No Outgoing SMS Meaning In Hindi | No Outgoing sms का मतलब Vi, Airtel, Jio

No Outgoing Sms Meaning In Hindi: दोस्तों, क्या आप भी जानना चाहते है कि अगर किसी रिचार्ज पर No Outgoing sms लिखा है तो इसका मतलब क्या होता है । क्यूंकि आजकल बहुत से प्लान या रिचार्ज पर नो आउटगोइंग देखने को मिल जाता है, इसलिए आज हम आपको no outgoing sms की पूरी जानकारी इस लेख में देगे ।

वैसे आप जानते होगे कि आज से कुछ साल पहले हम मोबाइल की दूकान पर जाकर रिचार्ज कराते थे और वो दुकानदार हमे रिचार्ज पर मिलने वाले बेन्फिट्स या फायदे को बता देता था, लेकिन अब सब रिचार्ज ऑनलाइन होते है और सभी टेलिकॉम कंपनी ने अपनी एक ऑफिसियल ऐप और वेबसाइट यूजर के लिए दे रखी है ।

no outgoing sms meaning in hindi

जिसमे यूजर अपने नंबर का बैलेंस या प्लान सब कुछ जान सकता है । इसके अलावा यूजर ऐप और वेबसाइट पर रिचार्ज ऑफर भी देख सकता है और इन्ही रिचार्ज में बहुत से no outgoing sms  के रिचार्ज भी देखने को मिलते हैं जिनको देखकर हमे समझने में परेशानी आती हैं ।

Advertisements

इसलिए हम अब नो आउटगोइंग एसएमएस क्या होता है (no outgoing sms meaning in hindi के बारे में अच्छे से जानते हैं ।

नो आउटगोइंग एसएमएस का मतलब क्या होता है (No Outgoing Sms Meaning In Hindi)

No outgoing sms का मतलब इसके नाम से ही पता चल जाता है, जिसमे no outgoing का अर्थ – न भेजना और sms यानि मैसेज है । इस तरह no outgoing sms का मतलब होता है, मैसेज नहीं भेजना । आपको बात दे कि टेलिकॉम की दुनिया में किसी भी sms या call के आने-जाने को incoming और outgoing के नाम से जाना जाता है ।

अब बात आती है no outgoing sms meaning in hindi का मतलब क्या होता है क्यूंकि ये आजकल बहुत से रिचार्ज पर लिखा होता है । अगर किसी रिचार्ज पर no outgoing sms लिखा है तो इसका मतलब है आप इस रिचार्ज से किसी को भी sms नहीं भेज सकते हैं । इस तरह रिचार्ज में no outgoing sms का मतलब है कि आप इन रिचार्ज प्लान से कोई भी मैसेज sent नहीं कर सकते हैं ।

इसलिए जब भी आप अपने नंबर पर रिचार्ज कराते हैं तो आपको जिस रिचार्ज पर no outgoing sms देखने को मिलता है तो समझ जाना है कि इस रिचार्ज के कराने पर sms sent  नहीं कर पायेगे । हमने इस लेख में Vodafone-Idea, airtel, jio, bsnl कुछ सस्ते outgoing sms रिचार्ज प्लान बताये है, जिससे कि आपको कुछ हेल्प मिल सके ।

No Outgoing Sms के नुकसान और फायदे।

कोई भी चीज़ हो उसके कुछ फायदे और नुकसान होते है, इसी तरह no outgoing sms के फायदे और नुकसान दोनों है, लेकिन no outgoing sms के नुकसान ज्यादा है और फायदा केवल एक ही है, क्यूंकि इसमें हम मैसेज नहीं भेज सकते हैं, चलिए अब अच्छे से फायदे नुकसान जान लेते हैं ।

  • No outgoing sms के प्लान का सबसे बड़ा फायदा है कि ये प्लान काफी ज्यादा सस्ते होते है और no outgoing sms के रिचार्ज से हम अपने काफी पैसे बचा सकते हैं ।
  • अगर आप अपने फ़ोन में phonepe, paytm, google pay आदि upi ऐप का इस्तेमाल करते हैं तो इसमें sms भेजने वाले रिचार्ज की जरुरत होती है, क्यूंकि ये ऐप bank  लिंक करने के लिए Automatically Sms भेजती है । ये No outgoing का सबसे बड़ा नुकसान है ।
  • दूसरा बड़ा नुकसान है कि अगर आपको अपना सिम पोर्ट कराना है तब भी आप अपने फोन से पोर्ट के लिए मैसेज (sms) नहीं भेज सकते हैं और बिना पोर्ट मेसेज के सिम पोर्ट नहीं होती है।

इस प्रकार no outgoing sms उन्ही लोगो के लिए फायदेमंद है जोकि सस्ता रिचार्ज ही चाहते हैं और कोई भी मैसेज नहीं करते है और इसके साथ ही अपने फोन में डिजिटल वॉलेट बैंकिंग ऐप का इस्तेमाल भी नहीं करते है । इसलिए हम कह सकते है कि no outgoing sms के नुकसान ज्यादा है और फायदा केवल एक पैसे की बचत है ।

Airel, Vi, Jio, BSNL  के सस्ते Outgoing Sms रिचार्ज के प्लान

अगर आप अपने नंबर पर outgoing sms के सस्ते रिचार्ज प्लान को करना चाहते है ताकि आप अपने नंबर से मैसेज (sms) भी कर सके और incoming और outgoing call    भी कर सके तो आप अपने सिम के अनुसार निम्न रिचार्ज को देख सकते हैं ।

Airtel में Outgoing Sms Recharge के सस्ते प्लान

एयरटेल में कई ऐसे सस्ते रिचार्ज प्लान है, जिनमे आप अपने नंबर से आउटगोइंग मैसेज कर सकते हैं और call भी कर सकते है । यहाँ तक कि आप एयरटेल में मात्र 99 रूपये के रिचार्ज पर 99 रु का टॉकटाइम 28 दिनों लिए मिल जाता है और इससे कालिंग और sms दोनों कर सकते है ।

लेकिन अनलिमिटेड कालिंग रिचार्ज प्लान की बात करे तो इसके लिए हमे 155 और 179 रु में 24 और 28 दिनों की वैधता के साथ अनलिमिटेड कालिंग, मैसेज और डाटा मिल जाता है ।

Vi (Vodafone-Idea) Outgoing Sms रिचार्ज (Outgoing sms pack VI)

वोडाफ़ोन-आईडिया (Vi) में कई सस्ते रिचार्ज प्लान है, जिनमे आप अपने नंबर से मैसेज कर सकते हैं और इन प्लान से आप अनलिमिटेड कालिंग और लिमिटेड डाटा का इस्तेमाल भी कर सकते हैं ।

वोडाफ़ोन आईडिया के कुछ सस्ते रिचार्ज प्लान है, जिसमे 155  के रिचार्ज पर 24 दिनों की वैधता मिल जाती है और दूसरा 179 के प्लान में 28 दिनों की वैधता मिल जाती और इन दोनों प्लान में आप अपने नंबर से मैसेज भी भेज सकते हैं ।

Jio के Outgoing Sms रिचार्ज प्लान

जियो में भी कई सस्ते रिचार्ज प्लान है, जिनमे आप अपने नंबर से आउटगोइंग मैसेज कर सकते हैं और इन प्लान से आपको अनलिमिटेड कालिंग और डाटा भी मिल जाता है।

जियो का एक प्लान है, जिसमे 149 के रिचार्ज पर 20 दिनों की वैधता मिल जाती है, दूसरे प्लान 155 में 24 दिनों की वैधता मिल जाती है और यदि 28 दिन के रिचार्ज की बात करे तो 179 के प्लान में 28 दिनों की वैधता मिलती है ।

Bsnl के सिम में Outgoing Sms Recharge Plans

बीएसएनएल के प्लान दूसरी सिम कंपनी से थोडा अलग तरह के होते है और बीएसएनएल ने अपनी अधिकारिक वेबसाइट पर bsnl prepaid के सभी प्लान दे रखे है ।

बीएसएनएल में अगर मैसेज और कालिंग के सस्ते प्लान की बात करे तो 153 का एक प्लान मिल जाता है, जिसमे 26 दिन की वैधता के साथ अनलिमिटेड कालिंग, मैसेज (sms) और डाटा मिल जाता है ।

Note: इन प्लान को समय-समय पर कंपनी बदलती रहती है, इसलिए इन प्लान में किसी भी बदलाव या त्रुटि के लिए हम जिम्मेदार नहीं है । इसकी पूरी जानकारी के टेलिकॉम कंपनी की अधिकारिक वेबसाइट/ऐप को चेक करे।

निष्कर्ष:  No Outgoing sms meaning in hindi

मुझे उम्मीद है, अब आप no outgoing sms क्या है यानि no outgoing sms meaning in hindi के बारे में अच्छे से जान गए होगे कि अगर किसी रिचार्ज पर no outgoing sms दिया हुआ है तो हमे उस प्लान से क्या फायदा और नुकसान होने वाला है ।

अगर अब भी आपके मन में हमारे इस लेख से सम्बंधित कोई सवाल है तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते हैं। आपको हमारा इस लेख में दी जानकारी पसंद आई है तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरुर करे ।

Leave a Comment