Airtel Sim Ka Number Kaise Nikale एयरटेल नंबर चेक कोड -2023

Airtel का Number कैसे निकाले: दोस्तों अगर आप अपने एयरटेल सिम का नंबर भूल गए है या किसी कारण वश याद नहीं है तो आपको परेशान होने की कोई जरुरत नहीं है क्यूंकि आज इस लेख में हम आपको एयरटेल सिम के नंबर को पता करने के कई आसान तरीके  बतायेगे ।

कई बार ऐसा होता है कि जब हम अपने फ़ोन का रिचार्ज करना चाहते है तो नंबर भूल जाते हैं और इस कारण हमे काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है । तो ऐसे में हमे एयरटेल सिम का नंबर कैसे पता करे के तरीके की जानकारी होनी जरुरी है इसलिए इस पोस्ट में हम एयरटेल सिम के नंबर को जानने के तरीके को बताएगे और साथ ही उदारण के लिए विडियो में भी दिखाएगे तो चलिए जानते है, airtel का नंबर कैसे निकाले ।

airtel ka number kaise nikale

 

Airtel का Number कैसे पता करे ।

airtel के नंबर को जानने के लिए एयरटेल की तरफ से कई तरीके दिए गए है जिनमे से सबसे ज्यादा उपयोग किया जाने वाला तरीका ussd code का है, इस आर्टिकल में हम आपको एयरटेल का नंबर पता करने के 4 मुख्य तरीको के बारे में बताएगे जो की नीचे दिए गए  है ।

1. Call से Airtel का नंबर कैसे निकाले ?

ये पहला तरीका सबसे ज्यादा आसान है लेकिन अगर आपके नंबर में आउटगोइंग कॉल चालू होनी है तभी ये तरीका काम करता है इसके लिए आपको अपने इस नंबर से किसी दुसरे फ़ोन नंबर पर कॉल करनी होगी और कॉल करने पर आपका मोबाइल नंबर उस फ़ोन कॉल में दिखाई दे जायेगा जिससे की आप अपना एयरटेल मोबाइल नंबर आसानी से जान जायेगे । लेकिन अगर फ़ोन की सिम का रिचार्ज नहीं है तो उसके लिए आपको दूसरा तरीका  USSD Code का उपयोग करना  है ।

2. USSD Code के द्वारा Airtel का नंबर कैसे निकाले ?

USSD Code से नंबर चेक करने का तरीका सबसे ज्यादा शीघ्र (fast) और लोकप्रिय(best)  है, इस तरीके में नंबर या कोड होता है जिसको dial pad में डायल कर हम अपना बैलेंस बड़ी जल्दी और आसान तरीके से पता कर सकते है । ये ussd code हर कंपनी की सिम के अलग अलग होते है। आपको हम इस पोस्ट में केवल एयरटेल कंपनी की सिम का नंबर पता करने के कोड के बारे में बतायेगे एयरटेल सिम का नंबर चेक करने के ussd code कई है जो की आप नीचे देख सकते है ।

*282#

*121*9#

*121#

*121*1#

*121*2#

*1#

*141*123#

ये सभी ussd code एयरटेल का नंबर जानने के लिए उपयोग किये जाते है आप इनमे से किसी भी नंबर का उपयोग कर सकते हो। जिनमे से ऊपर के दो मुख्य ussd code है । आपको सिर्फ अपने डायल पैड ये कोड डायल करना है और फिरअपने एयरटेल सिम से कालिंग कर देनी है जिसके तुरंत बाद आपके सामने फ़ोन की स्क्रीन पर एक pop up मैसेज आ जायेगा जिसमे आप अपना एयरटेल सिम का नंबर लिखा देख सकते है जैसा कि इस विडियो में दिखाया गया है ।

 

3. स्मार्टफ़ोन में अपने एयरटेल सिम का नंबर कैसे निकाले ?

आप कोई भी स्मार्टफ़ोन उपयोग करते हो अगर आपको स्मार्टफ़ोन से अपने सिम का नंबर पता करना है तो इसके  लिए आपको सबसे पहले अपने फ़ोन की Setting पर जाना होगा । setting में जाने के बाद आपको About Phone के आप्शन पर क्लिक कर देना है अगर आपको कही अबाउट फ़ोन का आप्शन नहीं दिखाई देता तो आप सेटिंग में ऊपर सर्च बार में अबाउट फ़ोन लिख दे । अब आपको about phone मिल जायेगा फिर आप इस पर क्लिक कर दे इस पर click करने के बाद आपके सामने My Phone Number का आप्शन आएगा यहाँ पर आप अपना फ़ोन नंबर देख सकते है ।

ये भी पढ़े: एयरटेल का नेट बैलेंस कैसे चेक करे ?

ये भी पढ़े: एयरटेल, वोडा,आईडिया, जिओ और बीएसएनएल के मैसेज सेण्टर नंबर क्या है 

ये भी पढ़े: Memes क्या  होते है और इसको कैसे बनते हैं ?

4. अपना एयरटेल  नंबर जानने के लिए कस्टमर केयर से बात करे

अपना airtel नंबर जानने के लिए आपको अपने फ़ोन से आपको 198 नंबर पर call करनी होगी

फिर आपको इनमे से एक चुनना है, अगर आपका नंबर prepaid है तो 1 और postpaid के  लिए 2 दबाना है इसके बाद निदेशानुसार आपको 2 दबा देना है ।

अब आपको आपके airtel sim का नंबर और बैलेंस बताया जायेगा जिसको सुनकर आप अपना मोबाइल जान सकते है ।

अगर आपको नंबर पता करने में किसी तरह की परेशानी होती है तो आप सीधे कस्टमर केयर अधिकारी से बात कर जान सकते है लेकिन इसके लिए कस्टमर केयर अधिकारी आप से आपकी पहचान की आईडी और पता पूछेगे ये आपको बताना होगा होगा 

निष्कर्ष:

मैं उम्मीद करता हूँ कि अब आप airtel number kaise nikale के बारे में अच्छे से जान गए होगे और इसके साथ ही airtel नंबर kaise pata kare पोस्ट में दी गयी जानकारी आपको पसंद आई होगी अगर आपके मन में इस पोस्ट से सम्बंधित कोई समस्या या सुझाव है तो आप हमसे comment कर पूछ सकते है और आप इस पोस्ट में दी गयी जानकारी को सोशल मीडिया पर शेयर जरुर करे

Leave a Comment