Instagram Se Paise Kaise Kamaye -2024 (इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के तरीके)

Instagram Se Paise Kaise Kamaye: दोस्तों, अगर आप भी इंस्टाग्राम का इस्तेमाल करते है और इंस्टाग्राम पर कई घंटे स्टोरी, रील्स और पोस्ट देखकर बिता देते है तो फिर आप बिलकुल सही जगह आये है । क्यूंकि आज के इस लेख में हम आपको बताएगे कि आप इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमा सकते है ।

वैसे तो इन्टरनेट पर पैसे कमाने के कई सोशल मीडिया प्लेटफार्म है, जिसमे से सबसे ज्यादा पैसे कमाने के लिए youtube, instagram, facebook आदि को इस्तेमाल किया जाता है । यूट्यूब से पैसे कमाने का तरीका हम आपको पहले ही बता चुके है और अब हम इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के बारे में पूरी जानकरी देगे ।

instagram se paise kaise kamaye

अगर आप भी इंस्टाग्राम से पैसे कमाना चाहते है तो आपको इंस्टाग्राम पर रील्स, फोटो आदि देखने के साथ-साथ अपना कुछ समय इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के लिए भी जरुर उपयोग करना चाहिए । आजकल अधिकतर लोग इंस्टाग्राम से काफी ज्यादा पैसे कमा रहे है, इसलिए आज हम आपको इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के सभी मुख्य तरीके बताने जा रहे है ।

Advertisements

तो चलिए अब instagram se paise kaise kamaye,  instagram reels se paise kaise kamaye, इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाते है आदि के बारे में अच्छे से जानते हैं।

इंस्टाग्राम क्या है?

इंस्टाग्राम एक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है, जहाँ पर लोगो विडियो, फोटो आदि देखते है और शेयर करते है । इंस्टाग्राम फेसबुक और व्हाट्सऐप की तरह Meta कंपनी का ही ऐप है । इंस्टाग्राम कुछ-कुछ फेसबुक और यूट्यूब से मिलता-जुलता है । आजकल भारत में यूट्यूब के बाद सबसे ज्यादा इंस्टाग्राम पर ही विडियो देखी और शेयर की जाती है ।

आप इंस्टाग्राम ऐप को लैपटॉप, एंड्राइड और आईफ़ोन सभी में इस्तेमाल कर सकते है और प्ले-स्टोर पर इंस्टाग्राम के 1 बिलियन से ज्यादा डाउनलोड जोकि किसी ऐप के लिए कर पाना बहुत मुश्किल होता है ।

इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमा सकते हैं (Instagram Se Paise Kaise Kamaye)

इंस्टाग्राम पर पैसे कमाने के बहुत से तरीके है, जिनके इस्तेमाल से आप घर बैठे आसानी से काफी पैसे कमा सकते है । लेकिन इससे पहले आपको अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को ग्रोव्व करना होगा और अपना एक niches भी सलेक्ट करना होगा और इसके लिए आप हमारी पिछली पोस्ट इंस्टाग्राम फॉलोवर्स बढ़ाये को पढ़ सकते है । चलिए अब विस्तार से जानते है इंस्टाग्राम पर पैसे कैसे कमाए ।

1- इंस्टाग्राम पर किसी Brand का Sponsor करके पैसे कमाए ।

इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के लिए सबसे ज्यादा इसी तरीके का इस्तेमाल किया जाता है, इसमें आपके अकाउंट के niches से सम्बंधित कोई भी कंपनी अपने प्रोडक्ट या ब्रांड प्रमोशन करने के लिए संपर्क करती है । अगर आपके इंस्टाग्राम अकाउंट पर अच्छे खासे followers और enagement  अच्छा है तो आप एक Brand Promotion या Sponsor के लिए लाख रूपये भी ले सकते है ।

अगर आपके थोड़े कम फॉलोवर्स है तो भी आप ब्रांड प्रमोशन से पैसे कमा सकते है, लेकिन इसके लिए आपको खुद ब्रांड से संपर्क करना होगा और जिसके लिए आप यूट्यूब पर बहुत-सी विडियो देख सकते है । इंस्टाग्राम पर अधिकतर लोग Brand को Sponsor करके ही दिनभर में लाखो रूपये कमाते हैं ।

2- Video अपलोड करके पैसे कमाए । (reels se paise kaise kamaye)

अगर आप इंस्टाग्राम पर विडियो अपलोड करते है तो आप अपने इंस्टाग्राम अकाउंट की किसी भी एक विडियो या रील्स के वायरल होने पर अच्छे पैसे कमा सकते है । ये तरीका इंस्टाग्राम में नया ही आया है, इसमें आपके विडियो या रील्स पर अधिक views आने पर इंस्टाग्राम आपको 1000 usd तक यानि लगभग 80,000 रूपये महीने में दे सकता है ।

इंस्टाग्राम विडियो के वायरल होने पर आपको इंस्टाग्राम से usd लेने के लिए इसको claim करना होता है । इसके लिए आप  3 line पर क्लिक करे, फिर setting में जाये और फिर creator पर क्लिक कर दे । अब अगर आपके पैसे आये होगे तो आपको bonus का आप्शन दिखाई दे जायेगा और आप इस पर क्लिक करके अपने बैंक डिटेल्स भरके पैसे अपने बैंक में ले सकते हैं ।

3- इंस्टाग्राम से Affiliate Marketing करके पैसे कमाए ।

आप इंस्टाग्राम से Affiliate Marketing के द्वारा भी पैसे कमा सकते है, इसमें बस आपको किसी कंपनी के प्रोडक्ट या सॉफ्टवेयर जैसे amazon, flipkart, hostinger आदि को अपने afiiliate link से sell करवाना होता है । जिसके बाद अगर कोई व्यक्ति आपके एफिलिएट लिंक से प्रोडक्ट खरीदता है तो आपको एफिलिएट कंपनी काफी अच्छा कमीशन देती है ।

किसी कंपनी की एफिलिएट मार्केटिंग करने के लिए आपको उसके एफिलिएट प्रोग्राम में अपना अकाउंट बनाना होगा और फिर उसके प्रोडक्ट की लिंक को सोशल मीडिया पर शेयर करे । जिसके बाद अगर कोई आपके लिंक से उस प्रोडक्ट को खरीदता है तो आपको अच्छे पैसे मिलते है । एफिलिएट मार्केटिंग से आप काफी अच्छे पैसे कमा सकते है ।

4- इंस्टाग्राम पर Product Sell करके पैसे कमाए ।

इंस्टाग्राम पर आप खुद के प्रोडक्ट को सेल करके काफी अच्छे पैसे कमा सकते है । अगर आपके पास कोई प्रोडक्ट है तो आप अपने प्रोडक्ट को इंस्टाग्राम पर प्रमोट करके उससे अच्छे पैसे कमा सकते है । इसके लिए आपको अपने प्रोडक्ट से सम्बंधित कोई पोस्ट या रील्स बनानी होगी । जिससे अधिकतर लोग उसे देखे और जिसको आपका  प्रोडक्ट पसंद आता है तो वो आपसे संपर्क करके खरीद सकता है ।

अगर आपके पास खुद का प्रोडक्ट नहीं है तो आप मीशो प्रोडक्ट को भी सेल कर सकते हैं । आप जिस भी प्रोडक्ट को प्रमोट करते है आपको उस प्रोडक्ट के बारे में डिटेल्स बतानी होगी ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगो को आपका प्रोडक्ट पसंद आये । इस तरह आप प्रोडक्ट सेल करके भी इंस्टाग्राम से काफी पैसे कमा सकते है ।

5- इंस्टाग्राम पर Photos Sell करके पैसे कमाए ।

अगर आपको फोटोग्राफी का शौक है तो आप Photo Sell करके भी इंस्टाग्राम से पैसे कमा सकते है। इसके लिए आपको अच्छे और बढ़िया क्वालिटी के कैमरों से फोटो खीचने होगे । आप nature या कुछ यूनिक फोटो की कलेक्शन तैयार कर सकते है और इन फोटो को इंस्टाग्राम पर डालकर पैसा कमा सकते हैं । क्यूंकि कुछ लोगो को अच्छी फोटो की जरुरत होती है और इसके लिए ज्यादा से ज्यादा पैसे देने को तैयार रहते है ।

अगर आप भी इंस्टाग्राम पर फोटो बेचना चाहते है तो आपको फोटो पर अपने नाम का watermark और मोबाइल नंबर डालकर hashtag के साथ अपलोड कर देना है । इसके बाद इंस्टाग्राम पर जिस ब्रांड या व्यक्ति को वो फोटो पसंद आती है तो वो आप से कांटेक्ट करके उस फोटो को बिना watermark के खरीद सकता है । जिसके लिए आप अच्छे पैसे ले सकते है ।

6- इंस्टाग्राम अकाउंट को Sell करके पैसे कमाए ।

आजकल अधिकतर लोग इंस्टाग्राम का इस्तेमाल करते है । इसलिए कुछ लोग पोपुलर इंस्टाग्राम अकाउंट लेना चाहते है ताकि वो इससे अपना फायदा कर सके और अपने ब्रांड की मार्केटिंग भी कर सके । अगर आपके पास एक पोपुलर मलतब एक ऐसा इंस्टाग्राम अकाउंट है, जिसपर फॉलोवर्स काफी है और एनागेजमेंट भी अच्छा है तो आप अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को sell करके काफी ज्यादा पैसे कमा सकते हैं ।

अगर आप अपने इंस्टाग्राम को सेल करना चाहते है तो इसके लिए आपको कोई ऐसी पोस्ट या स्टोरी अपलोड करनी होगी । जिसमे आप बता सकते है कि आप अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को sell करना चाहते है और इच्छुक लोग हमे dm करे ।

7- Sponsored Posts को पब्लिश करके पैसे कमाए।

अगर आपके इंस्टाग्राम अकाउंट में काफी अच्छे फॉलोवर्स है तो आप इंस्टाग्राम पर Sponsored Post को Publish करके भी अच्छे पैसे कमा सकते है । आजकल ऐसी बहुत-सी कंपनी है जो अपनी पोस्ट को लोगो तक पहुचाने के लिए या Sponsored Posts को पब्लिश करने के लिए इंस्टाग्राम अकाउंट के मालिक को अच्छे पैसे देती है ।

अगर आप भी अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर Sponsored Posts से पैसे कमाने चाहते है तो इसके लिए सबसे पहले आपके इंस्टाग्राम अकाउंट पर काफी अच्छे फॉलोवर्स होने चाहिए । उसके बाद आपको अपने इंस्टाग्राम प्रोफाइल पर बिजनेस ईमेल आईडी जरुर देनी चाहिए । इसके बाद कुछ इच्छुक कंपनी Sponsored Posts के लिए आपसे खुद संपर्क करेगे और आपको  Sponsored Posts के बदले पैसे देगी ।

8- दूसरो के अकाउंट को प्रमोट करके पैसे कमाए ।

आप अपने इंस्टाग्राम पर दूसरे के अकाउंट को प्रमोट करके भी अच्छे पैसे कमा सकते है । इसके लिए आपके इंस्टाग्राम पर काफी अच्छी संख्या में एक्टिव फॉलोवर्स होने चाहिए ।

दूसरे के इंस्टाग्राम अकाउंट को प्रमोट करने के लिए आप स्टोरी या पोस्ट कर सकते है । आपने बहुत से पॉपुलर इंस्टाग्राम अकाउंट पर देखा होगा कि दूसरे के इंस्टाग्राम अकाउंट को Follow करने के लिए कहते हैं । वो दूसरे के अकाउंट को प्रमोट इसलिए करते है क्यूंकि ऐसा करने के लिए उन्हें अच्छे खासे पैसे मिलते है । इस तरह आप दूसरो के अकाउंट को प्रमोट करके भी इंस्टाग्राम से काफी पैसे कमा सकते हैं ।

9- किसी कंपनी के Brand Ambassador बनने पर पैसे कमाए।

अगर आप किसी कंपनी के Brand Ambassador बन जाते है तो आप काफी पैसे कमा सकते है क्यूंकि ब्रांड अम्बेसडर बनने पर कंपनी 50, 000 से लेकर लाखो रूपये महीने तक देती है । आपने कई बार देखा होगा कि कुछ influencer किसी एक विशेष ब्रांड के प्रोडक्ट को बहुत ज्यादा प्रमोट करते है और अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर बार-बार उस कंपनी के प्रोडक्ट का प्रमोशन करते रहते है, जिससे उन्हें अच्छा पैसा मिलता है।

Brand Ambassador और Sponsored Posts में केवल इतना अंतर है कि Sponsored Posts में आपको हर पोस्ट को शेयर करने के पैसे मिलते है जबकि Brand Ambassador में आपको उस कंपनी के प्रोडक्ट को प्रमोट करने का एक निश्चित वेतन मिलता है । आप किसी कंपनी के Brand Ambassador बनकर ज्यादा पैसे कमा सकते है ।

ये भी पढ़े:

निष्कर्ष:

मुझे उम्मीद है अब आप Instagram Se Paise Kaise Kamaye के बारे में अच्छे से जान गए होगे और इसके साथ ही मैं आपको बता दू कि आप इंस्टाग्राम पर उतने ही ज्यादा पैसे कमा सकते है, जितने ज्यादा आपके फॉलोवर्स होगे । इसलिए अगर आप इंस्टाग्राम से अधिक पैसे कमाना चाहते है तो आपको इंस्टाग्राम पर फॉलोवर्स बढाने होगे ।

अगर अब भी आपके मन में Instagram Se Kaise Paise Kamaye से सम्बंधित कोई सवाल या समस्या है तो आप हम से कमेंट करके पूछ सकते हैं । अगर आपको हमारा ये लेख अच्छा लगा तो इसे दूसरो के साथ शेयर जरुर करे ।

Leave a Comment