Instagram Story कैसे Download करें – Best तरीके (100% Working)

Instagram Story Kaise Download Karen:  दोस्तों, आजकल Instagram का बहुत ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है और इंस्टाग्राम यूजर को इंस्टाग्राम पर स्टोरी लगाना काफी पसंद है । लेकिन इंस्टाग्राम में दूसरे की स्टोरी को डाउनलोड करने का कोई आप्शन नहीं है, इसलिए आज इस लेख में हम आपको इंस्टाग्राम स्टोरी डाउनलोड करने का तरीका बताएगे ।

दोस्तों कई बार हमे दूसरो की इंस्टाग्राम स्टोरी काफी पसंद आ जाती है और ऐसे में अगर हमे दूसरो की इंस्टाग्राम स्टोरी को डाउनलोड करने का तरीका नहीं आता है तो इसके लिए हमे उस स्टोरी लगाने वाले से वो स्टोरी का विडियो मांगना पड़ता है । जिसमे की हर कोई यूजर अपनी स्टोरी शेयर नहीं करता है ।

instagram story kaise download karen

इस लेख में हम आपको दूसरो की स्टोरी डाउनलोड करने के कई तरीके बताने जा रहे है, जिसमे आप दूसरो की स्टोरी को म्यूजिक के साथ डाउनलोड कर सकते है तो चलिए अब दूसरो की इंस्टाग्राम स्टोरी डाउनलोड कैसे करते हैं या Instagram Story Kaise Download karen का तरीका जानते है ।

Advertisements

इंस्टाग्राम की स्टोरी डाउनलोड कैसे करें? (Instagram Story Kaise Download Karen With Music)

इंस्टाग्राम स्टोरी को डाउनलोड करने के कई तरीके है, लेकिन हम आपको instagram stories को डाउनलोड करने दो मुख्य तरीके बता रहे है, जिसमे से पहला तरीका वेबसाइट के द्वारा है और दूसरा एप्लीकेशन के द्वारा है, इन दोनों से आप स्टोरी को म्यूजिक के साथ भी आसानी से डाउनलोड कर सकते है ।

वेबसाइट के द्वारा Instagram की story kaise download करे ?

इंस्टाग्राम की स्टोरी को आप बहुत-सी वेबसाइट से आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं, जिनके बारे में आप नीचे देख सकते हो और इसके अलावा वेबसाइट से हमने स्टोरी डाउनलोड करने का पूरा तरीका भी बताया है, जिससे कि आप आसानी से वेबसाइट के द्वारा इंस्टाग्राम स्टोरी डाउनलोड कर सके ।

Step-1

सबसे पहले आपको अपने इंस्टाग्राम ऐप को ओपन करना है और फिर जिसकी भी आपको इंस्टाग्राम स्टोरी डाउनलोड करनी है, उस प्रोफाइल का username याद रखे या कॉपी कर ले ।

Step-2

अब आप StorySaver वेबसाइट के इस लिंक पर क्लिक करे या फिर आप अपने मोबाइल के ब्राउज़र को ओपन करे और गूगल में Instagram story download लिखकर सर्च करे । इसके बाद सबसे ऊपर वाली वेबसाइट को ओपन कर ले ।

Step-3

अब आपके सामने इंस्टाग्राम स्टोरी डाउनलोड करने की वेबसाइट ओपन हो जाएगी और इस वेबसाइट में आप Enter Instagram Account Username की जगह पर वो कॉपी username (जो स्टोरी डाउनलोड करना चाहते है) डालकर download या view के बटन पर क्लिक कर दे ।

Step-4

इसके बाद आपको उस इंस्टाग्राम अकाउंट की सभी स्टोरी दिखाई दे जाएगी और इन सभी स्टोरी के नीचे एक डाउनलोड बटन भी मिलेगा । अब आप जिस भी स्टोरी को डाउनलोड करना चाहते है, उसके नीचे दिए गए डाउनलोड बटन पर क्लिक कर दे ।

स्टोरी के नीचे दिये डाउनलोड बटन पर क्लिक करने के बाद वो इंस्टाग्राम स्टोरी कुछ ही सेकंड में फ़ोन की गैलरी या स्टोरेज में सेव हो जाएगी ।

Instagram Stories को Download करने की कुछ Websites

अगर आपको ऊपर बताई वेबसाइट से इंस्टाग्राम स्टोरी डाउनलोड करने में किसी तरह की परेशानी आए तो आप इन नीचे दी गई वेबसाइट से भी इंस्टाग्राम स्टोरी डाउनलोड कर सकते हैं।

  1. Storysaver.net
  2. https://igram.io/story-saver
  3. https://inflact.com/downloader/instagram/stories/
  4. https://www.save-insta.com/story-downloader/
  5. https://saveinsta.app/en/instagram-story-download

इस तरह आप वेबसाइट के जरिये बड़ी आसानी से इंस्टाग्राम स्टोरी डाउनलोड कर सकते हैं, जैसा कि हमने आपको पहले भी बताया है कि इंस्टाग्राम स्टोरी को आप एप्लीकेशन और वेबसाइट दोनों से डाउनलोड कर सकते हैं और अगर आपको एप्लीकेशन से स्टोरी डाउनलोड करनी है तो इसके लिए app वाला तरीका इस्तेमाल कर सकते हैं ।

App से Instagram Story कैसे Download करें ?

दोस्तों ऊपर हमने वेबसाइट के जरिये इंस्टाग्राम स्टोरी डाउनलोड करनी बताई है, लेकिन कुछ लोग वेबसाइट के तरीके को पसंद नहीं करते हैं । इसलिए अब हम आपको App के जरिये इंस्टाग्राम स्टोरी डाउनलोड करने का तरीका बताने जा रहे हैं।

ऐप से इंस्टाग्राम स्टोरी को डाउनलोड करने के लिए आपको प्ले-स्टोर या ऐप-स्टोर पर बहुत-सी स्टोरी डाउनलोड करनी वाली ऐप मिल जाएगी । लेकिन हम आपको हम यहाँ Video downloader for Instagram से स्टोरी डाउनलोड करने का तरीके बताने जा रहे है, क्यूंकि ये काफी लोकप्रिय ऐप है और इसके 50M+ (50 लाख) से ज्यादा डाउनलोड है तो चलिए अब इस ऐप से स्टोरी डाउनलोड का तरीका जानते हैं ।

Step-1

सबसे पहले आप Video downloader for Instagram ऐप को इस लिंक पर क्लिक करके डाउनलोड कर ले या फिर आप इस ऐप को अपने मोबाइल के प्ले-स्टोर/ ऐप-स्टोर में लिखकर सर्च करके भी डाउनलोड कर सकते हैं।

Step-2

अब आप इस App को ओपन करे और ये ऐप आपसे कुछ permission मागेगा और जिसे आप allow कर दे (आप चाहे तो इस डिटेल्स को पहले अच्छे से पढ़ भी सकते हैं) ।

Step-3

इसके बाद इस ऐप में आपको राईट साइड Browser के आप्शन पर क्लिक करना है और फिर यहाँ पर आपको अपना इंस्टाग्राम अकाउंट login कर लेना है (क्यूंकि ऐसा करने से आप follow किये हुए private अकाउंट की भी स्टोरी को डाउनलोड कर सकते हैं)।

Step-4

इसके बाद जिस भी इंस्टाग्राम आईडी की स्टोरी डाउनलोड करना चाहते है, उस स्टोरी को ओपन करे और स्टोरी ओपन होने पर आपको ऊपर की तरफ लेफ्ट साइड में डाउनलोड आइकॉन पर क्लिक कर देना है।

Step-5

इसके बाद आपके सामने एक नया पेज ओपन हो जायेगा और यहाँ पर आपको नीचे डाउनलोड का बटन पर दिखाई देगा, जिसपर आप क्लिक कर दे ।

Step-6

इसके बाद वो Instagram Story कुछ ही देर में आपके मोबाइल में डाउनलोड हो जाएगी ।

इस तरह आप ऐप के जरिये इंस्टाग्राम स्टोरी को डाउनलोड कर सकते हैं । इस ऐप और वेबसाइट के जरिये इंस्टाग्राम की किसी भी विडियो जैसे reels, Gtv आदि को डाउनलोड कर सकते हैं ।

निष्कर्ष:

मुझे उम्मीद है अब आप इस लेख Instagram Story Kaise Download Karen को पढ़कर अच्छे से जान गए होगे कि हम इंस्टाग्राम स्टोरी को डाउनलोड कैसे कर सकते हैं । अगर अब भी आपके मन में इंस्टाग्राम स्टोरी के डाउनलोड से सम्बंधित कोई सवाल है तो आप हमे कमेंट के द्वारा पूछ सकते हैं यदि आपको हमारा ये लेख पसंद आया है तो इस पोस्ट को शेयर जरुर करे ।

Leave a Comment