकि caller tune plan (Rs. 49/69 etc.) का होगा और जिसमे से आप अपनी सुविधा अनुसार इसको सेलेक्ट कर ले ।

vi app se caller tune kaise lagaye

लेकिन अगर आपके नंबर पर फ्री कॉलर ट्यून का आप्शन आता है जोकि कुछ अनलिमिटेड रिचार्ज वाले लोगो को दिया जाता है तो इन दोनों केसों में आपको set के बटन पर click कर देना है ।

वोडाफ़ोन-आईडिया की फ्री कॉलर ट्यून पाने के लिए आपके नंबर पर अनलिमिटेड कालिंग का रिचार्ज होना चाहिए और फिर आपको कॉलर ट्यून लगाना चाहिए । इसके लिए आप नीचे बताया गया वेबसाइट वाला तरीका अपनाये, जिससे की वोडाफ़ोन-आईडिया आपको फ्री कॉलर ट्यून का ऑफर आसानी से दे देगा और उसके बाद आप अपनी Vi App से भी फ्री कॉलर ट्यून लगा सकते है ।

Step-7

अब आपके सामने एक pop up मैसेज आएगा और जिसमे आपको confirm के बटन पर क्लिक कर देना है । इसके बाद आपके Vi नंबर पर कॉलर ट्यून लगा  दी जाएगी ।

इस तरह आपके नंबर पर Vi Caller Tune लग जाएगी और कन्फर्मेशन मैसेज भी आ जायेगा । फ्री कॉलर ट्यून ऊपर बताए ट्रिक से आप पा सकते है, लेकिन ये तरीका कुछ ही नंबर पर काम कर रहा है और कॉलर ट्यून प्लान की पूरी जानकारी आपको इस पोस्ट में आगे मिल जाएगी ।

Website के द्वारा Vi में Caller Tune कैसे लगाए ।

Vi सिम में caller tune लगाने का दूसरा बेहतरीन तरीका वेबसाइट से है । इस तरीके से आप अपने Keypad फ़ोन में भी कॉलर-ट्यून लगा सकते है । इसके लिए बस आपको किसी स्मार्टफ़ोन या कंप्यूटर की जरुरत होगी और उसके बाद आपको नीचे दिए गए step को follow करना है।

Step-1

सबसे पहले मोबाइल या कंप्यूटर के browser को ओपन करके vicallertunes.in की साईट पर चले जाये ।

Step-2

इसके बाद आपको enter your mobile number  की जगह पर अपना मोबाइल डालकर उस नंबर पर आये OTP को डाल दे ।

website se vi caller tune kaise lagaye

Step-3

अब आपके सामने कॉलर ट्यून लगाने का page खुल जायेगा और यहाँ पर आप सर्च बार में अपने मनपसंद गाने या कॉलर ट्यून को सर्च कर ले।

website se vi sim me callertune kaise lagaye

Step-4

इसके बाद उस गाने पर क्लिक कर दे, जिसकी आप कॉलर ट्यून लगाना चाहते है और फिर set के बटन पर क्लिक कर दे ।

website se vi sim caller tune kaise lagaye

Step-5

इसके बाद आपको एक बार फिर से set के बटन पर क्लिक कर दे और अब आपके सामने  congratulations की विंडो दिखाई देगी और आपके नंबर पर एक confirmation मैसेज आ जायेगा।

site se vi sim me caller tune kaise lagaye

इस तरह आप website के जरिये भी अपने वोडाफ़ोन-आईडिया नंबर पर कॉलर ट्यून लगा सकते है और एक ही ऐसा तरीका है जिसके जरिये आपको फ्री कॉलर ट्यून का आप्शन मिल सकता है और उसके बाद आप किसी भी तरह कॉलर ट्यून लगा सकते है।

ये भी पढ़े:

Call करके Vi सिम में Caller Tune कैसे सेट करे ।

आप अपने Vi सिम पर कॉलर ट्यून कॉल के द्वारा भी लगा सकते है, लेकिन ये तरीका थोडा लम्बा हो जाता है और इसके साथ ही इसमें आपको कुछ गाने सुनाये जाते है। जिनको सुनकर आपको अपने नंबर पर कॉलर ट्यून set करनी होती है ।

इसके लिए सबसे पहले आपको 1234 नंबर पर अपने वोडाफ़ोन-आईडिया नंबर से कॉल करनी होगी । इसके बाद आपको भाषा सेलेट करनी है और हिंदी भाषा के लिए 1  key को दबा देना है । इसके बाद आपको कॉलर ट्यून आप्शन के बटन को दबा देना है, जोकि उस समय कॉल में बताया जायेगा ।

इसके बाद आपको कुछ कॉलर ट्यून सुनाई जाएगी और आप इनमें से जिस भी कॉलर ट्यून को लगाना चाहते है। उसके लिए कॉल में बताए बटन को दबा दे और इसके बाद आपके नंबर पर कॉलर ट्यून लग जाएगी।

Vi Caller Tune के Plans

अगर आप Vi Sim पर Caller Tune लगवाना चाहते है तो आपको वोडाफ़ोन-आईडिया के कॉलर ट्यून के प्लान्स का भी पता होना चाहिए क्यूंकि वोडाफ़ोन-आईडिया की फ्री कॉलर ट्यून कुछ ही लोगो को मिल पाती है ।

इसीलिए हम आपको Vodafone-Idea (Vi) के कुछ जरुरी प्लान बता रहे है वैसे इन plans की जानकारी आपको Vi app में  भी मिल जाएगी ।

कीमत कॉलर ट्यून संख्या वैधता
₹49 50 1 महिना
₹69 जितनी मर्जी (Unlimited) 1 महिना
₹99 100 3 महीने
₹249 250 1 साल

Vi Caller Tune Deactivate कैसे करे ।

Vi कॉलर ट्यून को बंद या डीएक्टिवेट करने के भी कई तरीके है, जिनमे से तीन तरीके हमने आपको नीचे बताए है आप इनमे से किसी भी एक तरीके से अपने नंबर पर लगी कॉलर ट्यून बंद करा सकते है और मुझे इसमें से सबसे अच्छा sms वाला तरीका लगा ।

SMS से Vi (Vodafone-Idea) Caller Tune Deactivate करे ।

आप मैसेज भेजकर अपने वोडाफ़ोन-आईडिया नंबर पर लगी कॉलर ट्यून को डीएक्टिवेट या बंद करा सकते है । Vi Caller tune को बंद करने लिए आपको अपने Vi Number से मैसेज में STOP लिखकर 155223 नंबर पर Send कर देना है । इसके बाद कुछ ही समय में Vi sim पर लगी Caller Tune Deactivate हो जाएगी ।

कॉलर ट्यून डीएक्टिवेट का एक कन्फर्मेशन मैसेज भी आपको मिल जायेगा और आपको मैसेज में एक बात का ध्यान रखना है कि इसमें आपको STOP बड़े शब्द (capital word) में ही लिखना है तभी ये तरीका काम करेगा ।

Call के द्वारा Vi Caller Tune कैसे बंद (Deactivate) करें।

जैसे कि आप मैसेज send करके वोडाफ़ोन-आईडिया कॉलर ट्यून बंद करा सकते है, ठीक इसी प्रकार आप Call करके भी Vi Caller Tune को डीएक्टिवेट करा सकते है ।  इसके लिए आपको 155223 नंबर पर कॉल करनी है और फिर अपनी भाषा चुननी होगी । इसके बाद आपको कॉलर ट्यून बंद करने वाले बटन 1 को दबा देना है और फिर कुछ ही देर में आपकी Vi Callertune हट जाएगी ।

Vi app से कॉलर ट्यून कैसे हटाये ।

Vi App से कॉलर ट्यून हटाने के लिए आपको Vi App में जाकर कॉलर ट्यून के आप्शन पर क्लिक कर देना है । इसके बाद आपको activity के वाले आप्शन पर क्लिक कर देना है और फिर आपको अपने नंबर पर लगी कॉलर ट्यून दिखाई देगी ।

vi me caller tune kaise hataye

अब आप इस कॉलर ट्यून के सामने 3 dot के बटन पर क्लिक कर डिलीट के आप्शन पर क्लिक कर दे । इसके बाद Vi Caller Tune हट जाएगी ।

निष्कर्ष:

मुझे उम्मीद है अब आपको इस पोस्ट में Vi Sim Me Caller Tune Kaise Lagaye और Vi Me Caller Tune Kaise Deactivate kare  की पूरी जानकरी मिल गयी होगी और साथ ही ये भी जान गए होगे कि वोडाफ़ोन-आईडिया में हम फ्री में कॉलर ट्यून लगा सकते है या नहीं ।

अगर अब भी इस आर्टिकल से संबंधित कोई सवाल या सुझाव है तो आप कमेंट के द्वारा पूछ सकते है । अगर आपको हमारी पोस्ट पसंद आई तो इसे शेयर जरुर करे ।

Leave a Comment