Banned WhatsApp नंबर को Unbanned कैसे करे ? (2023 Working Trick)

दोस्तों अगर आप जानना चाहते है कि Banned Whatsapp Number Ko Unbanned Kaise Kare तो इसकी पूरी जानकारी आपको इस लेख में मिल जाएगी । आजकल लगभग हर कोई व्हाट्सएप्प का इस्तेमाल करंता है और व्हाट्सएप्प अपनी सर्विस को बेहतर बनाने के लिए हमेशा नए-नए फीचर के अपडेट लाता रहता है। जिसके कारण व्हाट्सएप्प की लोकप्रियता और यूजर की संख्या बढती ही जा रही है।

हम में से कुछ व्हाट्सएप्प यूजर कुछ ऐसी गलती कर देते है। जिसके कारण व्हाट्सएप्प उनके नंबर को Temporary Banned या Permanent Banned कर देता है और जिसके बाद आप उस नंबर से व्हाट्सएप्प इस्तेमाल नहीं कर पाते है। ऐसी स्थिति में आप कुछ तरीको से अपने व्हाट्सएप्प नंबर को Banned कर सकते है।

Banned Whatsapp number ko unbanned kaise kare

वैसे दोस्तों व्हाट्सएप्प आपके नंबर को बेवजह Banned नहीं करता है। इसके पीछे भी आपकी कोई गलती होती है,  इसलिए हम आपको Banned होने के कारण और व्हाट्सएप्प नंबर को Unbanned कैसे करे इसके बारे में अच्छे से बताएगे । अगर आपका भी नंबर Banned हो गया है तो आपको घबराने की जरुरत नहीं है, बस आपको जैसे हम बताएगे वैसे करना है तो चलिए जानते है।

Advertisements

WhatsApp Number Banned होने के कुछ महत्वपूर्ण कारण है।

व्हाट्सएप्प नंबर को Unbanned करने से पहले ये जानना जरुरी है कि आखिर व्हाट्सएप्प बैन क्यूँ होता है ताकि आगे से हम ऐसी किसी स्थिति या गलती से बच सके।

आप लोगो को पता होगा कि जब भी हम किसी एप्लीकेशन में अकाउंट बनांते है तो उसकी कुछ Terms Of Service  होती है। जिसका पालन करना हमे जरुरी होता है,  ठीक इसी तरह व्हाट्सएप्प की भी कुछ टर्म ऑफ़ सर्विस होती है । जिसका हमे पालन करना जरुरी है, जिनमे से कुछ महत्वपूर्ण आप नीचे पढ़ सकते है:–

  • व्हाट्सएप्प के दूसरे मिलते जुलते (थर्ड पार्टी एप्प)  जैसे GB Whatsapp, OG Whatsapp, Whatsapp Plus, Yo Whatsapp आदि एप्प का इस्तेमाल न करे।
  • अगर आपके व्हाट्सएप्प नंबर की कई बार रिपोर्ट होती है तो भी आपका व्हाट्सएप्प नंबर बैन हो सकता है।
  • अगर आपके व्हाट्सएप्प नंबर को कम समय में कई लोगो के द्वारा ब्लॉक किया जाता है तो आपके व्हाट्सएप्प  नंबर को बैन किया जा सकता है।
  • ऐसे व्यक्ति जिनके कांटेक्ट लिस्ट में आपका नंबर सेव नहीं है और आप उन्हें बार-बार या बहुत ज्यादा मैसेज करते है तो ये भी बैन का कारण बन सकता है।
  • व्हाट्सएप्प पर ऐसे ग्रुप बना लेना जिनके कांटेक्ट लिस्ट में आपका नंबर सेव नहीं है तो इसके कारण भी आपका नंबर बैन सकता है।
  • व्हाट्सएप्प पर एक ही मैसेज कम समय में बहुत ज्यादा लोगो को भेजने से भी व्हाट्सएप्प बैन हो सकता है।
  • व्हाट्सएप्प पर किसी भी तरह का आपत्तिजनक मैसेज (फोटो, टेक्स्ट, विडियो) न भेजे क्यूंकि ये भी एक बैन का महत्वपूर्ण कारण है।
  • व्हाट्सएप्प पर फेक लिंक, तनावपूर्ण मैसेज और अश्लील विडियो न ही देखे और न ही भेजे क्यूंकि ये भी एक बहुत बड़ा बैन का कारण है ।

इसके अलावा आप व्हाट्सएप्प की किसी Terms of Service का उल्लंघन करते है तो आपका Whatsapp number banned किया जा सकता है । अब चलिए व्हाट्सएप्प नंबर को unbanned  कैसे करते है, इसके बारे में जान लेते है।

Banned Whatsapp Number Ko Unbanned Kaise Kare

अगर आप व्हाट्सएप्प को request मैसेज करे तो आपका व्हाट्सएप्प नंबर unbanned हो सकता है और इसके लिए दो तरीके उपलब्ध है, पहला तरीका व्हाट्सएप्प की एप्लीकेशन से और दूसरा तरीका डायरेक्ट ईमेल या जीमेल के जरिये तो चलिए दोनों तरीको से व्हाट्सएप्प नंबर को unabanned कैसे करते हैं जान लेते है।

WhatsApp द्वारा Banned व्हाट्सएप्प नंबर को Unbanned कैसे करे ?

व्हाट्सएप्प नंबर को अनबैंड करने के लिए आपको व्हाट्सएप्प एप्लीकेशन ओपन करनी होगी और इसके बाद आपको नीचे बताए गए step follow करने होगे:-

Step-1

जब आपका व्हाट्सएप्प नंबर बैंड होता है तो आपके सामने इस तरह पेज आता है, जिसमे एक मैसेज होता है – your phone number +911234567890 is banned from using whatsapp .

whatsapp banned ko unbanned kare

आपको इस पेज का स्क्रीनशॉट ले लेना है ।  इसके बाद आपको इस पेज में Support वाले ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।

Step-2

इसके बाद आपके सामने इस तरह का पेज आएगा और यहाँ पर आपको कुछ इस तरह का मैसेज टाइप करना है। जैसे – My whatsapp number (+911234567890) has been banned, this whatsapp number very important for me so please unbanned my whatsapp और उसके बाद Next के बटन पर क्लिक कर देना है।

banned whatsapp unbanned kaise kare

Step-3

अब आपके सामने Search FAQ  के आप्शन आयेगे और ये आप नीचे भी देख सकते है । यहाँ पर आपको सबसे नीचे जाना है और This does not answer my question के आप्शन पर क्लिक कर देना है ।

banned whatsapp number unbanned kaise kare

Step-4

अब आपके सामने एक pop up में contact support ऑप्शन आएगा और यहाँ पर आपको gmail को सेलेक्ट देना है।

banned whatsapp number unbanned

Step-5

इसके बाद आपका जीमेल ओपन हो जायेगा और यहाँ से कुछ महत्वपूर्ण डाटा ऑटोमेटिकली जनरेट होकर आपके जीमेल में टाइप हो जायेगा। इसके बाद आपको बस इस मैसेज को send कर देना है ।

ध्यान रखे: आपके ईमेल करने के 72 घंटे के अन्दर व्हाट्सएप्प टीम आपके व्हाट्सएप्प को रिव्यु या चेक करेगी । अगर व्हाट्सएप्प टीम को लगेगा कि आप सही है या आपकी कोई गलती नहीं है तो व्हाट्सएप्प टीम आपके व्हाट्सएप्प  नंबर को अनबैंड कर देगी ।

इस तरह दोस्तों आप इस तरीके से अपने व्हाट्सएप्प नंबर को अनबैंड कर सकते है। अगर आपके मोबाइल में ये तरीका काम न करे तो आप नीचे दिए हुए दूसरे तरीके का उपयोग करे।

ये भी पढ़े:

जीमेल से बैंड व्हाट्सएप्प नंबर को अनबैंड कैसे करे?

अगर आप व्हाट्सएप्प नंबर को अनबैंड करने के लिए व्हाट्सएप्प एप्लीकेशन का उपयोग नहीं कर पा रहे है तो आप gmail के जरिये अपने व्हाट्सएप्प नंबर को अनबैंड करा सकते है, बस इसके लिए आप निन्मलिखित स्टेप को फॉलो करे:-

Step-1

इसके लिए अपने मोबाइल में आपको जीमेल ओपन करना है और फिर compose पर क्लिक करे।

Step-2

इसके बाद आपको मैसेज भेजने के लिए To की जगह पर [email protected] आईडी डाल देनी है।

इसके बाद आपको एक ऐसा मैसेज टाइप करना है:-

Dear sir/mam

My whatsapp number has been banned, this whatsapp number very important for me so please unbanned my whatsapp

Name: (your name)

Whatsapp no. +911234567890

Step-3

मैसेज टाइप करने के बाद आपको send के बटन पर क्लिक कर देना है।

अब इसके बाद व्हाट्सएप्प टीम आपके व्हाट्सएप्प अकाउंट का रिव्यु करेगी और आपके व्हाट्सएप्प नंबर को 72 घंटे में unbanned कर देगी (क्यूंकि 90% case में व्हाट्सएप्प नंबर अनबैंड हो जाता है )।

अगर इन दोनों तरीको से भी आपका व्हाट्सएप्प नंबर unbanned नहीं होता है तो आपका व्हाट्सएप्प नंबर permanent banned कर दिया गया है। इसे अब unbanned नहीं किया जा सकता है, इसके बाद आपको अपने नए नंबर से व्हाट्सएप्प अकाउंट बना लेना चहिये।

निष्कर्ष:

मुझे उम्मीद है अब आप Banned Whatsapp Number Ko Unbanned Kaise Kare का तरीका जान गए होगे अगर आपके मन में इस आर्टिकल से संबधित कोई सवाल है तो आप हमें कमेंट के द्वारा पूछ सकते है और यदि आपको हमारी पोस्ट पसंद आई है तो आप हमारी पोस्ट को शेयर जरुर करे ।

6 thoughts on “Banned WhatsApp नंबर को Unbanned कैसे करे ? (2023 Working Trick)”

    • इस लेख में बताए तरीके से करे 99% case में unbanned हो जाता हैं और अगर एक बार मेल करने पर unbanned नहीं होता है तो आप तीन बार जरुर कोशिश करे

      Reply

Leave a Comment