Airtel Sim Band Kaise Kare – एयरटेल सिम Block करने के 3 तरीके

दोस्तों, क्या आप Airtel Sim Band Kaise Kare के बारे में जानना चाहते हैं कि हम अपने एयरटेल सिम को कैसे बंद /ब्लॉक करा सकते हैं तो फिर ये लेख आपके लिए काफी फायदेमंद होने वाला हैं । क्यूंकि आज इस लेख में हम आपको एयरटेल सिम को बंद करने के कई तरीके बताने वाले हैं ।

अगर आपका एयरटेल सिम कार्ड खो गया हैं, फोन चोरी हो गया हैं या फिर आप एयरटेल सिम का इस्तेमाल नहीं करना चाहते है तो ऐसे में हम सिम कार्ड को बंद करवाना ही सही समझते हैं ताकि कोई हमारे सिम कार्ड का गलत इस्तेमाल न कर ले । आपका अपने एयरटेल सिम कार्ड को बंद करवाने का कोई भी कारण हो सकता हैं ।

airtel sim band kaise kare

इसके अलावा अगर आप अपने एयरटेल सिम कार्ड को अस्थायी रुप से बंद करवाना चाहते हैं तभी आप हमारे इस लेख (airtel ka sim kaise band kare) के जरिये बड़ी आसानी से सिम बंद करा सकते हैं तो चलिए अब एयरटेल सिम बंद/ब्लॉक कैसे करते हैं, के तरीके के बारे में विस्तार से जानते हैं ।

Advertisements

एयरटेल सिम बंद कैसे करते हैं (Airtel Sim Band Kaise Kare)

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि एयरटेल सिम कार्ड को बंद या ब्लॉक करना इतना मुश्किल काम भी नहीं हैं । इसके लिए बस आपको हमारे बताये तरीके का इस्तेमाल करना है । जिसके बाद आप अपने एयरटेल सिम को आसानी से बंद करा सकते हैं ।

हमने एयरटेल सिम को बंद कराने के ऑफलाइन, ऑनलाइन और कॉल सभी तरह के तरीके बताये है, इसलिए आप अपने हिसाब से कोई भी एक तरीके का इस्तेमाल करके अपनी सिम बंद करा सकते हैं ।

Call के द्वारा एयरटेल सिम बंद कराए ।

किसी भी सिम को बंद करने का सबसे आसान तरीका call के जरिये का होता हैं । इसके लिए बस आपको नीचे दिए स्टेप को फॉलो करना है, जिसके बाद आप एयरटेल सिम को आसानी से बंद करा सकते हैं |

Step-1: सबसे पहले आप मोबाइल से एयरटेल Customer Care  नंबर 121 या 198 नंबर पर कॉल करे।

Step-2: इसके बाद आपको कुछ आप्शन बताये जाएगे और जिनको सुनकर आप एयरटेल कस्टमर केयर अधिकारी  से बात करने का ऑप्शन चुनना होगा- जैसे हिंदी के लिए एक दबाये और फिर एयरटेल कस्टमर केयर अधिकारी के बात करने का नंबर दबाये ।

नोट: अगर आपकी कॉल नहीं लग रही हैं तो आप इस लेख के अंत में दी गयी विडियो को भी देख सकते हैं ।

Step-3: एयरटेल ग्राहक सेवा अधिकारी को कॉल लगने के बाद आपको उन्हें अपनी सिम को बंद करवाने का कारण बताना होगा और साथ ही वो आपसे एयरटेल सिम के मालिक और सिम से सम्बंधित कुछ महत्वपूर्ण जानकारी पूछगे जैसे कि dob, father name, last recharge, address आदि ।

Step-4: सभी जानकारी Verify करने के बाद कस्टमर केयर अधिकारी आपकी एयरटेल सिम को बंद कर देगा और सिम कुछ समय के अन्दर ही बंद हो जाएगी ।

इस तरह आप कॉल के जरिये बड़ी आसानी से अपने एयरटेल सिम को बंद या ब्लॉक करा सकते हैं और ये तरीका सबसे बेहतरीन तरीको में से एक हैं ।

ये भी पढ़े:

वेबसाइट के द्वारा एयरटेल की सिम को बंद कराए ।

अगर आपको call करने में कोई परेशानी आती है तो आप अपने एयरटेल सिम को ऑनलाइन भी ब्लॉक या बंद करा सकते हैं। जिसके लिए आपको निम्न स्टेप को फॉलो करना होगा, लेकिन इसके लिए आपके पास अपने नंबर से सम्बंधित एयरटेल यूजरनेम और पासवर्ड होना चाहिए ।

Step-1: एयरटेल सिम बंद करने के लिए सबसे पहले आपको एयरटेल की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना हैं ।

Step-2: इसके बाद लॉग इन के आप्शन पर क्लिक करके अपने नंबर के यूजरनेम और पासवर्ड डाले और फिर लॉग इन हो जाये ।

Step-3: इसके बाद आपको एक Help & Support का आप्शन दिखाई देगा और आप इस Help & Support के आप्शन पर क्लिक कर दे ।

Step-4: इसके बाद आप Deactivate Service के आप्शन पर क्लिक करके SIM Blocking के आप्शन पर क्लिक कर दे ।

Step-5: अब आपको इस एयरटेल सिम से सम्बंधित कुछ जरुरी जानकारी देनी होगी और फिर कुछ समय के बाद आपकी एयरटेल सिम बंद या ब्लॉक कर दी जाएगी ।

इस तरह से ऑनलाइन भी अपनी एयरटेल सिम को बंद या ब्लॉक कर सकते है।

एयरटेल स्टोर पर जाकर एयरटेल सिम बंद कराए ।

अगर आप अपने एयरटेल सिम को ऊपर बताये तरीके से बंद नहीं करा पा रहे हैं तो आप एयरटेल स्टोर या ऑफिस जाकर भी अपने एयरटेल सिम को बंद या ब्लॉक करा सकते हैं । इसके लिए आपको अपने नजदीकी एयरटेल ऑफिस में अपने सिम से सम्बंधित जरुरी दस्तावेज (जैसे आधार कार्ड) को साथ ले जाना होगा और साथ ही जिसके नाम सिम है, उसको भी जाना होगा ।

इसके बाद अगर आपकी सिम खो गयी है या फिर कोई भी कारण है, ये आपको एयरटेल ऑफिस कर्मचारी को बताना होगा और जिसके बाद वो आपके सिम से सम्बंधित जानकारी वेरीफाई करेगे जैसे आधार कार्ड, जन्म तिथि, इत्यादि ।

सारी जानकारी सही पाने पर एयरटेल ऑफिस के कर्मचारी आपके सिम को बंद कर देगे और इसके बाद अगर आपकी सिम खो गयी हैं तो आप यहाँ से एक नयी एयरटेल सिम भी आसानी से ले सकते हैं ।

इस तरह से आप ऑफलाइन एयरटेल स्टोर या ऑफिस जाकर अपने एयरटेल सिम को बंद करवा सकते हैं । और एक नयी सिम भी ले सकते हैं ।

ये भी पढ़े:

निष्कर्ष:

मुझे उम्मीद है अब आप airtel sim band kaise kare लेख को पढ़कर एयरटेल सिम को बंद करने का तरीका जान गए होगे । अगर अब भी आपको एयरटेल सिम को बंद या ब्लॉक करने में किसी तरह की परेशानी आती हैं या फिर आपके मन में हमारे इस लेख से सम्बंधित कोई सवाल है तो आप हमे कमेंट के द्वारा पूछ सकते हैं ।

आपको हमारा ये लेख airtel ka sim kaise band kare पसंद आया है तो इसे अपने दोस्तों और सम्बंधियों के साथ शेयर जरुर करे ।

Leave a Comment