Koo App क्या है और Koo App से Paise कैसे कमाए ? (7 आसान तरीके)

Koo App Se Paise Kaise Kamaye: दोस्तों, क्या आप भी Koo ऐप के बारे में अच्छे से जानना कहते है कि Koo App kya hai और Koo App से पैसे कैसे कमा सकते है तो फिर आप बिलकुल सही जगह आये है । क्यूंकि आज के इस लेख को पढने के बाद आपको Koo App की पूरी जानकारी मिल जाएगी ।

Koo App एक सोशल मीडिया एप्लीकेशन है, जिसे आत्मनिर्भर भारत अभियान के अंतर्गत Twitter के Alternative के रूप में लांच किया गया है । लेकिन इसके फीचर ट्विटर से कुछ ज्यादा है, क्यूंकि इसमें आप ट्विटर जैसे फीचर का तो इस्तेमाल कर ही सकते है। इसके अलावा आप Koo App से कई तरीको से पैसे भी कमा सकते है ।

koo app se paise kaise kamaye

तो चलिए अब जानते है कि Koo app kya hai, Koo app me account kaise banaye, Koo app se paise kaise kamaye ये सब जानकारी के लिए इस लेख को अंत तक जरुर पढ़े ।

कू ऐप क्या होता है? (Koo App kya hai)

Koo एक भारतीय माइक्रो ब्लॉग्गिंग सोशल मीडिया ऐप है, इसके फीचर twitter से कुछ मिलते जुलते है । क्यूंकि कू ऐप को ट्विटर के alternative के तौर पर 2020 में आत्मनिर्भर भारत अभियान के अंतर्गत बनाया गया था । कू ऐप के जरिये आप ट्विटर की तरह अपने विचार और शिकायते किसी को बता सकते है और इसके साथ ही आप Poll भी Create कर सकते है ।

Koo App पर आप दूसरे कू ऐप यूजर या सेलिब्रिटी को फॉलो कर सकते है । इसके अलावा आप कू ऐप पर फोटो, मेसेज, विडियो भी आसानी से शेयर कर सकते है और साथ ही आप कू ऐप से पैसे भी कमा सकते है । आजकल  कू ऐप यूजर की संख्या दिन-प्रतिदिन बढती ही जा रही है । अगर आप भी भारतीय ऐप को इस्तेमाल करना पसंद करते है तो आपको Koo App को जरुर इस्तेमाल करना चाहिए ।

Koo App को डाउनलोड कैसे करें?

अगर आप भी Koo App को डाउनलोड करना चाहते है तो आप इसे नीचे दिए गए लिंक से आसानी से डाउनलोड कर सकते है । Koo App आपको Play Store और App Store पर सर्च करके आसानी से मिल जाएगी और आप चाहे तो नीचे दिए गए कू ऐप डाउनलोड लिंक से इसे डाउनलोड कर सकते है । Koo App के प्ले-स्टोर पर 10 मिलियन से ज्यादा डाउनलोड है और इसकी रेटिंग 4.4 है।

Koo App पर अकाउंट कैसे बनाते है?

Koo App को डाउनलोड करके इनस्टॉल करने के बाद आपको कू ऐप का इस्तेमाल करने के लिए इसमें अपना अकाउंट बनाना पड़ेगा । Koo App पर अकाउंट बनाना बिलकुल आसान है, लेकिन फिर भी मैने आपकी जानकारी के लिए कू ऐप में अकाउंट बनाने का तरीका नीचे बताया है । आप नीचे दिए स्टेप को फॉलो करके आसानी से कू ऐप में अकाउंट बना सकते है ।

Step-1

सबसे पहले Koo App को ओपन करें और फिर अपनी कोई एक भाषा सेलेक्ट करके Next के बटन पर क्लिक करे।

Step-2

अब आपके सामने मोबाइल नंबर डालने का आप्शन आएगा और यहाँ पर आप अपना मोबाइल नंबर दर्ज करे ।

Step-3

इसके बाद आपके इस मोबाइल पर एक OTP आएगा और इस OTP को डालकर Next वाले बटन पर क्लिक करें ।

Step-4

इसके बाद आप अपना नाम डाले और फिर अपनी प्रोफाइल के लिए एक अच्छी फोटो सेलेक्ट करके Next पर क्लिक दे ।.

Step-5

अब आपके सामने अलग-अलग प्रकार की कुछ केटेगरी आएगी और इनमे से आप अपने हिसाब से एक केटेगरी को सेलेक्ट करके next के आप्शन पर क्लिक करे और फिर आप अपने पसंदीदा हस्तियों को Follow करके फिर से Next पर क्लिक दे ।

इतना करने के बाद आपका कू ऐप में अकाउंट बन जायेगा और अब आप इसके फीचर का फायदा उठा सकते है । अगर आप कू ऐप के जरिये अच्छे पैसे कमाना चाहते है तो आपको कू पर अपने फोल्लोवेर्स बढाने होगे । जिसके लिए आपको रोज़ कू ऐप पर अच्छे-अच्छे पोस्ट पब्लिश करने होगे । Koo App से पैसे कमाने के तरीके आप नीचे जान सकते है ।

Koo App के जरिये पैसे कैसे कमाए (Koo App se Paise Kise Kamaye)

कू ऐप से आप कई तरीको से पैसे कमा सकते है । अगर आपके कू पर फॉलोवेर्स की संख्या अच्छी है तो आप आसानी से Koo App के जरिये लाखों रूपये भी कमा सकते हैं । Koo App से पैसे कमाने के के मुख्य तरीके आप नीचे देख सकते है ।

1. Koo App के जरिये Affiliate Marketing करके पैसे कमाए।

Koo App से पैसे कमाने का एक बेहतरीन तरीका एफिलिएट मार्केटिंग का है, लेकिन इसके लिए आपको अपने कू अकाउंट पर अच्छे खासे फॉलोवेर्स बनाने होगे । इसके बाद आप किसी कंपनी के एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन करके अपने एफिलिएट लिंक को Koo App पर शेयर करें । अगर कोई आपके एफिलिएट लिंक से प्रोडक्ट या सर्विस को खरीदता तो आपको वो कंपनी एफिलिएट मार्केटिंग का बहुत अच्छा कमीशन देती है ।

जिन लोगो को नहीं पता है, उनकी जानकारी के लिए बता दू कि अगर आप Affiliate Marketing के अंतर्गत किसी कंपनी के प्रोडक्ट या सर्विस की सेल करात्ते है, वो कंपनी आपको बहुत अच्छे पैसे देती है । आजकल बहुत से यूट्यूबर और ब्लॉगर एफिलिएट मार्केटिंग के जरिये ही महीने में लाखो रूपये कमाते है- सामान्य भाषा में कहे तो एफिलिएट मार्केटिंग के जरिये कंपनी अपने प्रोडक्ट/सर्विस को प्रमोट कराने के बदले में कुछ कमीशन देती है ।

एफिलिएट कमीशन देनी वाली कुछ मुख्य company के नाम आप नीचे देख सकते है, जिनके एफिलिएट प्रोग्राम को आप ज्वाइन कर सकते है ।

2. URL Short करके Koo App से पैसे कमाए ।

कू ऐप पर आप किसी भी वेबसाइट का Link Short करके भी पैसे कमा सकते हैं । इन्टरनेट पर Link Shorting या URL Shortener की कुछ ऐसी वेबसाइट है, जोकि किसी भी URL को एक शोर्ट लिंक में बदल देती है और अगर आप इस शोर्ट लिंक को शेयर करते है और इस लिंक पर लोगो से क्लिक करवाते है तो ये कुछ URL Shortener कंपनी पैसे देती है। क्यूंकि जब इन Short Link पर क्लिक करने पर कोई main url पर जाता है या Redirect होता है तो इस बीच में विज्ञापन आता है और इसी विज्ञापन के बदले में पैसा मिलता है ।

अगर आपके कू ऐप पर काफी फॉलोवेर्स है तो आप किसी वेबसाइट के लिंक को शोर्ट करके भी URL Shortener (link shorting) वेबसाइट से पैसे ले सकते हैं । बस आपको इस बात का ध्यान रखना है, जितने ज्यादा लोग इस शोर्ट लिंक पर क्लिक करगे, आपको उतने ही ज्यादा आपको पैसे मिलेगे । कुछ पैसे देने वाली URL Shortener (link shorting) वेबसाइट आप नीचे देख सकते है ।

  • Shortzon.com
  • Shrinkme.io
  • Adf.LY
  • Ouo.io
  • Shorte.st
  • Za.gl

3. Brand Promotion करके Koo App से पैसे कमाए ।

Koo ऐप पर आप Brand Promotion यानि किसी कंपनी के प्रोडक्ट का प्रमोशन करके भी काफी पैसे कमा सकते है। लेकिन ब्रांड प्रमोशन के लिए आपके कू ऐप पर अच्छे खासे फॉलोवेर्स होने चाहिए । उसके बाद ही किसी कंपनी के प्रोडक्ट को पोस्ट करने के बदले में आप अधिक पैसे ले सकते है ।

Brand promotion के लिए कंपनी ज्यादा फॉलोवेर्स वाले अकाउंट पर खुद ही संपर्क करती है, वैसे आप चाहे तो ब्रांड प्रमोशन के लिए किसी कंपनी ईमेल करके पूछ सकते है और कभी कभी तो ब्रांड प्रमोशन से आप लाखो रूपये भी आसानी से कमा सकते है ।

4. Product बेचकर Koo App से पैसे कमाए ।

कू ऐप पर आप अपने खुद के प्रोडक्ट को बेचकर भी पैसे कमा सकते है और इसके अलावा अगर आपके पास खुद के प्रोडक्ट नहीं है तो आप मैशो ऐप में अकाउंट बनाकर उसके प्रोडक्ट को बेचकर भी पैसे कमा सकते है । क्यूंकि Meesho ऐप में आप मीशो प्रोडक्ट के प्राइस को अपने कमीशन के हिसाब से सेट करके सेल कर सकते है ।

लेकिन कू ऐप पर प्रोडक्ट सेल करने लिए आपको उस प्रोडक्ट से सम्बंधित ही फॉलोवेर्स बनाने होगे तभी आप इस तरीके से अधिक पैसे कमा सकते है । आप एक बात का जरुर ध्यान रखे कि आप जिस भी प्रोडक्ट को सेल करवाना चाहते है, उस प्रोडक्ट की क्वालिटी अच्छी होनी ताकि आपके फॉलोवेर्स आप पर पूरा विश्वास रखे । ऐसा करने से आपके बताये प्रोडक्ट को फॉलोवेर्स जरुर खरीदेगे।

5. Refer and Earn Program के द्वारा Koo App से पैसे कमाए ।

अगर आपके Koo App पर काफी अच्छे फॉलोवेर्स है तो आप कू पर Refer Link शेयर करके भी काफी ज्यादा पैसे कमा सकते है । Play Store पर ऐसी बहुत सी एप्लीकेशन है, जोकि Refer & Earn Program चलाती है, जिसको  ज्वाइन करके आपको उस ऐप के Refer Link को शेयर करना होता है। इसके बाद अगर कोई आपके रेफ़र लिंक पर क्लिक करके उस ऐप में अकाउंट बनता है तो आपको हर Successfully Refer पर पैसे मिलते है ।

कू ऐप पर आप किसी भी ऐप को रेफ़र कर सकते है, लेकिन आप उन्ही ऐप को रेफ़र करे । जिसके बारे में आपको पता हो कि ये एक अच्छी एप्लीकेशन है, क्यूंकि इससे आपके फोल्लोवेर्स का भरोसा आपके साथ बना रहता है । कुछ मुख्य Refer & Earn  प्रोग्राम चलाने वाली एप्लीकेशन आप नीचे देख सकते है और इनपर क्लिक करके विस्तार से भी जान सकते है ।

6. Youtube चैनल पर ट्रॉफिक भेंजकर Koo App के जरिये पैसे कमाए ।

आप कू ऐप के जरिये अपने यूट्यूब चैनल पर ट्रॉफिक भेंजकर भी अच्छे खासे पैसे कमा सकते है और वैसे भी यूट्यूब चैनल बिलकुल फ्री बनता है ।

कू ऐप पर आप अपने यूट्यूब चैनल की विडियो के लिंक को पोस्ट करके कू यूजर को अपने यूट्यूब विडियो पर ला सकते है मतलब अगर कोई कू यूजर आपके यूट्यूब विडियो के लिंक पर क्लिक करके यूट्यूब पर आता है तो उसे आपके विडियो पर आने वाली ऐड भी दिखाई जाती है, जिसके बदले में आपको पैसे मिलते है ।

इसके अलावा यूट्यूब से पैसे कमाने के कई तरीके है, जैसे स्पॉन्सरशिप, रेफ़र & एअर्ण आदि और अगर कू ऐप से अपने यूट्यूब चैनल पर ट्रॉफिक भेंजते है तो इन सबका पैसा आपको कू ऐप के कारण ही मिलता है ।

7. Blog पर ट्रैफिक भेजकर Koo App के जरिये पैसे कमाए।

अगर आपका कोई ब्लॉग या वेबसाइट है और आप उस पर गूगल एड्सेंस, एफिलिएट मार्केटिंग या अन्य तरीके से पैसे कमाते है तो आप कू ऐप के जरिये अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक भेजकर काफी पैसे कमा सकते है ।

क्यूंकि ब्लॉग पर ज्यादा ट्रैफिक आता है तो आपकी एअर्निंग भी बढती है और बिना ट्रैफिक के किसी भी ब्लॉग या वेबसाइट से पैसे नहीं कमाए जा सकते है । ब्लॉग ट्रैफिक बढाने लिए बस आपको कू पर अपने ब्लॉग या वेबसाइट के यूआरएल को शेयर करना होता है और अगर आपके ज्यादा फॉलोवेर्स है तो आप काफी ज्यादा पैसे कमा सकते है।

निष्कर्ष:

मुझे उम्मीद है, अब आप इस लेख Koo App क्या है और Koo App Se Paise Kaise Kamaye को पढ़कर अच्छे से जान गए होगे कि आप कू ऐप से किन तरीको से पैसे कमा सकते है । इसके साथ ही आप कू ऐप को डाउनलोड करके अकाउंट बनाने के बारे में भी अच्छे जान गए होगे ।

अगर अब भी आपके मन में इस लेख से सम्बंधित कोई सवाल या समस्या है तो आप हमे कमेंट करके पूछ सकते है । अगर आपको हमारा ये लेख पसंद आया है तो इस जानकारी को अपने दोस्तों और रिश्तेदारों से शेयर जरुर करे ।

Leave a Comment