Call Barring क्या है और इसका Use कैसे करे | Call Barring Meaning in Hindi

Call Barring Meaning in Hindi: दोस्तों, अगर आप एक स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते हैं तो शायद आपने Call Barring के बारे में जरुर सुना होगा क्यूंकि ये Call Barring का आप्शन सभी स्मार्टफोन में होता है और हम में से कुछ ही लोग कॉल बारिंग का नाम जानते है। लेकिन इसका इस्तेमाल कैसे करते हैं, इसकी जानकारी नहीं होती है ।

कॉल बारिंग एक मोबाइल का ऐसा फीचर होता है, जिसकी जरुरत हमारे जीवन में पड़ती रहती है । लेकिन इसका मतलब नहीं जानने के कारण, हम में से बहुत से लोग इसके सही उपयोग करने से वंचित रह जाते हैं । अगर आप भी Call Barring  क्या है और Call Barring  का इस्तेमाल कैसे करते है ।

call barring kya hota hai call barring meaning in hindi

इसके बारे में पूरी जानकारी चाहते हैं तो आज हम आपको call barring क्या होता है (call barring meaning in hindi), कॉल बारिंग चालू/बंद कैसे करते हैं (call barring on /off), कॉल बारिंग के पासवर्ड जैसी कुछ जानकारी इस लेख बताने जा रहे है ।

Advertisements

Call Barring  क्या होता हैं?(Call Barring Meaning In Hindi)

Call Barring का हिंदी मतलब है- कॉल पर प्रतिबंध या रोक लगाना यानि कॉल बारिंग के जरिये मोबाइल फोन पर आने-जाने वाली किसी भी तरह की calls को रोकने का काम बड़ी आसानी से किया सकता हैं । आसान शब्दों में कहे तो फोन के On रहने पर भी आप call barring ऑप्शन के जरिये Incoming और Outgoing किसी भी कॉल को बंद कर सकते है।

इसके अलावा हमे international और roaming calls  को ब्लॉक करने का भी एक अलग आप्शन कॉल बारिंग में मिल जाता है यानि आप सभी तरह की कॉल्स को आसानी से बंद और चालू कर सकते हैं । अब तकनीकी भाषा में कहे तो Call barring  एक ऐसा फीचर है, जिसकी सहायता से आप incoming और outgoing दोनों ही calls को barred कर सकते हैं ।

Call Barring के प्रकार कितने है?

कॉल बारिंग 4 प्रकार की होती है और आप अपने मोबाइल में चार तरीके की कॉल बारिंग की सेटिंग कर सकते हैं जोकि निम्न है:-

All Incoming Calls

इससे आप सभी incoming calls को बंद (block) कर सकते है मतलब इस आप्शन को on करने पर आपका मोबाइल चालू रहेगा और आप सभी outgoing call भी कर पायेगे लेकिन आपके नंबर पर किसी की भी incoming call नहीं आएगी यानि सभी incoming call automatic reject हो जाएगी ।

All Outgoing Call

इससे आप सभी outgoing calls को block कर सकते है मतलब इस आप्शन को on करने पर आपके मोबाइल पर incoming call तो आएगी । लेकिन आप अपने मोबाइल से कोई भी call नहीं कर पायेगे मतलब outgoing call बंद हो जाएगी ।

International Outgoing Calls

इस आप्शन को on करके आप सभी international outgoing calls को block कर सकते है मतलब इस आप्शन को on (enable) करने पर आपके मोबाइल से कोई भी विदेश कॉल (international call) नहीं हो पायेगी मतलब आप अपने देश में तो call कर पायेगे लेकिन विदेश में कॉल नहीं जाएगी ।

Incoming Calls While Roaming

ये आप्शन roaming यूजर के लिए बनाया गया है मतलब जब हम अपने राज्य से बाहर होते है तो इसके जरिये आप रोमिंग में अपने मोबाइल पर आने वाली calls को ब्लॉक कर सकते हैं मतलब इस आप्शन को फ़ोन में Enable करने के बाद Roaming में Incoming Call आना बंद हो जाएगी।

Note: आज के कुछ समय पहले ये रोमिंग का आप्शन बहुत फायदेमंद था, लेकिन अब लगभग सभी रिचार्ज पैक में रोमिंग फ्री मिलती है । ऐसे में आप इस आप्शन को अपने जरुरत के अनुसार इस्तेमाल कर सकते हैं ।

Call Barring का Default Password/PIN क्या होती है ?

call barring का उपयोग करने के लिए हमे call barring password  की जरुरत होती है और call barring defeault password अधिकतर सभी मोबाइल में 0000 या 1234 होता है ।

अगर आप अपने मोबाइल में call barring की setting का इस्तेमाल करना चाहते है तो आपको इन्ही दोनों में से एक पासवर्ड को अपने मोबाइल की आवश्यकता अनुसार डालना होता है । call barring को इस्तेमाल करने का पूरा तरीका आगे हमने अच्छे से बताया गया है ।

SIM (Service Provider)  Password/PIN
Vi (Vodafone-Idea) 0000
Airtel 0000
Jio 1234

Call Barring का उपयोग कैसे करें ? (uses of call barring in hindi)

कॉल बारिंग मोबाइल का बहुत ही बेहतरीन फीचर होता है, इसलिए इसे उपयोग करने का तरीका हमे आना चाहिए चलिए अब हम आपको बताते हैं कि call barring को आप कैसे इस्तेमाल कर सकते हैं मतलब call barring को कैसे on/off कर सकते हैं । इसके साथ ही कॉल बारिंग का पासवर्ड कैसे चेंज करेगे, ये सब जानकारी भी नीचे दी गयी है।

Call Barring On कैसे करें (call barring kaise kare)

कॉल बारिंग का आप्शन सभी स्मार्टफ़ोन में call setting  में मिलता है, चाहे आपके पास किसी भी कंपनी का मोबाइल हो । बस आपको हमारा बताया तरीका फॉलो करना है, जिसके बाद आप बड़ी आसानी से call barring को On (Enable) कर सकते हैं ।

Step-1: कॉल बारिंग का शॉर्टकट तरीका है कि आप अपने मोबाइल के dialer को ओपन करे ।

Step-2: इसके बाद आपके मोबाइल स्क्रीन के कोने पर 3 line या 3 dot का आप्शन मिलेगा और आप इस आप्शन पर click करें ।

Step-3: इसके बाद आपको सेटिंग का आप्शन दिखाई देगा और आप इस Setting के आप्शन पर क्लिक कर दे ।

Step-4: इसके बाद आपके सामने call setting खुल जाएगी । अब यहाँ पर आपको Advance Setting (redmi/vivo/oppo) या supplementary services (samsung) का आप्शन दिखाई देगा और आप इस आप्शन पर क्लिक कर दे ।

Step-5: अब आपको नीचे स्क्रॉल करने पर call barring का आप्शन दिखाई देगा और आप Call Barring के ऑप्शन कर क्लिक करे ।

Step-6: इसके बाद आपके मोबाइल की सिम का आप्शन दिखाई देगा और यहाँ पर जिस भी सिम पर आप barring चालू करना चाहते है, उस पर क्लिक कर दे ।

Step-7: अब इसके बाद आपको कई आप्शन दिखाई देगे जैसे all Incoming, all Outgoing, International, When Roaming और इनमे आप जिस भी तरह की call barring को चालू या barred करना चाहते है, उस पर क्लिक कर दे ।

Step-8: एक आप्शन पर क्लिक करने के बाद आपसे 4 Digit का Call Barring Password माँगा जायेगा और यहाँ पर आप default password 0000 या 1234  डाले ।

Step-9: आप पासवर्ड डालने के बाद ok पर क्लिक करे और फिर आपके मोबाइल में Call Barring Enable हो जायेगा ।

Note: अगर आपको अपने मोबाइल में call बर्रिंग को खोजने में किसी तरह की परेशानी आ रही है तो आप अपने फ़ोन कि सेटिंग में जाकर call barring को सर्च भी जा सकते है और फिर कॉल बारिंग का इस्तेमाल कर सकते है ।

Call Barring को Off कैसे करे (call barring kaise hataye)

अगर आपके मोबाइल में call barring चालू है और आप इसे बंद या हटाना चाहते है तो इसके लिए सबसे पहले आपको call barring वाले आप्शन में जाना होगा जोकि हम ऊपर वाले स्टेप में पहले ही बता चुके है और call barring में जाने के बाद आप इसे बंद (off) करने के लिए निम्न स्टेप फॉलो करे ।

कॉल बारिंग को ऑफ करने के लिए आपको उस call barring के आप्शन पर क्लिक करना है जोकि चालू है जैसे incoming call barring on है ।

Step-1: इसके बाद आपसे call barring password माँगा जायेगा और यहाँ पर आप कॉल बारिंग का पासवर्ड डाले जोकि 0000 या 1234 होगा ।

Step-2: कॉल बारिंग पासवर्ड डालने के बाद आप ok के आप्शन पर क्लिक कर दे ।

Step-3: इसके बाद call barring off हो जाएगी और आपके मोबाइल पर call आनी शुरू हो जाएगी ।

इसी तरह आप अपने मोबाइल में किसी भी तरह की call barring को off कर सकते हैं ।

Call Barring पासवर्ड कैसे change करे ?

अगर आप कॉल बारिंग के default पासवर्ड को बदलना  या चेंज करना चाहते है तो फिर आपको नीचे बताए स्टेप को फॉलो करना होगा ।

Step-1: सबसे पहले आप call barring के आप्शन में आ जाये और जिसका तरीका हम कॉल बारिंग on वाले स्टेप में बता चुके है ।

Step-2: इसके बाद आपको Change Barring Password का ऑप्शन मिलेगा और आप इस आप्शन पर क्लिक करें।

Step-3: इसके बाद आपको सबसे पहले पासवर्ड डालने के बॉक्स में डिफ़ॉल्ट पासवर्ड (default password) को डालना है ।

Step-4: इसके बाद आप जिस भी नंबर का पासवर्ड रखना चाहते है, उस पासवर्ड को दो नीचे वाले बॉक्स में डालकर Ok पर क्लिक करे।

इतना करने के बाद आपको स्क्रीन पर बता दिया जायेगा कि अब आपका Call Barring Password सफलतापूर्वक बदल गया है।

Note: कॉल बेरिंग का डिफ़ॉल्ट पासवर्ड सभी मोबाइल में 0000 या 1234 दोनों में से कोई एक होता है ।

Call Barring के फायदे

  1. अगर आप किसी ऐसी जगह है, जहाँ आप नहीं चाहते है कि आपके पास कोई call आये तो आप call barring के जरिये incoming call को barred या बंद कर सकते हैं। जिसके बाद आपको कोई इनकमिंग कॉल्स नहीं आयेगी । यदि हम मीटिंग में होते है तो इस आप्शन का इस्तेमाल करना हमारे लिए काफी ज्यादा फायदेमंद रहता है ।
  2. कई बार ऐसा होता है कि हमारा फ़ोन कोई ले लेता है या फिर हमे अपना फ़ोन कही रख कर जाना पड़ता है । ऐसे में कोई हमारे मोबाइल से call भी सुन सकता है तो इसके लिए आप अपने मोबाइल में call baring को enable करके incoming & outgoing call को बंद कर सकते हैं । इससे हमारी प्राइवेसी और मोबाइल काफी सेफ रहता है ।
  3. जब हम अपने राज्य से बाहर यानि रोमिंग में होते है तो सोचते है कि हमारे पास कोई call न आये । इसके लिए आप call barring के आप्शन का इस्तेमाल करके रोमिंग में आने वाली call को Block कर सकते है।
  4. हम में से कई लोग चाहते है कि हमारे नंबर पर विदेश से call न आये और अगर आप भी इंटरनेशनल कॉल को ब्लॉक करना चाहते है तो ये आप call barring के जरिये आसानी से कर सकते हैं ।

निष्कर्ष:

मुझे उम्मीद है अब आप call barring क्या होता है (call barring meaning in hindi) और कॉल बारिंग का इस्तेमाल कैसे करे, इस लेख को पढ़कर कॉल बारिंग के बारे में अच्छे से जान गए होगे । अगर अब भी आपके मन में call barring से सम्बंधित कोई सवाल है तो आप हमे कमेंट के द्वारा पूछ सकते हैं ।

अगर हमारा ये लेख call barring on/off कैसे करे आपको पसंद आया है तो इसे अपने दोस्तों और सम्बन्धियों के साथ शेयर जरुर करे ।

Leave a Comment