Whatsapp Par Lock Kaise Lagaye [Password, Pattern, Fingerprint]

दोस्तों अगर आप Whatsapp इस्तेमाल करते है तो आज की ये पोस्ट आप के लिए बहुत महत्वपूर्ण होने वाली है क्योकि आज हम आप को बताएगे कि Whatsapp par lock kaise lagate hain और साथ ही Whatsapp पर Fingerprints lock कैसे लगाएगे इन सब के बारे में अच्छे से जानेगे ।

Whatsapp Lock क्यों जरुरी है ?

दोस्तों Whatsapp आज के ज़माने में सबसे ज्यादा use किया जाने वाला मैसेज एप्प है और हर कोई व्यक्ति  किसी न किसी से मैसेज  करता है। जिसमे से कुछ पर्सनल चैट भी होती है और आप ये सोचते है कि इन पर्सनल चैट को आप अलावा को नही देखे मतलब कोई ना देख सके इसके लिए हमें अपने व्हाट्सऐप्प पर लॉक की जरुरत पड़ती है वैसे तो हमारे फ़ोन में लॉक होता है पर कई बार हमे अपना फ़ोन किसी को लॉक खोलकर देना पड़ जाता है तो ऐसे में हमारी Whatsapp Chat वो आसानी से देख सकता है इसलिए व्हाट्सऐप्प को लॉक करना बहुत जरुरी हो जाता है।
whatsapp par password lock kaise lagate hain

Whatsapp पर Lock  कैसे लगाते है ?

 
अगर आप Whatsapp पर लॉक लगाना चाहते है तो आप तीन तरीको से Whatsapp पर लॉक लगा सकते है सबसे पहले तरीके से आप अपने Whatsapp पर पासवर्ड  लॉक लगा सकते है और दूसरा आप पैटर्न लॉक लगा सकते है और  तीसरा तरीका सबसे ज्यादा उपयोग किया जाने वाला तरीका है फिंगरप्रिंट लॉक   नीचे  हमने इन तीनो लॉक लगाने तरीको के बारे में बारी बारी से बताया है 

Whatsapp पर Password lock कैसे लगाते है

इसके लिए हमे Play Store या App Storeसे कोई ऐसा App Download करना है जिससे हम Whatsappपर Password लॉक आसानी से लगा सके ताकि हमारे Personal chat safe हो जाए तो दोस्तों जानते है वो app कौन-सा है जिससे हम अपने Whatsappपर Password लॉक लगा सकते है, इसके लिए आपको ये step follow करने है 

 Step1 पहले आपको अपने Smartphoneमें Play Store से Apps Lock Liteनाम की Application को डाउनलोड कर इनस्टॉल कर लेना है 

Advertisements

Step2 अब इस App को अपने मोबाइल में ओपन कर ले और ओपन करने पर आपको Draw a Pattern का ऑप्शन दिखाई देगा । इसमें आप कोई अपने हिसाब से Pattern ड्रा कर ले और फिर दोबारा वही Pattern Confirm करें।

whatsapp par password lock kaise lagaye



Step3 इस के बाद आपके सामने आपके फ़ोन के सारे Apps दिखाई देंगे और इनके ठीक सामने Lock  या Tick का Box होगा । अब आप जिस भी App को लॉक करना चाहते हो  उसके सामने वाले Lock  या Tick के निशान पर क्लिक कर दे ।

Step4 अब आपकोScroll Down करके इसमें Whatsappखोजना है और उसके बाद Whatsapp के सामने वाले Lock पर क्लिक करें।

Step5 इसके बाद आपको एक पॉप-अप दिखाई देगा। इसमें allow पर क्लिक करें। इसके बाद आप डायरेक्ट Setting में रेडिरेक्ट हो कर चले जाओगे। और फिर बाद में App Lock Lite पर क्लिक कर परमिशन Allow कर दें।

whatsapp me lock kaise lagaye

Step-6अब उसके बाद आपको इस app में ऊपर बाये कोने में 3 लाइन  के आइकॉन पर क्लिक करें। और फिर setting पर click कर दे, यहाँ पर आपको दुसरे नंबर पर reset password का आप्शन शो होगा आपको इस पर click कर देना है |

Step7  इसके बाद आपके सामने Pattern और Password दो ऑप्शन दिखाई देंगे। इसमें से आपको Password वाले ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।



whatsapp par password lock kaise lagaye

 Step8 इसके बाद आपके सामने  6-digit का Password  set करने का ऑप्शन आ जायेगा । यहाँ पर आप अपने मर्जी से कोई भी 6 डिजिट का Password डाल दे (जिस Password से आप अपने Whatsapp को ओपन करना चाहते है) इसके बाद OK या  Arrow के निशान पर क्लिक कर दे।

whatsapp par lock kaise lagaye

 Step10  बस इसके बाद आपके Whatsapp पर Password Lock लग जायेगा। इसके बाद आप Whatsappको ओपन कर देख सकते है। आपका Whatsapp लॉक हो गया होगा |

 

Whatsapp पर Pattern Lock कैसे लगाए

अगर आप Whatsapp पर Pattern Lock  लगाना चाहते है तो आपको ऊपर बताए Same8 Step follow करने है और फिर उसके बाद आपको 9 Step वाले आप्शन में Pattern option पर click करना है इसके बाद आप अपने हिसाब से कोई भी Pattern draw कर दे और फिर Confirmपर click कर दे जो पैटर्न आप ड्रा करेगे वही आपके whatsapp का लॉक बन जायेगा | तो दोस्तों Whatsapp पर Pattern या password लॉक लगाने का तरीका लगभग सम्मान है |

Whatsapp पर Fingerprint Lock कैसे लगाए

अगर आप  Whatsapp पर Fingerprints Lock लगाना चाहते है तो इसके लिए आपको किसी दुसरे app की जरुरत नही है आप Whatsapp पर Fingerprintsलॉक Whatsapp की Official App में ही लगा सकते हो, जिसके लिए आपको ये step follow करने है :

Stepसबसे पहले आपको Whatsapp को ओपन करना है और फिर ऊपर दाये कोने पर 3डॉट पर क्लिक करना है ।

Step2और फिर Settingके ऑप्शन पर क्लिक करे ओर उसके बाद Account के ऑप्शन पर क्लिक करना है।

Step-3  फिर आपको Privacy का ऑप्शन मिलेगा और Privacyपर क्लिक करें ओर उसके बाद सबसे नीचे Fingerprint Lock का ऑप्शन दिखाई देगा फिर उस पर क्लिक कर दे।

Step4 अब आपको Fingerprint Unlock का ऑप्शन दिखाई देगा इस बटन को onकर दे

Step5 इसके बाद आपको अपने फोन में जहाँ फिंगरप्रिंट का ऑप्शन दिया हैं उस पर अपनी अंगुली को टच कर स्केन करना है।

Step6 और स्कैन करने के बाद आपके सामने फ़ोन में तीन ऑप्शन दिखाई देगे 1) Immediately  2) After 1 Minute, 3) After 30 Minute इनका मतलब ये है की आप अपने व्हात्सप्प को बंद करने के कितने देर बाद अपने Whatsapp app को लॉक करना चाहते है आप इनसे  अपने हिसाब से कोई भी आप्शन चुन सकते है ।

 

 ये भी पढ़े : DP क्या है और इसके क्या फायदे है ?

 ये भी पढ़े : Facebook पर अपना नाम change करना सीखे 

निष्कर्ष:

दोस्तों उम्मीद है अब आप जान  गए होंगे कि whatsapp पर  कैसे लगाते है, अगर आपको Whatsapp lock या Whatsapp से सम्बंधित आपको कोई समस्या है तो आप comments पर पूछ सकते है, अगर आपको हमारी यह पोस्ट पसंद है तो इस जानकारी को शेयर जरूर करें

Leave a Comment