Facebook ka Password kaise Change kare 2023 (पूरी जानकारी)

Facebook Ka Password Kaise Change Kare: दोस्तों, अगर आप facebook का इस्तेमाल करते है और यदि आप अपने फेसबुक अकाउंट का पासवर्ड चेंज करना है या फिर आप फेसबुक अकाउंट का पासवर्ड भूल गए है । जिसके कारण आप फेसबुक पासवर्ड का reset करना चाहते है तो ये लेख आपके बड़े काम का है । क्यूंकि इस लेख में हम आपको facebook password change करने के 2 महत्वपूर्ण तरीके बताएगे ।

facebook ka password kaise change kare

दोस्तों आपकी जानकारी के लिए बता दू कि अगर आप अपने फेसबुक अकाउंट को secure रखना चाहते है तो आपको अपने facebook का password चेंज करने के बारे में पता होना चाहिए । क्यूंकि कभी ऐसा भी हो जाता है कि हमारे facebook अकाउंट का पासवर्ड किसी को पता चल जाता है ।

जिससे कि हमारे अकाउंट का डाटा चोरी हो सकता है, इस वजह से हमे अपने facebook अकाउंट का पासवर्ड जल्दी से चेंज कर लेना चाहिए । तो चलिये जानते है कि फेसबुक का पासवर्ड कैसे Change और Recover करते है ।

Advertisements

Facebook Ka Password Kaise Change Kare

फेसबुक अकाउंट के पासवर्ड को change करने के कई तरीके है जिसमे से दो सबसे ज्यादा उपयोगी तरीके है, पहला तरीका है कि आप अपने Current Password का उपयोग कर password change करे और दूसरा तरीका है कि यदि आप अपने फेसबुक अकाउंट का वर्तमान पासवर्ड भूल गये तो facebook का पासवर्ड कैसे चेंज करेगे । आप इन दोनों तरीको से बड़ी आसानी से अपने facebook account password change कर सकते है ।

Facebook Ka Password Kaise Change Kare (By Current Password Method)

इस तरीके से आप अपने फेसबुक आईडी का पासवर्ड आसानी से बदल (चेंज) कर सकते है और password चेंज के लिए आपको ये नीचे बताए गए स्टेप्स फॉलो करने होगे:

Step-1

मोबाइल में सबसे पहले facebook App ओपन करे और अपने फेसबुक अकाउंट को लॉग इन कर ले (अगर आपको पासवर्ड याद नहीं तो नीचे दिया दूसरा तरीका देखे) ।

Step-2

इसके बाद आप दायें तरफ (right side) कार्नर पर तीन लाइन के menu बटन पर क्लिक कर दे ।

fb password change

Step-3

अब आपके सामने इस तरह का पेज आयेगा और यहाँ पर setting & privacy पर क्लिक कर setting के आप्शन पर क्लिक कर दे ।

facebook password change

Step-4

अब आपके सामने एक नया पेज आयेगा और यहाँ पर आपको Security and Login के आप्शन पर क्लिक कर देना है ।

fb password change kaise kare

Step-5

इसके बाद आपके सामने इस तरह का पेज आयेगा और यहाँ पर आपको Change Password के आप्शन पर क्लिक कर देना है ।

facebook password kaise change kare

Step-6

अब फेसबुक अकाउंट का पासवर्ड चेंज करने का पेज खुल जायेगा ।

fb ka password kaise change kare

Step-7

इस पेज में आपको Current Password में अपने facebook अकाउंट का वर्तमान (Current) पासवर्ड डाल देना है (अगर आपको Current  पासवर्ड याद नहीं है तो आप नीचे बताया दूसरा तरीका उपयोग करे)।

Step-8

अब आपको Enter New Password वाली जगह पर नया पासवर्ड डालना है, जो कि आप अपने फेसबुक अकाउंट को लॉग इन करने के लिए रखना चाहते है ।

Step-9

इसके बाद आपको Re-enter New Password की जगह पर एक बार फिर से नया पासवर्ड डाल देना है ।

Step-10

अब आपको update password के बटन पर क्लिक कर देना है और इसके बाद आपके फेसबुक आईडी का new password बन जाएगा ।

पासवर्ड भूलने पर Facebook ka password kaise change kare

अगर आप अपना facebook acccount  का Current Password भूल गए हैं तो ऐसे में हमे अपने facebook ka password recover करना पड़ता है इसके लिए आपके फेसबुक अकाउंट से लिंक ईमेल आईडी या फ़ोन नंबर पर एक कन्फर्मेशन code आता है । जिसके द्वारा बड़ी आसानी से हम अपने अकाउंट का पासवर्ड पता या change कर सकते है और इसके लिए आपको ये step follow करने होगे:

Step-1

सबसे पहले अपने फ़ोन के ब्राउज़र में facebook की website या facebook application को ओपन कर ले।

Step-2

अब आपके सामने facebook लॉग इन का पेज आ जायेगा । यहाँ पर आपको Forgotten Password के आप्शन पर क्लिक कर देना है ।

facebook forgotten password

Step-3

अब आपसे आपका facebook अकाउंट का mobile number या email address पूछा जायेगा और आप इनमे से कोई एक यहाँ पर डाल दे । (ईमेल आईडी डालने के लिए आपको नीचे दिए हुए search by your email address instead  के आप्शन पर click करना होगा)

Facebook ka password bhul gaya kaise khole

Step-4

इस आप्शन में हम अपना email address डाल देते है और इसके बाद find your account  के बटन पर क्लिक  करे ।

Step-5

अब आपकी वो profile शो हो जाएगी, जिसका आपने mobile number या email address डाला है और इसके बाद अपनी प्रोफाइल पहचान कर Continue के बटन पर क्लिक कर दे ।

facebook ka password kaise change kare

Step-6

अब facebook आपके उस ईमेल आईडी या मोबाइल नंबर पर एक वेरिफिकेशन code (OTP) भेजगा और इस OTP को आपको इस page में डालकर Continue  के बटन पर क्लिक कर देना है  ।

facebook ka password kaise change kare

Step-7

अब आपके सामने create a new password का page आयेगा और यहाँ पर आपको नया facebook password डालकर stay logged in के सामने ट्रिक कर Continue  बटन पर click करे ।

facebook ka password kaise recover kare

Step-8

अब आपने सामने password remember का एक pop up मैसेज आएगा । यहाँ पर आपको उस मैसेज को पढ़कर ok पर क्लिक कर देना है और इसके बाद आपकी फेसबुक आईडी खुल जाएगी ।

इस तरह आप बड़ी आसानी से अपने भूले हुए  फेसबुक अकाउंट के पासवर्ड को Recover या Change कर सकते है । इसके बाद जब भी आप अपने फेसबुक अकाउंट को लॉग इन करेगे तो आपको ये नया password ही डालना होगा ।

ये भी पढ़े: फेसबुक पर अपना नाम कैसे चेंज करे ?

निष्कर्ष:

मुझे उम्मीद है कि अब आप facebook ka password kaise change kare  या facebook ka password recover kaise kare  के बारे में अच्छे से जान होगे । अगर आपके मन में इस आर्टिकल से संबधित कोई सवाल है तो आप हमें कमेंट के माध्यम से पूछ सकते है और यदि आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया तो आप इस आर्टिकल को अपने दोस्तों से शेयर जरुर करे ।

Leave a Comment