Vodafone-Idea (Vi) Call Details Kaise Nikale 2024 | Vi की Call History निकाले ?

Vodafone-Idea (Vi) Ki Call Details Kaise Nikale: दोस्तों, क्या आप वोडाफ़ोन-आईडिया नंबर की कॉल डिटेल्स निकालना चाहते है यानि किस नंबर पर कितने समय बात हुई है, जैसी सब जानकारी आप इस लेख को पढ़कर आसानी से जान सकते है ।

vi ki call details kaise nikale

दोस्तों, वैसे कई बार हमे कुछ ऐसी जरुरत आ पड़ती है, जिसकी वजह से हमे कॉल हिस्ट्री जानने की आवश्यकता आ जाती है । इसलिए आज हम आपको कुछ महत्वपूर्ण तरीके बताएगे, जिससे कि आप vodafone-idea नंबर की call details आसानी से निकाल सकते है ।

बस आपको जिस नंबर की कॉल हिस्ट्री या कॉल डिटेल्स निकालनी है, उस नंबर पर एक छोटा-सा काम करना होगा और जिसके बाद आपको सारी call history आसानी से जान लेगे ।

Call Details निकालने लिए कुछ जरुरी चीज़े है।

कॉल डिटेल्स निकालने के लिए आपको कुछ जरुरी चीजों का ध्यान रखना होगा ।  तभी आप आसानी से कॉल डिटेल्स निकाल सकते है, जोकि आप नीचे देख सकते है ।

  1. वोडाफ़ोन-आईडिया नंबर पर आउटगोइंग रिचार्ज का होना जरुरी है।
  2. आपको जिस वोडाफ़ोन-आईडिया के नंबर की कॉल डिटेल्स चाहिए हैं, वो नंबर आपके पास कुछ समय के लिए जरुर होना चाहिए ।
  3. मैसेज वाले तरीके से कॉल हिस्ट्री जानने के लिए आपके पास एक valid email होना जंरूरी है ।
  4. पूरी कॉल डिटेल्स की जानकारी के लिए आपके पास स्मार्टफ़ोन या कंप्यूटर होना चाहिए ।

Vodafone-Idea (Vi) Ki Call Details Kaise Nikale

अगर आप किसी Vodafone-Idea (Vi) नंबर की Call details निकालना चाहते है तो इसके लिए बहुत सारे तरीके उपलब्ध है । जिनमे से मुख्य तरीके हम आपको नीचे बताने जा रहे है, जिसके उपयोग से आप अपने Vodafone-Idea (Vi)  नंबर की Call History आसानी से निकाल सकते है ।

SMS द्वारा Vodafone-Idea (Vi) Ki Call History Kaise Nikale

SMS एक ऐसा तरीका होता है, जिसमे आप किसी भी प्रकार के फ़ोन (keypad या smartphone) का इस्तेमाल कर सकते है । इसलिए हम आपको SMS का तरीका सबसे पहले बताने जा रहे है ताकि आप मैसेज send कर वोडाफ़ोन-आईडिया नंबर की कॉल डिटेल्स निकाल सकते है।

Vi सिम की कॉल डिटेल्स निकालने से पहले आपको Vi में अपना ईमेल एड्रेस रजिस्टर करना होगा । ईमेल एड्रेस रजिस्टर या लिंक करने के लिए आपको मोबाइल नंबर से अपनी EMAIL <space>email id टाइप कर 199 पर send कर देना है और आपकी Vodafone-Idea (Vi) में ईमेल आईडी रजिस्टर हो जाएगी । इसके बाद कॉल डिटेल्स के लिए नीचे बताए गए step follow करे ।

Step-1

सबसे पहले आप अपने मोबाइल में Message Box को ओपन करे।

Step-2

अब आपको नीचे दिए तरीके के अनुसार एक मैसेज टाइप कर send करना है।

EBILL<space>Month & Send to 12345

उदाहरण: EBILL Apr और Send to 12345

Month – आप जिस भी महीने की call details पाना चाहते है उस महीने का नाम लिखे और महीने (Month) के आपको First 3 letters ही लिखने है, जैसे (JANUARY- JAN, FEBRUARY-FEB, MARCH- MAR, AUGUST- AUG, OCTOBER-OCT)

Step-3

इसके बाद उस ईमेल आईडी को ओपन करना है जोकि  Vodafone-Idea (Vi) के पास रजिस्टर है क्यूंकि इस ईमेल आईडी पर ही Vi के पास से एक पीडीऍफ़ फाइल मैसेज में आएगी ।

Step-4

आपको Vi की तरफ से आये ईमेल को ओपन करके पीडीऍफ़ फाइल को डाउनलोड कर लेना है । ये पीडीऍफ़ फाइल ही आपके Vodafone-Idea (Vi) नंबर की कॉल हिस्ट्री है जोकि Password Protected होगी ।

कॉल डिटेल्स की पीडीऍफ़ फाइल को डाउनलोड करने पर उसमे आपको password के तौर पर अपने नाम के first 2 small letters और फिर अपने मोबाइल नंबर की लास्ट की 4 digit डालकर open कर देना है ।

उदाहरण: name: Sandeep Saini/mob: 1234567890 password: sa7890

ऐसा करते ही ये कॉल डिटेल्स की पीडीऍफ़ फाइल ओपन हो जाएगी ।

इस प्रकार इस तरीके से आप vodafone-idea ki call details निकाल सकते है लेकिन आपको यहाँ पर एक बात का ध्यान रखना है कि इस तरीके से आप पिछले 6 महीने तक की Call History या Call Details निकाल सकते है ।

ये भी पढ़े:

Vi App से Call Details कैसे निकाले ?

अगर आप smartphone यूजर है तो आपके के लिए Vi App से कॉल डिटेल्स निकालने का तरीका सबसे बेस्ट है। क्यूंकि इसमें आप बड़ी आसानी एक से दो क्लिक में कॉल हिस्ट्री या कॉल डिटेल्स पा सकते है।

लेकिन इसमें भी कॉल डिटेल्स लेने के लिए आपको अपनी ईमेल आईडी Vodafone-Idea (Vi) में रजिस्टर करनी होगी और फिर आप कॉल डिटेल्स प्राप्त कर सकते है, ये सभी प्रक्रिया आप नीचे देख सकते हो ।

Vi में email id रजिस्टर या लिंक कैसे करे ।

  1. सबसे पहले Vi App को ओपन करे और अगर आप login नहीं है तो अपना मोबाइल नंबर और OTP डालकर लॉग इन हो जाये ।
  2. Vi App ओपन होने पर आपको My Account वाले ऑप्शन पर click कर देना है ।
  3. अब आपको Update Profile  का आप्शन दिखाई देगा, आप इस पर क्लिक कर दे ।
  4. अब आपके सामने एक नया page आएगा और यहाँ पर ईमेल वाले बॉक्स में अपनी वो ईमेल आईडी लिख देनी है। जिस पर आप Call Details लेना चाहते है और फिर Arrow के आप्शन पर Click कर दे ।
  5. इसके बाद आपकी ईमेल पर वेरिफिकेशन के लिए एक 4 अंको का OTP आएगा और आप इस OTP को डालकर Verify कर ले ।

अब आपकी ईमेल आईडी Vodafone-Idea (Vi) नंबर से Link या रजिस्टर हो चुकी है ।

VI App से Vodafone-idea ki Call Details Kaise Nikale

Step-1

Vodafone-idea (Vi) नंबर की call details के लिए भी आपको Vi App ओपन कर लेना है ।

Step-2

Vi App ओपन होने के बाद आपको My Account के आप्शन पर क्लिक कर देना है ।

Step-3

अब आपके सामने एक नया page आयेगा और यहाँ पर आपको recharge history & prepaid bills के आप्शन पर क्लिक कर देना है ।

Step-4

इसके बाद आपके सामने इस तरह का page आएगा और यहाँ पर आपको ebill  के आप्शन पर क्लिक करना है ।

vi app se call details kaise nikale
Step-5

अब आपके सामने month name का एक pop up पेज आएगा और यहाँ पर आपको वही महिना सेलेक्ट कर लेना है । जिस महीने के आप Call Details चाहते है और फिर email bill के बटन पर क्लिक कर दे। ( ध्यान रहे: आप last 6 महीने तक ही कॉल डिटेल्स माँगा सकते है)

vi call history kaise nikale

अब आपके उस रजिस्टर ईमेल आईडी पर Vi की तरफ से पीडीऍफ़ फाइल आएगी । आप इस पीडीऍफ़ फाइल को डाउनलोड करे और password डालकर ओपन कर ले । इसके password की जानकारी आप मैसेज वाले स्टेप में देख सकते है ।

E2PDF App से Vodafone-idea Call Details Kaise Nikale ?

अपने Vodafone idea  नंबर की कॉल डिटेल्स निकालने के लिए आप E2PDF App का भी उपयोग कर सकते है | E2PDF App एक ऐसी एप्लीकेशन है । जिससे आप किसी भी कंपनी के नंबर की कॉल डिटेल्स पलभर में निकाल सकते है । जिसके लिए आपको नीचे बताए गए step follow करने होगे:-

Step-1

जिस नंबर की आपको कॉल डिटेल्स चाहिए उस फ़ोन में E2PDF App को Play Store से Download कर Install कर लेना है ।

Step-2

इसके बाद इस E2PDF App को ओपन करे और E2PDF App को ओपन करने पर आपको इसके Terms & Condition को पढ़कर I Have Read पर टिक करे और अगर permission मांगे तो इसे allow कर दे ।

Step-3

इसके बाद आपको Proceed के आप्शन पर click कर देना है ।

Step-4

अब आपके सामने दो Option आएगे पहला XML Backup और दूसरा PDF Backup और यहाँ पर आपको PDF Backup Option पर Click कर देना है ।

Step-5

अब आपके सामने कई आप्शन होगे इनमें से आपको General Call Log के आप्शन पर click कर देना है।

Step-6

General Call Log  पर click करने के बाद आपको समय सीमा (time period) को सेलेक्ट कर लेना है (जैसे कि 15 march 2022 to 30 April 2022) मतलब जितने समय की आप Call Details निकालना चाहते है ।

Step-7

अब आपको अपने सुविधा अनुसार PDF File का कोई एक नाम रख देना है और उसके बाद नीचे Export To PDF के बटन पर Click  कर दे ।

इस तरह आपको कॉल डिटेल्स की पीडीऍफ़ फाइल मिल जाएगी और जिसमे आप आसानी से देख सकते है- किस नंबर पर कितने समय बात की है ।

USSD Code से वोडाफोन-आईडिया की कॉल हिस्ट्री कैसे निकाले ?

अगर आप USSD Code से कॉल हिस्ट्री पता करना चाहते है तो ये तरीका बहुत ही आसान है । इसके लिए आपके पास keypad या smartphone दोनों में ये तरीका अच्छे से काम करता है बस आपको अपने मोबाइल से code डायल करना है और कॉल हिस्ट्री आपके सामने आ जाएगी तो चलिए जानते है ।

  1. वोडाफोन-आईडिया की कॉल हिस्ट्री निकालने के लिए फ़ोन के dialer को ओपन करे ।
  2. इसके बाद आपको dialer में *199# नंबर डायल कर Calling कर देनी है ।
  3. अब आपको Manage Account  के आप्शन पर क्लिक कर देना है ।
  4. इसके बाद कॉल डिटेल्स के आप्शन को चुने और कुछ ही समय में आपके वोडाफ़ोन-आईडिया नंबर की पूरी कॉल की जानकारी आपके सामने आ जाएगी ।

इस तरह आपको अपने सभी सवाल vodafone ki call details kaise nikale, vodafone call history kaise check kare, idea call details kaise nikale, Vi call history kaise pata kare के जवाब मिल गए होगे ।

ये भी पढ़े:

निष्कर्ष:

मुझे उम्मीद है, अब आप अच्छे समझ गए होगे कि Vodafone-Idea (Vi)  call details कैसे निकालते है । अगर अब भी आपके मन में इस आर्टिकल से सम्बंधित कोई सवाल है तो आप हमे comments के द्वारा पूछ सकते है। अगर आपको हमारा ये आर्टिकल अच्छा लगा तो इसे शेयर जरूर करें ।

Leave a Comment