Call Waiting क्या है | 2022 में कॉल वेटिंग कैसे चालू/बंद करे

दोस्तों क्या आप भी जानना चाहते है कि call waiting kya hai और call waiting kaise on/off kare हैं तो फिर आप बिलकुल सही जगह आये है क्यूंकि आज हम आपको Call Waiting के बारे में पूरी जानकारी देने जा रहे है ।

आज के समय हर कोई व्यक्ति मोबाइल का उपयोग करता है और इसमें बहुत सारे ऐसे फीचर होते है जोकि हमारे के लिए बहुत उपयोगी होते है और इनमे से ही एक फीचर है call waiting लेकिन अब भी हम ने से कुछ लोग ऐसे है जो इसके बारे में अच्छे से नहीं जानते है । अगर आप भी call waiting में बारे में अच्छे से जानना चाहते हैं तो पोस्ट को अंत तक जरुर पढ़े ।

call waiting kya hai

तो चलिए अब जानते है कि call waiting kya hai, call waiting activate/deactivate कैसे करे (कोड और सेटिंग के द्वारा) और इसके साथ ही call waiting कैसे चेक कर सकते है, ये भी जानेगे ।

Call Waiting क्या है (What is Call Waiting in Hindi)

Call Waiting का मतलब है कॉल प्रतिशा में है यानि जब आप किसी से call पर busy हो तब आने वाली call प्रतिशा में रहे । जिसे आप अपने मोबाइल स्क्रीन पर आसानी से देख सकते हैं और रिसीव भी कर सकते हैं । इसे ही call waiting कहा जाता है । लेकिन जब आपके नंबर call waiting चालू नहीं होती है उस समय अगर आप किसी दूसरी call पर बात कर रहे है तो आपको कोई अन्य call आती है तो उसका आपको पता नहीं चल पता है ।

आसान शब्दों में कहे तो जब आप किसी व्यक्ति से फ़ोन पर बात कर रहे हो । उस समय कोई तीसरा इंसान आपको कॉल करे और आपको वो तीसरी call भी बात करते समय आपके फ़ोन स्क्रीन पर दिखाई जाये तो इसे ही call waiting कहेगे । इस तीसरी call को हम उठा भी सकते हैं, काट भी सकते हैं और तीनो call को एक साथ merge करके भी बात कर सकते हैं ।

call waiting एक फ़ोन का बहुत अच्छा फीचर है इसकी सहयता आप call पर busy होने पर भी अपने फ़ोन पर आने वाली सभी कॉल्स को बिना मिस किये आसानी से देख सकते हैं और रिसीव भी कर सकते है । call waiting चालू, बंद और चेक किया जाता है, इसके बारे में आप नीचे पढ़ सकते हैं ।

Call Waiting का कैसे उपयोग करे ?

आप अपने फ़ोन नंबर पर call waiting दो तरीको से इस्तेमाल कर सकते हैं, जिसमे से पहला है ussd code के द्वारा और दूसरा Call setting के द्वारा । कॉल वेटिंग करने के दोनों ही तरीके बिलकुल आसान है आपको जो अच्छा लगे उसे उपयोग कर सकते हैं तो चलिए अब जान लेते हैं इन दोनों तरीको से आप कैसे call waiting on/off  कर सकते हैं ।

Ussd Code के द्वारा Call Waiting का तरीका

Ussd code के द्वारा आप call waiting को बड़ी आसानी Activate और Deactivate कर सकते हैं और इसके साथ ही आप call waiting सर्विस के स्टेटस को चेक भी कर सकते हैं । इसके लिए बस आपको नीचे दिए गए ussd code अपने मोबाइल की डायल करना है ।

  • अब अगर आप अपने नंबर पर Call Waiting चालू करना चाहते है तो अपने मोबाइल की dailer से  Call Waiting Activate code *43# को डायल करके अपनी मोबाइल के उस सिम से call कर देनी है जिसमें नंबर आप call waiting चालू करना चाहते हैं ।
  • अगर आप मोबाइल नंबर पर ये चेक करना चाहते है कि आपके नंबर पर call waiting चालू है या नहीं तो आपको मोबाइल की dailer से Call Waiting status check  code *#43# को डायल करके कालिंग कर देनी है । इससे  आपको Call Waiting status दिखाई दे जायेगा ।
  • इसके अलावा अगर आप अपने नंबर से Call Waiting को किसी कारणवश बंद करना चाहते तो आपको Call Waiting Deactivate code #43# को डायल करके कालिंग कर देनी है । Call Waiting सर्विस हट जाएगी ।

इन सभी कोड से आप call waiting को बंद, चालू और चेक कर सकते हैं लेकिन आपको एक बात का ध्यान रखना है कि आपको ussd कोड उसी सिम से डायल करना है, जिस नंबर पर आप call waiting चालू, बंद या चेक करना चाहते हैं ।

Call Setting से Call Waiting को On/Off करने का तरीका

अगर आप ussd कोड का उपयोग करना नहीं चाहते है तो आप call setting में जाकर भी call waiting को चालू और बंद आसानी से कर सकते हैं । इसके लिए आपको नीचे इए गए स्टेप को फॉलो करना होगा ।

  1. सबसे पहले आपको call setting में जाना होगा । कॉल सेटिंग में जाने का सबसे आसान और शॉर्टकट तरीका है, आप फ़ोन dailer को ओपन करे और फिर 3 dot/line पर क्लिक करके सेटिंग पर क्लिक कर दे ।
  2. इसके बाद आपके सामने call setting ओपन हो जाएगी और यहाँ पर आपको call waiting देखना होगा (अगर यहाँ call waiting नहीं मिलता है तो आपको additional setting या supplementary services के आप्शन में ये मिल जायेगा) ।
  3. इसके बाद आपको call waiting का आप्शन दिखाई दे जायेगा और आप call waiting पर क्लिक करके अपने उस सिम की call waiting on/off आसानी से कर सकते हैं, जिस नंबर की आप करना चाहते हैं ।

इस तरह आप बड़ी आसानी से call setting में जाकर call waiting को चालू (enable) और बंद (disable) कर सकते हैं, ये आप्शन सब मोबाइल में मिलता है बस आपको इसे ढूँढना होता  है ।

निष्कर्ष:

उम्मीद है अब आप इस पोस्ट Call Waiting kya hai (Call Waiting meaning in hindi) के बारे में अच्छे से जान गए होगे । इसके साथ ही आपको call waiting को चालू और बंद करने तरीका भी पता चल गया होगा । अगर अब भी आपके मन में call waiting से सम्बंधित कोई सवाल है तो हमे कमेंट के द्वारा पूछ सकते हैं । यदि आपको हमारी ये पोस्ट पसंद आई है तो इसे शेयर जरुर करे ।

Leave a Comment