क्रिप्टो करेंसी क्या है , ये कैसे काम करती है और कहाँ से ख़रीदे ?

अगर आप Cryptocurrency kya hai के बारे में अच्छे से जानना चाहते है तो आप बिलकुल सही जगह आये हैं क्यूंकि आज के इस लेख में हम आपको Cryptocurrency क्या चीज हैं और ये काम कैसे करती है, के सम्बंधित सभी सवालों के जवाब विस्तार से बताने वाले हैं । 

पहले आपकी जानकारी के लिए बता दे कि जब पूरी दुनिया में कोई मुद्रा (Currency) नहीं होती थी तब हम वस्तुओं के बदले वस्तुओं का लेन-देन किया करते थे और इसे बार्टर सिस्टम बोलते हैं लेकिन फिर धीरे-धीरे नोट और सिक्के मुद्रा के रूप में अस्तित्व में आए और इन्हें ही सामानों के लेन देन के लिए इस्तेमाल किया जाने लगा ।

अब डिजिटल दौर आ चूका हैं और इस दौर में क्रिप्टोकरेंसी एक डिजिटल मुद्रा के रूप में जानी जाने लगी हैं जोकि ऑनलाइन काफी ज्यादा इस्तेमाल की जाती हैं । इस समय दुनिया में काफी लोग डिजिटल मुद्रा यानि क्रिप्टोकरेंसी का इस्तेमाल करते हैं और कुछ लोग निवेश के लिए काफी अच्छा मानते हैं ।

इसलिए आज हम क्रिप्टोकरेंसी से सम्बंधित आपके मन में आ रहे सवाल के जवाब देने जा रहे हैं, चलिए अब ज्यादा देर न करते हुए cryptocurrency kya hai या crypto currency kya chij hai, क्रिप्टोकरेंसी काम कैसे करती हैं, best cryptocurrency, क्रिप्टोकरेंसी के फायदे और नुकसान के बारे में विस्तार से जानते हैं ।

Advertisements

क्रिप्टोकरेंसी क्या होती है? (cryptocurrency kya hai)

क्रिप्टोकरेंसी एक डिजिटल भुगतान प्रणाली हैं और इसका किसी भी बैंक से कोई सम्बंध नहीं होता हैं । आजकल Crypto Currency के जरिये ही बहुत से लोग एक दुसरे को पेमेंट देते और लेते हैं । क्रिप्टोकरेंसी के फंड को डिजिटल वॉलेट में ऑनलाइन स्टोर किया जाता हैं । इसे हम अपने देश की करेंसी में कभी भी सेल करके बदल सकते है और साथ ही खरीद भी सकते हैं । जब भी कोई क्रिप्टोकरेंसी फंड को ट्रांसफर करता है तो ये लेनदेन एक सार्वजनिक बही खाता में दर्ज हो जाता है।

दूसरे भाषा में कहे तो क्रिप्टोकरेंसी एक Blockchain Technology पर निर्भर Virtual Currency है, जिसको Cryptography द्वारा सुरक्षित रखा जाता है और इसे कोई भी कॉपी नहीं कर सकता है। दुनिया की पहली क्रिप्टोकरेंसी Bitcoin (बिटकॉइन) है और ये काफी ज्यादा प्रसिद्ध और कीमती क्रिप्टोकरेंसी भी हैं । इसकी शुरुआत साल 2009 में की गयी थी ।

cryptocurrency kya hai क्रिप्टो करेंसी क्या है  कैसे काम करती है

क्रिप्टोकरेंसी की कीमत की बात कहे तो दुनिया में सभी तरह की क्रिप्टोकरेंसी हैं कुछ सस्ती है और कुछ इतनी महगी हैं कि उनकी कीमत अमेरिकल डॉलर से कई गुना अधिक हैं और इनकी कीमत भविष्य में काफी तेज़ी से बढ़ने की उम्मीद की जाती हैं ।

अगर क्रिप्टोकरेंसी के वैध (legal) के बात करे तो ये पहले काफी देश में अवैध मानी जाती थी लेकिन बाद में इसके प्रभाव को देखते हुए, कुछ देशो ने इसे वैध कर दिया हैं । भारत में इस समय ये वैध हैं और इसके लिए 30% टैक्स निर्धारित किया गया हैं ।

इस समय अधिकतर बड़े-बड़े लोग जैसे फेमस यूट्यूबर, प्रो ब्लॉगर, बिज़नेस पेशा आदि अपने कुछ रूपये को क्रिप्टोकरेंसी के रूप से invest करते है ताकि भविष्य में रिटर्न के तौर पर काफी अच्छा पैसा मिल सके । चलिए अब हम जानते है कि क्रिप्टोकरेंसी काम कैसे करती हैं ।

Cryptocurrency कैसे काम करती है?

इस समय क्रिप्टोकरेंसी Blockchain के जरिये काम करती है मतलब क्रिप्टोकरेंसी का सारा लेन-देन ब्लॉकचैन में रिकॉर्ड होता हैं । जब भी कोई क्रिप्टोकरेंसी खरीदता या बेचता है तो उसका सारा रिकॉर्ड ब्लॉकचैन में रखा जाता हैं यानि इसमें क्रिप्टोकरेंसी के लेन-देन का रिकॉर्ड दर्ज होता रहता है।

क्रिप्टोकरेंसी की निगरानी Powerful Computers से रखी जाती है, जिसको कि Cryptocurrency Mining भी कहते हैं और जो लोग Mining करते है, उन्हें Miners कहते है । इस ब्लॉकचैन को सुरक्षित रखने का काम miners का होता है और वो इसकी Security और Encryption काम काफी अच्छे से करते हैं ।

इसके लिए वो Cryptographic सवाल को हल करके Block के लिए सही hash को ढूँढते हैं और फिर सही hash ढूँढ़कर Block को miner सुरक्षित कर देता है। जिसके बाद इसे Blockchain में जोड़ दिया जाता है यानि आसान भाषा में कहे तो इसे वेरीफाई करने के बाद भी ब्लॉकचैन में जोड़ा जाता हैं।  

ये भी पढ़े:

विश्व में महशूर क्रिप्टोकरेंसी कौन-सी हैं (Top Cryptocurrencies)

हम में से अधिकतर लोग क्रिप्टोकरेंसी का नाम सुनकर Bitcoin के बारे में सोचते हैं, लेकिन अब दुनिया में काफी सारी क्रिप्टोकरेंसी उपलब्ध है और जिनमे से कुछ काफी ज्यादा महशूर है और लोग इनमे काफी इन्वेस्ट भी करते हैं चलिए अब कुछ महशूर क्रिप्टोकरेंसी के बारे में जानते हैं ।

Bitcoin (BTC)

Bitcoin के बारे में हम आपको पहले ही बता चुके है कि ये दुनिया की पहली Cryptocurrency है और साथ ही बहुत ही कम समय में काफी ज्यादा तेज़ी से ऊपर चढ़ी है । इसको 2009 में Satoshi Nakamoto के द्वारा बनाया था और इसे शुरू में काफी समस्याए भी आई । लेकिन अब ये दुनिया की सबसे सफल क्रिप्टोकरेंसी हैं और इसकी कीमत इस समय बहुत ही ज्यादा हैं ।

Ethereum (ETH)

बिटकॉइन के बाद दूसरी सबसे मुख्य क्रिप्टोकरेंसी Ethereum (ETH) है और ये एक Decentralized ओपन-सॉर्स Blockchain network है । इसे 2015 में बनाया गया था और इसे Ether के नाम से भी जाना जाता हैं ।

Litecoin (LTC)

Litecoin भी एक काफी पॉपुलर क्रिप्टोकरेंसी है और ये peer-to-peer cryptocurrency है। इसकी शुरुआत अक्टूबर 2011 में हुई थी। ये Bitcoin की तुलना में कई गुना तेज़ तरीके से लेन-देन की प्रोसेस करती है। Litecoin मुख्य रूप से अपने फास्ट पेमेंट, इनोवेशन और ट्रांसजेक्शन की प्रोसेस के लिए महशूर है।

Ripple (XRP)

Ripple एक डिस्ट्रीब्यूटेड लेडर सिस्टम और ब्लॉकचैन नेटवर्क है, इसको साल 2012 में लांच किया गया था। रिप्पल एक क्रिप्टोकरेंसी होने के साथ-साथ क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज के रूप में भी काम करती हैं और इससे कई तरह की ट्रांसजेक्शन को ट्रैक करने के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है।

Peercoin (PPC)

Peercoin एक peer-to-peer cryptocurrency होती है और इसको कई नाम PP Coin, P2P Coin, PPC और Peer to Peer Coin से भी जाना जाता है। ये एक ऐसी क्रिप्टोकरेंसी जो कि Proof of Work और Proof of Stack का Combination Use करती है और इसको साल 2012 में लॉन्च किया गया था।

क्रिप्टोकरेंसी कहाँ से ख़रीदे (Cryptocurrency Market)

जिस तरह हम स्टॉक को स्टॉक मार्किट के ब्रोकर के जरिये लेते हैं, इसी तरह क्रिप्टोकरेंसी की भी एक मार्किट होती है और जहाँ से हम क्रिप्टोकरेंसी को खरीद सकते हैं यानि क्रिप्टोकरेंसी में अपने पैसे को निवेश कर सकते हैं ।

विश्व में ऐसी ही कुछ क्रिप्टोकरेंसी को खरीदने और बेचने या ट्रेडिंग की मार्किट हैं जैसे Cryptocurrency Exchange, Digital Currency Exchange (DCE), Coin Market और Crypto Market है। इनके जरिये आप क्रिप्टोकरेंसी जैसे Ethereum, Bitcoin, Litecoin आदि को ख़रीद और बेच सकते हैं ।

अगर आप Cryptocurrency Exchange से कोई क्रिप्टोकरेंसी लेते है तो उसकी पेमेंट आपको Credit Card, Wire Transfer आदि माध्यमों से करनी होती हैं और अगर Top Cryptocurrency Exchanges वेबसाइट की बात करे तो वो निम्नलिखित हैं:-

  • Binance
  • Bitfinex
  • Coinbase
  • Bithumb
  • Coinone
  • Bitstamp
  • Kraken

हमने जो ऊपर वेबसाइट बताई है ये केवल उदाहरण के लिए हैं और दुनिया में ऐसी बहुत सारी वेबसाइट उपलब्ध है । यदि आप भारत में क्रिप्टोकरेंसी मार्किट या एक्सचेंज खोज रहे है और जोकि अन्य माध्यम से भी पेमेंट ले तो ये भी हम जान लेते हैं ।

भारत में क्रिप्टोकरेंसी मार्किट कौन सी है (Cryptocurrency Markets In India)

अब भारत की क्रिप्टोकरेंसी मार्किट की बात करे कि Indian Cryptocurrency Market के कौन से प्लेटफार्म हैं, जहाँ पर हम क्रिप्टोकरेंसी में निवेश (investment) कर सकते हैं और साथ ही बेच भी सकते हैं तो भारत में कुछ मुख्य Cryptocurrency Exchanges CoinSwitch, CoinDCX, WazirX और Unocoin हैं।

इनके प्लेटफार्म के जरिये आप Bitcoin, Ethereum, YFI, आदि Crypto Coins का लेन देन कर सकते हैं और साथ ही INR में भुगतान भी कर सकते हैं। इस समय भारत में सबसे ज्यादा क्रिप्टो करेंसी `के लिए महशूर प्लेटफार्म WazirX हैं और इसे काफी भरोसेमंद Cryptocurrency Exchange भी माना जाता है।

क्रिप्टो-करेंसी के फायदे

अब आप क्रिप्टो करेंसी के बारे में काफी कुछ जान गए होगे लेकिन आप बात आती है कि इससे क्या फायदे होते हैं यानि आखिर क्यों क्रिप्टो करेंसी का इस्तेमाल हमारे लिए फायदेमंद होता हैं तो इसके कुछ मुख्य निम्नलिखित फायदे हैं ।

  1. Cryptocurrency एक काफी ज्यादा Secure Currency मानी जाती है और इसी कारण बड़े-बड़े लोग इसमें अधिक निवेश करते हैं ।
  2. क्रिप्टोकरेंसी को रखने के लिए किसी भी बैंक की जरुरत नहीं होती हैं यानि आपको इसके लिए किसी भी बैंक में जाना नहीं पड़ेगा ।
  3. क्रिप्टोकरेंसी ऑनलाइन इस्तेमाल की जाने वाली एक Digital Currency होती है और जिसको की हम काफी आसानी ऑनलाइन रख सकते हैं और साथ ही इसकी सुरक्षा काफी ज्यादा मजबूत होती हैं ।
  4. क्रिप्टोकरेंसी को इस्तेमाल करना यानि इसे खरीदना और बेचना काफी आसान होता हैं और क्रिप्टोकरेंसी के लिए काफी सारे डिजिटल वॉलेट मौजूद है, जिन्हें आप अपने सुविधा के हिसाब से इस्तेमाल कर सकते हैं ।
  5. आज के समय में investment करके तेज़ी से पैसा कमाने का सबसे बेहतरीन विकल्प क्रिप्टोकरेंसी का होता है क्यूंकि इसमें काफी ज्यादा तेज़ी से उछाल आता हैं और आपके पैसे कई गुना भी बढ़ सकते हैं ।

क्रिप्टो-करेंसी के नुकसान

दुनिया में शायद ही कोई चीज़ होगी जिसके नुकसान न हो इसी तरह क्रिप्टोकरेंसी के फायदे होने के साथ इसके कुछ नुकसान भी हैं जोकि निम्नलिखित हैं ।

  1. क्रिप्टोकरेंसी एक ऑनलाइन इस्तेमाल की जाने वाली करेंसी हैं, इसलिए इसे हैक भी किया जा सकता हैं वैसे तो इसकी सिक्यूरिटी काफी अच्छी होती हैं, लेकिन Ethereum के साथ एक बार ऐसा हो चुका है।
  2. क्रिप्टोकरेंसी काफी नुकसानदायक इसलिए भी होती है, क्यूंकि इस पर किसी भी Authority का ज्यादा नियंत्रण नहीं होता है और इसकी कीमतों में काफी तेज़ी से उतार-चढाव आते रहते हैं यानि इसकी कीमतें अप्रत्याशित तरीके से घटती-बढ़ती रहती हैं।
  3. क्रिप्टो करेंसी का एक बड़ा नुकसान है कि ये Illegal Activities में इस्तेमाल की जाती हैं यानि कि इसके जरिये Illegal Weapons, Drugs आदि को ख़रीदा और बेचा जाता है।

FAQs: “क्रिप्टोकरेंसी क्या है” से सम्बंधित अक्सर पूछे जानने वाले सवाल

Q.1 क्रिप्टोकरेंसी क्या है?

Ans. क्रिप्टोकरेंसी ब्लॉकचेन तकनीक पर काम करने वाली एक Virtual Currency है और ये ऑनलाइन एक डिजिटल वॉलेट में स्टोर होती हैं । इसकी कीमत तेज़ी से बढ और घट सकती है और इसकी कीमत को किसी भी बैंक द्वारा कण्ट्रोल नहीं किया जा सकता हैं ।

Q.2 क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज क्या होता है?

Ans. ऐसा प्लेटफार्म जहाँ पर क्रिप्टोकरेंसी को ख़रीदा और बेचा जाता है, उसे क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज कहते हैं और आसान भाषा में कहे, जिन वेबसाइट या ऐप से हम क्रिप्टोकरेंसी खरीद और बेच सकते हैं, उन्हें क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज कहा जाता हैं । कुछ ऐसी क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज ऐप WazirX, CoinDCX और CoinSwitch Kuber आदि हैं ।

Q.3 क्या भारत में क्रिप्टोकरेंसी लीगल है?

Ans. हाँ, भारत में क्रिप्टोकरेंसी अभी पूरी तरह वैध (Legal) है लेकिन इसमें इस समय 30% टैक्स निधारित किया गया हैं ।

Q.4 क्रिप्टो करेंसी से क्या खतरा है?

Ans. क्रिप्टो करेंसी वैसे तो काफी फायदेमंद है लेकिन क्रिप्टो करेंसी के आने से कई गैर कानूनी काम की डील इसमें ही हो जाती है जोकि काफी खतरनाक हैं  ।

ये भी पढ़े:

निष्कर्ष:

उम्मीद है अब आप crypto currency kya hai और यह काम कैसे करते है, लेख को पढ़कर जान गए होगे कि हम क्रिप्टोकरेंसी का इस्तेमाल या लेन देन कैसे कर सकते हैं और इसके क्या फायदे है । इसके साथ आप समझ गए होगे कि क्रिप्टोकरेंसी को डिजिटल वॉलेट में स्टोर किया जाता है जोकि काफी ज्यादा सुरक्षित होता हैं ।

अगर अब भी आपके मन में “क्रिप्टोकरेंसी क्या है” लेख से सम्बंधित कोई सवाल है तो आप कमेंट करके पूछ सकते हैं । यदि आपको हमारा ये लेख पसंद आया है तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करे ।

Leave a Comment